ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल खुला, किसान आज से ही करवा सकेंगे फसल पंजीकरण : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 03 अप्रैल।         

For Detailed News-

   उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि जो किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाने से वंचित रह गए थे, उनके लिए सरकार ने एक अवसर और उपलब्ध करवाते हुए आज से ही पोर्टल खोल दिया गया है। जिला के जो किसान अपना पंजीकरण नहीं करवा पाए थे, वे किसान उक्त अवधि में अपनी फसलों का पोर्टल पर पंजीकरण जरूर करवा लें, ताकि उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। किसान अपने नजदीकी कामन सर्विस सेंटर(सीएससी) में जाकर आसानी से फसल का विवरण दर्ज करवा सकते हैं।   

            उन्होंने कहा कि मंडी में फसल बेचने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण होना जरूरी है। इसलिए किसानों को चाहिए कि वे फसलों का विवरण पोर्टल पर अवश्य ही दर्ज करवा दें। फसल पंजीकरण के लिए परिवार पहचान-पत्र को अनिवार्य किया गया है, इसलिए जिन किसानों ने अपने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं, वे अपना परिवार पहचान-पत्र भी अनिवार्य रूप से बनवा लें।         

      उपायुक्त ने किसानों से आह्वान किया है कि पंजीकरण करवाने से वंचित रहे किसान अपनी रबी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अवश्य करवाएं। किसान कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा कृषि विभाग की वेबसाइट या पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर स्वयं भी पंजीकरण कर सकते हैं।         

https://propertyliquid.com    

  उन्होंने बताया कि फसल पंजीकरण से किसानों को जहां फसल बेचने में आसानी होगी, वहीं कृषि संबंधी अन्य सुविधाओं का लाभ भी उठा सकेंगे। इनमें घर से ही फसल-जमीन का ब्यौरा भरने एवं खाद, बीज, लोन तथा कृषि उपकरणों की सब्सिडी पाने की सुविधा, फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारियां मिलना तथा आपदा से फसल खराब होने पर मुआवजा मिलना आदि सुविधाएं शामिल हैं।

ऑक्सिजन लेवल चेक करने के लिए न फंस जाएं फेक ऑक्सिमीटर ऐप के जाल में, खाता हो सकता है खाली :- डी.सी.पी. पंचकूला

भजन पार्टी कलाकारों द्वारा गांव साहुवाला में ग्रामीणों को बताएं कोरोना संक्रमण से बचाव उपाय, सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की भी दी जानकारी

सिरसा, 03 अप्रैल।

For Detailed News-


उपायुक्त प्रदीप कुमार के निर्देशानुसार जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की भजन मंडलियों द्वारा गांवों में जाकर आमजन को कोरोना संक्रमण से बचाव तथा हिदायतों की  गंभीरता से पालना के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ-साथ आमजन को कोरोना वैक्सीनेशन लगवाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में भजन पार्टी लीडर लालाराम व सदस्य कुलदीप सिंह ने गांव साहुवाला में ग्रामीणों को गीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक किया। इसके साथ-साथ कलाकारों ने आमजन को सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।


कलाकारों द्वारा आमजन से कोरोना संक्रमण से बचाव के उपायों व जारी हिदायतों की पालना करने का आह्वïान किया जा रहा है। आमजन को बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और किसी तरह का कोई साइडइफेक्ट नहीं है, इसलिए 45 से 59 आयुवर्ग तथा 60 से अधिक आयुवर्ग के लोग टीकाकरण के लिए आगे आएं और दूसरों को भी टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। आमजन से मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने, खांसी, बुखार, जुखाम आदि होने पर तुरंत अपना टेस्ट करवाने का भी आह्वïान किया जा रहा है। कलाकारों ने ग्रामीणों से कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी के साथ-साथ मास्क लगाना बेहद जरूरी है। इसके साथ-साथ बार बार साबुन से हाथ भी धोएं और स्वयं भी सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करें।

https://propertyliquid.com


कलाकारों ने आमजन से अपील की कि जिला में परिवार पहचान पत्र में आय सत्यापन का कार्य किया जा रहा है, नागरिक अपनी आय का सही विवरण दें ताकि भविष्य में पात्र व्यक्तियों को प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सके। कलाकारों ने कहा कि प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश के हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं व सुविधाओं का लाभ सरलता से मिले। अब सरकार द्वारा विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ देने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी कर दिया गया है, इसलिए वे अटल सेवा केंद्र, सरल – अंत्योदय केंद्र के माध्यम से अपना परिवार पहचान पत्र बनवाएं। इसके अलावा कलाकारों ने गीतों, भजनों व रागनियों के माध्यम से आमजन को जल का महत्व बताते हुए जल संरक्षण में सहयोग का आह्वïान किया। जल की एक-एक बूंद कीमती है और इसका संरक्षण करना हम सबका दायित्व है। कलाकारों ने कहा कि जल को व्यर्थ न बहाएं, जल बचाव के लिए आगे आएं तथा दूसरों को भी जल के महत्व के बारे में प्रेरित करें।