PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने के लिए जिला सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

For Detailed News-

पंचकूला 12 फरवरी- जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी लाने के लिए जिला सचिवालय के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने की।


अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार का ड्रीम प्रोजैक्ट है जिसकी लगातार मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा की जा रही है। इसलिए सभी अधिकारी व संस्थाए पूर्ण सहयोग कर जिला के सभी नागरिकों के पहचान पत्र बनवाने में मदद करें। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाएं परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ी गई है। इनमें वृद्धावस्था, पैंशन, विधवा, एवं अन्य सहायताओं के साथ साथ रोजगार संबधी योजनाएं भी क्रियान्वित हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की इन योजनाओं का लाभ वर्तमान एंव भविष्य में परिवार पहचान पत्र के साथ ही मिलेगा।


अतिरिक्त उपायुक्त ने रेजिडेंस वेल्फेयर एसोसिशन के प्रतिनिधियों से अपील की वे परिवार पहचान पत्र को लेकर लोगों को जागरूक करें ताकि इस अभियान के तहत जिला में शत प्रतिशत परिवारों के पहचान बनाए जा सके। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र काॅमन सर्विस सैंटर व सरल केन्द्रो पर बनाए जा रहे हैं। परिवार पहचान पत्र के बन जाने से भ्रष्टाचार में कमी आएगी और लोगों को योजनाओं का लाभ भी सीधे रूप से मिलेगा।

https://propertyliquid.com


बैठक में डीआईओ सतपाल शर्मा, सीएमजीजीए टिंवकल, ईओ नगर निगम अशोक कुमार सहित विभिन्न रेजिडेंस वेल्फेयर एसोसिएशन एवं नगर निगम के अधिकारियों ने भाग लिया।
फोटो कैप्शन- परिवार पहचान पत्र को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा।

PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

वेयर हाउस कारपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल रावत एस्ट्रो-टफ क्रिकेट पिच और कम्प्यूटीकृत गेंदबाजी मशीन का उदघाटन करते हुए।

पंचकूला 10 फरवरी- हरियाणा वेयर हाउस कारपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल रावत ने कहा कि सरकार ने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की है। इनके माध्यम से खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से सशक्त बनानेे के साथ उन्हें खेल की उपलब्धियों अनुसार सरकारी नौकरियां भी प्रदान की जा रही है।

For Detailed News-


चेयरमैन सैक्टर 3 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में नवनिर्मित एस्ट्रो-टफ क्रिकेट पिच और कम्प्यूटीकृत गेंदबाजी मशीन का उदघाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचकूला के क्रिकेट स्टेडियम को लेकर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण व हरियाणा भण्डारण निगम के बीच एमओयू साईन किया गया है। इसके तहत क्रिकेट स्टेडियम को लगातार तीन साल तक राजस्व सांझाकरण माॅडल में लीज पर दिया गया हेै। उन्होंने बताया कि शहरी विकास प्राधिकरण 70 तथा भण्डारण निगम 30 प्रतिशत राशि व्यय करेगा। उन्होंने बताया कि राज्य भण्डारण निगम क्रिकेट को बढावा देने के लिए हर सम्भव कदम उठाएगी ताकि भविष्य में इस मैदान में बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जा सकें।


श्री रावत ने बताया कि स्टेडियम में नया जिम कार्यालय भी बनाया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षुओं के 31 मार्च 2021 से पहले स्टेडियम में नवीनतम फिटनेस उपकरण भी लगवाए जाएगें। उन्होंने बताया कि खिलाड़ियों के लिए स्पोर्टस अर्थोटी आॅफ इंडिया एवं एनआईएस की तर्ज पर योग्य प्रशिक्षण मुहैया करवाई जाएगें तथा दैनिक ट्रैनर, योग ट्रैनर और पोषण विशेषज्ञों की सेवाएं भी दैनिक आधार पर प्रदान की जाएगी।
श्री रावत ने कहा कि क्रिकेट स्टेडियम में 1 अप्रैल 2021 से खिलाड़ियों को नियमित प्रशिक्षण देना शुरू किया जाएगा जिसके लिए 15 मार्च को कार्यस्थल पर ही पंजीकरण शुरू होगा। उन्होंने बताया कि 15 वर्ष तक आयु के प्रशिक्षुओं के लिए 500 रुपए, 25 वर्ष तक आयु के लिए 1000 रुपए तथा इससे ऊपर की आयु के लिए 3000 रुपए की राशि का कोचिंग शुल्क शुरू किया जाएगा।

https://propertyliquid.com


चेयरमैन ने बताया कि क्रिकेट स्टेडियम की जमीन की दरें भी बुकिंग के लिए निर्धारित की गई है। इनमें बीसीआई से संबद्वित जिला व राज्य निकाय के लिए 5 हजार रुपए, अन्य पंजीकृत एसोसिएशन, खेल निकाय, संघ पंजीकृत विद रजिस्ट्रार फर्म एवं सोसायटी के लिए 10 हजार रुपए, कल्बों के लिए 15 हजार रुपए, बैंकों, वितिय संस्थानों व कारर्पोरेट संस्थानों के लिए 20 हजार रुपए प्रतिदिन तथा दिन व रात्रि मैचों के लिए 50 हजार रुपए की राशि की दरें निर्धारित की गई है।


श्री रावत ने बताया कि नेट में फलड लाईटों के लिए भी नई एस्ट्रो टर्फ बाॅलिंग मशीनों के रेट निर्धारित किए गए है। उन्होंने बताया कि बिना लाईट एस्ट्रो टर्फ विकेट 1500 रुपए, टर्फ विकेट 1000 तथा सिमेंटिड विकेट के लिए 500 रुपए की राशि निर्धारित की गई है तथा फलड के साथ यह राशि दोगूनी की गई है। उन्होंने बताया कि उत्कृष्ट खिलाड़ियों को प्रबंधन समिति की सिफारिश पर मुफ्त कोचिंग एवं किट जैसे प्रोत्साहन दिए जाने प्रस्तावित है ताकि योग्य खिलाडी आगे बढ सकें और वे क्रिकेट के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा साबित कर सके।


इस मौके पर भण्डारण निगम के एमडी राजीव रतन, विशेष सचिव जगदीप ढाण्डा, सचिव विनित चावला, एसई नितेश कुमार, अमरजीत सहित कई कोच एवं खिलाड़ी मौजूद रहे।

PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को समय पर लाभ देना करें सुनिश्चित : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 10 फरवरी।

For Detailed News-


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दावों से संबंधित शिकायतों का तत्परता निवारण किया जाए। संबंधित बीमा कंपनी, बैंक व कृषि विभाग के अधिकारी किसानों को योजना का लाभ समय पर दें, इस कार्य में जरा भी देरी न करें।


                उपायुक्त मंगलवार को देर सांय अपने कार्यालय कक्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर जिला स्तरीय निगरानी कमेटी की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस बैठक में कमेटी के सदस्य सचिव उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल, जिला राजस्व अधिकारी विजेंद्र भारद्वाज, जिला सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार, जिला अग्रणी बैंक अधिकारी सुनील कुकरेजा सहित अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

https://propertyliquid.com


                उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस भी फसल की प्रीमियम राशि काटी जाती है, उसकी जानकारी किसान को भी होना जरुरी है। फसल को किसी भी तरह का नुकसान होने पर किसान को तय मानदंडों अनुसार बीमा क्लेम दिया जाना चाहिए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों, बीमा कंपनी तथा बैंकर्स को स्पष्ट निर्देश दिए कि इसमें किसी प्रकार की कोई कौताही न हो। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। योजना का उद्देश्य किसानों की फसलों को आपदाओं की वहज से होने वाले नुकसान की भरपाई करना है।


                उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि जिला में कुल एक लाख 8 हजार 983 किसानों ने अपनी गेहूं, चना, सरसों, बाजरा व सूरजमुखी फसलों का एक लाख 54 हजार 906 हैक्टेयर का बीमा करवाया है। जिला में बीमा कार्य करने वाली कंपनी एग्रीकल्चर इन्श्योरेंस् कंपनी, चंडीगढ़ को किसानों द्वारा कुल प्रीमियम राशि 14 करोड़ 64 लाख 8 हजार 837 रुपये अदा की गई है।

PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

6th Pharmaceutical Sciences Virtual Convocation held today at PU

Chandigarh February 9, 2021

 University Institute of Pharmaceutical Sciences, Panjab University,
Chandigarh organized the 6th Pharmaceutical Sciences Convocation virtually.

For Detailed News-


        The main highlight of the Convocation was the video compilation of the whole
program, which was played during the event. The nicely compiled video depicting
events ranging from academic procession to Panjab University Anthem to the award of
degrees to the graduands, was very well appreciated by one and all who attended.


        The event began with the Panjab University anthem followed by a peek into
the illustrious 76 years of the Institute starting from its pre-independence humble
beginning in the year 1944 at Lahore. The Chairperson, UIPS Professor Indu Pal Kaur
welcomed and introduced the Chief Guest of the occasion Mr Rabbur Reza, a proud
alumnus of UIPS and the Chief Operating Officer, Beximco Pharmaceuticals Limited,
Bangladesh.

https://propertyliquid.com


        Vice Chancellor, Panjab University, Professor Raj Kumar sensitized the young
graduating students to keep thriving to achieve higher echelons and strive hard to
keep this hard-earned legacy of their alma mater alive as they are the future of the
nation. He instigated them to keep their spirits high and continue their march
forward in the profession with utmost sincerity and with brighter innovative ideas.”


        Mr Rabbur Reza, in his convocation address cheered the audience by sharing
his personal, beautifully cherished moments spent at UIPS, some 28 years ago.
Sharing his roadmap of professional journey, he highlighted how UIPS shaped his
career and emphasized on the role of India as ‘Pharmacy of the world’ in the current
unprecedented times. He motivated the students to keep expanding their horizons, get
exposure to different environments and be comfortable with the uncertainties of
life. He congratulated and gave blessings to all the upcoming young graduates.


        Professor Ranju Bansal, Dean (2020), Faculty of Pharmaceutical Sciences,
addressed the students and administered the “Pharmacist’s Oath for Code of
Pharmaceutical Ethics” to the graduands. Around 90 students including B.Pharm.
M.Pharm. and Ph.D. graduands were conferred their degrees where alongwith the
degrees, recorded video clips of some were played too.


        The valedictorians, Miss Palak Jhamb and Miss Pariksha Oberoi from B. Pharm.
and Miss Riya Jain from M.Pharm presented their salutations for the Institute
describing how the UIPS nurtured and shaped them and their future both personally
and professionally. The event concluded with the National Anthem.

PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

उपायुक्त प्रदीप कुमार ने किया रानियां के महिला महाविद्यालय का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

सिरसा, 10 फरवरी।

For Detailed News-


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बुधवार को जिला सिरसा के रानियां में महिला महाविद्यालय का निरीक्षण किया और अधिकारियों को अधूरे कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए निर्देश दिए। निरीक्षण से पहले उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय में बैठक करके महिला महाविद्यालय के निर्माण व अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने बारे में विस्तार चर्चा की और इस संबंध में पूर्ण जानकारी भी प्राप्त की। महिला महाविद्यालय के निर्माण पर अब तक 13 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है। अभी भवन के साथ कुछ अधूरे कार्य शेष हैं, जिन पर 4 करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी, जिसकी अप्रूवल सरकार के पास भेजी जा चुकी है।


              बैठक में अधिकारियों ने उपायुक्त को अवगत करवाया कि रानियां महिला महाविद्यालय के निर्माण पर 13 करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है। महाविद्यालय के भवन के साथ लगती जमीन का स्तर काफी नीचा है, जिसमें मिट्टी का भराव किया जाना है। इसके अलावा अन्य कार्य भी किए जाने हैं। इन सबके लिए 4 करोड़ से अधिक की राशि की अप्रूवल की जरूरत है। इसके लिए सरकार को स्वीकृति के लिए लिख दिया गया है और अपू्रवल मिलते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम ऐलनाबाद दिलबाग सिंह, कार्यकारी अभियंता के.सी कंबोज, बीडीपीओ अनिल कुमार, स्कूल प्राचार्य महेंद्र प्रदीप सिंगला, मास्टर बूटा सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com


              उपायुक्त ने कहा कि उच्च अधिकारियों से बातचीत की जाएगी, ताकि जल्द से जल्द अप्रूवल मिल सके और महाविद्यालय के अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा किया जा सके। बैठक उपरांत उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ महिला महाविद्यालय का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा की। उन्होंने महाविद्यालय के परिसर व कमरों का बारिकी से निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय का भी निरीक्षण किया, जहां पर महिला महाविद्यालय की क्लासें चल रही हैं।