विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

आपसी समन्वय बनाकर करें कार्य, धरातल स्तर पर दिखे योजनाओं का लाभ : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 30 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जल संरक्षण केंद्र व राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में एक है, जिसके तहत जल शक्ति अभियान चलाया गया है। अभियान के तहत प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की मुख्यमंत्री स्वयं समीक्षा कर रहे हैं। इसलिए आपसी समन्वय बनाते हुए अभियान से जुड़े  लक्ष्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करें।


उपायुक्त बुधवार को स्थानीय पंचायत भवन में जल शक्ति अभियान के तहत ग्राम सचिव, एबीपीओ व बीडीपीओ की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उपायुक्त ने सभी को जल संरक्षण के तहत किए जाने वाले पौधारोपण सहित विभिन्न कार्यों का टारगेट देते हुए एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नगर परिषद सीईओ राजेश कुमार, जिला वन अधिकारी रामकुमार जांगड़ा, कार्यकारी अभियंता पंचायती राज भरत सिंह, उप निदेशक कृषि डा. बाबू लाल सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सीईओ राजेश कुमार ने उपायुक्त को पौधा भी भेंट किया।
उपायुक्त ने कहा कि ग्राम सचिव व पटवारी का ग्रामीणों के बीच अच्छा समन्वय होता है और उनकी बातों का लोगों पर प्रभाव भी रहता है। इसलिए ग्राम सचिव व पटवारी गंाव में सरकार की योजनाओं को बेहतर रूप से क्रियान्वित कर सकते है। इसी के दृष्टिगत ग्राम सचिवों को जल संरक्षण के लिए पौधारोपण, तालाबों की सफाई, सोखते गढ्ढों सहित विभिन्न कार्यों का लक्ष्य दिया गया है। उन्होंने सभी ग्राम सचिवों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में दिए गए कार्यों के लक्ष्यों को अगले एक सप्ताह में पूरा कर रिपोर्ट देंगे। अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें और कार्यों का परिणाम लाभ के रूप में धरातल स्तर पर दिखाई देना चाहिए।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने कहा कि सभी ग्राम सचिव अपने अधीनस्थ गांवों में पौधारोपण की जगह चिन्हित करेंगे और जरूरत अनुसार पौधों की डिमांड बताएंगे, ताकि उसी अनुसार गांवों में पौधारोपण किया जा सके। इसके साथ ही स्कूलों में भी जगह चिन्हित की जाएगी। इसके लिए वे वन विभाग की नर्सरियों से तालमेल रखें ताकि आवश्यकता अनुसार उन्हें आवश्यकता अनुसार पौधे उपलब्ध करवाए जा सके। इसके अलावा बारिश के मौसम के मद्देनजर अधिक से अधिक जल संरक्षण किया जा सके, इसके लिए प्रत्येक गांव में कम से कम 10 सोख्ता गड्ढेे बनवाए जाए ताकि बारिश के पानी को व्यर्थ बहने से रोका जा सके। साथ ही गांवों में तालाबों की भी समय पर सफाई करवाई जाए। ये सभी कार्य समय पर पूरे करवाएं ताकि अधिक से अधिक बारीश के पानी को व्यर्थ बहने से रोका जा सके।


उपायुक्त ने कहा कि बरसाती मौसम पेड़ पौधों रोपित करने का सबसे अनुकूल समय होता है, इसलिए पंचायती भूमि को चिन्हित कर अधिक से अधिक पौधारोपण करें और पौधारोपण के लक्ष्य को पूरा करें। इसके अलावा पार्कों में व ग्रामीण क्षेत्रों में तालाबों के आसपास, स्कूलों, सरकारी भवनों व पार्कों में पौधारोपण कर स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में कार्य करें।


उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत संबंधित विभाग आपसी तालमेल व मिशन के रूप में कार्य करते हुए निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें। अभियान के तहत किए जाने वाले कार्यों को महत्वपूर्ण समझें और जि मेवारी के साथ इस कार्य को समयबद्ध अवधि में पूरा करें। उन्होंने कहा कि कैच द रेन कार्यक्रम के तहत कार्य करने का यह सही समय है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Sanitation Committee meeting held

For Detailed News-

Chandigarh, June 30:- A meeting of Sanitation Committee, Municipal Corporation Chandigarh was held here today under the chairmanship of Sh. Bharat Kumar and attended by other members of committee namely Sh. Shakti Parkash Devshali, Smt. Asha Jaswal, Sh. Charanjiv Singh, Smt. Farmila, Dr. Amrit Warring, MOH and concerned Chief Sanitary Inspectors of MCC.

https://propertyliquid.com

During the meeting the committee members discussed various important issues:

·        Pending Salaries may be given as per the reports of GPS watches as soon as possible.

·        As approved in the General House meeting, the list of the employees in all the wards to be provided to the respective area councillors.

·        Repair and maintenance of GPS watches be ensured.

·        The provision may be made of 200 no. cycles carts and 50 no. Hands carts.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Road Committee meeting held

For Detailed News-

Chandigarh, June 30:- A meeting of Road Committee, Municipal Corporation Chandigarh was held here today under the chairmanship of Sh. Dalip Sharma and attended by other members of committee namely Smt. Heera Negi, Sh. Anil Dubey, Sh. Bharat Kumar, Haji Mohd. Khurshid Ali and concerned officers of MCC.

https://propertyliquid.com

During the meeting the committee members discussed various important issues like installation of house indicators in various sectors, repair and maintenance of gates to the parks and schools, installation of paver blocks and PCC tiles etc.

The following agendas were approved by the committee:

·        Rough cost estimate special repair of civil dispensary sector 49, Chandigarh at Rs 7.09 lacs.

·        Rough cost estimate for repair and renovation of Bahai Cemetery Cremation ground sector 25, Chandigarh at Rs 9.59 lacs.

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि नगर निगम पंचकूला को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में नगर निगम द्वारा अपनी आय के स्रोत उत्पन्न करने के प्रयास किये जा रहे है।

For Detailed News-

पंचकूला, 30 जून- पंचकूला उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि नगर निगम पंचकूला को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में नगर निगम द्वारा अपनी आय के स्रोत उत्पन्न करने के प्रयास किये जा रहे है।


वे आज सेक्टर-14 स्थित किसान भवन में नगर निगम महापौर की अध्यक्षता में आयोजित की गई सामान्य बैठक में प्रस्तुत किये गये प्रस्तावों पर बोल रहे थे।


नगर निगम के अंतर्गत पड़ने वाले मोबाईल टाॅवर व टेलीफोन लाईनस बिछाने के लिये निगम को भुगतान न करने पर उन्होंने बताया कि ऐसी टेलीकाॅम कंपनिज को नोटिस भेजकर 45 दिन में पैसा जमा करवाने के लिये कहा गया है। यदि इस अवधि में कंपनिज द्वारा भुगतान नहीं किया जाता तो उनके कनैक्शन को काटने की कार्रवाही शुरू की जायेगी। उन्होंने कहा कि एक सर्वें के अनुसार पंचकूला में टेलीकाॅम कंपनिज के लगभग 290 टाॅवर लगे हुये है। इसके अलावा अंडर ग्राउंड आॅप्टीकल फाइबर भी बिछाई गई है। उन्होंने कहा कि कंपनियों द्वारा निगम को भुगतान करने व प्रोपर्टी टैक्स की रिकवरी से निगम की वित्तीय स्थिति और मजबूत होगी और निगम आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि आगे से मोबाईल कंपनिज को राईट आॅफ वे फाइनल करने के उपरांत ही कार्य करने की अनुमति दी जायेगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि पंचकूला को आवारा पशुओं से मुक्त बनाने के लिये उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल के साथ बैठक की है। उन्होंने आश्वस्त किया कि जुलाई माह में निगम द्वारा इस कार्य को मिशन मोड में किया जायेगा और इसका असर जमीनी स्तर पर भी दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि अभी तक इस काम में संसाधनों की कमी आड़े आ रही थी। इसे दूर करने के लिये निगम द्वारा ट्रक व अन्य वाहन हायर करने का निर्णय लिया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

नगर निगम की सामान्य बैठक में सभी 19 प्रस्तावों पर लगी मोहर

For Detailed News-

-पंचकूला के विकास के लिये, लीये गये अनेक अहम फैसले
— चंडीमंदिर में नगर निगम की जमीन पर शीघ्र स्थापित होगी एजुकेशन और रिक्रियेशन सिटी

For Detailed News-

पंचकूला, 30 जून- नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल की अध्यक्षता में नगर निगम पंचकूला की सामान्य बैठक आज सेक्टर-14 स्थित किसान भवन में आयोजित की गई, जिसमें सभी 19 प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किये गये। बैठक में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता और उपायुक्त एवं नगर निगम आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।


बैठक में नगर निगम के अधीन आने वाले छोटे बड़े पार्कों के रखरखाव के लिये गठित पार्क डवैल्पमैंट सोसायटी के रेट को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इसके अनुसार छोटे पार्कों के रेट को 3 रुपये से बढ़ाकर 5 रुपये तथा बड़े पार्कों का रेट 3 रुपये से बढ़ाकर 4 रुपये किया गया। साथ ही कोविड को देखते हुये पार्क डवेल्पमेंट सोसायटी के एग्रीमेंट तीन महीने तक बढ़ाये गये है और नई सोसायटी के एग्रीमेंट एक साल की बजाय दो साल के लिये किये जायेंगे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि निगम में 62 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कार्यरत सभी कर्मचारियों को तुरंत प्रभाव से हटाया जायेगा और भविष्य में भी 62 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के किसी भी कर्मचारी की भर्ती निगम में नहीं की जायेगी।


बैठक में निर्णय लिया गया कि निगम में एक फाईनेंस तथा काॅन्ट्रेक्ट समिति का गठन किया जायेगा, जिसका उद्देश्य निगम द्वारा विभिन्न विकास कार्यों के लिये काॅन्ट्रेक्ट व एग्रीमैंट को अंतिम रूप देना होगा। विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के सुझाव पर यह निर्णय लिया गया कि इस समिति में एक सदस्य सत्ता पक्ष व दूसरा सदस्य विपक्ष से शामिल किया जायेगा ताकि इस प्रक्रिया में पारदर्शीता सुनिश्चित की जा सके।


बैठक में पंचकूला नगर निगम के क्षेत्र में आने वाले कम्यूनिटी सेंटरस के रेट को संशोधित करने का निर्णय लिया गया ताकि आम आदमी भी तय की गई फीस को जमा करवा सके। निर्णय के अनुसार गांव में कम्यूनिटी सेंटर के लिये 5 हजार रुपये, शहर में एक एकड़ तक के छोटे कम्यूनिटी सेंटर के लिये 11 हजार रुपये व बड़े कम्यूनिटी सेंटर के लिये 21 हजार रुपये निर्धारित किये गये है। इसके अलावा कम्यूनिटी सेंटरस में लोगों के लिये खेल गतिविधियों व लाईबे्ररी आदि के लिये 500 रुपये प्रतिमाह प्रति व्यक्ति के हिसाब से मेंबरशिप फीस तय की गई। साथ ही हर कम्यूनिटी सेंटर के लिये अलग से मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया जायेगा, जिसमें स्थानीय काउंसलर, एसडीओ, जेई के अलावा चार जनता के नुमाईंदों को शामिल किया जायेगा।

https://propertyliquid.com

https://propertyliquid.com


शाॅलीमार माॅल के प्रोपर्टी टैक्स से संबंधित मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुये निगम की कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें दो सदस्य एक सत्ता पक्ष व दूसरा विपक्ष की ओर से शामिल होगा। यह कमेटी नये सिरे से शाॅलीमार माॅल के प्रोपर्टी टैक्स का पूर्नमूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही यह निर्णय भी लिया गया कि पंचकूला क्षेत्र में बकाया प्रोपर्टी टैक्स की वसूली के लिये सख्त कदम उठाये जायेंगे और जिन्होंने अभी तक प्रोपर्टी कर जमा नहीं करवाया है, उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाही अमल में लाई जायेगी। इसके अतिरिक्त जिनकी बकाया प्रोपर्टी राशि एक लाख रुपये से ज्यादा है, उनको नोटिस देकर सील किया जायेगा।


नगर निगम क्षेत्र में पालतू कुत्तो के पंजीकरण के लिये राज्य सरकार द्वारा बनाये गये बाॅयलाॅज को अपनाया जायेगा। नगर निगम के एएसआई अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में इन बाॅयलाॅज के हिसाब से कुत्तो का पंजीकरण करवाने के लिये जिम्मेदार होंगे। इसके अलावा गांव सुखदर्शनपुर गौशाला को आर्थिक सहायता के रूप में 3 लाख रुपये प्रतिमाह दिया जायेगा ताकि पंचकूला शहर से जाने वाली गायों का रखरखाव उचित ढंग से किया जा सके। बीमार व जख्मी गायों के इलाज के लिये नगर निगम द्वारा संचालित डाॅग केयर सेंटर को गायो के अस्थाई अस्पताल के रूप में भी प्रयोग किया जायेगा।


पंचकूला नगर निगम के अंतर्गत पड़ने वाले मोबाईल टाॅवर व टेलीफोन लाईनस के लिये निगम को कोई भी भुगतान न करने पर कड़ा संज्ञान लेते हुये बैठक में महापौर कुलभूषण गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह बकाया राशि की रिकवरी का काम तुरंत प्रभाव से शुरू करें और यदि कोई कंपनी भुगतान नहीं करती तो उनके कनैक्शन तुरंत प्रभाव से काट दिये जायें। श्री गुप्ता ने कहा कि ऐसी टेलीकाॅम कंपनिज के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जानी चाहिये जो बिना अनुमति के लाईन बिछाने के लिये खुदाई का कार्य करती है।


बैठक में वेंडर्स के लिये नई वेंडिंग जोन समिति बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें दो पार्षद व दो प्रबुद्ध व्यक्तियों को शामिल किया जायेगा। महापौर कुलभूषण ने कहा कि जिन वेंडर्स ने अभी तक वेंडिंग जोन में अलाट की गई साईट पर कब्जा नहीं लिया है, उन्हें नोटिस जारी किये गये है। अगर 15 दिन में उनकी तरफ से साईट पर कब्जा नहीं लिया जाता तो निगम द्वारा उस साईट को किसी अन्य वेंडर को अलाट कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि भारत की ब्रान्डेड कंपनिज के लिये क्षमता, लोकप्रियता एवं मांग के अनुसार जगह को अलाट किया जायेगा।


बैठक में सेक्टर-11 में बहुस्तरीय पार्किंग बनाने का निर्णय लिया गया हैं, जिसके लिये शीघ्र ही हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण को उपयुक्त स्थान पर भूमि अलाट करने के लिये लिखा जायेगा। बैठक में बताया गया है कि नगर निगम पंचकूला द्वारा पंचकूला शहर के सभी 8 एंट्री प्वाईंटस पर प्रवेशद्वार बनाये जायेंगे, जिसमें से एक प्रवेश द्वार का काम आरंभ हो चुका है जबकि दूसरे  प्रवेशद्वार के लिये टेंडर अलाट कर दिये गये हैं। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शहर को और सुंदर बनाने के लिये सभी चैको पर सजावटी लाईटस लगाई जायेंगी ताकि पंचकूला शहर सुंदर और आकर्षित लगे। इसके अलावा चार स्थानों पर इवनिंग और नाईट फूड स्ट्रीट खोली जायेंगी ताकि शहरवासियों को ताजा और स्वच्छ खाने की सुविधा उपलब्ध हो सके।


महापौर कुलभूषण गोयल ने निर्देश दिये कि नगर निगम की 1711 एकड़ जमीन को चिन्हित कर तारबंदी की जाये  तथा वहां पर नगर निगम पंचकूला के बोर्ड लगाये जाये। इस पर नगर निगम आयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने आश्वासन दिया कि आगामी 45 दिन में यह कार्य पूरा कर लिया जायेगा। श्री गोयल ने कहा कि चंडीमंदिर में नगर निगम की जमीन पर एजुकेशन और रिक्रियेशन सिटी बनाने की योजना जल्द से जल्द तैयार की जायेगी। उन्होंने कहा कि अवैध गांवों व काॅलोनियों जैसे बीड घग्गर, राजीव काॅलोनी, इंदिरा काॅलोनी, खडक मंगोली, भैसा टिब्बा आदि में मूलभूत सुविधायें जैसे छोटे नालों पर पुल, स्ट्रीट लाईट, पक्की गलियों का निर्माण आदि को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिये राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा जायेगा। बैठक में निगम की बागवानी शाखा और सेनीटेशन शाखा में वाहन की खरीद के अलावा जेसीबी व फायर स्टेशन के लिये हाईड्रोलिक लेडर खरीदे जाने का निर्णय लिया गया।


बैठक में निर्णय लिया गया  कि घायल हुये व अतिक्रुद्ध कुत्तो को पकड़ने व रखरखाव के लिये एक डाॅक्टर, दो वीएलडीए, पांच डाॅग केचर, एक ड्राईवर गाड़ी सहित व दो कर्मचारी कुत्तों को खाना खिलाने के लिये भर्ती किये जायेंगे। बैठक में बताया गया कि अब से नगर निगम के अपने बनाये हुये सार्वजनिक शौचालयों के रखरखाव का कार्य नगर निगम पंचकूला के कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा। अभी तक समझौते के अनुसार यह कार्य शुल्भ इंटरनेशनल द्वारा किया जा रहा था, जिसका कार्य संतोषजनक नहीं पाया गया।  


इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की संपदा अधिकारी ममता शर्मा, उपनगर निगम आयुक्त दीपक सूरा, अमन ढांडा, कार्यकारी अधिकारी केके यादव, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल व 19 वार्डों के पार्षद व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

विधवाओं को स्वयं का व्यवसाय शुरु करने के लिए मिलेगा तीन लाख रुपये का ऋण : उपायुक्त अनीश यादव

सिरसा, 30 जून।

For Detailed News-


हरियाणा सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा दे रही है, इसके लिए हरियाणा महिला विकास निगम की ओर से राज्य की विधवा महिलाओं को अपना स्वयं का व्यवसाय करने के लिए बैंक के माध्यम से तीन लाख रुपये तक का ऋण आसान किस्तों में कम ब्याज पर उपलब्ध करवाया जाता है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि विधवा महिलाओं को बैंकों के माध्यम से तीन लाख रुपये तक के बैंक ऋण के ऊपर ब्याज की प्रतिपूर्ति हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा अनुदान के रूप में अदा की जाती है। इसकी अधिकतम सीमा 50 हजार रुपये ब्याज की सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने बताया कि पात्र महिला की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए तथा इसके लिए मसाला यूनिट, डोना बनाना, रेडीमेड गारमेंट्स, ब्यूटी पार्लर, ऑटो रिक्शा, परचून की दुकान, कॉस्मेटिक दुकान, बुटीक, स्कूल यूनिफार्म, बैग बनाना व अचार बनाना इत्यादि का प्रशिक्षण लिया होना चाहिए।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

व्यापारी एसोसिएशन लाभार्थियों की सूची करें तैयार, प्रशासन उनकी सुविधा अनुसार वैक्सीनेशन कैंप का करेगा आयोजन : उपायुक्त

सिरसा, 30 जून।

For Detailed News-


उपायुक्त अनीश यादव ने कहा कि जिला में वैक्सीनेशन कार्य तेजी के साथ किया जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न माध्यमों से आमजन को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है। प्रशासन का उद्देश्य जिला में सौ प्रतिशत वैक्सीनेशन का है, जिसे पूरा करने के लिए आमजन का सहयोग अपेक्षित है। इसी कड़ी में व्यापार एसोसिएशन अपना सहयोग करते हुए प्रशासन को अपने प्रतिष्ठान व परिवार के सदस्यों की सूची उपलब्ध करवाएं, ताकि कैंप लगाकर सभी का वैक्सीनेशन किया जा सके।


उपायुक्त लघुसचिवालय स्थित अपने कार्यालय में वैक्सीनेशन को लेकर व्यापारी एसोसिएशन (किरयाणा मर्चेंट, गुड चीनी होलसेल, मोबाइल एसोसिएशन) के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में व्यापार मंडल के प्रधान हीरा लाल शर्मा, इलेक्ट्रिशियन डीलर एसोसिएशन के प्रधान सतपाल अरोड़ा, किरयाणा मरचेंट एसोसिएशन के प्रधान सतीश शर्मा, मोबाइल रिटेलर संदीप मिड्डïा, सुखविंद्र सोनी, सुभाष गोयल, कंवलजीत सिंह, सुधीर ललित, जितेंद्र गर्ग, वेद भूषण गर्ग, परमानंद गक्खड़ मौजूद थे। बैठक में संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाने तथा अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगवाने को लेकर चर्चा की गई। एसोसिएशन ने उपायुक्त को आश्वासन दिया कि वैक्सीनेशन कार्य में पूरा सहयोग दिया जाएगा।


उपायुक्त ने कहा कि एसोसिएशन सभी दुकानदारों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही दुकान पर आने वाले ग्राहकों को भी टीकाकरण के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि व्यापारी एसोसिएशन लाभार्थियों की सूची (नाम, मोबाइल नंबर व आधार नंबर सहित) उपलब्ध करवाएं तो प्रशासन की ओर से उनकी सुविधा अनुसार कैंप लगाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा। एसोसिएशन वैक्सीनेशन कैंप के लिए जिस स्थान का चयन करें, वहां पर अपनी ओर से एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त करें, ताकि वैक्सीनेशन टीम के साथ बेहतर समन्वय स्थापित कर सफल वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन हो सके।

For Detailed News-


उन्होंने बैठक में उपस्थित एसोसिएशन पदाधिकारियों से कहा कि वे सभी दुकानदारों को कोविड नियमों की पालना के लिए प्रेरित करें। प्रतिष्ठान पर स्वयं व काम करने वाले सभी मास्क लगाकर रखें। दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करें और ग्राहकों से उचित दूरी बनाकर ही सामान दें। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन यह सुनिश्चित करें कि कोई दुकानदार व दुकान पर काम करने वाला कोई भी व्यक्ति बिना वैक्सीन लगवाए न रहे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

निजी अस्पताल एक अप्रैल से 15 मई के बीच की अवधि के बिलों का सेल्फ ऑडिट 31 जुलाई 2021 तक किसी भी हालत में पूरा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें-उपायुक्त

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता के संज्ञान के बाद निजी अस्पतालों ने कोविड-19 के मरीजों व उनके परिवारजनों को लौटाई 21 लाख 8 हजार 93 रुपये की ओवर चार्जिंग की राशि
– उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह की उपस्थिति में वितरित किये गये चैक

पंचकूला 29 जून- इलाज के दौरान अधिक कीमत वसूलने की शिकायत करने वाले कोविड-19 के मरीजों उनके परिजनों को आज उस समय बड़ी राहत मिली जब अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय समिति के निर्देश पर तीन निजी अस्पतालों ने उन्हें 21 लाख 8 हजार 93 रुपये के चैक रिफंड के रूप में वितरित किये।  

For Detailed News-


उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह की उपस्थिति में तीन निजी अस्पतालों नामतः पारस अस्पताल, एलकैमिस्ट अस्पताल व विग्स अस्पताल के प्रतिनिधियों द्वारा मरीजों व उनके परिवार के सदस्यों को चैक सौंपे गये। पारस अस्पताल ने जहां 13 मरीजों या उनके परिवारों को 12 लाख 91 हजार 92 रुपये के चैक दिये वहीं एलकैमिस्ट अस्पताल द्वारा 5 व विग्ंस अस्पताल द्वारा 3 मरीजों व उनके परिजनों को क्रमश 6 लाख 39 हजार 347 रुपये और एक लाख 77 हजार 654 रुपये के चैक वितरित किये।


उल्लेखनीय है कि कोविड -19 मरीजो के परिजनों द्वारा श्री ज्ञान चन्द गुप्ता से मिलकर शिकायत की गई थी की पंचकूला में निजि अस्पतालों द्वारा इलाज के नाम पर उनसे अधिक पैसे वसूले गये है। श्री गुप्ता ने तुरन्त कार्यवाही करते हुए शिकायतों की जांच करने के लिए जिला स्तरीय कमेटी गठित करने की सिफारिश की थी।


उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि ऐसी शिकायतों का संज्ञान लेते हुये जिला स्तरीय कमेटी द्वारा निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। इसके बाद उनके द्वारा ऐसे सभी निजी अस्पतालों की व्यक्तिगत सुनवाई की गई, जिसमें निजी अस्पतालों ने माना कि कई मामलों में मरीजों व उनके परिजनों से ओवर चार्जिंग की गई थी। ऐसे सभी निजी अस्पतालों को मरीजों से वसूले गई अधिक राशि को जल्द से जल्द वापिस करने के निर्देश दिये गये थे और जिस पर निजी अस्पतालों ने अपनी सहमति जताई थी।

https://propertyliquid.com


        उपायुक्त ने ओवरचार्जिंग के ऐसे सभी मामलों को प्राथमिकता के आधार पर लेने और शिकायतकर्ताओं को न्याय सुनिश्चित करने के लिए समिति की भी सराहना की। हालांकि उन्होंने कहा कि इस दिशा में और भी बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।


बाद में उन्होंने तीनों निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें उन्होंने अस्पतालों को बिलों का सेल्फ ऑडिट करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यदि सैल्फ आॅडिट के दौरान किसी मरीज से ओवर चार्जिंग की बात सामने आती है तो अस्पताल द्वारा ऐसे मरीजों या उनके परिवार के सदस्यों से फोन या ईमेल के माध्यम से सूचित कर रिफंड करने की व्यवस्था की जाये। साथ ही उन्होंने अस्पतालों को एक अप्रैल से 15 मई के बीच की अवधि के बिलों का सेल्फ ऑडिट 31 जुलाई 2021 तक किसी भी हालत में पूरा करने के निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि यदि अभी भी किसी को निजी अस्पतालों द्वारा ओवर चार्जिंग की शिकायत है, तो वह अपनी शिकायत अतिरिक्त उपायुक्त, पंचकूला के कार्यालय में ईमेल आईडी चंदबीानसंकब/हउंपसण्बवउ पर भेज सकते है।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मो. इमरान रजा, सिटी मजिस्ट्रेट सिमरनजीत कौर, सिविल सर्जन जसजीत कौर, सदस्य जिला स्तरीय समिति बी बी सिंघल और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

पंचकूला में वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे।

For Detailed News-

पंचकूला 29 जून- उपायुक्त श्री विनय प्रताप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय वयोश्री योजना (आरवीवाई) के तहत जिला पंचकूला में वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए मूल्यांकन शिविर जुलाई 2021 के पहले सप्ताह में आयोजित किए जाएंगे।


        उन्होंने कहा कि शिविरों का आयोजन आर्टिफिशियल लिम्ब्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (।स्प्डब्व्) के सहायक उत्पादन केंद्र द्वारा किया जाएगा। एक बैच में अधिकतम 30 लाभार्थियों को ही बुलाया जाएगा।


        श्री विनय प्रताप सिंह ने कहा कि एलिम्को द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को सहायक उपकरणों के मुफ्त वितरण के लिए शिविर आयोजित किए जाते हैं। ये शिविर दो चरणों में आयोजित किए जाते हैं। पहले चरण के दौरान व्यक्तिगत लाभार्थियों के लिए उपयुक्त सहायक उपकरणों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए मूल्यांकन शिविर का आयोजन किया जाता है और दूसरे चरण में चिन्हित लाभार्थियों को उपकरण वितरित करने के लिए वितरण शिविर का आयोजन किया जाता है।

https://propertyliquid.com


        उपायुक्त ने जिला के वरिष्ठ नागरिकों से आग्रह किया है कि वे जुलाई 2021 के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले मूल्यांकन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें। उन्होंने कहा कि स्कीम के तहत लाभार्थी अपना पंजीकरण नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में करवायें।


 उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए लाभार्थियों को वरिष्ठ नागरिक कार्ड/कोई भी आयु प्रमाण/आधार कार्ड की प्रति, बीपीएल कार्ड/पेंशन प्रमाण/ ग्राम सरपंच व नगर पार्षद द्वारा जारी आय प्रमाण की प्रति (15,000 रुपये प्रति माह से कम), रिहायशी प्रमाण जैसे राशन कार्ड की कॉपी, वोटर कार्ड आदि और दो फोटो जमा करना आवश्यक है।

विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने यूपीएससी सिविल सर्विसिज में 74वां रैंक हासिल करने पर आयुष गुप्ता को दी बधाई

Around 66700 students took Online Even Semester Exam on Day 2

Chandigarh June 29, 2021

For Detailed News-

Around 66700 students of Undergraduate/Post Graduate/Other Professional Courses including USOL/Private appeared on Day 2 of the ongoing even semester online examinations being conducted by Panjab University, informed Dr. Jagat Bhushan, Controller of Examination, PU. Total of 49 exams were conducted on Day 2 of the Exams in 2 slabs of 9.30 am to 12.30 pm and 1.30 pm to 4.30 pm.

COE informed that the exams went off smoothly without any issues.  

https://propertyliquid.com

COE informed that around 2.3 lakh students will be taking various even exams being conducted by PU over the span of 34 days.