PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

पंचकूला में बनेगा स्टेट ऑफ आर्ट पार्क

पंचकूला, 6 जनवरी

कई फीचर ऐसे होंगे जो दुनिया में अभी तक कहीं भी नहीं

24 एकड़ भूमि चिह्नित, 6 एकड़ में बनेगा मैरिज पैलेस, 18 एकड़ में विश्व स्तरीय पार्क

ज्ञान चंद गुप्ता बोले- पंचकूला आने वाला हर शख्स इसे जरूर देखेगा

पंचकूला में ऐसा पार्क विकसित होने जा रहा है जो सिर्फ भारत बल्कि विश्व स्तर पर सुंदरता और विशिष्टता के लिए जाना जाएगा। पार्क के अंदर ध्यान की गहराइयों में उतारने वाला मेडिटेशन गार्डन होगा तो एडवेंचर की सैर कराता संकन गार्डन अपनी गहराई के लिए विख्यात होगा। इसमें ऐसा टोपेरी गार्डन भी होगा जो अभी तक किसी भी देश में नहीं है। यहां विकसित होने वाला सस्पेंस फाउंटेन किसी भी आयु वर्ग के लोगों के लिए काेतूहल का विषय रहेगा। पार्क में स्थापित किया जा रहा भूलभुलैया पंचकूला में पर्यटन का केंद्र बन सकता है। प्रदेश सरकार ने इसे विकसित करने की जिम्मेदारी टाउन एंड कंटरी प्लानिंग विभाग को सौंपी है। पार्क की विस्तृत योजना बनाने के लिए हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बुधवार को विभाग के प्रधान सचिव अपूर्व कुमार सिंह समेत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में लैंडस्केपिंग एवं बागवानी विशेषज्ञ डॉ. सतीश नरूला ने ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ पर प्रस्तुति दी।

For Detailed News-

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला को देश का सुदंरतम शहर बनाने के लिए कमर कस ली है। उनका सपना है कि यहां ऐसा पार्क विकसित हो जिसे पंचकूला आने वाला हर शख्स देखने के लिए जाए। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ मंजूर करवाया है। इसके लिए सेक्टर 23 में 24 एकड़ भूमि चिह्नित कर ली गई है। इसमें से 6 एकड़ भूमि पर मैरिज पैलेस बनेगा जबकि 18 एकड़ में विश्व स्तरीय पार्क विकसित किया जाएगा। मैरिज पैलेस और स्टेट ऑफ आर्ट पार्क की पार्किंग साझी होगी।

https://propertyliquid.com

‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ का डिजाइन तैयार कर रहे लैंडस्केपिंग एवं बागवानी विशेषज्ञ डॉ. सतीश नरूला ने बताया कि इस पार्क में पूरी तरह से नए कॉन्सेप्ट का टोपेरी गार्डन विकसित किया जाएगा। यहां स्थापित होने वाला सस्पेंस फाउंटेन नवीनतम तकनीक पर आधारित होगा। यह गुरुग्राम के म्यूजिकल फाउंटेन से काफी एडवांस होगा। उन्होंने बताया कि फाउंटेन में रंग-बिरंगी लाइटों और वन्य जीवों की आकृतियों से निकलने वाला पानी आकर्षण का केंद्र बनेगा। इसके साथ ही पार्क में आने वालों के लिए खाना और स्नेक्स के विशेष प्रबंध होंगे। इसके लिए पार्क के भीतर की रेस्टोरेंट का निर्माण किया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम की छटा बिखेरने के लिए ओपर एयर थियेटर भी पूरी तरह से हट कर होगा। इसके साथ ही पार्क में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करता ‘गार्डन ऑफ 5 सेंसिज’ होगा। इसके लिए जादुई दीवार होगी, जिसे छूकर लोग अपनी ज्ञानेंद्रियों की क्षमता को माप सकेंगे। संकन गार्डन और भूलभुलैया एक साथ होंगे। इसके लिए पार्क में तलहटीनुमा जगह विकसित होगी। इस जगह की गहराई और उसमें बना भूलभुलैया रोमांच और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रयोग होगा। पार्क के बीच में सेंट्रल स्पॉट होगा, जहां पहुंचने पर पर्यटकों को शांति का अहसास होगा। बैठक में टाउन एंड कंटरी प्लानिंग विभाग के प्रधान सचिव
अपूर्व कुमार सिंह, प्रशासक महावीर कौशिक, ईओ अनिल दून, मुख्य वास्तुकार एचआर यादव, सीटीपी एन मेहतानी, एसई संजीव चौपड़ा, हरदीप सिंह, एक्सईएन अशोक राणा, यजेश मोहन मेहरा समेत अधिकारी मौजूद रहे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी तैयार होंगे

विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ में अंतरराष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुरूप साइकिल ट्रैक विकसित किया जाएगा। इसका उद्देश्य शहर में साइकिलिंग का अभ्यास करने वाले खिलाड़ियों के लिए उचित वातावरण उपलब्ध करवाना है। इसके साथ ही पार्क में स्केटिंग रिंग भी तैयार होगा। यह भी खिलाड़ियों की जरूरतों के मुताबिक तैयार होगा। इसके साथ ही व्यायाम के लिए फिटनेस टूल्स के साथ ओपन जिम भी पार्क में विकसित किया जाएगा।

पंजाब जा रहा हरियाणा का रेवेन्यु, मैरिज पैलेस बनाकर रोकेंगे

गत दिनों पंचकूला के दौरे पर आए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पाया कि पंचकूला के लोग शादी समारोह के लिए जीरकपुर स्थित मैरिज पैलेसों का प्रयोग करते हैं। इससे बड़ी मात्रा में हरियाणा का राजस्व पंजाब में चला जाता है। मुख्यमंत्री चाहते हैं कि पंचकूला में शादियों के लिए बड़ी जगह तैयार की जाए, जिससे शहर वासियों को सुविधा हो और प्रदेश सरकार की आमदनी बढ़ाई जा सके। इसी उद्देश्य से सेक्टर 23 में बनने वाले ‘स्टेट ऑफ आर्ट पार्क’ के साथ ही 6 एकड़ भूमि पर मैरिज पैलेस तैयार होगा। यह मैरिज पैलेस काफी विशाल तथा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बड़ा मैरिज पैलेस और स्टेट ऑफ आर्ट पार्क एक साथ विकसित होने से इस प्रोजेक्ट उपयोगिता काफी बढ़ जाएगी। सरकार इसे जन उपयोगी और पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

PU allows Hostel Stay for Research Scholars

Chandigarh January 6, 2021

For Detailed News-

The Panjab University has allowed stay in the Hostels  of Sector 14 Campus for all the eligible research scholars only, who have experimental work in the laboratories and have completed 2 years after enrolment/registration and who were staying in the hostels in the session 2019-20, with the consent of their respective supervisor, informed Prof Sukhbir Kaur, Dean Student Welfare(W).  Research Scholars of hostels of Sector-25 will be adjusted in Sector-14 hostels. She added that the residents will have to follow the following conditions:

https://propertyliquid.com

a)           Covid-19 test is must for research scholars, done within a week prior to joining hostel accommodation.

b)    An undertaking will have to be submitted by the research scholars to the Warden of the hostel forwarded through the concerned Chairperson of the Department that they will follow SOPs.

c)           All the residents are also advised to go through SOPs provided in the hostels and to adhere strictly.

d)          Food will be served through tiffin (lunch box) on cash payment basis.  Residents are advised to bring two tiffins to take precautions during the present situation of Covid-19.

e)           Guests/visitors entry is not allowed till further orders.

f)            Minimum number of messes/canteens will be opened and the residents have to collect their tiffin from Contractors.

g)           Facilities of shops (barber/beauty parlour, tailor, tuck-shops, washer man/washer woman etc.) will not be provided for the time being till further orders.

The research scholars who have completed more than five years after enrolment be allowed to avail hostel facility on daily charges.

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

Charge of SVC given to Prof. Devinder Singh

Chandigarh January 6, 2021

For Detailed News-

Prof. Devinder Singh, Department of Laws, Panjab University, Chandigarh will look after the work of Secretary to Vice Chancellor in addition to his own duties with immediate effect during leave period of Dr. Muneeshwar Joshi. 

https://propertyliquid.com

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

ग्राम सचिव परीक्षा पारदर्शिता व शांति पूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के करें पुख्ता प्रबंध : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 06 जनवरी।


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 9 10 जनवरी को जिला में आयोजित होने वाली ग्राम सचिव की परीक्षाओं को नकल रहित, पारदर्शिता व शांति पूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए सभी पुख्ता प्रबंध करें। यह सुनिश्चित करें कि सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे, जैमर तथा बॉयोमीट्रिक सिस्टम जरुर हो। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों में कोविड-19 के तहत नियमों की पालना व सोशल डिस्टेंसिंग भी सुनिश्चित की जाए।

For Detailed News-


              उपायुक्त प्रदीप कुमार बुधवार को स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित अधिकारियों व सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के प्रतिनिधियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर एसडीएम जयवीर यादव, उप पुलिस अधीक्षक आर्यन चौधरी, नगराधीश गौरव गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार, जिला खजाना अधिकारी नरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। ग्राम सचिव की परीक्षा के सफल संचालन के लिए एसडीएम जयवीर यादव को नोडल अधिकारी व जिला शिक्षा अधिकारी संत कुमार को कार्डिनेटर नियुक्त किया गया है।

https://propertyliquid.com


              उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली ग्राम सचिव की लिखित परीक्षा के लिए संबंधित अधिकारी उचित व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए कोविड-19 का संक्रमण न हो, इसके लिए भी परीक्षा केंद्रों पर उचित प्रबंध किए जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा केंद्रों पर फेस मास्क, थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर इत्यादि का प्रबंध करें। परीक्षा से एक दिन पहले तथा परीक्षा संपन्न होने के बाद परीक्षा केंद्र के कमरों व शौचालयों को सैनिटाइज जरुर किया जाए। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी परीक्षा केंद्र संचालकों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाएं ताकि कोई भी सूचना सभी को एक साथ तुरंत भेजी जा सके। उन्होंने स्कूल प्रतिनिधियों से कहा कि परीक्षा की तैयारियों के संदर्भ में कोई भी परेशानी या समस्या आने पर तुरंत जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत करवाएं। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों में बिजली, पीने के पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था दुरुस्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि निशक्त व दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में ग्राउंड फ्लोर पर ही बैठने की व्यवस्था करें और अगर किसी परीक्षार्थी को तेज बुखार या कोविड से संबंधित लक्षण है तो उसे कोविड-19 के बचाव उपायों को अपनाते हुए अलग कमरे में बिठा कर परीक्षा ली जाए।


              उन्होंने कहा कि प्रात: कालीन की परीक्षा साढ़े 10 बजे से 12 बजे तक तथा सायंकालीन परीक्षा 3 बजे से साढ़े 4 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी। सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थी सुबह साढ़े 8 बजे तथा सायंकालीन परीक्षा के लिए एक बजे परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थी को अपने साथ एडमिट कार्ड व अपना पहचान पत्र साथ लेकर आना होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम सचिव की परीक्षा को लेकर जिला में 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों में आगामी 9 व 10 जनवरी को होने वाली परीक्षा के प्रत्येक सत्र में 15 हजार से अधिक परीक्षार्थी पहुंचेंगे, इसलिए परीक्षा केंद्रों के पास सुरक्षा के कड़े प्रबंध करें और यह भी सुनिश्चित करें कि यातायात व्यवस्था प्रभावित न हो।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

उपायुक्त ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सिन को लेकर 7 जनवरी को तीन शहरी तथा तीन ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिला के 6 स्वास्थ्य केन्द्रों पर ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा।

पंचकूला  6 जनवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वैक्सिन को लेकर 7 जनवरी को तीन शहरी तथा तीन ग्रामीण क्षेत्रों सहित जिला के 6 स्वास्थ्य केन्द्रों पर ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा।  

For Detailed News-


उपायुक्त नेे बताया कि कालका, पिंजौर व बरवाला, सैक्टर 16, 21 व सैक्टर 26 की सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना वैक्सिन का ड्राई रन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंचकूला में जिला व उपमण्डल स्तर पर वैक्सिन के रखरखाव बारे सभी आवश्यक कार्रवाई की जा चुकी है तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि हैल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर के अलावा 50 से ऊपर की आयु तथा इससे कम आयु के लोगों को प्राथमिकता अनुसार कोरोना वैक्सिन दी जाएगी।

https://propertyliquid.com


सिविल सर्जन डा. जसजीत कौरजिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मीनू शासन, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आरू वशिष्ठ सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

पल्स पोलियो एवं ईसंजीवनी ओपीडी को लेकर आयोजित चिकित्सकों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

पंचकूला  6 जनवरी- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि   जिला के नागरिकों को घर बैठे ही ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ बेहतरीन ढंग से सुनिश्चित करने के लिए चिकित्सकों को पूरी तन्मयता से कार्य करना चाहिए।

For Detailed News-


उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में ई-संजीवनी ओपीडी की समीक्षात्मक  बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ई-संजीवनी ओपीडी बेहतरीन योजना है। इसके लिए अस्पताल में हैल्पडेस्क भी बनाया गया है जिससे रोगी को पूरी जानकारी देने के साथ साथ परामर्श देकर मानसिक रूप से भी सशक्त बनाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ईसंजीवनी के माध्यम से नागरिकों को अब हर छोटी समस्या के लिए हस्पताल आने की आवश्यकता नहीं। इसके लिए दवा हेतू ई-पर्ची प्राप्त करें और संबधित डाक्टर से स्वास्थ्य संबधी परामर्श लें। विभाग द्वारा सुबह 10 से दोपहर एक बजे तथा सांय 3 से 5 बजे तक सोमवार से शनिवार लगातार ई-संजीवनी ओपीडी कार्यक्रम शुरू किया है।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने कहा कि विभाग द्वारा ईसंजीवनी एप भी बनाया गया है। इसलिए ईसंजीवनी एप डाउनलोड करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़े ओर यह एप डाउनलोड करवाएं। इसके लिए बाल सदन, रैडक्रास, बाल कल्याण परिषद एवं अन्य वैल्फेयर एसोसिएशनों को भी एप से जोड़ा जाए ताकि ईंसंजीवनी ओपीडी के माध्यम से अधिक से अधिक नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा सके। उन्होनंे कहा कि जिला के हैल्थ वैल्नेस सेंन्टर एवं आयुवेर्दिक अस्पतालों के चिकित्सकों को भी इसमें शामिल किया जाए।


बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि अब तक जिला में 200 से अधिक चिकित्सकों को रजिस्टर्ड किया गया है। सभी नागरिकों तक पहंुच सुनिश्चित करने के लिए ईसंजीवनी एप के माध्यम से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

PINK OF HEALTH ' WITH " PINATHON "

जिला में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 17 से 19 जनवरी तक जिला के 71 हजार 483 से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

पंचकूला 6 जनवरी- जिला में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत 17 से 19 जनवरी तक जिला के 71 हजार 483 से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

For Detailed News-


यह जानकारी उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने लघु सचिवालय के सभागार में जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में देते हुए बताया कि यह राष्ट्रीय कार्यक्रम हर साल चलाया जाता है। इसके अलावा दो सब राउण्ड भी चलाए जाते है। उन्होंने बताया कि भारत देश पोलियो मुक्त हो चुका है लेकिन पड़ोसी देशों से आने वाले नागरिकों के कारण यह रोग न फैल सके। इसके लिए विभाग द्वारा पोलियो उन्मूलन अभियान जारी किया जा रहा है।


उपायुक्त ने बताया कि जिला में पोलियो उन्मूलन की दवा पिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के 42665 तथा शहरी क्षेत्र के 28828 बच्चे शामिल किए गए है। इनके लिए 339 ग्रामीण क्षेत्र, 169 शहरी क्षेत्र में पोलियो बूथ बनाए गए है। इसके अलावा 24-24 ट्रांजिट एवं मोबाईल टीमें भी बनाई गई है जो विशेषकर ईंट, भटठों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड, औद्योगिक क्षेत्रों में कार्य करने वाले मजदूरों के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य करेंगी।

https://propertyliquid.com


उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आशा, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं 1564 कर्मचारियों को पोलियो खुराक पिलाने के लिए तैनात किया गया है तथा 67 सुपरवाईजर निगरानी के लिए नियुक्त किये है जिसमें 47 ग्रामीण व 20 शहरी क्षे़त्रों मंे तैनात किए गए है। उन्होंने बताया कि तीन दिन तक चलने वाले इस नैशनल पल्स पोलियो अभियान के तहत पहले दिन बूथों तथा दूसरे व तीसरे दिन घर घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।


बैठक में एसडीएम रिचा राठी, नगराधीश सिमरनजीत कौर, सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मीनू शासन, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कवंर दमन सिंह, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल, एसीपी नुपूर बिश्नोई, सचिव रैडक्रास सविता अग्रवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी आरू वशिष्ठ सहित संबधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।  

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

गरिमा व उत्साह के साथ मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस समारोह : उपायुक्त

सिरसा, 06 जनवरी।

22 व 23 जनवरी को होगा कार्यक्रम की रिहर्सल का आयोजन


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने कहा कि 26 जनवरी को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में जिला स्तर पर गणतंत्र दिवस समारोह पूर्ण गरिमा व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। राष्ट्रीय पर्व के सफल आयोजन के लिए अधिकारी-कर्मचारी पूर्ण निष्ठा, कर्मठता व ईमानदारी से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करें।

For Detailed News-


उपायुक्त बुधवार को गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के लिए लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों-कर्मचारियों  दिशा-निर्देश दे रहे थे। बैठक में सिटीएम गौरव गुप्ता, डीएसपी आर्यन चौधरी, सीएमजीजीए सुकन्या जर्नादन सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


उन्होंने समारोह के सफल आयोजन के लिए अलग-अलग प्रशासनिक तथा विभागीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई। उन्होंने आयोजन स्थल की सफाई, बैठने की व्यवस्था, मंच की सजावट, शौचालय व्यवस्था, एंबुलेंस, पेयजल आदि के लिए अधिकारियों की ड्यूटी लगाते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का चयन अतिरिक्त उपायुक्त, डीईओ व डीआईपीआरओ द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण उपरांत दिया जाएगा। समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम देश भक्ति से ओत-प्रोत होने चाहिए।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने कहा कि परेड में पूरे जोश के साथ विद्यार्थी व पुलिस के जवान हिस्सा लें। परेड की अच्छी प्रकार से रिहर्सल की जाए ताकि समारोह के दौरान परेड में एकरूपता दिखाई दे। उन्होंने कहा कि समारोह के लिए 22 व 23 जनवरी को रिहर्सल की जाएगी। उन्होंने शहीद स्मारक पर व्यवस्था की जिम्मेदारी जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के अधिकारी को सौंपी। साथ ही उन्होंने नगर परिषद के अधिकारियों को भी हर प्रकार की व्यवस्था को लेकर गंभीरता से विचार-विमर्श करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दिए।


समारोह में उपस्थित रहें अधिकारी व कर्मचारी :


उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बैठक में उपस्थित विभागाध्यक्षों को कहा कि गणतंत्र दिवस एक राष्ट्रीय पर्व है।  अधिकारी समय रहते सभी तैयारियों को पूरा करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी व कर्मचारी भावना के साथ गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लें और कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले स्कूली बच्चों का हौसला बढाने का काम करें।  

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

पूर्व सैनिकों के आश्रित प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए 28 फरवरी तक करें आवेदन

सिरसा, 06 जनवरी।


               केंद्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा पूर्व सैनिकों, विधवाओं एवं पूर्व भारतीय तटरक्षक कर्मिकों के आश्रितों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के तहत आवेदन की अंतिम तिथि 28 फरवरी 2021 तक बढ़ा दी गई है।

For Detailed News-


                यह जानकारी देते हुए सैनिक एवं अर्धसैनिक कल्याण विभाग के कल्याण अधिकारी कर्नल डा. दीप डागर  ने बताया कि आवेदन पत्र केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू केएसबी डॉट जीओवी डॉट इन पर ऑनलाइन भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व सैनिकों के कुल 5500 वार्डों / विधवाओं को बीई, बीटेक, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएड, बीबीए, बीसीए, बी.फार्मा जैसे व्यवसायिक डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष में छात्रवृति के लिए चुना जाता है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए छात्र जो पूर्व सैनिक / विधवाओं और कोस्ट गार्ड कर्मियों के आश्रित हैं, केवल वहीं आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता यानी 12वीं / डिप्लोमा / स्नातक में 60 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया है (लेटरल एंट्री और इंटीग्रेटेड कोर्स को छोड़कर) केवल वहीं आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

https://propertyliquid.com

Panjab University, Chandigarh conducted M.Phil. & Ph.D. Entrance Test on 7.3.2021.

सोशल डिस्टेंसिग से होगा जनवरी माह के राशन का वितरण : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 06 जनवरी।


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि सभी बीपीएल / एएवाई / ओपीएच राशन कार्डधारकों को माह जनवरी, 2021 में डिपूधारकों के माध्यम से आवश्यक खाद्य वस्तुऐं वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि गुलाबी रंग के कार्डधारकों को 25 किलोग्राम गेंहू 2 रुपये प्रति किलो, 10 किलोग्राम बाजरा प्रति कार्ड एक रुपये प्रति किलो, एक किलो चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो तथा 2 लीटर सरसों का तेल प्रति परिवार 20 रुपये प्रति लीटर तथा नमक 6 रुपये प्रति किलो शुल्क पर दिया जाएगा।

For Detailed News-


                उन्होंने कहा कि पीले रंग के कार्डधारकों को 3 किलोग्राम गेंहू 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्रति सदस्य, 2 किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्रति सदस्य, एक किलो चीनी 13.50 प्रति किलो तथा 2 लीटर सरसो का तेल 20 रुपये प्रति लीटर व एक किलोग्राम नमक 6 रुपये प्रति किलो प्रति कार्ड धारक को शुल्क पर दिया जाएगा।  उन्होंने बताया कि खाकी के कार्डधारक को राष्ट्रीय सुरक्षा खाद्य अधिनियम, 2013 के तहत वितरित किए जाने वाला 3 किलोग्राम गेंहू 2 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्रति सदस्य, 2 किलोग्राम बाजरा एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर प्रति सदस्य के हिसाब से दिया जाएगा।

https://propertyliquid.com


                उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा माह जनवरी, 2021 में एएवाई व बीपीएल राशन कार्डधारकों को गेंहू, चीनी, सरसों का तेल, नमक व बाजरा उपरोक्त निर्धारित कीमत अनुसार उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा ओपीएच कार्डधारकों को केवल गेंंहू व बाजरा उपरोक्त निर्धारित कीमत अनुसार उपलब्ध करवाया जाएगा। सभी निरीक्षकों को कोविड-19 के मद्देनजर राशन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का सख्ती से पालन करने व सभी डिपू स्थलों को प्रतिदिन सुबह से शाम तक खुलवाने बारे निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के नियमों की अवहेलना करवाने वाले डिपूधारक के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

राशन वितरण के संबंध में टोल फ्री पर दर्ज करवा सकते हैं शिकायत :


                उपायुक्त प्रदीप कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि राशन वितरण में कोई भी समस्या नहीं आनी चाहिए और सभी पात्र परिवारों को राशन का वितरण करना सुनिश्चित किया जाए। यदि कहीं पर राशन वितरण से संबंधित समस्या आती है तो खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक कार्यालय के दूरभाष नंबर 01666-248422, राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के टोल फ्री नम्बर 1800-180-2087, 1967 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।