विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत श्रमदान

For Detailed News-

पंचकूला, 2 जुलाई- ग्राम पंचायत रामपुररानी में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर गत स्वच्छता श्रमदान करवाया गया है इसमें लोगो से श्रमदान से कचरे से पॉलिथीन प्लास्टिक को लोगो  से इकठ्ठा करवाया गया।


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण रायपुररानी खंड समन्वयक अनिल कुमार ने बताया कि जो घरों की रसोई से कचरा मिक्स निकलता है, उसी कचरे को हम लोग घर पर ही अलग अलग करके ही सफाई कर्मचारी को दें ताकि मिक्स कचरे का ग्राम पंचायत में कही पर भी ढेर ना लगे और हम सब काफी बीमारियों से बच सकते हैं। पॉलिथीन प्लास्टिक को घर पर ही एक थैले में डाल कर रखे ताकि आप लोग पॉलिथीन प्लास्टिक को बेच सकते है और पॉलिथीन प्लास्टिक आप की नली में भी नही आएगा। इसलिए सभी लोगो को पॉलिथीन बाजार से लेना बंद कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने घर से ही कपड़े का थैला लेकर जाए, उसमें ही रसोई का सामान लेकर आए। इस तरह से पॉलिथीन को कम कर सकते हैं और महीने में एक दिन श्रमदान करना चाहिए।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर नीरज कुमार शर्मा, रामपाल जे ई, बिमल कुमार, परदीप कुमार  व काजल उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने 01 जुलाई, 2021 को अपने 22वें स्थापना दिवस के रूप में मनाया।

For Detailed News-

पंचकूला, 2 जुलाई-     उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम ने 01 जुलाई, 2021 को अपने 22वें स्थापना दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर एसीएस पॉवर पी.के. दास ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की। वर्ष 1999 में यूएचबीवीएन ने एचवीपीएन से अलग होकर स्वतंत्र रूप से अपनी विकास यात्रा शुरू की थी। निगम द्वारा पहली बार स्थापना दिवस को सामूहिक तौर पर उत्सव के रूप मंे मनाया गया।


  यह जानकारी देते हुए बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि स्थापना दिवस के अवसर पर यूएचबीवीएन ने ‘म्हारा गांव जगमग योजना’ में 22 और नए गांवों को शामिल किया। इस अवसर पर निगम के 5 सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया और 4 अलग-अलग श्रेणियों के सर्वाधिक बिल अदा करने वाले उपभेाक्ताओं को भी सम्मानित किया गया।


 इसके साथ ही लाईनों पर काम करते समय हताहत होने वाले कर्मचारियों को कृत्रिम अंग प्रदान किए गए और कोविड महामारी व विभिन्न हादसों में जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को एक्सग्रेसिया राशि एवं एक्सग्रेसिया के तहत नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। करनाल सर्कल के 33 के.वी. सब-स्टेशन ओल्ड पॉवर हाऊस करनाल और झज्जर सर्कल के 33 के.वी. सब-स्टेशन किलोई को भी उनके सराहनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान 2 नए डिविजन व 9 सब-डिविजन बनाने की घोषणा की गई।

https://propertyliquid.com


 इस अवसर पर एसीएस (पॉवर) पी.के. दास ने कहा कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पोंसिबिलिटी (सीएसआर) के तहत विभाग द्वारा सब-ंस्टेशन लेवल पर ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों व नागरिकों के लिए पुस्तकालय स्थापित करने को कहा। इसके अलावा उन्होंने विभाग के वरिष्ठ अभियंताओं को ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के शैक्षिक मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन देने के लिए आग्रह किया। उन्होंने सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को यूएचबीवीएन को लाभ में पहंुचाने में दिए गए महत्वपूर्ण योदान के लिए बधाई दी।  


  उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक श्री शशांक आनंद ने कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाते हुए भविष्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया।  
इस अवसर पर मुख्य अतिथि श्री पी.के. दास, यूएचबीवीएन के प्रबंध निदेशक श्री शशांक आनंद, एडीजीपी विजिलैंस श्री कुलदीप सिहाग, निदेशक पचिालन श्री एस.के. बंसल, निदेशक वित्त श्री अमित दिवान, निदेशक प्रोजेक्ट श्री राजेश गुप्ता के अलावा, मुख्य अभियंता, अधीक्षक अभियंता, कंपनी सैक्रेटरी व अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे एक करोड़ रुपये से अधिक राशि वाले विकास कार्यों की प्रगति की, की समीक्षा।

For Detailed News-

पंचकूला, 2 जुलाई-     हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सेक्टर-1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली और पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे एक करोड़ रुपये से अधिक राशि वाले विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उनके साथ उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।


श्री गुप्ता ने जिन विभागों के कार्यों की समीक्षा की उनमें लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़के), जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग, खेल एवं युवा मामले, स्वास्थ्य, सिंचाई विभाग, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, हरियाणा विद्युत प्रसारण लिमिटिड, नगर निगम, हरियाणा रोडवेज पंचकूला व हाउसिंग बोर्ड शामिल है।


श्री गुप्ता ने कहा कि हर महीने के प्रथम शुक्रवार को वे पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।
बैठक में श्री गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पंचकूला विधानसभा क्षेत्र मंे किये जा रहे विकास कार्यों में तेजी लाये और समयबद्ध तरीके से उन्हें पूरा करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि अधिकारी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता को प्राथमिकता दें तथा उच्च क्वालिटी की सामग्री का प्रयोग सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सामग्री की गुणवत्ता को लेकर लोगों को किसी प्रकार की शिकायत नहीं होनी चाहिये। निर्माण कार्य ऐसे ठेकेदारों को दिये जाने चाहिये, जो समय सीमा के भीतर काम को पूरा करें ताकि लोगों को इसका लाभ शीघ्र मिल सके।

https://propertyliquid.com


बैठक में बताया गया कि माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड परिसर में वृद्धाश्रम के निर्माण का 70 प्रतिशत कार्य हो चुका है और यह जनवरी 2022 से पहले पूरा हो जायेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि इंडस्ट्रियल एरिया फेस-2 में हरियाणा रोडवेज की वर्कशॉप का कार्य प्रगति पर है और यह 10 अगस्त 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। इसी प्रकार बरवाला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का ढांचा बनकर तैयार है और इसकी फिनिंसिंग का कार्य चल रहा है। यह स्वास्थ्य केंद्र अक्तूबर व नवंबर माह तक पूरा हो जायेगा। इसी प्रकार खटौली से अलीपुर सड़क पर टांगरी नदी पर एचएल ब्रीज के निर्माण का 65 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका हैं और 15 अक्तूबर 2021 तक यह पुल बनकर तैयार हो जायेगा।


बैठक में बताया गया कि पिंजौर में एप्पल, फ्रूट और वेजीटेबल मार्केंट के फेस-1 का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है और शेष कार्य 30 सितंबर 2021 तक पूरा कर लिया जायेगा। फेस-2 के अंतर्गत शैडस व इंटरनल रोडस का कार्य प्रगति में है और इसे अक्तूबर 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में बताया गया कि खटौली से खेड़ी तक के नये संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य के लिये टेंडर अलॉटमेंट का कार्य अंतिम चरण में है तथा टेंडर अलॉट होते ही कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।


बैठक में बताया गया कि सेक्टर-12, 12ए और औद्योगिक क्षेत्र फेस-1 में बरसाती पानी की निकासी के लिये कुल 2150 मीटर लंबी पाईप लाईन बिछाई जानी है, जिसमें से 1560 मीटर की पाईप लाईन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका हैं तथा शेष कार्य 30 सितंबर 2021 तक पूरा हो जायेगा। सेक्टर-3 में नगर निगम पंचकूला की कार्यालय भवन का कार्य प्रगति में है और यह भवन मार्च 2022 तक बनकर तैयार हो जायेगा। इसी प्रकार नगर निगम के अधीन आने वाले सेक्टरों की डिवाईडिंग रोडस पर प्रस्तावित 53 बस क्यू शैल्टर में से 45 बनकर तैयार हो चुके है। इसके अलावा नगर निगम के अधीन आने वाले 14 गांवों में अमरूत स्कीम के अंतर्गत 9 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने का कार्य प्रगति पर है। खडक मंगोली में जनस्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग द्वारा बुस्टिंग स्टेशन का कार्य आगामी एक महीने में पूरा कर लिया जायेगा।


बैठक में बताया गया कि ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम में इस वर्ष आयोजित होने वाले खेलो इंडिया गेम्स-2021 को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। बैठक में बताया गया कि स्टेडियम में सिन्थेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, सिन्थेटिक एथलेटिक्स वॉर्मअप ट्रैक, हॉकी अस्टोटर्फ, दो बास्केटबॉल और दो वॉलीबाल के कोर्ट के निर्माण का कार्य प्रगति में है और यह खेलों से पूर्व पूरा कर लिया जायेगा।
उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने श्री गुप्ता को आश्वस्त किया कि जिल प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी सामजस्य बनाते हुये एक टीम के रूप में कार्य करेंगे और आज की बैठक में उनके द्वारा दिये गये दिशा निर्देशों के अनुरूप विभिन्न विकास कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने की दिशा में कार्य करेंगे।

श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सेक्टर-4 मनसा देवी कॉम्पलैक्स व सेक्टर-12, 12ए से होकर बहने वाले दोनों नालों का डवैल्मेंट प्लान प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि हाल ही में उन्होंने एचएसवीपी द्वारा 4 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर-4 मनसा देवी कॉम्पलैक्स से लेकर राजीव कॉलोनी व इंदिरा कॉलोनी तक नाले परिसर के सौंदर्यकरण कार्य का शुभारंभ किया था। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इन दोनों नालों के साथ लगती खाली जगहों का लोगों द्वारा निजी प्रयोग किया जा रहा है, जिस पर रोक लगाई जानी चाहिये ताकि ऐसे स्थानों को जनता के लिये विकसित किया जा सके।


इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, सीएमओ जसजीत कौर, डीडीपीओ शंकर लाल गोयल तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण लघु सचिवालय के सभागार में जिले के प्रगतिशील किसानों के साथ आधुनिक खेती के बारे में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये साथ है उपायुक्त विनय प्रताप सिंह।

For Detailed News-

पंचकूला, 2 जुलाई- आज कृषि मामलों के प्रशासकीय सचिव इंचार्ज श्री आनंद मोहन शरण ने जिला के प्रगतिशील किसानों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्ष्ता की। उन्होंने किसानो ंसे आग्रह किया वे गेंहू और धान की बजाय कम पानी की खपत करने वाली फसलों की पैदावार करें। ऐसा करके वह कम पानी का उपयोग करके ज्यादा पैदावार बढ़ा सकेंगे, जिससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी।
श्री शरण ने कहा कि प्रगतिशील किसान अपने साथ साथ  5-10 किसानों को जोड़े व उन्हें आधुनिक खेती के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों की आय दुगुनी करने के लिये प्रयासरत है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा कृषि, बागवानी व मत्स्य विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत 40 से 70 प्रतिशत तक सब्सीडी दी जा रही हैं। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जिला के गांवों में जाकर किसानों को सरकार की इन योजनाओं की जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक किसान इन योजनाओं का लाभ उठा सके। साथ ही वे किसानों को आधुनिक खेती के फायदों के बारें में जागरूक करें ताकि किसान इसे अपनाकर आमदनी बढा सके और भूमिगत जल को नीचे गिरने से रोक सके।
 इस अवसर पर श्री शरण ने गुलाब व अमरूद की खेती कर रहे दो युवा प्रगतिशील ंकिसानो की तारीफ की और कहा कि आप आस पास के 10-15 किसानों को इस खेती में शामिल होने के लिये प्रोत्साहित करें। यदि 10 किसान मिलकर गुलाब या अमरुद की खेती करें तो उनका खर्चा भी कम होगा और आमदनी भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि आज के समय में सब्जी, अमरुद, गुलाब व अन्य फूलों की खेती से किसान साल में तीन चार बार फसल ले सकता हैं और किसानों की आमदनी में भी दोगुना फायदा होगा। देशी गाय की डेरी चला रहे किसान की श्री शरण ने तारीफ की और कहा कि आजकल देसी गाय का दूध लोग महंगे दामो ंपर भी अनुरोध कर मंगवा रहे है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने सहायक मृदा संरक्षण अधिकारियों को भी किसानों की मिट्टी की जांच करवायें ताकि किसान मिट्टी के अनुसार फसल उगा सके। आजकल के युवा किसान पढ़े लिखे व हाईटैक है। सभी विभाग इन किसानों को सरकार की कृषि, बागवानी और फिशरी से संबंधित सब्सीडी वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दें।
उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने प्रगतिशील किसानों को कहा कि खेती से जुड़ी जिले की कोई भी समस्या बिजली, पानी, बीज, खाद, ट्यूब्वैल के लिये उनसे संपर्क कर सकते है। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि सभी समस्याओं का बिना देरी किये समाधान किया जायेगा। उन्होंने आगे कहा कि आज की बैठक का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा किसानों को जागरूक कर आधुनिक खेती के लिये प्रोत्साहित करना हैं ताकि उनकी आमदनी बढ़ सके।
इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास एवं प्राधिकरण की संपदा अधिकारी ममता शर्मा, जिला बागवानी अधिकारी अशोक कौशिक, पशु पालन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर अनिल भनवाला, जिला फिशरी अधिकारी दिलबाग सिंह और सहायक मृदा संरक्षण अधिकारी डॉ राहुल भी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना : चालू वित्त वर्ष में 314 बेटियों को दिया योजना का लाभ : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 02 जुलाई।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। आपकी बेटी हमारी बेटी लड़कियों के कल्याण के चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना का उद्देश्य राज्य में कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, लिंगानुपात में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से बेटियों के कल्याण के लिए ‘आपकी बेटी-हमारी बेटीÓ योजना का लाभ दिया जाता है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चालू वित्त वर्ष में 314 बेटियों को योजना का लाभ दिया जा चुका है।


उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद जन्मी अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में लाभार्थी लड़की के खाते में कुल संचित राशि उसके 18 वर्ष पूर्ण होने पर ब्याज सहित देय होगी, बशर्ते की लाभार्थी लड़की अविवाहित हो। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लाभार्थी लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति, टीकाकरण कार्ड, आधार नम्बर (लड़की अथवा माता या पिता) आदि दस्तावेजों को संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र या स्वास्थ्य केन्द्र के कर्मचारी से वैरीफाई करवाना आवश्यक है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त यादव ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जहां प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री माता वंदना योजना, आपकी बेटी हमारी-बेटी योजना जैसी योजनाओं का लाभ सरलता से पहुंचाया जाता है वहीं बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान के तहत बेटी के जन्म पर कूआं पूजन, गोद भराई आदि कार्यक्रमों के माध्यम से प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा बेस्ट मदर अवार्ड तथा महिला खेलकूद आदि प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी आमजन को बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

PU High Level Committee of Experts Submits Final Report

Chandigarh July 2, 2021

For Detailed News-

The High Level Committee of experts under the Chairmanship of Prof. R.P. Tiwari, Chairman, Vice Chancellor, Central Univ. of Punjab, Bathinda, which was constituted by Hon’ble Vice President of IndiaSh M. Venkaiah NaiduandChancellor, Panjab University, Chandigarh, has submitted its final report.  The Committee after detailed deliberations and after taking into account the views of the stakeholders, the recommendations of other Committees on governance reforms made hitherto and the governing structure of other prominent institutions in the country has firmed up its final recommendations. The highlights of the recommendations include: –

  1. The governing bodies, i.e., Senate and Syndicate have been retained. The composition of proposed Senate is combination of ex-officio, elected and nominated members. The Committee recommended downsizing of these bodies for enhanced efficiency. The existing 93-member body of Senate has been proposed to be of 47 members. Similarly, the number of members of Syndicate has been recommended to be 13, as against the existing number of 18.
  2. Prominence to the academicians from University as well as from the affiliated colleges in the governance of the University.
  3. Place for eminent alumnus in the governance of Panjab University instead of Registered Graduates.
  4. Changes in composition of Faculties have also been recommended that include; i) to do away with the bifurcation of Faculties as Major or Minor ii) presently PU regulation prescribes 11 Faculties, after rationalization, the Committee recommended 10 Faculties iii) in place of added/co-opted members, nominated members from amongst the academia have been recommended.
  5. Present system of appointment of Deans of Faculties by election has been recommended to be replaced with appointment from amongst the senior Professors of the University on seniority basis by rotation.
  6. In order to have better coordination between colleges and PU administration and also to facilitate the efficient service delivery of PU to students, re-alignment of territorial jurisdiction of PU is also recommended so that colleges situated in close proximity of PU (i.e. Mohali, Roopnagar, etc.) may be affiliated to it and colleges situated at distant places (as far as 200 to 250 kms) from PU be affiliated to other Universities of the State. In nutshell the overall governance structure has been proposed to remove complexities of the system and bring efficiency, keeping in view the contemporary needs of higher education system of the country.https://propertyliquid.com

The other members of the Committee includes Prof. P.K. Raina, Director, IIT, Ropar Member, Prof. Nagarajan Ramamoorthy, Member Director, IIM, Amritsar, Prof. K. N. Pathak, former Vice Chancellor, Member Panjab University, Chandigarh, Prof. Raj Kumar, Vice Chancellor Member Panjab University, Chandigarh, Prof. V.S. Chauhan, Chairman, Executive Member Committee, NAAC – Nominee of Chairman, UGC, Dr. Jaspal Singh Sandhu, Vice Chancellor Member Guru Nanak Dev University, Amritsar – Nominee of the Chief Minister of Punjab, Shri Paramjit Singh, DPI (Colleges), Government Member of Punjab, Shri Rubinderjit Singh Brar, Director (Higher Member Education), Chandigarh Administration, Shri Satya Pal Jain, Additional Solicitor General Member of India – Nominee of the Chancellor, Panjab University, Chandigarh and CA Vikram Nayyar, Registrar, Panjab University,  as Member Secretary, Chandigarh.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

अमृत महोत्सव के तहत जागरूकता सप्ताह का आयोजन, पीएमएफवाई योजना बारे किसानों को किया जाएगा जागरूक

सिरसा, 02 जुलाई।

For Detailed News-

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक कपास डा. रामप्रताप सिहाग ने दिखाई पब्लिसिटी वैन को हरी झंडी
-आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सात जुलाई तक फसल बीमा जागरूकता सप्ताह का आयोजन


आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत फसल बीमा जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है, जोकि सात जुलाई 2021 तक चलेगा। इस दौरान किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बारे जागरूक किया जाएगा। इसके लिए पब्लिसिटी वैन रवाना किया गया है, जो विभिन्न स्थानों पर जाकर किसानों को जागरूक करेगी। पब्लिसिटी वैन को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक कपास डा. राम प्रताप सिहाग ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।


उप कृषि निदेशक डा. बाबू लाल ने बताया कि भारत सरकार के उपक्रम एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा अधिक से अधिक किसानों को अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जागरूकता अभियान का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा जैसे जलभराव, ओलावृष्टि, आसमानी बिजली इत्यादि तथा अन्य कारणों से फसलों में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए भारत सरकार ने खरीफ 2016 से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की हुई है जिसमें जिले की मुख्य फसलें जैसे धान, मक्का, बाजरा, कपास, गेहूं, सरसों, चना, जौ व सूरजमुखी इत्यादि शामिल है।


उन्होने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ 2021 की चार फसलों धान, कपास, मक्का व बाजरा के प्रति एकड़ प्रीमियम एवं बीमित राशि की अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। योजना के तहत आगामी 31 जुलाई 2021 तक इन चारों फसलों के लिए बीमा करवाया जा सकता है। ऋणी किसान जो योजना में शामिल नहीं होना चाहते, उन्हें भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार हस्ताक्षरित घोषणा पत्र खरीफ के लिए 24 जुलाई 2021 तक संबंधित बैंक में अनिवार्य रूप से जमा करवाना होगा, अन्यथा संबंधित बैंक द्वारा ऋणी किसानों को अनिवार्य रूप से बीमित कर दिए जाएगें। इसके अलावा किसान 29 जुलाई 2021 तक संबंधित बैंक में जाकर अपनी फसलों के विवरण में बदलाव करवा सकते हैं।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत चारों फसलों का बीमा करने की जि मेदारी खरीफ सीजन 2020 से रबी 2022-23 के लिए एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दी गई है। जलभराव, ओलावृष्टि और आसमानी बिजली से होने वाले नुकसान की सूचना 72 घंटे के अंदर-अंदर कृषि विभाग के कार्यालय में देनी होगी। स्कीम की अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग के कार्यालय उप कृषि निदेशक सिरसा, उपमंडल कृषि अधिकारी,  सिरसा व डबवाली/खंड कृषि अधिकारियों के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

पेड़ों से वायु-वायु से आयु

For Detailed News-

पंचकूला, 1 जुलाई- आज श्री सत्यदेव नारायण आर्य जी महामहिम राज्यपाल एवं अध्यक्ष हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, चंडीगढ़ के जन्मदिन के उपलक्ष में उनके दीर्घायु जीवन एवं अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए बाल भवन, पंचकूला के प्रांगण में पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि श्री भगत सिंह, जिला बाल कल्याण अधिकारी द्वारा बाल भवन के प्रांगण व आसपास के क्षेत्र में 7 पौधे लगाए गए। बाल कल्याण अधिकारी ने जनसाधारण से आग्रह किया कि वह अपने आसपास ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाए ताकि वातावरण स्वच्छ एवं स्वस्थ रह सकें। बिना पौधों के जीवन असंभव है। इस मौके पर जिला बाल कल्याण परिषद पंचकूला के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

डाॅक्टर्स डेे पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने किया रक्तदान शिविर का उद्घाटन

पंचकूला, 1 जुलाई- आज डाॅक्टर्स दिवस के अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर-15 के आईएमए हाउस में रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। रक्तदान शिविर का आयोजन बीजेपी मैडिकल सेल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पंचकूला तथा विश्वास फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

For Detailed News-


श्री गुप्ता ने रक्तदाताओं से मुलाकात की व उनका मनोबल बढ़ाते हुये उन्हें सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया। रक्तदान शिविर में सेक्टर-6 सिविल अस्पताल के डाॅक्टरों की टीम द्वारा 50 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।


इस अवसर पर बोलते हुये श्री गुप्ता ने रक्तदान शिविर के आयोजन के लिय बीजेपी मैडिकल सेल, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पंचकूला तथा विश्वास फाउंडेशन को बधाई दी और कहा कि यह रक्तदान शिविर एक उपयुक्त दिवस पर आयोजित किया जा रहा हैं।


श्री गुप्ता ने कहा कि रक्तदान महादान है और रक्त का कोई विकल्प नहीं है और न ही इसे कृत्रिम तरीके से बनाया जा सकता। उन्होंने कहा कि पूर्व में रक्तदान से शरीर में कमजोरी आना व बीमारी लगने जैसी अनेक प्रकार की भ्रांतियां थी परंतु आज यह भ्रांतियां दूर हो चुकी है और हमारे युवा बड़ी संख्या में रक्तदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि आज हमारी बेटियां भी रक्तदान के मामले में लड़कों से पीछे नहीं है और स्वयं आगे आकर रक्तदान कर रही है। उन्होंने कहा कि समय पर रक्त की उपलब्धता होने से अमूल्य जीवन को बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यदि हम रक्तदान के माध्यम से किसी का जीवन बचा सकते है तो इससे बड़ा उपकार नहीं हो सकता।


इस अवसर पर उन्होंने कोरोना काल में कोविड के कारण अपनी जान गवाने वाले डाॅक्टर्स को नमन किया और कहा कि जिस प्रकार से कोविड काल में डाॅक्टर्स ने अपनी जान की परवाह किये बिना महीनों महीनों परिवार से अलग रहकर रोगियों की सेवा की है, वह काबिले तारीफ है।  इसके अलावा उन्होंने डाॅक्टर्स के साथ साथ अन्य कोविड योद्धाओं जैसे पुलिस, एनएचएम वर्कर इत्यादि को भी नमन किया, जो कोविड काल में अपनी सेवाओं का निर्वहन करते हुये शहीद हुये है। उन्होंने कहा कि कोरोना कम हुआ है पर अभी समाप्त नहीं हुआ है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह सरकार द्वारा समय समय पर जारी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करें व बहुत आवश्यक होने पर ही घर से निकले।

https://propertyliquid.com


कोविड की तीसरी लहर का जिक्र करते हुये उन्होंने कहा कि देश में कई स्थानों पर डेल्टा प्लस वेरियंट के लक्षण सामने आये हैं, जिसे गंभीरता से लेते हुये सरकार द्वारा कड़े प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ट्राई सिटी में पंचकूला में कोरोना के सबसे कम मामले है, इसके लिये उन्होंने जिला प्रशासन व नागरिक अस्पताल सेक्टर-6 के डाॅक्टर्स की पूरी टीम को बधाई दी।  उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जिला पंचकूला में कोरोना के मामलों को शून्य पर लाना है।


आईएमए पंचकूला के प्रधान राजीव आर्या ने कहा कि कोरोना काल में डाॅक्टरों ने अग्रीम पंक्ति में रहकर जनता की सेवा की है। उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना की दोनों वेव में कुल 1500 से ज्यादा डाॅक्टरों ने अपनी जान गवाई हैं। उन्होंने कहा कि आज भी डाॅक्टर अपनी जान की प्रवाह किये बिना जनता की सेवा में तत्परता से लगे है।


इस अवसर पर मेयर कुलभूषण गोयल, जिला बीजेपी प्रधान अजय शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, बीजेपी मैडिकल सेल के संयोजक आशीष गुलेरिया, सह-सयोजक संजय भट, माता मनसा देवी मंडल अध्यक्ष युवराज कौशिक, मंडल महामंत्री प्रमोद वत्स, बूथ अध्यक्ष दलजीत, सहशक्ति केंद्र प्रमुख बीपी मंगला, विश्वास फाउंडेशन की जनरल सेके्रटरी साध्वी निलिमा, वाईस प्रेजिडेंट साध्वी शक्ति विश्वास, गौरव गुलेरिया, मुकेश अग्रवाल सहित रक्तदाता उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज खुला दरबार लगाकर सुनी लोगों की समस्यायें।

For Detailed News-

– तीन घंटे में किया करीब 80 समस्याओं निपटारा।
–हर वीरवार को सुनेंगे जनता की समस्यायें-गुप्ता
-हरियाणा रोडवेज पंचकूला के बेड़े में 40 और बसे शीघ्र होगी शामिल-गुप्ता

पंचकूला, 1 जुलाई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज भाजपा कार्यालय सेक्टर-2 में जनता दरबार लगाकर पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्याये सुनी और अधिकतम का मौके पर समाधान किया। लगभग तीन घंटे चले इस जनता दरबार में उन्होंने करीब 80 समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों से फोन पर बातचीत कर उनका निपटारा किया।


श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने हर वीरवार को पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लोगों की समस्यायें सुनने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में आज उन्होंने जनता दरबार के माध्यम से लोगों की व्यक्तिगत, सामाजिक व विकास कार्यों से संबंधित शिकायतों को ध्यान से सुना और उनका समाधान किया है। उन्होंने कहा कि आज कुछ ऐसी समस्यायें भी आई है जिनके समाधान में कुछ समय लग सकता है। इसके लिये वे मुख्यमंत्री व संबंधित विभाग के मंत्रियों व अधिकारियों से बात करेंगे।


उन्होंने कहा कि बरवाला ब्लाॅक के लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मिलकर गांव कोट में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अर्बन पाॅली क्लीनिक में बदलने की मांग की है। उन्होंने कहा कि क्योंकि कोट व आसपास के गांवों की आबादी लगभग 45 हजार है और यह क्षेत्र अब नगर निगम के अधीन आ गया है इसलिये यहां पाॅली क्लीनिक की मांग उचित है। गांव कोट के लोगों की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुये उन्होंने इस बारे में सीएमओ से बात की है। पाॅली क्लीनिक स्थापित होने से यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

https://propertyliquid.com


बरवाला की एक ओर मांग का जिक्र करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि बरवाला में बीडीपीओ कार्यालय के साथ लगती एक एकड़ खाली जमीन पर पार्क बनवाकर उसमें कम्प्यूटर सेंटर या बच्चियों के लिये सिलाई सेंटर या लाईब्रेरी स्थापित करने की मांग आई है, जिस पर विचार करते हुये उन्होंने बीडीपीओ से बात की है और इस संबंध में एक प्रस्ताव एस्टीमेट के साथ जल्द से जल्द भिजवाने के निर्देश दिये हैं।
मोरनी के अंदर बस सेवा को बढ़ाने को लेकर श्री गुप्ता ने कहा कि मोरनी को एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने टीकरताल, मोरनी में एडवेंचर स्पोर्टस की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि इन एडवेंचर स्पोर्टस की पूर्ण रूप से शुरूआत होने के पश्चात यहां बस सेवा की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि जब से पंचकूला में हरियाणा रोडवेज का अपना डिपो बना है तब से पंचकूला में बसों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले 50 सालों में पंचकूला का अपना डिपो नहीं था, भाजपा सरकार आने के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूला में हरियाणा रोडवेज का अपना डिपो स्थापित करवाया। वर्तमान में पंचकूला में हरियाणा रोडवेज के बेड़े में 167 बसे है और 40 और बसे शीघ्र बेड़े में शामिल होने वाली है। इसका एक प्रस्ताव उन्होंने राज्य सरकार को भेजा हैं। इसके अलावा हाल ही में उन्होंने पंचकूला में 10 मिनी बसों की शुरूआत की है ताकि जिस जिस रूट पर बसों की कमी है वो पूरी हो सके।


इस अवसर पर जिला बीजेपी प्रधान अजय शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, बरवाला मंडलाध्यक्ष गौतम राणा, पार्षद हरेंद्र मलिक, नरेंद्र लुबाना, बीजेपी मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित पार्टी के अन्य कार्यकर्ता व पदाधिकारी उपस्थित थे।