संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

Workshop on “Brush Strokes” at UIFT & VD, PU

Chandigarh May 13, 2021

University Institute of Fashion Technology & Vocational Development (UIFT & VD), Panjab University, Chandigarh organized a two days online workshop on fabric painting titled ‘Brush Strokes’. Around 60 students from M.Sc. and B.Sc. Fashion and Lifestyle Technology participated in this workshop. 

For Detailed News-

This workshop involved ornamentation of fabric surface with colours. At the onset of the workshop, Resource person Mrs. Santosh Verma,an artist and a freelancer, elaborated  about fabric painting on different surfaces and products. She gave an online live demonstration on numerous techniques. Beautiful outcomes with the effect of shibori;  tape masking creating different shapes on the surface was practiced by students on a variety of products. Not only fabric painting but bangle making utilising left over fabrics was another added feature of this workshop.  Ms Kirti, Faculty with UIFT, coordinated this workshop. 

https://propertyliquid.com

Dr Anu H. Gupta, Chairperson UIFT & VD remarked that these skills can help participants in future to create their own products/label and market these on a digital platform. The participants actively participated in the workshop, experimented with techniques and prepared samples as well as products like T-shirts, head bands, bandana, bangles etc. Shivani Singh, one of the participants said, “It was a really fantastic and informative workshop. I have really loved the way it has been conducted. This workshop will help us a lot in our professional and personal life. We can also think of our own start-ups .Waiting for more workshops like this in future”.

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

कोरोना महामारी की रोकथाम में समाजसेवियों व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग सराहनीय : उपायुक्त

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-

-संक्रमण से बचाव के लिए सामुहिक प्रयास जरूरी, कोरोना पर अंकुश को लेकर आगे आएं नागरिक
-कोरोना लक्षण वालों के लिए स्वास्थ्य दृष्टि से लाभदायक सिद्ध होंगी मेडिकल किट(कोविड दवाई)
-झूथरा धर्मशाला में तेजी से किया जा रहा मेडिकल किट पैकिंग कार्य, उपायुक्त प्रदीप कुमार ने पैकिंग कार्य में लगे लोगों की सराहना


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए समाजसेवियों व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग सराहनीय है। संक्रमण से बचाव को लेकर सामुहिक प्रयास करने होंगे और इस सामाजिक कार्य के लिए सभी नागरिकों को आगे आना चाहिए।


उपायुक्त वीरवार को झूथरा धर्मशाला में मेडिकल किट(कोविड दवाईयां)पैकिंग कार्य का निरीक्षण कर रहे थे। किटों के पैकिंग कार्य में श्रीगोशाला, चौधरी देवीलाल गौशाला, नंदीशाला केहलनियां, एनएसएस, स्काउट आदि के सदस्य सेवाभावना के साथ अपना संपूर्ण सहयोग कर रहे हैं। उपायुक्त ने इन सब लोगों की सराहना करते हुए कहा कि वे कोरोना महामारी से स्वयं भी बचें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करें। इस अवसर पर नगर परिषद सीईओ राजेश कुमार, समाज सेवी एडवोकेट संजीव जैन, रणजीत सिंह, प्रेम कंदोई आदि उपस्थित थे।


उपायुक्त ने कहा कि समाजसेवियों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन की ओर से ग्रामीण क्षेत्र में मेडिकल किट(कोविड उपचार दवाई)का वितरण किया जाएगा। ये मेडिकल किट डॉक्टरों की सलाह पर तैयार कि गई हैं, इसलिए लाभार्थी इन दवाईयों को बेझिझक होकर लें। उन्होंने कहा कि मेडिकल किट गांवों में होमआईसोलेशन में रह रहे कोविड लक्षणों वालों के लिए स्वास्थ्य दृष्टि से लाभदायक सिद्ध होगी। जिला के प्रत्येक गांव में मेडिकल किटों का वितरण किया जाएगा। कुल 15 हजार मेडिकल किट वितरित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस समय दस हजार मेडिकल किट तैयारी की गई हैं। उन्होंने बताया कि इन मेडिकल किटों को समासेवियों व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से तैयार किया गया है, जोकि बहुत ही सराहनीय कार्य है। कोरोना महामारी पर अंकुश के लिए सामुहिक प्रयास की जरूरत है और इसके लिए सभी नागरिकों को आगे आना चाहिए।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि होमआईसोलेशन में रहकर बचाव उपायों व आवश्यक दवाओं का उपयोग करके भी कोरोना का उपचार किया जा सकता है। इसी उद्ेश्य के तहत मेडिकल किटों का वितरण किया जाएगा, ताकि कोविड लक्षण वाले मरीज घर पर रहकर ही इन दवाओं का इस्तेमाल करके अपना उपचार कर सकें। उन्होंने कहा कि किटों की पैकिंग में पूरा ध्यान रखा गया है। किटों के अंदर दवाईयों व इनके लेने के समय आदि की जानकारी वाले पंप लेट भी डाले गए है, ताकि मरीज को दवाई लेने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि इन दवाईयों के लेने के साथ-साथ मास्क, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेसिंग आदि बचाव उपायों की भी कड़ाई से पालना करें।

ग्रामीण लक्षण दिखने पर तुरंत करवाएं जांच :


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने जिलावासियों विशेषकर ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे कोरोना के लक्षण दिखने पर स्वयं आगे आकर चिकित्सीय जांच करवाएं, ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के सभी आवश्यक उपायों की पालना करें। मास्क, सेनेटाइजर व सोशल डिस्टेसिंग की कड़ाई से पालना करते हुए प्रशासन का सहयोग करें।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

विधान सभा सचिवालय में पंचकूला जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

For Detailed News-

पंचकूला, 13 मई- पंचकूला जिले में कोरोना महामारी को काबू करने के लिए विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रशासन पर सख्ती बरतने के साथ-साथ स्वैच्छिक कोष से 50 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई है। इस अनुदान से स्वास्थ्य विभाग को कोविड स्पेशिफिक ढांचा विकसित करने और आवश्यक उपकरण खरीदने में मदद मिलेगी। गुप्ता ने विधान सभा सचिवालय में पंचकूला जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर स्थिति का जायजा लिया तथा कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए दिशा-निर्देश दिए। बैठक में दवाओं और आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता तथा उनके दामों पर विस्तार से चर्चा हुई। अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों, ऑक्सीजन सिलेंडरों और मेडिकल सुविधाओं का भी ब्योरा लिया गया। लॉकडाउन के बावजूद शराब की बिक्री करने वाले ठेकों को सील करने के निर्देश भी दिए गए।


ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि उन्हें शिकायतें मिल रही हैं कि लॉकडाउन के बावजूद कुछ ठेकों पर शराब की बिक्री हो रही है। उन्होंने पुलिस एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को सख्ती बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि ठेकों के भीतर जितने भी सेल्समैन मौजूद हैं उन्हें बाहर निकाल कर ठेकों को तत्काल प्रभाव से सील किया जाए। बैठक के बाद पुलिस ने ठेकों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी। इस सिलसिले में पुलिस ने जिले के गांव मट्टेवाला में एक शराब के ठेके की खिड़कियों को वेल्ड कर सील कर दिया। इसके अलावा अवैध रूप से शराब बेचने वाले छह लोगों के खिलाफ पंजाब आबकारी अधिनियम के तहत केस दर्ज किए गए।


विधान सभा अध्यक्ष ने आवश्यक वस्तुओं को निर्धारित दामों से अधिक पर बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने उदाहरण दिया कि नारियल की मांग बढ़ने के कारण अनाप-शनाप दाम वसूले जा रहे हैं। ऐसा करने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए। अध्यक्ष ने कहा कि जो बीपीएल कार्डधारक होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें सरकार की ओर से मुफ्त मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। उन्होंने इस कार्य में तेजी लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस किट में बेहतर परिणाम के लिए मेडिकल उपकरण अच्छी गुणवत्ता वाले होने चाहिए।

https://propertyliquid.com


ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला के डीसी मुकेश आहुजा से जिले में कोरोना बैड्स, ऑक्सीजन बैड्स, वेंटीलेटर बैड्स, निजी अस्पतालों में कोरोना के लिए आरक्षित बिस्तरों और ऑक्सीजन की उपलब्धता आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की। स्पीकर ने निजी अस्पतालों में भर्ती सरकारी कर्मचारियों के मनमाने बिल बनाने का मामला भी अधिकारियों के संज्ञान में लाया। ऐसी कारगुजारियों को रोकने के लिए गठित कमेटी को कार्रवाई तेज करनी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि निजी अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता और उनके द्वारा काटे जा रहे बिलों आदि की रैंडम चैकिंग की जाए।
इस दौरान अस्पतालों में भर्ती मरीजों से मिलने आ रहे परिचितों को रोकने के लिए भी हिदायत दी गई। ज्ञान चंद गुप्ता ने लोगों से अपील की है कि आवागमन कम से कम हो ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए पर्याप्त प्रबंध करते हुए एक समय निर्धारित करना चाहिए जिससे कि तय खुले स्थान पर तीमारदार अपने मरीज से मिल सकें। इससे अभिभावकों की चिंता भी दूर होगी और एक व्यवस्था भी बनी रहेगी। बैठक में जिला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसीपी विजय कुमार नेहरा, डीईटीसी प्रदीप यादव समेत अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।
बॉक्स
जिले में ऑक्सीजन की कमी नहीं
पंचकूला के डीसी मुकेश आहुजा ने बताया कि जिले में फिलहाल 368 नॉन ऑक्सीजन बैड्स, 351 ऑक्सीजन बैड्स, 110 आईसीयू बैड्स हैं। इसके साथ ही 10 आईसीयू बैड्स बढ़ाने की प्रक्रिया भी पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि जिले में ऑक्सीजन बैड्स पर्याप्त संख्या में हैं। ऑक्सीजन की सप्लाई पर नजर रखने के लिए डीसी दिन में स्वयं 3-4 बार मॉनीटर करते हैं। सिविल सर्जन जसजीत कौर ने बताया कि विधान सभा अध्यक्ष ने स्वैच्छिक कोटे से जो 50 लाख रुपये की राशि स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करवाई है उससे पंचकूला में प्रशिक्षित स्टाफ आएगा और वेंटिलेटर का सामान खरीदा जाएगा। इस रकम से होम आइसोलेशन वाले मरीजों के लिए भी उपकरण खरीदे जाएंगे।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

प्रात: 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खुलेंगी कृषि उपकरणों की दुकानें : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में कृषि उपकरणों की दुकानों को खोलने का समय प्रात: 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित किया गया है। उन्होंने दुकानदारों को हिदायतें दी है कि वे अपनी दुकानों पर कोविड-19 की हिदायतों की गंभीरता सेे पालना करें। सामाजिक दूरी बनाए रखें तथा समय-समय पर सैनिटाइजेशन अवश्य करें। उन्होंने कहा कि दुकानदार मास्क पहनें और आने वाले ग्राहकों को भी हिदायतों की पालना की अपील करें।

https://propertyliquid.com

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

उपायुक्त ने अक्षय तृतीय के महत्वपूर्ण दिवस पर जिला पंचकूला के सभी अधिकृत ज्वैलर्स की दुकाने कल 14.05.2021 को दोपहर 12 बजे से सायं 7 बजे तक कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करते हुये खुली रहने के आदेश जारी किये है।

For Detailed News-

पंचकूला, 13 मई- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने अक्षय तृतीय के महत्वपूर्ण दिवस पर जिला पंचकूला के सभी अधिकृत ज्वैलर्स की दुकाने कल 14.05.2021 को दोपहर 12 बजे से सायं 7 बजे तक कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करते हुये खुली रहने के आदेश जारी किये है।


जारी आदेशों में सभी दुकानदारों के लिये कोविड-19 महामारी के नियमों की सख्ती से पालन करना शामिल है। इस दौरान बिना मास्क के किसी भी ग्राहक को दुकान में आने की इजाजत नहीं दी जायेगी और दुकानदार सामाजिक दूरी का पालन करते हुये ग्राहकों को अंदर आने देंगे। इस दौरान दुकान के बाहर व अंदर दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य है।


जारी आदेशों में किसी भी नागरिक का पब्लिक स्थान पर थूकने पर दंड व जुर्माना किया जायेगा। इस दौरान दुकानदार अपनी दुकान को सही तरीके से सेनिटाईज करेंगे और आने वाले ग्राहकों की स्क्रीनिंग कर व हाथ सेनिटाईज करवाकर ही अंदर आने की इजाजत देंगे। इस दौरान दुकानदार पब्लिक के टच में आने  वाली सभी चीजों को सेनिटाईज करेंगे और आमजन की सुरक्षा का ध्यान रखते हुये कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करेंगे।

https://propertyliquid.com


यदि कोई दुकानदार लाॅकडाउन और कोविड-19 नियमों की अवेहलना करता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाही अमल में लाई जायेगी। जिला पुलिस उपायुक्त और ड्यूटी मजिस्ट्रेट इन नियमों की पालना करवाना सुनिश्चित करेंगे।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सनसीटी सेक्टर-20 में कोविड होम सेवा सेंटर का रिबन काटकर शुभारंभ किया।

For Detailed News-

पंचकूला, 13 मई- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सनसीटी सेक्टर-20 में कोविड होम सेवा सेंटर का रिबन काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने रजिडेंस वेलफेयर आॅफ एसोसिएशन को इस शुभ कार्य के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि सनसीटी ने मिलकर कोविड के मरीजों की सेवा के लिये एक अच्छी शुरूआत की है। सनसीटी सोसायटी में लगभग 800 परिवार रहते है और ये ट्राईसीटी की बड़ी सोसायटियों में गिनी जाती हैं। उन्होंने जिले की अन्य हाउसिंग सोसायटियों से भी अपील की कि वो कोविड केयर होम बनाने के लिये आगे आये ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके।
श्री गुप्ता ने कहा कि जिस तरह हरियाणा और जिला पंचकूला में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी हुई है, वो वास्तव में चिंता का विषय है। कोविड के नये स्ट्रेन को हराने के लिये जिले की अन्य सोसायटियां व एनजीओ और जिलावासियों को मिलकर कोरोना के विरूद्ध लड़ना होगा तभी हम मिलकर कोरोना को हरा पायेंगे। ये कोविड होम सेवा सेंटर उन लोगों के लिए है जिन लोगो के घरो में होम आइसोलेशन का पालन नहीं हो सकता और जिनके पास होम आइसोलेशन के लिए घर में अलग कमरा नहीं है,  कोविड -19 से उनके परिवारों और लोगो को बचाने के लिए कोविड होम सेवा सेंटर बनाया गया है।


श्री गुप्ता ने आगे कहा कि कोविड-19 के नये स्ट्रेन को हल्के में लेना गलत होगा। हरियाणा सरकार की गाईड लाईन दो गज की दूरी और मास्क जरूरी और सरकार द्वारा घोषित लाॅकडाउन का सभी प्रदेशवासी व जिलावासी सख्ती से पालन करें। जब तक आपात स्थिति न हो तब तक घरों से बाहर ना निकले और मास्क को अच्छी तरह से पहने। महामारी के इस दौर में मास्क ही कोरोना से बचा सकता हैं।


डाॅक्टर अनुपम गोयल ने बताया कि यह कोविड होम सेवा सेंटर सनसीटी सोसायटी द्वारा बनाया गया और सोसायटी के बुजुर्गं और जिन लोगों को किसी किस्म की कोविड से संबंधित दिक्कत है, उनके लिये है। इस सोसायटी में 35 डाॅक्टर रहते है, जो ट्राईसीटी के एलकेमिस्ट, मैक्स, पीजीआई, फोर्टिस और अन्य अच्छे अस्पतालों में अपनी सेवायें दे रहे है। हम सभी डाॅक्टर मिलकर इस कोविड-19 केयर होम में होमआईसोलेश में आये बुजुर्गों व मरीजों की बेहतर देखभाल कर इलाज करेंगे।

https://propertyliquid.com


श्री गोयल ने बताया कि इस सोसायटी के कोविड होम सेवा सेंटर को बनाने में उदित मित्तल और राकेश जिंदल का बड़ा योगदान रहा है। उनके मार्गदर्शन में ही सोसायटी ने यह कदम उठाया है।
इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला ऋचा राठी, पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल, बीजेपी के जिला प्रधान अजय शर्मा, अनुज अग्रवाल, अतुल गर्ग, सुदेश मिगलानी, डाॅक्टर मनोज, डाॅ. मुकेश जिंदल, डाॅ. एच गुप्ता, डाॅ संदीप, डाॅ विनय, गउशाला के चेयरमैन कैलाश, काउंसलर सुशील गर्ग व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना महामारी की रोकथाम में युवा निभाएं भूमिका : रणजीत सिंह

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-


प्रदेश के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी का फैलाव ग्रामीण क्षेत्र में भी हो रहा है, जोकि एक चिंता का विषय है। गांव में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी को विशेषकर युवाओं को आगे आना होगा। कोरोना महामारी की रोकथाम में युवा अपनी भूमिका निभाते हुए ग्रामीणों को संक्रमण से बचाव के उपायों बारे जागरूक करें।


बिजली मंत्री वीरवार को सीडीएलयू के ऑडिटोरियम हाल में मेडिकल किट(कोविड उपचार दवाई) वितरण को लेकर नेहरू युवा कल्ब सहित गांव के विभिन्न युवा कल्बों के सदस्यों के साथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। बिजली मंत्री ने इस दौरान युवाओं को एक हजार मेडिकल किट भी दी, जिन्हें युवा गांवों में कोविड लक्षणों वालों को वितरित करेंगे। इस समय दस हजार मेडिकल किट तैयार की गई हैं, जिनका वितरण जिला के प्रत्येक गांव में कोविड लक्षण वालों को किया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा, जिला परिषद सीईओ राजेश कुमार, समाज सेवी संजीव जैन, युवा कल्ब के प्रधान जगसीर, जगदेव साहूवाला सहित युवा कल्ब के सदस्य उपस्थित थे।


बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ प्रदेश सरकार प्राथमिकता के साथ प्रभावी कदम उठा रही है। सभी कार्यों को छोड़कर सरकार का पूरा ध्यान कोविड प्रबंधन पर लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार दिन से स्थिति कंट्रोल हुई है। शहर के साथ-साथ गांवों में भी संक्रमण का प्रसार हो रहा है, जोकि चिंता का विषय है। सरकार व प्रशासन का भी फोक्स गांव में संक्रमण की रोकथाम पर है।

https://propertyliquid.com


उन्होंन कहा कि गांवों में संक्रमण के फैलाव को जितना जल्दी रोक पाएंगे, उतना ही हमारे लिए बेहतर होगा। ग्रामीण क्षेत्र में महामारी की रोकथाम में युवा अहम भूमिका निभा सकते हैं। युवा लोगों को कोरोना की गंभीरता से अवगत करवाते हुए इससे बचाव के उपायों की पालना के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि गांव में जो भी कोरोना लक्षण वाले हैं, उन्हें चिकित्सीय जांच के लिए पे्ररित करें और मास्क, सेनेटाइजर व एक-दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखने के लिए जागरूक करें। यदि प्रत्येक ग्रामीण संक्रमण से अपना बचाव करता है, तो इस महामारी पर कुछ दिनों में ही काबू पाया जा सकता है।


उन्होंने कहा कि कोविड उपचार संबंधी दस हजार मेडिकल किट तैयार की गई हैं। इन किटों को मंदिरों, गुरुद्वारों तथा गौशालाओं के माध्यम से गांव में कोविड लक्षण वालों को वितरित करवाया जाएगा। इस कार्य में युवा कल्ब के सदस्य भी सहयोग करेंगे। दस हजार किट में से एक हजार किट युवाओं को दी गई हैं, जिन्हें वे अपने स्तर पर सफलापूर्वक वितरित करवाएंगे। उन्होंने युवाओं से कहा कि मेडिकल किटों का समुचित वितरण हो और कोई भी कोविड मरीज किट लेने से वंचित न रहे। बिजली मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड की रोकथाम को लेकर उपस्थित युवाओं से सुझाव भी लिए। युवा कल्ब के सदस्यों ने भी अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं के बारे में भी अवगत करवाया, जिस पर मंत्री ने उनके समाधान का आश्वासन दिया।


पूर्व चेयरमैन जगदीश चौपड़ा ने कहा कि युवाओं में असीम ऊर्जा होती है। युवा स्वयं की सुरक्षा करते हुए अपनी इस ऊर्जा का इस्तेमाल कोरोना महामारी की रोकथाम में लगाएं और ग्रामीणों को कोविड बीमारी के प्रति जागरूक करें। युवा गांव में संक्रमण फैलाव पर रोक के लिए अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं। लोगों को मास्क, हाथ धोने, सोशल डिस्टेसिंग आदि उपायों को लेकर जागरूक करें। संक्रमण से बचाव की छोटी-छोटी बातों को लोग अपना लें, तो यह बीमारी स्वयं ही समाप्त हो जाएगी। जिला परिषद सीईओ राजेश कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कोविड प्रबंधन को लेकर कमेटी गठित की गई जिसमें ग्राम सचिव, पटवारी, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, गौशाला संचालक आदि को शमिल किया गया है। युवा कल्ब के सदस्य गांव में कोविड से बचाव प्रबंधों के बारे में कोई भी सुझाव उनके व्हटसअप पर दे सकते हैं।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

कोविड समस्या के समाधान के लिए कंट्रोल रूम के नंबर 01666-248882 व हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि नागरिक कोरोना से घबराएं नहीं और सावधानी सतर्कता बरतें। कोविड-19 नियमों की पालना व सावधानी अपना कर ही हम स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार व दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए राज्य की हेल्पलाइन नंबर-1075 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा नागरिक बैड, ऑक्सीजन, दवाइयां व कोविड-19 से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए कोविड कंट्रोल कक्ष के दूरभाष नंबर 01666-248882, 248140 मोबाइल नंबर 98123-00947 या टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को अपने कोविड-19 के टेस्ट की रिपोर्ट फोन पर पता करनी है तो वह 90530-13967 पर संपर्क कर सकते है। एंबुलेंस की सेवा के लिए 108 पर संपर्क कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

कोरोना संक्रमण के नए मामले आने पर प्रभावित क्षेत्रों में 39 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 13 मई।


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमण से नए मामले सामने आने पर प्रभावित क्षेत्रों में 39 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है तथा इनके आसपास के क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया गया है। माइक्रो कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में सभी प्रबंधों व व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए संबंधित एसडीएम को ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि माइक्रो कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में प्रशासन द्वारा जारी हिदायतों की गंभीरता से पालना सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा यह भी ध्यान रखा जाए कि इन क्षेत्रों में रह रहे लोगों को किसी प्रकार की परेशानी न हो व सुविधाएं सरलता से उपलब्ध हो। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी प्रभावित क्षेत्रों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं।

For Detailed News-


39 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए, कंट्रोल रूम के नंबर भी जारी :


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सिरसा में राम कॉलोनी गली नंबर एक, डीसी कॉलोनी नजदीक चिमन किरयाणा गली नंबर एक (कंट्रोल रूम रेडक्रॉस सोसायटी में, हेल्पलाइन नंबर 01666-247300), खन्ना कॉलोनी, गांधी नर्सिंग होम (कंट्रोल रूम राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल खैरपुर में, हेल्पलाइन नंबर 79889-92504/94169-24504), गांधी कॉलोनी नजदीक भांभू शॉप (कंट्रोल रूम राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (महिला) में, हेल्पलाइन नंबर 01666-240555), नागरिक अस्पताल कैंपस, एफ ब्लॉक (कंट्रोल रूम राजकीय बहुतकनीकी संस्थान (महिला) में, हेल्पलाइन नंबर 01666-240724), विष्णुपुरी कॉलोनी गली नंबर एक, डबवाली रोड़ सरिया राइस मील (कंट्रोल रूम फायर ब्रिगेड कैंपस में, हेल्पलाइन नंबर 01666-241140/220101) में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। खंड सिरसा में मीरपूर कॉलोनी गली नंबर दो (कंट्रोल रूम राजकीय मिडल स्कूल में, हेल्पलाइन नंबर 94681-30201), गांव बाजेकां नाथों की कॉलोनी (कंट्रोल रूम राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल गांव बाजेकां में, हेल्पलाइन नंबर 94169-59730), गांव फूलकां नजदीक ढाणी बाजेकां से फूलकां रोड़ (कंट्रोल रूम राजकीय प्राइमरी स्कूल में, हेल्पलाइन नंबर 94169-59730), गांव बनसुधार नजदीक पीएचसी ढााी स्वामी व नजदीक हनुमान मंदिर (कंट्रोल रूम राजकीय प्राइमरी स्कूल गांव बनसुधार में, हेल्पलाइन नंबर 98134-89054) में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।


                    इसके अलावा खंड नाथूसरी चौपटा के गांव रुपाणा खुर्द (कंट्रोल रूम राजकीय मिडल स्कूल रुपाणा खुर्द में, हेल्पलाइन नंबर 89013-39179), गांव तेजाखेड़ा नजदीक आंगनवाड़ी (कंट्रोल रूम राजकीय मिडल स्कूल गांव तेजाखेड़ा में, हेल्पलाइन नंबर 94669-13008), ऐलनाबाद में अंबेडकर चौक ममेरां रोड़ नजदीक सत्या कबाड़ी, वार्ड नंबर 11 नजदीक डेयरी, वार्ड नंबर 12 नजदीक जित्वानंद कुटिया, वार्ड नंबर एक, वार्ड नंबर चार नजदीक लिक्वर शॉप के पास, वार्ड नंबर 13 नजदीक डेयरी (कंट्रोल रूम नगर पालिका में, हेल्पलाइन नंबर 01698-220352/93066-78952) में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि रानियां की अनाजमंडी, वार्ड नंबर दो मुलतानी धर्मशाला के पीछे, वार्ड नंबर दो ढाणी केवल सिंह, वार्ड नंबर तीन नजदीक मस्जिद, वार्ड नंबर तीन पंचरत्न निवास वाली गली, वार्ड नंबर चार पीपल वाली गली, वार्ड नंबर पांच नजदीक सिंह साहब गुरुद्वारा साहिब, वार्ड नंबर पांच नजदीक शहीद भगत सिंह चौक, वार्ड नंबर छह बहादुर सोनी वाली गली, वार्ड नंबर छह नजदीक कन्या स्कूल वाली गली, वार्ड नंबर छह नजदीक कन्या महाविद्यालय, वार्ड नंबर 10 सच्चा सौदा मोहल्ला, वार्ड नंबर 11 जैज कॉलोनी नजदीक भुल्लर अस्पताल, वार्ड नंबर 13 नजदीक रामा चक्की वाला, वार्ड नंबर 13 नकोड़ा बाजार (कंट्रोल रूम फायर ब्रिगेड कैंपस में, हेल्पलाइन नंबर 01698-250316) में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

https://propertyliquid.com


माइक्रो कंटेनमेंट जोन के लिए हिदायतें जारी :


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार ने अधिकारियों को कोरोना वायरस के आस-पास के क्षेत्रों में इसके फैलाव को रोकने के लिए संदिग्धों की स्क्रीनिंग, संदिग्ध मामलों का परीक्षण, थर्मल स्कैनिंग, क्वारंटाइन, सोशल डिस्टेंस आदि कार्यों के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इन क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन, खाद्य सामग्री की सुचारू आपूर्ति, बिजली व पानी की सुचारु सप्लाई, कंटेनमेंट जोन में रहने वालो लोगों का डाटा आरोग्य सेतु एप पर अपलोड करने, पशुधन के लिए खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाने, स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने आदि कार्यों के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को हिदायतें जारी की गई है। इसके अलावा माइक्रो कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार की गतिविधियों व आवागमन पर रोक लगा दी गई है। केवल आपातकालीन सेवाओं के लिए ही बाहर जाया जा सकता है।

संत कबीर दास जी की जयंती के उपलक्ष पर पंचकूला में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम

कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए नगर परिषद प्रतिदिन शहर को कर रही सैनिटाइज

सिरसा, 13 मई।

For Detailed News-


                    उपायुक्त प्रदीप कुमार के दिशा निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर स्तर पर इससे बचाव व रोकथाम के लिए हर जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। नगर परिषद सिरसा द्वारा प्रतिदिन शहर के विभिन्न वार्डों, बाजारों, सार्वजनिक स्थलों को लगातार सैनिटाइज किया जा रहा है। दोपहर दो बजे के बाद बाजारों को भी लगातार सैनिटाइज किया जाता है।


                    मुख्य सफाई निरीक्षक राज कुमार व कार्यवाहक सेनेटरी इंस्पेक्टर धर्मेंद्र फौजी ने बताया कि वीरवार को नगर परिषद के कर्मचारियों ने शहर के वार्ड नंबर एक, दो व तीन, महिला पुलिस थाना सहित शहर के सभी बाजारों, पार्कों, सार्वजनिक स्थलों आदि क्षेत्रों को सैनिटाइज किया। इसके साथ-साथ सभी कंटेनमेंट जोन में भी लगातार सैनिटाइजेशन का कार्य जारी है।

https://propertyliquid.com


                    उन्होंने बताया कि नगर परिषद के कर्मचारी शहर को सैनिटाइज करने के काम में जोरशोर से लगे हुए हैं, लेकिन संक्रमण को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग जरूरी है तभी संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नागरिक घर से बाहर जाते समय मास्क लगाएं तथा सामाजिक दूरी की पालना करें। घर पहुंच कर अपने हाथों को साबुन या सैनिटाइजर से साफ करते समय हाथों की उंगलियों के दोनों तरफ बीच में व नाखुन, हथेली को अच्छी प्रकार से साफ करें। छींकते व खांसते समय रूमाल या टिशू पेपर का प्रयोग करने के उपरांत उसे खुले में न फैंके। सार्वजनिक स्थलों व भवन आदि पर लगे दरवाजे, रेलिंग आदि को न छुएं तथा अनावश्यक यात्रा करने से बचें।