Online Workshop at HRDC, PU

शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 31 जुलाई को लगेगा कोविड-19 ड्राइव-इन टीकाकरण शिविर

For Detailed News-

सिरसा, 29 जुलाई।कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के तहत रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से 31 जुलाई को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में कोविड-19 ड्राइव-इन टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन शिविर सुबह व शाम दो चरणों में लगाया जाएगा।यह जानकारी देते हुए रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव लाल बहादुर बेनीवाल ने बताया कि प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे वैक्सीनेशन अभियान की कड़ी में सोसायटी की ओर से कोविड-19 ड्राइव-इन टीकाकरण शिविर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविर शहीद भगत सिंह स्टेडियम में 31 जुलाई को सुबह 9.30 से 11.30 बजे तथा शाम को 6 से 8 बजे तक लगाया जाएगा।

https://propertyliquid.com

Online Workshop at HRDC, PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की, की अध्यक्षता

-मानसून के दौरान जल भराव की समस्या के स्थाई समाधान के लिए अधिकारियों को व्यापक योजना तैयार करने के दिये निर्देश-गुप्ता

– जल भराव व पानी की निकासी की समस्याओं लिए जिला प्रशासन व नगर निगम ने स्थापित किए कंट्रोल रूम-उपायुक्त

For Detailed News-

पंचकूला, 29 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता की और मानसून के दौरान पंचकूला के कुछ सेक्टरों में जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान निकालने के लिए संबंधित अधिकारियों को एक व्यापक योजना तैयार करने के निर्देश दिये।


श्री गुप्ता ने कहा कि कल हुई भारी बरसात के कारण पंचकूला के सेक्टर 19, 8, 9 व  10 में कुछ घरों में पानी भरने के कारण लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ा।


उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्वयं प्रभावित सेक्टरों का दौरा करें और जल भराव की समस्या का स्थाई समाधान निकालने के लिए एक योजना तैयार करें ताकि उस पर प्राथमिकता के आधार पर कार्य शुरू करके लोगों को इस समस्या से निजात दिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों की समस्याओं को हल करना जन प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों का कर्तव्य है।


उन्होंने निर्देश दिये कि ऐसे सेक्टर जहां बरसात के दौरान जल भराव की समस्या रहती है वहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व सिंचाई विभाग अपनी-अपनी  वाटर पंपिंग मशीनों को मानसून के दौरान वहीं स्थापित करें। इसके अलावा मशीन ऑपरेटर्स की रोटेशन के हिसाब से डयूटी निर्धारित की जाये ताकि आवश्यक्तानुसार इन मशीनों को प्रयोग में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि मशीन ऑपरेटर्स का फोन नंबर संबंधित रेजिडेंट वेलफेयर ऐसोसिएशनों को मुहैया करवाया जाये ताकि आवश्यक्ता पड़ने पर लोग इनसे संपर्क कर सकें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां-जहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गए हैं उनकी जांच की जाये और अगर कोई खामी पाई जाती है तो उसे तुरंत दुरूस्त किया जाये।


बैठक में श्री गुप्ता ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बरसात के दौरान घग्गर, टांगरी व अन्य नदी-नालों में लोगों के प्रवेश करने पर रोक लगाने के लिए लागू की गई धारा 144 की दृढता से पालना सुनिश्चित करवाई जाये ताकि इस वजह से होने वाले हादसों को रोका जा सके। श्री गुप्ता को अवगत करवाया गया कि जिला में धारा 144 के अंतर्गत नदी व नालों की 20 मीटर परिधि में प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा 28 स्थानों की पहचान की गई है जहां संबंधित एसएचओज को गश्त लगाने के आदेश दिये गए हैं।


श्री गुप्ता ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे जिला में दुकानों, रेस्टोरेंटों व हुक्का बारस में  सरकार द्वारा महामारी अलर्ट-सुरक्षित हरियाणा के तहत तय की गई समय सीमा की अनुपालना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी दुकान, रेस्टोरेंट या हुक्का बार तय सीमा से अधिक समय तक खुला पाया जाता है तो उस क्षेत्र के संबंधित एसएचओ की जिम्मेदारी तय की जाये।  

https://propertyliquid.com


बैठक में बताया गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में लक्षित 3.86 लाख जनसंख्या में से 74 प्रतिशत लोगों को कोविड की फस्ट डोज़ व 34 प्रतिशत लोगों को दूसरी डोज़ लगाई जा चुकी है। वैक्सीनेशन के मामले में पंचकूला ट्राईसिटी में अव्वल है। प्रतिदिन औसतन 5 हजार लोगों का कोविड  टीकाकरण किया जा रहा है।

उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि मानसून के दौरान जल भराव व पानी की निकासी के संबंध में समस्याओं के निवारण के लिए जिला प्रशासन द्वारा फल्ड कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त समस्याओं के समाधान के लिए जिला का कोई भी नागरिक बाढ नियंत्रण कक्ष के फोन नंबर 0172-2562135 पर संपर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि यह फोन नंबर 24 घंटे-सातो दिन कार्य करेगा और इस नंबर पर आने वाली सभी शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निवारण किया जायेगा।


उन्होंने बताया कि इसके अलावा नगर निगम पंचकूला द्वारा भी एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। उन्होंने बताया कि जल भराव व पानी की निकासी के संबंध में अपनी समस्याओं के संबंध में जिला का कोई भी नागरिक फोन नंबर 0172-2583695 या 1800-180-2013 पर संपर्क कर सकता है। यह नंबर भी 24 घंटे-सातो दिन कार्य करेगा।


इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु व अनेक विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

Online Workshop at HRDC, PU

उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर अधिकारियों की ली बैठक

– इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम के मैदान में होगा समारोह का आयोजन
– कोविड नियमों का पालन करते हुए किया जायेगा समारोह का आयोजन

For Detailed News-

पंचकूला, 29 जुलाई- उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने आज यहां लघु सचिवालय के सभागार में 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता की तथा समारोह के सफल आयोजन को लेकर  उचित दिशा-निर्देश दिये।


बैठक में निर्णय लिया गया कि स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 का आयोजन सेक्टर 5 स्थित इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम के मैदान में किया जायेगा।


उपायुक्त ने निर्देश दिये कि बरसात होने की स्थिति में कार्यक्रम का आयोजन इन्द्रधनुष ऑडिटोरियम में किया जायेगा, जिसके लिए अधिकारी ऑडिटोरियम को स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए तैयार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग कोविड की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिश-निर्देशों का पालन करते हुए समारोह की तैयारियां करें। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल पर मास्क और सैनीटाईलजर की व्यवस्था भी की जाये।


श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि स्वतंत्रता समारोह के लिए परेड की रिर्हसल 10 अगस्त व 12 अगस्त को सुबह 8 बजे आरंभ होगी जबकि फाईनल रिर्हसल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे पूर्ण वर्दी में समारोह स्थल पर की जायेगी। उन्होंने कहा कि फाईनल रिर्हसल का निरीक्षण वह स्वयं पुलिस उपायुक्त पंचकूला के साथ करेंगे। इस अवसर पर सभी संबंधित विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि रिर्हसल में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए पीने के पानी का प्रबंध किया जाये। इसके अलावा महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग से अस्थाई शौचालयों की व्यवस्था के साथ-साथ उनकी साफ-सफाई सुनिश्चित की जाये।

https://propertyliquid.com


उन्होंने पुलिस व लोक निर्भाण (भवन व सड़कें) विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे यातायात सुरक्षा को लेकर बैरीगेटिंग करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पुलिस विभाग को समारोह वाले दिन के साथ-साथ परेड रिर्हसल वाले दिनों में भी सुरक्षा एवं यातायात नियंत्रण का उचित प्रबंध करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने सिविल सर्जन कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे एक एंबुलेंस, डॉक्टरों की टीम व दवाइयों को 10, 12 और 13 अगस्त को परेड रिर्हसल के दौरान व 15 अगस्त को समारोह के दौरान उपलब्ध करवाने का उचित प्रबंध करें। उन्होंने यह भी निर्दश दिये कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समारोह स्थल के समीप कोविड वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन भी किया जाये। इसके अलावा उन्होंने समारोह स्थल पर दो अग्निशमन गाड़ियों व उचित संख्या में प्रशिक्षित कर्मचारियों की डयूटी लगाने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे स्वयं समारोह स्थल का दौरा करें और वहां समारोह के सफल आयोजन के लिए उचित प्रबंध करना सुनिश्चित करें।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम रिचा राठी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी ममता शर्मा, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशु सिंघल व अनेक विभागों के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Online Workshop at HRDC, PU

Change in Water Supply timings

For Detailed News-

Chandigarh, July 29:- Due to urgent repair work at Pump House, Water Works, Sector 32, Chandigarh, a shut down has been allowed by the competent authority on 30.07.2021. Due to this shut down, the timings of water supply for sectors 1 to 12, 19, 20-A & B, 21-B, 26- 30, Bapu Dham Colony, Industrial Area Phase I, Colony no. 4 and Manimajra :-

https://propertyliquid.com

Morning               3.30 A.M. to 9.00 A.M.          Normal Water Supply

Evening                6.00 P.M. to 8.30 P.M.           Water Supply at Low Pressure

Residents are requested to bear with the Municipal Corporation, Chandigarh.

Online Workshop at HRDC, PU

डीआईपीआरओ वीरेंद्र वर्मा की सेवानिवृति के उपलक्ष्य में पत्रकारों ने किया जलपान कार्यक्रम का आयोजन

सिरसा, 29 जुलाई।

For Detailed News-

-अपने सेवाकाल के दौरान अपार व अमूल्य सहयोग के लिए पत्रकारों ने डीआईपीआरओ वर्मा की प्रशंसा


  जिला के मीडिया कर्मियों ने जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र वर्मा को उनकी सेवानिवृति के उपलक्ष्य में मीडिया सैंटर में जलपान कार्यक्रम का आयोजन किया। सभी पत्रकारों ने डीआईपीआरओ वर्मा की ओर से मिले अमूल्य सहयोग के प्रति आभार प्रकट करते हुए प्रशंसा की।


वीरेंद्र वर्मा ने कहा कि मुझे अपने कार्यकाल मे मीडिया प्रतिनिधियो द्वारा सदैव अपार सहयोग मिला है । उसकी वे जितनी भी प्रशंसा करें वह कम है । जिसके लिए वे मीडिया जगत से जुड़े सभी विद्वानों , मीडिया प्रतिनिधियों का सदैव आभारी रहेंगे । उन्होंने कहा कि मीडिया समाज का सबसे मजबूत स्तम्भ है जो सदैव समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण में अहम भूमिका का निर्वहन करती है। पत्रकारों ने डीआईपीआरओ वर्मा को कुशल मेहनती अधिकारी बताया और उनके सहयोग व मिलनसारिता की प्रशंसा की। इस दौरान पत्रकारों ने डीआईपीआरओ को शॉल व स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर इलेक्ट्रॉनिक न्यूज़ मीडिया एसोसिएशन के प्रधान अमर सिंह ज्याणी, हरियाणा पत्रकार संघ के जिला प्रधान महावीर गोदारा व प्रदेश सचिव भूपेंद्र पनिवालिया, पत्रकार सुधीर आर्य, नकूल जसूजा, विजय जसूजा, कुलदीश शर्मा, प्रभुदयाल, हितेश चतुर्वेदी, अमित तिवाड़ी, विकास तनेजा, विक्रम भाटिया, पंकज, डा. अभिषेक, दिनेश घणघस सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

Online Workshop at HRDC, PU

Cleanliness cum Plantation drive at PU

Chandigarh July 29, 2021

For Detailed News-

A Cleanliness cum Plantation drive was organized by  National Service Scheme in association with Horticulture Division of Panjab University  at Hibiscus Park, Sector 14, Chandigarh. In this cleanliness cum plantation drive many teachers and NSS volunteers participated. Dr. Anuj Kumar, NSS Programme officer said that such events are now the necessity of the society for a healthy environment. He urged the volunteers to ensure proper care of the saplings. Dr. Navneet Kaur, Dr. Tilak and  Dr. Gagandeep Singh also graced the event. Dr. Sucha Singh proposed vote of thanks and motivated students for Tree plantation. 

https://propertyliquid.com

Online Workshop at HRDC, PU

मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर योजना : जिला के 34 किसान व मजदूर को मिली साढ़े तीस लाख से अधिक राशि की आर्थिक सहायता

सिरसा, 29 जुलाई।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि खेत-खलिहानों में काम करने वाले किसानों व मजदूरों को कार्य के दौरान होने वाली दुर्घटना या मृत्यु पर आर्थिक सहायता के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर योजना क्रियान्वित है। योजना के तहत अप्रैल 2020 से जून 2021 तक जिला के 34 किसानों व मजदूरों को 30 लाख 62 हजार 500 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में वितरित की जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि खेतों में कार्य के दौरान किसानों व मजदूरों को कई तरह की दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है। ऐसे में अगर परिवार के कमाऊ सदस्य की अकाल मृत्यु हो जाए तो पूरे परिवार के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो जाता है।

https://propertyliquid.com


मुख्यमंत्री किसान खेतिहर मजदूर योजना के तहत अलग-अलग कैटेगरी में सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है, जिनमें अंग भंग होना, उंगल कटना, मृत्यु होना आदि कैटेगरी शामिल हैं। मार्केट कमेटी कार्यालय में उक्त अवधि के दौरान मृत्यु होने पर तीन केस, एक अंग भंग होने पर दो केस, पूरी उंगली कटने पर छह केस तथा उंगली भाग कटने पर 23 केसों के रूप में आवेदन प्राप्त हुए थे। उन्होंने बताया कि योजना के लाभ के लिए आवेदक को दुर्घटना की तिथि से दो माह के भीतर मार्केट कमेटी में अपना आवेदन प्रस्तुत करना होता है। दावेदार की आयु 10 वर्ष से कम तथा 65 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि योजना का लाभ ऐसे किसानों व मजदूरों को मार्केट कमेटी की ओर से दिया जाता है, जो कृषि कार्यों के दौरान खेतों, गांवों, मार्किट यार्ड तथा ऐसे स्थानों से आते-जाते समय दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। ैउन्होंने बताया कि योजना के तहत दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये, एक अंग भंग होने या स्थायी चोट लगने पर सवा लाख रुपये, दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर एक लाख 87 हजार 500 रुपये की सहायता दी जाती है। इसी प्रकार रीढ़ की हड्डी टूटने या स्थायी अशक्तता होने पर ढाई लाख रुपये, पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये तथा आंशिक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये की राशि मार्किट कमेटी के माध्यम से दी जाती है। उन्होंने बताया कि मृत्यु के मामले में आर्थिक सहायता के लिए आवेदन करने के लिए पुलिस व पोस्टमार्टम रिपोर्ट का होना जरूरी है। अशक्तता की स्थिति में प्रमाण पत्र व अंग हानि होने की स्थिति में शेष बचे हुए अंग की फोटो कॉपी आवेदन के साथ प्रस्तुत की जानी चाहिए। इसके अलावा आवेदक को दुर्घटना के दो महीने के अंदर संबंधित मार्किट कमेटी के सचिव के पास आवेदन करना होगा।