पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर एसडीएम ली अधिकारियों की बैठक

डबवाली, 12 जनवरी।

हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस : एसडीएम अश्वनी कुमार

For Detailed News-


26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर एसडीएम अश्वनी कुमार ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की और आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करने और गणतंत्र दिवस पर्व की तैयारियोंं को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए एसडीएम अश्वनी कुमार ने कहा कि गणतंत्र दिवस पूरे हर्षों उल्लास के साथ मनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि सिरसा रोड पर स्थित श्री गुरू गोबिंद सिंह खेल परिसर में गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की झांकियां निकाली जाएंगी और पुलिस, होमगार्ड के जवानों सहित एनएसएस व स्कॉऊट के बच्चे सहित स्कूली बच्चों द्वारा परेड प्रदर्शित कीजाएगी तो वहीं विभिन्न स्कूलों के बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल परिसर को भव्य ढंग से सजाने के सभी इंतजाम पूरे किए जाएं और वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी दुरूस्त ढंग से की जाए। उन्होंने बताया कि परेड की रिहर्सल 18 व 21 जनवरी को जबकि फुल डे्रस रिहर्सल खेल परिसर में 24 जनवरी को की जाएगी। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रम की रिहर्सल भगवान श्रीकृष्ण महिला कॉलेज में, फाइनल रिहर्सल खेल परिसर में आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर नायब तहसीलदार डबवाली ओमवीर, नायब तहसीलदार गोरीवाला अमित यादव, ईओ सुमन लता, पब्लिक हैल्थ के एसडीओ एसपी जैन, मार्केट कमेटी के सचिव विरेन्द्र कुमार, सीनियर सैंकडरी स्कूल के कार्यकारी प्रिंसीपल जितेंद्र शर्मा, एनसीसीए विंग प्रभारी सत्यपाल जोशी सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। एसडीएम ने कहा है कि अपने-अपने विभाग में बेहतर कार्य करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए 21 जनवरी तक आवेदन जमा करवा सकते हैं।

https://propertyliquid.com

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

पंचकूला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा गणतन्त्र दिवस समारोह को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

पंचकूला, 12 जनवरी-

For Detailed News-

उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा है कि हर वर्ष की भांति इस बार भी स्थानीय सैक्टर 5 परेड ग्राउण्ड में राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया जाएगा। राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा दिए जाने वाले निर्देशों की पूरी तरह  से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि समारोह के दौरान थर्मल स्केनिंग, सोशल दूरी, मास्क व सेनेटाईज का पूरी तरह ध्यान रखा जाएगा।उपायुक्त गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर जिला सचिवालय के सभागार में  अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ध्वजारोहण करेंगें और भव्य मार्च की सलामी लेंगे। समारोह में 26 जनवरी को सुबह 9.58 बजे समारोह स्थल पर मुख्य अतिथि का आगमन होगा तथा वे दस बजे राष्ट्रगान की धुन के साथ ध्वजारोहण करेंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि हर वर्ष की भांति समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झांकियों के माध्यम से राज्य स्तर पर हुए विकास कार्यो का सरकार की विकासपरक योजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा।  


उपायुक्त ने पुलिस विभाग व शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह के  दौरान परेड व पीटी शो पूरी व सही ढंग से की तैयारी करवाएं। सरकार के  निर्देशों की अनुरूप परेड व पीटी शो का प्रदर्शन करवाया जाएगा। परेड में पुलिस के अलावा हरियाणा सशस्त्र पुलिस, एनसीसी, होमगार्ड व स्कूली छात्रो की टुकडियां भी शामिल हों। इसके अलावा आईटीबीपी की प्लाटून भी शामिल की जाए। उन्होंने कहा कि समारोह स्थल को भव्य रूप दिया जाए। वहीं शहर को प्रवेश द्वारों के माध्यम को सजाया जाए। इसके अलावा सभी चैक पर म्यूजियम एवं लाईटों से भव्य रूप दिया जाए तथा शहर के नागरिकों के लिए मार्केट में एलईडी के माध्यम से लाईव प्रदर्शन भी किया जाए। उपायुक्त ने 14 स्वागत द्वार बनाने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने अग्रिशमन विभाग की गाड़ी की व्यवस्था करने, जनस्वास्थ्य विभाग को पेयजल  व्यवस्था, नगर परिषद को समारोह स्थल पर सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने  व झण्डे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने पीटी, परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को  सांस्कृतिक कार्यक्रम व पुलिस विभाग को परेड की तैयारियां पूरी करवाने के  निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों, सैनिक के आश्रितों, बोर्ड की परीक्षाओं में अव्वल छात्रों एवं जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने डयूटी के अतिरिक्त उत्कृष्ट कार्य किया है वे व्याख्या सहित अपना बायोडाटा 18 जनवरी तक अवश्य भेंजें।


समारोह में स्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग, बिजली  निगम, कृषि व बागवानी विभाग, जिला उद्योग केंद्र, शिक्षा विभाग, लीड बैंक, डीआईटीएस, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर निगम, सीईओ जिला परिषद व सीईओ डीआरडीए तथा रोड़वेज व यातायात पुलिस, सचिव आरटीए, प्रदूषण विभाग, शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा राज्य स्तर पर हुई विकास परियोजनाओं व जागरूकता पर आधारित झांकी निकाली जाएंगी।

इस  मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा, एसडीएम रिचा राठी, नगराधीश शरणदीप कौर, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कवंर दमन सिंह, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

युवाओं को स्वामी विवेकानन्द की जीवनी पढ़ते हुए उसे अपने जीवन में समाहित करना चाहिए।

पंचकूला  12 जनवरी- राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डाॅ0 जयदीप आर्य जी अध्यक्षता मेंस्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेंस कासमापन किया गया।

For Detailed News-


समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप मेंविधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणवीर गंगवा ने समापन सत्र में दीप प्रज्जवलन किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुएविधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने सम्पूर्ण विश्व में भारत को विश्व गुरु बनाने की आधारशिला शिकागो, अमेरिका में  रखी थी। उन्होंने योग एवं अध्यात्म को बहुत गहरे से समझा था इसलिए उन्होंने संकल्पबद्ध जीवन जीने का सम्पूर्ण विश्व का आहवान किया। उन्होंने कहा कि जीवन में नाकारात्मकता का कोई स्थान नहीं है। योग को अंतर्राश्ट्रीय मंच पर संवैधानिक रुप से स्थापित करने में देश केप्रधानमंत्री  श्री नरेन्द्र मोदी को सदैव याद रखा जाएगा। प्रदेश में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में योग को एक अलग विषय के रुप में स्थापित करने का साहसिक निर्णय लिया है।


उन्होंने कहा कि प्रातःकाल में उठकर योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा। हमें अपने जीवन में सात्विक भोजन का उपयोग करना चाहिए व सात्विक कर्म करना चाहिए। योग से मन को शांति मिलती है। योग को नियमित रुप से अपने जीवन में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राणायाम व योग करने से जहां हम अपने जीवन को ठीक करेगें, वहीं सम्पूर्ण राश्ट्र को स्वस्थ करने का कार्य भी करेगें।उन्होंने कहा कि आयुष को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है। क्रिटीकल केयर में एैलोपैथी के योगदान का इंकार नहीं किया जा सकता परंतु प्राकृतिक चिकित्सा/ योग/ आयुर्वेद के माध्यम से रोग को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

https://propertyliquid.com


राश्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित राश्ट्रीय कांफ्रेंस को समापन सत्र कोआदरणीय आचार्य श्री बालकृष्ण जी, महामंत्री, पतंजलि योगपीठ, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग आयुर्वेद विषेषज्ञ का आर्षीवाद प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि योग व प्राणायाम के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकते है और आहार पर बल देते हुए कहा कि सात्विक आहार से हम निरोगी जीवन यापन कर सकते है। उन्होंने बल देकर कहा कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए कोई जड़ी-बूटी नहीं है उसके लिए एक ही रामबाण औषधी है वह सात्विक-साकारात्मक-अध्यात्मिक विचारधारा ! उन्होंने कहा कि स्वस्थ विचार एवं साकारात्मक भावनाओं से ही संयमित समाज का निर्माण हो सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में सम्पूर्ण विश्व योग एवं आयुर्वेद की शक्ति को समझा है। युवा दिवस पर उन्होंने युवाओं को भारत की संस्कृति से ओर अपनी परम्परागत जीवनशैली से जुड़ने का आह्वान किया तथा हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।


कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए हरियाणा सरकार के स्वास्थ्य, आयुश एवं गृह सचिव  राजीव अरोड़ा जी ने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में मानसिक रोगों को ठीक करने में आयुश की भागेदारी विषेशतः, योग की भागेदारी तथा उसके वैज्ञानिक आकडो को जानकर उसे चिकित्सा विधा में काउंसलिंग के रुप में तथा तनाव प्रबंधन एवं उपचार में योग की भागेदारी को स्वीकार किया। उन्होंने हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डा0 जयदीप आर्य के तथा उनकी टीम के कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें योग परक प्रोटोकाल तैयार करने का लक्ष्य दिया ताकि उसे देश-विदेश में चिकित्सा व्यवस्था के साथ स्वीकार किया जा सकें। उन्होंने कहा कि वैक्सीन आज प्राप्त हो गई है और आगामी 16 तारीख से हरियाणा में वैक्सीनेषन का कार्य आरम्भ हो जाएगा और उन्होंने आषा व्यक्त की कि आने वाले  3-4 महीने मंे हम सामान्य जीवन की ओर लौट जाएगें।


हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन, डाॅ0 जयदीप आर्य जी ने हरियाणा सरकार का आभार ज्ञापित किया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल  ने एवं श्री अनिल विज जी ने योग को हरियाणा षिक्षा पाठ्यक्रम में षामिल करने का निर्णय लिया है।युवा दिवस पर युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि योग एवं ध्यान को अपने जीवन में अपनाएं व पतंजलि योग सूत्र का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि योग और अध्यात्म से व्यक्ति की विचारधारा साकारात्मक हो जाती है और व्यक्ति दुःख में, सुख में अपनी मानसिक स्थिति को बनाए रखने की षक्ति अध्यात्म से प्राप्त कर सकता है। उन्होंने रोगों के मूल कारण में मानसिक तनाव को अदृष्य परंतु महत्वपूर्ण कारण बताया तथा महर्शि पतंजलि के योग सूत्रों के आधार पर एवं भगवत्गीता के चिंतन के आधार पर स्वस्थ जीवन जीने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि पतंजलि योग सूत्र एवं भगवत्गीता मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में अत्यंत प्रसांगिक है।


उन्होंने युवा दिवस पर युवाओं को स्वामी विवेकानंद की जीवनी को हर व्यक्ति को पढ़ने का आह्वान किया और इसे अपने जीवन में अपनाना चाहिए।इस अवसर पर चेयरमैन ने मुख्य अतिथि महोदय विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणवीर गंगवा जी को हरियाणा योग आयोग द्वारा एक वर्श के अंतराल में किए गए कार्यों की उपलब्धि पुस्तिका भेंट की।


राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय कांफ्रेंस में डाॅ0 सतपाल बहमनी जी, निदेशक आयुष, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डाॅ0 हरीश चन्द, हरियाणा योग आयोग के सदस्य डाॅ0 पवन गुप्ता, डा0 नासिर आयुष र्काेडिनेटर, पंचकूला केजिला आयुर्वेदिक अधिकारी, डा0 दिलीप मिश्रा ,डाॅ0 प्रतिभा भाटिया , योग र्काेडिनेटर, उमेश नारंग लिगल सैल्स प्रभारी, हरियाणा, नवीन कुमार राज्य प्रभारी, पतंजलि योग समिति चण्डीगढ़, सतपाल, कृष्णा गोयल, युवराज आदित्य, प्रेम चंद आहुजाएवं विभिन्न समाज सेवी एवं योग संस्थानों के प्रतिनिधियों एवं सक्रिय कार्यक्रताओं की उपस्थिति रही। कांफ्रेंस का आयोजन कोविड-19 सरकार द्वारा जारी दिषा-निर्देषों का पालन करते हुए आयोजित किया गया। इस कान्फ्रेंस को हरियाणा योग आयोग सहित अनेक सोषल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर लाइवदिखाया जा रहा है। कार्यक्रम का संचालन योग आयोग में रिसर्च विभाग की प्रमुख डा0 सरस ज्योति एवं भागीरथ पुरूशार्थी ने संयोजक की भूमिका निभायी।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

MCC to organise Lohri function on 13th at moonlit park sector 22

Chandigarh, January 12:- The Municipal Corporation Chandigarh has decided to organise Lohri programme moonlit park, sector 22 on 13th January from 3.00 pm onwards.

For Detailed News-

While sharing this information, Sh. Ravi Kant Sharma, Mayor, Chandigarh said that the preparations have been done with great zeal and enthusiasm for the event.

https://propertyliquid.com

All the councillors and Market Welfare Associations of city especially sector 22 and city residents have been invited for adding charm to the event with their benign presence.

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

सिरसा सहोदय स्कूल कॉम्पलेक्स ने किया कोरोना योद्धाओं को सम्मानित

सिरसा,12 जनवरी।

For Detailed News-


सीबीएसई से जुड़े स्कूलों की सिरसा सहोदय स्कूल कॉम्पलेक्स ने कोरोना यौद्धा की भूमिका में रहकर सराहनीय कार्य करने वाले शिक्षा अधिकारियों मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया। स्थानीय नीशू राज में आयोजित कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में राज्य सूचना आयुक्त भूपेंद्र धर्माणी ने मुख्यअतिथि व उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बतौर विशिष्ठ अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर राज्य सूचना आयुक्त व उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों, अग्निशमन अधिकारी व मीडिया कर्मियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। सहोदय के प्रधान राम सिंह यादव ने राज्य सूचना आयुक्त भूपेंद्र धर्माणी व उपायुक्त प्रदीप कुमार सहित आए सभी लोगों का स्वागत करते हुए सिरसा सहोदय कॉम्पलेक्स की कार्य प्रणाली व उपलब्धियों की जानकारी दी। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश, सभी खंड शिक्षा अधिकारी, सहोदय के सदस्यगण सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।


राज्य सूचना आयुक्त भूपेंद्र धर्माणी ने कोरोना योद्धा सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन बड़ा विशेष दिन है। आज स्वामी विवेकानंद की जयंति है, जिन्होंने हमारी संस्कृति व पहचान को पूरी दुनिया में पहुंचाया। स्वामी विवेकानंद जी के ये उद्गार उठो जागो, तब तक रूकों नहीं जब तक लक्ष्य पूरा न हो, व्यक्ति को आगे बढने की प्रेरणा देते हैं। जीवन में उसी व्यक्ति का सम्मान होता है, जो त्याग व सेवाभाव की भावना से काम करता है। कोरोना यौद्धाओं के रूप में जो सेवा व त्याग आप लोगों ने अपनी डयूटी से अलग हटकर किया है, यह उसी का सम्मान है। उन्होंने कहा कि त्याग व सेवा का हमेशा सम्मान होता है और यह सम्मान ही व्यक्ति में सेवाभाव को प्रबल बनाता है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ दूसरे सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों में योगदान देने की भावना पैदा करें। उन्होंने कहा कि भावी पीढी में देश की स्मृद्धि व संस्कृति को पहुंचाने में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। सर्वत्तर का कल्याण व सेवाभाव हमारी धरोहर हैं। सभी शिक्षक यह प्रण लें कि इस धरोहर को शिक्षा के रूप में बच्चों के माध्यम से भावी पीढी तक पहुंचाने का काम करें। उन्होंने कहा कि सिरसा के लोगों में सेवा व योगदान की भावना बहुत अधिक है। यहां के लोगों ने हमेशा विपदा व आपात समय में प्रशासन का हमेशा सहयोग किया है।


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कोरोना योद्धा सम्मान समारोह में सबसे पहले नववर्ष व स्वामी विवेकानंद की जयंति की बधाई देते हुए स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों व जीवन मूल्यों पर चलने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य हो बिना सहयोग के पूरा नहीं हो सकता है। मिलकर काम करने से बड़े से बड़ा काम भी आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बेहतर सामजस्य हर विपदा को दूर कर सकता है और इसी सामजस्य से हमने कोरोना जैसी विश्वव्यापी बीमारी का न केवल सामना किया बल्कि उसे हराने की दिशा में आगे भी बढे। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को चुनौतियों से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उसे अवसर समझते हुए समाज व देश हित में अपना योगदान देना चाहिए।


उपायुक्त ने कहा कि अपनी जिम्मेवारी के अलावा अलग से समाज हित में हम जो योगदान या सहयोग करते हैं, उससे आत्म संतुष्टि का भाव पैदा होता है। उन्होंने कहा कि विपदाएं आती व जाती रहती हैं। असल बात उनसे लडऩे और सामना करने की है। यदि हम मिलकर व आपसी सामजस्य के साथ करते हैं, तो वह विपदा चाहे कितनी भी बड़ी क्यूं न हो, उसको हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों में शिक्षा के साथ-साथ उन्हें संस्कारी व गुणकारी भी बनाएं, ताकि भावी पीढी में सेवाभाव की भावना पैदा हो सके। उन्होंने कहा कि प्रशासन जिला की समस्याओं के समाधान के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। नशा जिला की एक प्रमुख बीमारी है। इस बीमारी से हमें सबको मिलकर लडऩा है। जब हर व्यक्ति नशा के खिलाफ आवाज बुलंद करेगा व प्रशासन का सहयोग करेगा, तो वो दिन दूर नहीं जब जिला से नशा जड़मूल से खत्म हो जाएगा।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

जिला का लिंगानुपात बेहतर, इसी मनोबल को बनाए रखने के लिए लगातार करना होगा प्रयास : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 12 जनवरी।

For Detailed News-


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि पूरे प्रदेश में सिरसा जिला लिंगानुपात में नंबर वन है, यह हमारे लिए बड़े गौरव की बात है। लिंगानुपात में सुधार जिला प्रशासन, पंच-सरपंच तथा समाजसेवी संस्थाओं के सामूहिक प्रयास का नतीजा है। लेकिन इस मनोबल को लगातार बनाए रखने के लिए हम सबको मिलकर समाज में बेटियों के प्रति सोच को बदलना होगा और इस कार्य में महिलाएं अग्रणीय भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं तथा मौजिज व्यक्ति बेटियों की शिक्षा व लिंगानुपात में सुधार पर गंभीरता से चर्चा करें तो निश्चित रुप से समाज में एक सकारात्मक संदेश जाएगा और अवश्य ही इसके सार्थक परिणाम मिलेंगे।

https://propertyliquid.com


              वे आज स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडिमय में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित ‘लोहड़ी की शाम, बेटियों के नामÓ उत्सव में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग डा. दर्शना सिंह सहित विभिन्न गांवों के सरपंच व महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ, सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी वर्कर व अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कार्यक्रम में उपस्थित सरपंचों, महिलाओं व बच्चों को लोहड़ी पर्व की बधाई दी और कार्यक्रम का शुभारंभ किया। लोहड़ी पर्व पर महिलाओं व बेटियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, लोहड़ी के गीत, भंगड़ा, छल्ला तथा नुक्कड़ नाटक आदि प्रस्तुत कर कार्यक्रम को हर्षाेल्लास से मनाया गया। इस पावन पर्व पर 24 जनवरी को राष्टï्रीय बालिका दिवस पर जन्मी बेटियों से केक कटवाया और खिलौने व ड्रेस तथा उनकी माताओं को मुंगफली, तिल, रेवड़ी, गज्जक आदि वितरित किए गए। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने जिला में लिंगानुपात में अव्वल गांवों के सरपंचों व इस दिशा में बेहतर कार्य करने वाली आंगनवाड़ी वर्करों को सम्मानित किया और कहा कि भविष्य में भी वे इसी प्रकार लिंगानुपात में सुधार के लिए और तनमनयता से कार्य करें।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी। प्रदेश सरकार द्वारा लिंगानुपात में सुधार का संकल्प के तहत कई कारगर योजनाएं व ठोस कदम उठाए गए, जिसके परिणाम स्वरुप आज पूरे प्रदेश में ही लिंगानुपात में सराहनीय सुधार हुआ है। जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग व गांव स्तर पर किए गए सराहनीय प्रयासों से ही जिला सिरसा लिंगानुपात में अव्वल है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में लिंगानुपात में सुधार की जरुरत है, उन पर विशेष फोकस करते हुए जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। इस कार्य में सभी सरपंच-पंच व गांवों के अन्य मौजिज व्यक्ति अपना पूर्ण सहयोग व योगदान दें ताकि समाज में बेटियों के प्रति सकारात्मक संदेश जाए। इसके अलावा विभाग समय-समय पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करें जिनके माध्यम से आमजन बेटियों की शिक्षा के प्रति जागरुक हो और इन कार्यक्रमों में लिंगानुपात सुधार में सराहनीय भूमिका निभाने वाले पंचायतों तथा अन्य टीमों को भी सम्मानित करें।


              उन्होंने कहा कि ‘लोहड़ी की शाम, बेटियों के नामÓ उत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य बेटा तथा बेटी में भेदभाव को मिटाना है। प्रशासन की ओर से विशेष तौर पर अभिभावकों को बेटियों की शिक्षा व उन्हें जीवन में आगे बढाने का संदेश देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई, कूआं पूजन, बच्चियों का जन्मदिन आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है ताकि बेटियों के प्रति लोगों की सोच में सकारात्मक बदलाव हो सके। उन्होंने कहा कि हमें बेटा तथा बेटी में कोई अंतर नहीं करना चाहिए बल्कि बेटियों की परवरिश बेटों की तरह करनी चाहिए क्योंकि अगर बेटियों को सही प्रोत्साहन व उचित मार्गदर्शन मिले तो बेटियां भी शिक्षा व अन्य गतिविधियों में अपने क्षेत्र के साथ-साथ माता पिता का नाम रोशन कर सकती है।


              इस मौके पर सीडीपीओ श्रीमती दर्शना सिंह ने मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत किए जा रह कार्यों व योजनाओं की जानकारी दी।
इन ग्राम पंचायतों के सरपंच हुए सम्मानित :


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने लोहड़ी उत्सव कार्यक्रम में गांव जगमालवाली, केहरवाला, फग्गु, रिसालियाखेड़ा, ढुकड़ा, जगमलेरा, पनिहारी, देसूजोधा, सूचान, जमाल, भूर्टवाला, कागदाना, गांव डबवाली, बणी, मल्लेकां, नाथूसरी कलां, पन्नीवाला मोटा, चोटाला, बेगू व देसूमलकाना गांवों के सरपंचों को लिंगानुपात में बेहतर कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

डाॅ अनुपमा ने ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में किया जागरूक।

For Detailed News-

पंचकूला, 12 जनवरी-        आज दिनांक 12.01.2021 को डा0 अनुपमा, निदेशक, पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार ने जिला पंचकूला के ग्राम पंचायत गण्ेाशपुर भौरियां का स्वच्छता सम्बन्धित गतिविधिओं को औचक निरीक्षण किया। डा0 अनुपमा ने ग्राम पंचायत गण्ेाशपुर भौरियां मे चल रहे ठोस और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रंबधन व तरल अपशिष्ट प्रबंधन के बारे मे जानकारी ली। इस मौके पर उन्होनंे ग्राम वासियों को एकत्र किए गए ठोस और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रंबधन मे प्लास्टिक के भंडारण और सेग्रेगेशन व ठोस कचरे के स्त्रोत पर डोर टू डोर सूखे व गीले कूडें के सुरक्षित निपटान बारे बताया तथा तरल अपशिष्ट प्रबंधन के जल निकासी के रखरखाव का जयाजा लिया। इसके अतिरिक्त डा0 अनुपमा ने ओडीएफ पर ग्राम स्तर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओंए सहायक नर्स दाईए आशा कार्यकर्ताओंए स्वयं सहायता समूहों और अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ बैठक भी की।

https://propertyliquid.com


 उनके साथ इस मौके पर प्रवीन यादव, एम0 एल0 गर्ग, गुरूदत्ता धीमान, विकास राणा, व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

पंचकूला में एक बार फिर हुआ कोरोना ब्लास्ट।

स्वामी विवेकानंद ने भारत को पश्चिमी देशों में दिया नया नाम- स्पीकर

पंचकूला, 12 जनवरी- आज राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 में स्वामी विवेकानंद जी की 158वीं जयंती मनाई गई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद पंचकूला ने इसका आयोजन किया। जयंती पर हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में मौजूद थे। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को पुष्पांजलि और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


कार्यक्रम में बोलते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि स्वामी विवेकानंद वैचारिक भारत के निर्माता थे। उन्होंने समाज से धर्म, जात-पात के भेदभाव को समाज से दूर करने का काम किया और नये समाज का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने युवाओं को उठो जागो, आगे बढ़ो, जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो तब तक बढ़ते जाओ। किसी भी देश की तरक्की युवाओं पर निर्भर होती है, जिस दिशा में युवा जाते है, देश भी उसी दिशा में अग्रसर होता है। उन्होंने समाज को समस्याओं से भागने की बजाय उनका डटकर सामना करने से ही समस्यायें सुलझती है। स्वामी विवेकानंद ने 118 साल पहले जो अमेरिका के शिकागो संसद में जो भाषण दिया था, उसमें उन्होंने बोलने से पहले माई ब्रर्दस एवं सिस्टर कहके अमेरिका की संसद को संबोधित किया था, जिस पर अमेरिका की संसद ने दो मिनट तक तालियां बजाकर स्वामी विवेकानंद का स्वागत किया। पश्चिम देशों में विवेकानंद के उस उद्बोधन ने भारत की छवि को नया मोड़ दिया। उनकी वो बातें आज भी हमारे समाज में सार्थक है। आज भी हमारा युवा और समाज उनके दिये हुए संदेशों पर चल रहा है। भारत के डाॅक्टर, इंजीनियर और टीचर विदेशों में भी अपने अच्छा काम करके भारत का प्रचम विदेशों में बुलंद कर रहे है।


उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर ये संगोष्ठी करवाने का मैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की टीम को बधाई देता हूं। इस तरह की संगोष्ठी होती रहनी चाहिए ताकि हमारा युवा हमारे महापुरूषों के बारे में जानकर उनके दिखाये हुए रास्तों पर चले और उनसे प्ररेणा लें।


विशिष्ट अतिथि रिटायर्ड ब्रिगेडियर जयंत परमार ने अपने विचारों को सांझा करते हुए कहा कि भारत को सपेरो का देश कहा जाता था। भारत में महिलायें सुरक्षित ज्यादा नहीं थी। उस समय में भारत के लोग अंधकारों में जी रहे थे। स्वामी विवेकानंद जी ने छोटी से उम्र में भारत को उस अंधकार से निकालने का काम किया और दुनिया में देश की ख्याति प्रदान की।


कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संगठन के अश्वनी शांडिल्य, काॅलेज की प्राचार्या अर्चना मिश्रा, उतर क्षेत्र के संगठन मंत्री विक्रांत खंडेलवाल और एबीवीपी संगठन के सदस्य और पंजाब यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रधान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

2700 नशीलीं प्रतिबंधित गोलियों सहित मोटरसाइकिल सवार तीन लोग काबू

For Detailed News-

सिरसा -12 जनवरी………….पुलिस अधीक्षक भूपेंद्र सिंह के नेतृत्व में जिला भर में नशे के खिलाफ चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत कारवाई करते हुए जिला की सीआईए कालांवाली पुलिस टीम ने गश्त व चैकिंग के दौरान कार्यवाही करते हुए गदराना रोड़ कालांवाली क्षेत्र से मोटरसाइकिल सवार तीन लोगों को 2700 नशीलीं प्रतिबंधित गोलियों के साथ काबू किया है । इस संबंध में जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा प्रभारी इंस्पैक्टर नरेश कुमार ने बताया कि पकड़े गए लोगों की पहचान गुरप्रीत सिंह पुत्र बिकर सिंह, हरप्रीत सिंह पुत्र मंगा सिंह निवासियान गदराना व राजबीर सिंह पुत्र सीता राम निवासी वार्ड़ न.1 कालांवाली के रुप में हुई है । उन्होंने बताया कि पकड़े गए लोगों से सप्लायर के बारे में नाम पता मालूम कर चार लोगों के खिलाफ कालांवाली थाना में मादक पदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज कर सप्लायर की तलाश शुरु कर दी है । उन्होंने बताया कि सीआईए कालांवाली यूनिट के इंचार्ज उपनिरीक्षक राजपाल की एक पुलिस टीम गश्त व चैकिंग के दौरान गदराना रोड़ कालांवाली क्षेत्र में मौजूद थी । इसी दौरान सामने से आ रहे मोटरसाइकिल सवार लोगों ने पुलिस पार्टी को देखकर वापिस मोड़कर भागने की कोशिश की तो शक के बिनहा पर उक्त मोटरसाइकिल सवार लोगों को काबू कर उनकी तलाशी लेने पर उनके कब्जा से 2700 नशीलीं प्रतिबंधित गोलियां बरामद हूई । पकड़े गए लोगों को अदालत में पेश कर रिमाण्ड पर लिया जाएगा और रिमाण्ड अवधि के दौरान तस्करी के इस नेटवर्क से जुड़े अन्य लोगों के बारे में नाम पता मालूम कर उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी ।

https://propertyliquid.com

Vikram Singh Assumes Charge of CUS at PU

खनिज परिवहन में लगे वाहनों का ऑनलाइन रजिस्टे्रशन करवाना अनिवार्य

सिरसा, 12 जनवरी।
                खान एवं भू-विज्ञान विभाग के निर्देशानुसार खनिज परिवहन (कच्चे या संशोधित रूप में) के लिए प्रयोग किए जा रहे वाहनों का रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। वाहनों के रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाईट, सरल केन्द्र अथवा सीएससी के माध्यम से करवाए जा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन एक फरवरी 2021 से पहले करवाना अनिवार्य है।

For Detailed News-


                जिला खनन अधिकारी बलराम सिंह ने बताया कि खान एवं भू-विज्ञान विभाग द्वारा विभाग में सुधार प्रक्रिया के तहत खनिज परिवहन (कच्चे या संशोधित रूप में) के लिए जो वाहन प्रयोग होते हैं, उन वाहनों का विभाग की वेबसाईट, सरल केन्द्र अथवा सीएससी पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन एक फरवरी 2021 से पहले करवाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि जो वाहन खनन विभाग कि पास पंजीकृत नहीं होंगे उन्हें किसी भी खान, स्टोन क्रेशर, खनन डीलर से ई-रवाना जारी नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि बिना रजिस्टे्रशन के वाहन अवैध खनन या खनिज कि अवैध परिवहन में संल्पित पाए जाते हैं, तो उन्हें निरस्त कर दिया जाएगा।

https://propertyliquid.com


                उन्होंने सभी वाहन मालिकों से अपील करते हुए कहा है कि जो भी वाहन मालिक अपने वाहन से खनिज परिवहन करते हैं वे समय पर पंजीकरण अवश्य करवा लें। उन्होनें कहा कि सभी स्टोन क्रेशरो मिनरल डीलर्स व खान मालिकों को अब समय पर ई-रवाना जारी करने का निर्णय अवैध खनन रोकने में कारगर साबित होगा।