ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

चैत्र नवरात्रे के प्रथम दिन विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता व उनकी धर्मपत्नी बिमला गुप्ता ने श्री माता मनसा देवी मंदिर में की पूजा अर्चना

For Detailed News-

– देशवासियों, प्रदेशवासियों व जिलवासियों को बधाई व शुभकामनायें दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
– महामाई से देश को कोरोना महामारी संकट से शीघ्र उभारने की करी प्रार्थना।
-रात्रि क्र्फयू के कारण श्रद्धालु श्रीमाता मनसा देवी मंदिर पंचकूला व काली माता मंदिर कालका में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नहीं कर पायेंगे माता के दर्शन।

पंचकूला, 13 अप्रैल- चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्रे पर आज विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने उनकी धर्मपत्नी श्रीमती बिमला गुप्ता के साथ माता मनसा देवी मंदिर में नतमस्तक होकर महामाई के दर्शन किये और आशीर्वाद लिया और यज्ञशाला में आयोजित हवन यज्ञ में आहुति डाल पूजा अर्चना की।


इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री गुप्ता ने चैत्र नवरात्र के प्रथम नवरात्रे पर देशवासियों, प्रदेशवासियों व जिलवासियों को बधाई व शुभकामनायें देते हुए कहा कि उन्होंने आज महामाई माता मनसा देवी के चरणों में शिश नवाया और प्रदेश व देश के लोगों के उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर उन्होंने महामाई से देश को कोरोना महामारी संकट से शीघ्र उभारने की प्रार्थना की है ताकि देश पुनः तरक्की की राह पर अग्रसर हो सके।


उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी एक सिद्धपीठ हैं और यहां हरियाणा से ही नहीं बल्कि पूरे देश से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिये आते है। कोरोना की परिस्थितियों को देखते हुए इस बार श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करते हुए व्यापक प्रबंध किये है। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा माता के दर्शन के लिये ई-टोकन की व्यवस्था की गई हैं और श्रद्धालुओं को 15-15 मिनट के स्लाॅटस आवंटित किये गये है ताकि वे अपने-अपने स्लाॅटस में माता के दर्शन कर सके।


श्री गुप्ता ने बताया कि इसके अलावा बोर्ड द्वारा कोरोना के फैलाव को रोकने के लिये भीड़-भाड़ वाले स्थान जैसे भंडारा और प्रसाद वितरण पर पाबंदी लगाई गई है। इसके साथ ही मेले के दौरान श्रद्धालुओं के लिये सामाजिक दूरी का पालन करना, मास्क पहनना तथा सेनिटाईजर का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है।


विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि बोर्ड द्वारा पहले प्रातः 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने व्यवस्था की गई थी लेकिन अब सरकार द्वारा नाईट क्र्फयू लगाने के आदेशों के उपरांत श्रद्धालु श्री माता मनसा देवी मंदिर पंचकूला व काली माता मंदिर कालका में रात्रि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक माता के दर्शन नहीं कर सकेंगे।


इस अवसर पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने माता मनसा देवी श्राईन बोर्ड के वार्षिक कलेंडर का विमोचन भी किया।

https://propertyliquid.com


 इसके उपरांत श्री गुप्ता ने मंदिर परिसर में श्री शिव कावड महासंघ चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किये जा रहे रक्तदान शिविर में पंहुचकर रक्तदाताओं से बातचीत की और उन्हें बैज लगाकर और प्रमाण पत्र वितरित कर उनका मनोबल बढ़ाया।


इस अवसर पर जिला उपायुक्त व माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकुल कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, नगरधीश सिमरनजीत कौर, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के कार्यकारी अधिकारी एमएस यादव, श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड की सचिव श्रीमती शारदा प्रजापति, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, जिला महामंत्री परमजीत कौर, उपाध्यक्ष हरेंद्र मलिक, पार्षद सुमित सिंगला, नरेंद्र लुबाना और सुरेश वर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।  

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी सरकार की जनहितैषी सोच का परिचायक : कृष्ण बेदी

सिरसा, 13 अप्रैल।

For Detailed News-


मुख्यमंत्री हरियाणा के राजनीतिक सलाहकार कृष्ण बेदी ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अनेक ऐेतिहासिक निर्णय ले रही है, जिसका सीधा लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रहा है। इसी कड़ी में हाल ही में सफाई कर्मचारियों के वेतन में बढौतरी करने का फैसला भी प्रदेश सरकार की जनहितैषी सोच को दर्शाता है।


कृष्ण बेदी मंगलवार को स्थानीय रैस्ट हाऊस में सफाई-कर्मचारियों के साथ मुलाकात कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, सदस्य चंद्र प्रकाश भी उपस्थित रहे। इसके अलावा इस दौरान जिला अध्यक्ष बीजेपी आदित्य देवीलाल, प्रदीप रातुसरिया, श्याम बजाज, अमन चौपड़ा, सुनील बामणिया, सुनील बहल, तेलू राम, हरिकृष्ण, तुरूण गुलाटी, महेंद्र सिंह, पार्षद सुमन शर्मा सहित अन्य बीजेपी नेता भी उपस्थित थे। यहां पहुंचने पर सफाई कर्मचारियों की ओर से कृष्ण बेदी का जोरदार स्वागत किया गया और उन्हें सम्मानित किया।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सफाई कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के प्रति गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सफाई कर्मचारियों/सफाई मित्र के वेतन में बढ़ौतरी करके जन हितैषी सरकार का प्रमाण दिया है। उन्होंने कहा कि जब से बीजेपी की सरकार प्रदेश में आई है, तब से लेकर समय-समय पर सफाई-कर्मचारियों के वेतन में बढोतरी के साथ-साथ अनेकों सुविधाएं देने का काम किया गया है। उपस्थित सफाई-कर्मचारियों ने भी उनके वेतन में बढोतरी किए जाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया।

https://propertyliquid.com


कृष्ण बेदी ने कहा कि सरकार द्वारा सफाई कर्मचारियों को नवीनत्तम तकनीक के उपकरण मुहैया करवाए जा रहे हैं ताकि उनकी जान को किसी प्रकार का जोखिम न बने। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार सफाई-कर्मचारियों की समस्याओं के प्रति गंभीर है और इनके समाधान के लिए अनेक ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। सफाई-कर्मचारियों को भी चाहिए कि वे भी सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय भाव के साथ कार्य करते हुए प्रदेश के हर वर्ग व क्षेत्र का बिना भेदभाव से समान रूप से विकास कर रही है।

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

मानवीय आधार पर पंचकूला जिला प्रशासन निभा रहा है अपना दायित्व।

पंचकूला, 13 अप्रैल- मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी के परियोजना निदेशक डाॅ. राकेश गुप्ता ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ई-आफिस सिस्टम, अंत्योदय सरल केंद्र, सीएम विंडो, पीसीपीएनडीटी एक्ट, महिला सुरक्षा, आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल शिक्षा व सक्षम हरियाणा प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

For Detailed News-


पंचकूला सीटीएम सिमरनजीत कौर ने जिला में सरकार की योजनाओं के प्रभावी क्रियांवयन बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनहित में जिला प्रशासन सहयोगी कदम उठा रहा है। बेहतर शैक्षणिक माहौल प्रदान करने के साथ ही लिंगानुपात सुधार सहित नौनिहालों के उज्ज्वल भविष्य के लिए पूरी योजनाबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है और मानवीय मूल्यों के आधार पर पूरा प्रशासन अपना दायित्व निभा रहा है। वीसी में सीटीएम ने अंत्योदय  सरल केंद्र, सीएम विंडो, पोक्सो एक्ट के क्रियांवयन, एनिमिया रोग मुक्त अभियान सहित अन्य विषयों पर विस्तृत चर्चा की।


उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित वन स्टॉप सेंटर पीडित महिलाओं के लिए सहयोगी बन रहा है और महिला उत्पीडन रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने परियोजना निदेशक डाॅ. राकेश गुप्ता को सभी योजनाओं पर और अच्छा काम करने को लेकर विश्वस्त किया। नगराधीश ने बैठक में आये विभिन्न विभागों के अधिकारियो को सचेत किया कि इन सभी योजनाओ ंपर प्राथमिकता के आधार पर लें और पेंडिंग कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें और काम में भी तेजी लायें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी, कोताही करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियो ंपर उचित कार्रवाही की जायेगी।

https://propertyliquid.com


इस अवसर पर एसीपी ममता सौदा, डीपीओ आरू वशिष्ट, सीएजमेजे ट्विंक्ल, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

’आजादी का अमृत महोत्सव’’ को लेकर आज केन्द्रीय माल और सेवाकर क्षेत्र, चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रर्मों का आयोजन किया गया।

पंचकूला अप्रैल 13:                        ’आजादी का अमृत महोत्सव’’ को लेकर आज  केन्द्रीय माल और सेवाकर क्षेत्र, चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा संयुक्त रूप से कार्यक्रर्मों का आयोजन किया गया।
 इस बारे में जानकारी देते हुए अनिल कुमार, प्रिंसीपल कमिश्नर, जीएसटी आॅडिट, पंचकूला ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं, इस संबंध में 30 मार्च से कार्यक्रमों का आयोजन शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम को मजबूत बनाने व वर्तमान पीढ़ी को देश को आजादी दिलाने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात सेनानीयों के जीवन से प्रेरणा लेने तथा 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर के जलियांवाला बाग के शहीदों को श्रद्वासुमन अर्पित करना ही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है।

For Detailed News-


      इसी संदर्भ में आज लगभग 6 किलोमीटर की दौड़ सुखना झील से जीएसटी भवन, सैक्टर-17 चंडीगढ़, लगभग 30 किलोमीटर की साइकिलिंग जीएसटी भवन, सैक्टर-17 चंडीगढ़ से जीएसटी भवन, सैक्टर-25, पंचकूला के बीच आयोजित की गई। जिसे मुख्य आयुक्त सुरेश किशनानी, सीजीएसटी चंडीगढ़ और पंचकूला ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।          


       कोरोना महामारी जिससे पिछले एक वर्ष से सभी जूझ रहे हैं, इसको ध्यान में रखते हुए पंचकूला के सैक्टर-25 स्थित जीएसटी भवन में रक्तदान शिविर एवं मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप लगाया गया। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर में कुल 33 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया । वहीं पहली बार ग्रेड बी व सी के 40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के सभी कर्मचारियों का मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप लगाने की भी शुरूआत की गई है। पहले मेडिकल हैल्थ चैकअप कैंप ग्रेड ए के अधिकारियों के लिए ही लगाया जाता था।

https://propertyliquid.com


मुख्य आयुक्त सुरेश किशनानी, सीजीएसटी चंडीगढ़ और पंचकूला द्वारा पंचकूला में पुरस्कार वितरण किया गया।

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने करोना के खिलाफ एक और बड़े युद्ध की शुरूआत करते हुए ’टीका उत्सव’ प्रारंभ किया है।

पंचकूला, 13 अप्रैल-  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी  ने करोना के खिलाफ एक और बड़े युद्ध की शुरूआत करते हुए ’टीका उत्सव’ प्रारंभ किया है। यह उत्सव सुप्रसिद्ध समाज सुधारक श्री ज्योतिराव फूले की 194वीं जयंती के अवसर पर 11 अप्रैल से शुरू किया गया है जो डॉ. बाबा साहेब अबेंडकर की 130वीं जयंती अर्थात 14 अप्रैल 2021 तक चलेगा। 

For Detailed News-


प्रधानमंत्री ने देश की उच्च घनत्व वाली जनसंख्या का हवाला देते हुए लोगों से यह अनुरोध किया कि वे व्यक्तिगत स्वच्छता और सामाजिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने इस संदर्भ में 4-कदम सुझाए ताकि हम इस वायरस को फैलने से रोक सकें और उन लोगों की सहायता करने का महत्व समझाया जो कम पढ़े-लिखे हैं तथा बुजुर्ग है और स्वयं टीका लगवाने के लिए नहीं जा सकते हैं। उन्होंने लोगों को यह भी बताया कि उन वरिष्ठ नागरिकों का विशेष ध्यान रखा जाए जो संवेदनशील हैं और जिन पर इस वायरस की चपेट में जल्दी आ कर कोरोना से संक्रमित होने का खतरा है। 


टीका उत्सव पर प्रधानमंत्री के संदेश के अनुरूप, सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री श्री रतनलाल कटारिया ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों के  टीकाकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने हेतु अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। श्री मोदी द्वारा संप्रेषित संदेश की सराहना करते हुए श्री कटारिया ने वरिष्ठ नागरिकों के कल्याणार्थ पिछले कुछ महीनों में मंत्रालय के योगदान को उजागर किया। 

https://propertyliquid.com


श्री कटारिया ने सूचित किया कि इस मंत्रालय ने, स्वास्थ्य मंत्रालय और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ’एम्स’ के साथ मिलकर इस संकट की घड़ी में वरिष्ठ नागरिकों एवं उनकी देखभाल करने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी। इस एडवाइजरी में वरिष्ठ नागरिकों के वास्ते उन कार्यों की सूची दी गई है जो करने हैं और जो नहीं करने हैं। यह एडवाइजरी आश्रित वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल रखने वालों के लिए तथा उनकी मानसिक स्थिति को ठीक रखने के लीए भी है। मंत्रालय ने अनुदेशों और उपायों की एक सूची का उल्लेख करते हुए एक कार्यालय ज्ञापन भी जारी किया है, जिनका अनुपालन एकीकृत व्यसनी पुनर्वास केंद्रों/वृद्धाश्रमों/एससी आवासीय/गैर-आवासीय स्कूलों/छात्रावासों में गैर.सरकारी संगठनों और क्षेत्रीय संसाधन प्रशिक्षण केंद्रों द्वारा किया जाएगा।


उन्होंने न इस संकट का सामना करने के लिए सुरक्षित पारिस्थितिकीय प्रणाली सुनिश्चित करने हेतु सरकार द्वारा शुरू किए गए कार्यक्रमों की भी चर्चा की। राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक कार्य-योजना ’एनएपीएसआरसी’की एक उप-स्कीम,एकीकृत वरिष्ठ नागरिक कार्यक्रम ’आईपीएसआरसी’ के अंतर्गत, यह मंत्रालय अन्य संगठनों के साथ-साथ, गैर-सरकारी संगठनों ’एनजीओ’ को वरिष्ठ नागरिक गृहों ’वृद्धाश्रमों’ डिमेंशिया/अल्जाइमर से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों हेतु सतत देखभाल गृहों, 50 वृद्ध महिलाओं के लिए गृहों का संचालन और अनुरक्षण करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। मंत्री जी ने आईपीएसआरसी के अंतर्गत किए गए प्रयासों पर ध्यान आकृष्ट किया जिनके माध्यम से निर्धन वरिष्ठ नागरिकों को ऐसे गृहों में आश्रय दिया जाता है, उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाता है और उन्हें पौष्टिक आहार दिया जाता है।

श्री कटरिया ने इस बात पर प्रकाश डाला की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने आईपीएसआरसी के अंतर्गत अग्रिम किश्त के रूप में संगठनों को लगभग 63 करोड़ रूपए उपलब्ध कराए हैं।
श्री कटारिया ने यह उल्लेख भी  किया कि सरकार बीपीएल श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों, जो आयु-जन्य विकलांगता/अशक्तताओं से पीड़ित हैं, उनको निःशुल्क सहायक यंत्र और जीवन सहायता उपकरण प्रदान करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय वयोश्री योजना का भी कार्यान्वयन कर रही है। तथापि कोविड-19 और लॉकडाउन की घोषणा के कारण, अक्टूबर, 2020 से पहले वितरण शिविरों का आयोजन नहीं किया जा सका। तब से, सभी सुरक्षोपाय करते हुए, 37 शिवरों का आयोजन किया जा चुका है जिनमें इस कठिन समय के दौरान 20337 वरिष्ठ नागरिकों को लाभ मिला है।
उन्होंने  इस बात पर जोर दिया कि वरिष्ठ नागरिक, समाज के वंचित वर्गों में से एक वर्ग है और उनकी अपनी आयु-जन्य समस्याएं होती हैं जिनके साथ इस वैश्विक महामारी से संबंधित अन्य समस्याएं भी जुड़ गई हैं। इसके अलावा, निर्धन वरिष्ठ नागरिक इतने संवेदनशील होते है कि वे आयु-जन्य बीमारियों के शिकार जल्दी हो जाते हैं। तथापि श्री कटारिया  ने यह बताया कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय यह सुनिश्चित कर रहा है कि निर्धन वरिष्ठ नागरिकों को कोई कठिनाई नहीं हो और उनका बहुत ध्यान रखा जाए तथा उन्हें पुनर्वासित किया जाए।

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

IGNOU to hold 34th Convocation through Virtual Mode due to increase in COVID Cases

For Detailed News-

Owing to the rapid surge in COVID-19 cases, Indira Gandhi National Open University has decided to host its 34th Convocation virtually on 15th April, 2021 (Thursday) at 11 AM. The University will be awarding degrees, diplomas, and certificates to more than 235,000 successful students this time.

Shri Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’, Honourable Minister of Education, Government of India will be the Chief Guest and will deliver the Convocation Address virtually on the occasion.

The proceedings of the Convocation will be live telecast and available in IGNOU’s Gyan Darshan Channel, SWAYAM Prabha Channels (#17,18,19,20) Managed by IGNOU and Facebook Page of IGNOU(https://www.facebook.com/OfficialPageIGNOU).

https://propertyliquid.com

All are requested to e-attend IGNOU’s 34th virtual convocation ceremony on 15th April 2021 through any of the channels of the university (mentioned above) from 11 AM.