विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

निजी अस्पताल एक अप्रैल से 15 मई के बीच की अवधि के बिलों का सेल्फ ऑडिट 31 जुलाई 2021 तक किसी भी हालत में पूरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें-उपायुक्त

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के संज्ञान के बाद निजी अस्पतालों ने कोविड-19 के मरीजों व उनके परिवारजनों को लौटाई 21 लाख 8 हजार 93 रुपये की ओवर चार्जिंग की राशि
– उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह की उपस्थिति में वितरित किये गये चैक

पंचकूला 29 जून- इलाज के दौरान अधिक कीमत वसूलने की शिकायत करने वाले कोविड-19 के मरीजों उनके परिजनों को आज उस समय बड़ी राहत मिली जब अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति के निर्देश पर तीन निजी अस्पतालों ने उन्हें 21 लाख 8 हजार 93 रुपये के चैक रिफंड के रूप में वितरित किये।  

For Detailed News-


उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह की उपस्थिति में तीन निजी अस्पतालों नामतः पारस अस्पताल, एलकैमिस्ट अस्पताल व विग्स अस्पताल के प्रतिनिधियों द्वारा मरीजों व उनके परिवार के सदस्यों को चैक सौंपे गये। पारस अस्पताल ने जहां 13 मरीजों या उनके परिवारों को 12 लाख 91 हजार 92 रुपये के चैक दिये वहीं एलकैमिस्ट अस्पताल द्वारा 5 व विग्ंस अस्पताल द्वारा 3 मरीजों व उनके परिजनों को क्रमश 6 लाख 39 हजार 347 रुपये और एक लाख 77 हजार 654 रुपये के चैक वितरित किये।


उल्लेखनीय है कि कोविड -19 मरीजो के परिजनों द्वारा श्री ज्ञान चन्द गुप्ता से मिलकर शिकायत की गई थी की पंचकूला में निजि अस्पतालों द्वारा इलाज के नाम पर उनसे अधिक पैसे वसूले गये है। श्री गुप्ता ने तुरन्त कार्यवाही करते हुए शिकायतों की जांच करने के लिए जिला स्तरीय कमेटी गठित करने की सिफारिश की थी।


उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुये जिला स्तरीय कमेटी द्वारा निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। इसके बाद उनके द्वारा ऐसे सभी निजी अस्पतालों की व्यक्तिगत सुनवाई की गई, जिसमें निजी अस्पतालों ने माना कि कई मामलों में मरीजों व उनके परिजनों से ओवर चार्जिंग की गई थी। ऐसे सभी निजी अस्पतालों को मरीजों से वसूले गई अधिक राशि को जल्द से जल्द वापिस करने के निर्देश दिये गये थे और जिस पर निजी अस्पतालों ने अपनी सहमति जताई थी।

https://propertyliquid.com


        उपायुक्त ने ओवरचार्जिंग के ऐसे सभी मामलों को प्राथमिकता के आधार पर लेने और शिकायतकर्ताओं को न्याय सुनिश्चित करने के लिए समिति की भी सराहना की। हालांकि उन्होंने कहा कि इस दिशा में और भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।


बाद में उन्होंने तीनों निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने अस्पतालों को बिलों का सेल्फ ऑडिट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि सैल्फ आॅडिट के दौरान किसी मरीज से ओवर चार्जिंग की बात सामने आती है तो अस्पताल द्वारा ऐसे मरीजों या उनके परिवार के सदस्यों से फोन या ईमेल के माध्यम से सूचित कर रिफंड करने की व्यवस्था की जाये। साथ ही उन्होंने अस्पतालों को एक अप्रैल से 15 मई के बीच की अवधि के बिलों का सेल्फ ऑडिट 31 जुलाई 2021 तक किसी भी हालत में पूरा करने के निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि यदि अभी भी किसी को निजी अस्पतालों द्वारा ओवर चार्जिंग की शिकायत है, तो वह अपनी शिकायत अतिरिक्त उपायुक्त, पंचकूला के कार्यालय में ईमेल आईडी चंदबीानसंकब/हउंपसण्बवउ पर भेज सकते है।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मो. इमरान रजा, सिटी मजिस्ट्रेट सिमरनजीत कौर, सिविल सर्जन जसजीत कौर, सदस्य जिला स्तरीय समिति बी बी सिंघल और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

पंचकूला में वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे।

For Detailed News-

पंचकूला 29 जून- उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) के तहत जिला पंचकूला में वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे।


        उन्होंने कहा कि शिविरों का आयोजन आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (।स्प्डब्व्) के सहायक उत्पादन केंद्र द्वारा किया जाएगा। एक बैच में अधिकतम 30 लाभार्थियों को ही बुलाया जाएगा।


        श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि एलिम्को द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए शिविर आयोजित किए जाते हैं। ये शिविर दो चरणों में आयोजित किए जाते हैं। पहले चरण के दौरान व्यक्तिगत लाभार्थियों के लिए उपयुक्त सहायक उपकरणों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जाता है और दूसरे चरण में चिन्हित लाभार्थियों को उपकरण वितरित करने के लिए वितरण शिविर का आयोजन किया जाता है।

https://propertyliquid.com


        उपायुक्त ने जिला के वरिष्ठ नागरिकों से आग्रह किया है कि वे जुलाई 2021 के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले मूल्यांकन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत लाभार्थी अपना पंजीकरण नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में करवायें।


 उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए लाभार्थियों को वरिष्ठ नागरिक कार्ड/कोई भी आयु प्रमाण/आधार कार्ड की प्रति, बीपीएल कार्ड/पेंशन प्रमाण/ ग्राम सरपंच व नगर पार्षद द्वारा जारी आय प्रमाण की प्रति (15,000 रुपये प्रति माह से कम), रिहायशी प्रमाण जैसे राशन कार्ड की कॉपी, वोटर कार्ड आदि और दो फोटो जमा करना आवश्यक है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Around 66700 students took Online Even Semester Exam on Day 2

Chandigarh June 29, 2021

For Detailed News-

Around 66700 students of Undergraduate/Post Graduate/Other Professional Courses including USOL/Private appeared on Day 2 of the ongoing even semester online examinations being conducted by Panjab University, informed Dr. Jagat Bhushan, Controller of Examination, PU. Total of 49 exams were conducted on Day 2 of the Exams in 2 slabs of 9.30 am to 12.30 pm and 1.30 pm to 4.30 pm.

COE informed that the exams went off smoothly without any issues.  

https://propertyliquid.com

COE informed that around 2.3 lakh students will be taking various even exams being conducted by PU over the span of 34 days.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

डा.भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना का 1191 लाभार्थियों ने उठाया लाभ, लगभग 6 करोड़ की राशि हुई वितरित

सिरसा, 29 जून।


डा.भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत जिला के वित्त वर्ष 2020 से लेकर अब तक 1191 पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ मिल चुका है। इस अवधि में लाभार्थियों को लगभग 6 करोड़ की राशि मकान मरम्मत के लिए अनुदान के रूप में दी गई।


उपायुक्त अनीश यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि डा. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के लिए अनुसूचित जाति एवं विमुक्त टपरिवास जाति के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्ति पात्र है। योजना के तहत पात्र लोगों को रिहायशी मकान की मरम्मत के लिए 50 हजार का अनुदान दिया जाता है। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन को ऑनलाइन वैबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडोटसरलहरियाणाडोटजीओवीडोटइन पर अपलोड करना होगा।


आवेदन की शर्तों के बारे में उपायुक्त ने बताया कि पात्र व्यक्ति का रिहायशी मकान कम से कम 10 वर्ष पुराना हो और वह मरम्मत करने योग्य हो। आवेदनकर्ता का हरियाणा का स्थाई निवासी होना जरूरी है। उसके पास जाति का प्रमाण पत्र भी होना चाहिए और साथ में किसी भी बैंक में उसका खाता भी होना जरूरी है। आवेदन का नाम बीपीएल सूची में दर्ज होना जरूरी है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य है।


वर्ष 2020-21 व 2021-22 में 1191 पात्रों को मिला योजना का लाभ :


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि डा. भीमराव अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत वित्त वर्ष 2020-21 में कुल 950 पात्र व्यक्तियों को मकान मरम्मत के लिए 4 करोड़ 75 लाख रुपये की राशि वितरित की गई। इसी प्रकार वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 241 लाभार्थियों को एक करोड़ 20 लाख 50 हजार रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है। उन्होंने योजना के पात्र व्यक्तियों का आह्ïवान किया कि वे सरकार की इस योजना का लाभ जरूर उठाएं। 

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

जेल विभाग की कृषि भूमि के ठेके 30 जून को होगी बोली : जेल अधीक्षक

सिरसा, 29 जून।


जेल अधीक्षक शेर सिंह ने बतातया कि जेल विभाग की डबवाली में मैन रोड़ के पास 3 एकड़ 5 कनाल कृषि भूमि के ठेके की बोली 30 जून को प्रात: 11 बजे जेल अधीक्षक कार्यालय में की जाएगी। कोई भी इच्छुक बोलीदाता भूमि को एक साल के लिए ठेके पर लेने के लिए बोली में भाग ले सकता है।

For Detailed News-


उन्होंने बताया कि बोली में भाग लेने के लिए 10000 रुपये जमानत राशि के रूप में जमा करवाना अनिवार्य है। सिंचाई के लिए पानी का प्रबंधन ठेकेदार स्वयं करेगा। केवल जमीन को ठेके पर दिया जाएगा, कृषि संबंधी सामान जैसे औजार, बीज, खाद, मजदूर आदि ठेकेदार के होंगे। जमीन में कोई भी नशीली व अवैध/निषेध फसल बोने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जमीन के ठेके की पूरी कीमत जमीन की बोली के सात दिन के अंदर-अंदर एक मुस्त किस्त में कार्यालय अधीक्षक सिरसा में जमा करवानी होगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि जमीन के ठेके की कीमत निर्धारित अवधि में जमा नहीं करवाता है तो उसकी जमानत जप्त कर ली जायेगी। बोलीदाताओं को जमानत(सिक्योरिटी) मौके पर ही वापस कर दी जायेगी। बोली की अन्य शर्तें मौके पर ही बता दी जाएंगी।  

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाओ, स्वीट्स की दुकान के सामान पर पांच प्रतिशत छूट पाओ

सिरसा, 29 जून।

For Detailed News-

https://propertyliquid.com
कोरोना संक्रमण से बचाव व इसके फैलाव को रोकने में वैक्सीनेशन बेहतर उपाय है। वैक्सीनेशन के लिए आमजन को प्रोत्साहित व प्रेरित करने के उद्ेश्य से हर कोई अपना सहयोग कर रहा है। इसी कड़ी में हलवाई एसोसिएशन ने उपायुक्त को आश्वासन दिया कि नागरिकों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ वैक्सीनेशन लाभार्थियों को मिठाई इत्यादि की खरीददारी करने पर पांच प्रतिशत की छूट भी देंगे।


उपायुक्त अनीश यादव ने मंगलवार को वैक्सीनेशन को लेकर हलवाई एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिला हलवाई एसोसिएशन के महा सचिव ललित मोहन शर्मा, विकास जिंदल, जितेंद्र बजाज, रोहित जिंदल तथा राजकुमार लवली आदि उपस्थित थे।


उपायुक्त ने कहा कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन बहुत ही जरूरी है। जितना अधिक वैक्सीनेशन होगा उससे न केवल कोरोना महामारी पर पूर्ण अंकुश लगेगा, वहीं संभावित कोरोना लहर से भी बचाव होगा। इसलिए स्वीट्स दुकान मालिक स्वयं व परिवार के साथ-साथ अपनी दुकान पर काम करने वाली वर्करों को भी वैक्सीन जरूर लगवाएं। इसके साथ ही दुकान पर आने वाले ग्राहकों को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। जिला को कोरोना मुक्त करने के लिए सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन होना बहुत ही जरूरी है।

For Detailed News-


एसोसिएशन की ओर से बैठक में उपायुक्त को बताया कि वे आमजन को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्ेश्य से सामान पर पांच प्रतिशत छूट देंगे। कोई भी व्यक्ति अपनी वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट/मैसेज दिखाकर छूट का लाभ ले सकता है। उन्होंने एसोसिएशन के इस निर्णय की सराहना करते हुए कहा कि इससे आमजन वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित होगा, जिससे जिला में वैक्सीनेशन अभियान को मजबूती मिलेगी। उपायुक्त ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों से कहा कि वे वैक्सीनेशन पर दी जाने वाली पांच प्रतिशत छूट की जानकारी अपनी दुकान के बाहर चस्पा करें, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी मिले सके और वे इस छूट का लाभ उठाने के साथ-साथ वेक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित हो सकें। ललित मोहन ने एसोसिएशन के प्रधान बनवारी लाल चावला की ओर से विश्वास दिलाया कि कोरोना से बचाव व वैक्सीनेशन अभियान में एसोसिएशन पूरी तरह से अपना योगदान व सहयोग करेगी।


उपायुक्त ने कहा कि जिला में वैक्सीनेशन कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाकर लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में अब तक साढे तीन लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। प्रशासन की ओर से वैक्सीनेशन के लिए आमजन की सुविधा अनुसार व्यवस्था की गई है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लग सके। उन्होंने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे आगे आकर वैक्सीन लगवाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोविड नियमों की पालना करें। मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग की पालना करें और हाथों को बार-बार धोएं।