बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

उपायुक्त ने कि जिला के विभिन्न अस्थाई शैल्टर होम में 406 प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया गया है।

पंचकूला  20 मई- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने  कि जिला के विभिन्न अस्थाई शैल्टर होम में 406 प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन किया गया है। इसके अलावा विदेशों से आए 5 व्यक्तियों को पल्लवी होटल में क्वारंटीन किया गया है। 

For Detailed News-

उपायुक्त ने बताया कि इन शैल्टर होम में उनके स्वास्थ्य जांच के अलावा शैल्टर होम को सेनीटाईज करने का कार्य भी नियमित रूप से किया जा रहा है। प्रवासी मजदूरों के लिए योगा प्रशिक्षकों के अलावा मनोवैज्ञानिक शिक्षक भी तैनात किए गए हैं जो नियमित रूप से योगाभ्यास करवाने के साथ ही इन्हें मानसिक रूप से सशक्त बनाने का कार्य कर रहे हैं। 

https://propertyliquid.com/

उपायुक्त ने बताया कि सामुदायिक केन्द्र सैक्टर 20 में 59, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रामगढ में 15, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बरवाला में 58, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रायपुररानी में 66 तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कालका में 106 प्रवासी मजदूरों को क्वारंटीन में रखा जा रहा हैै। इसी प्रकार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिंजौर में 66 तथा राजकीय प्राईमरी स्कूल फतेहपुर सैक्टर 20 स्थित शैल्टर होम में 42 प्रवासी मजदूरों को क्वांरटीन किया गया है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

आयुष विभाग के चिकित्स इम्युनिटी बुस्ट करने के लिए औषधियां वितरित करते हुए।

आयुष विभाग के चिकित्स इम्युनिटी बुस्ट करने के लिए औषधियां वितरित करते हुए।

पंचकूला 20 मई- जिला आयुर्वेद अधिकारी डा0 दलीप मिश्रा ने कहा कि आयुष विभाग द्वारा लोगों की इम्युनिटी बढाने के लिए इम्युनिटी बूस्टर किट, आर्सेनिक एल्बम-30 का निरंतर निशुल्क वितरण किया जा रहा है और आमजन द्वारा औषधियों एवं गोल्डन मिल्क का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

For Detailed News-

उन्होंने बताया कि इन किटों एवं टेबलेट के वितरण के लिए जिला में 4 से अधिक कमेटी बनाई गई है जो प्रत्येक्ष क्षेत्र में जाकर लोगों को आयुर्वेदिक औषधियां वितरण करने का कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत कार्यरत एएनएम व आशा वर्करों को भी इन किटों एवं अर्सेनिक एल्बम-30 का वितरण किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगों की इम्युनिटी को बढाया जा सके।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी ने बताया कि डा. अंजु गुप्ता एवं डा. मोनिका नाटा, डा. पूजा देवी सांगवान ने ग्राम खेरावाली लेही में 2050 व्यक्तियों एवं उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम में 300 व्यक्तियों, सैक्टर 20 के सोसायटी फ््लेटों में 5000 व्यक्तियों को ओषधियों का वितरण किया गया है। अब तक जिला के 7350 व्यक्तियों को आयुर्वेदिक औषधियां एवं अर्सेनिक एल्बम 30 बांटी गई हैं जो परिवार के चार सदस्यों के लिए पर्याप्त है। इस प्रकार यह औषधियां जिला के लगभग 25 हजार व्यक्तियों को इम्युनिटी बढाने का कार्य करेंगी। 

https://propertyliquid.com/

उन्होंने लोगों से अपील कि वे अति आवश्यक कार्य के लिए ही घरों से बाहर निकले तथा मास्क व सैनीटाईजर इत्यादि का प्रयोग अवश्य करे व बाहर आपसी दूरी का विशेष तौर पर ध्यान रखे। विशेष तौर पर वृद्धजन व 10 साल से छोटे बच्चें घरों से बाहर न निकले। उन्हांेने बताया कि इस प्रकार के वायरस से बचाव हेतू व्यक्ति पीने के लिए अधिक से अधिक गर्म पानी का प्रयोग करे। इसके अतिरिक्त आयुष विभाग द्वारा निशुल्क वितरित की जा रही इम्युनिटी बूस्टर औषधियों एवं विभाग द्वारा बताये गये द्रव्यों से काढा बनाकर प्रयोग करे। इस समय करोना सक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है जिस कारण लोगों को इस समय और अधिक सचेत रहने की आवश्यकता है। इसलिए हमें सरकार द्वारा जारी हिदायतों एवं नियमों की सख्ती से पालन करनी चाहिए। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

डीएलएसए के पैनल अधिवक्ता प्रवासी मजदूरों को मास्क, सेनीटाईजर वितरित करते हुए।

पंचकूला, 20 मई- जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी सम्प्रीत कौर ने कहा कि बुजुर्गो की हर प्रकार की समस्या का समाधान करने के लिए व बुजुर्गो को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बुजुर्गो को जागरूक करने के लिए -अकेले नहीं है आप -विषय को लेकर पैनल अधिवक्ताओं के माध्यम से उनके अधिकारों के प्रति सचेत किया जा रहा है। मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण के चेयरमैन सुभाष मेहला के निर्देशानुसार अभियान के तहत पैनल के अधिवक्ताओं ने सैक्टर 20 स्थित सामुदायिक केन्द्र पंचकूला में रहे रहे प्रवासी मजदूरों और उनके लिए डयूटी  पर तैनात कर्मचारियों को मास्क, डिटर्जेंट साबुन एवं शैम्पू के पाउच वितरित किए। उन्होंने बताया कि पैनल अधिवक्ताओं ने प्रवासी मजदूरों को मास्क पहनने, बार बार साबुन से हाथ धोने और व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता बनाए रखने के लिए भी प्रेरित किया। इसके अलावा उन्हें मोबाईल में आरोग्य सेतू ऐप डाउनलोड करने और अपनी स्थिति को नियमित रूप से अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घर पर रह कर सभी बुजुर्गो से कॉल पर सम्पर्क करके उनकी समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत यदि जिले के किसी भी वरिष्ठ नागरिक को स्थानीय स्तर पर या प्रशासनिक स्तर पर कोई भी समस्या हो तो वह डीएलएसए के हैल्प लाईन नम्बर  0172-2585566 पर सुबह 10 बजे से लेकर सायं 5 बजे तक सम्पर्क कर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है।

मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा किसानों को जागरूक करने के लिए एक जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा है। इस अभियान में किसानों को फसल अवशेष ना जलाने के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल अवशेष ना जलाने के प्रति जागरूक करने के लिए पैनल के अधिवक्ताओं ने लॉकडाउन की पालना करते हुए घर पर ही रहकर सभी किसानों को कॉल व वाटसअप पर मैसेज द्वारा जागरूक किया जा रहा है ताकि उनको समय-समय पर जानकारी उपलब्ध हो सके। इसके अलावा सरकार की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्ति उनका लाभ उठा सकें। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

गेहूं की आवक जारी, जिला की मंडियों में पहुंचा 8 लाख 81 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं

सिरसा, 20 मई।

For Detailed News-


              रबी फसल की आवक जिला की विभिन्न मंडियों खरीद केंद्रों पर जारी है। 19 मई तक जिला की अनाज मंडियों 8 लाख 81 हजार 803 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है। फसल का उठान कार्य भी साथ की साथ किया जा रहा है।

https://propertyliquid.com/


              यह जानकारी देते हुए जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नीरज शर्मा ने बताया कि जिला की विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में 19 मई तक 8 लाख 81 हजार 803 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है। उन्होंने बताया कि हैफेड द्वारा 5 लाख 905 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। इसी प्रकार खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा एक लाख 14 हजार 377 मीट्रिक टन, भारतीय खाद्य निगम द्वारा एक लाख 40 हजार 832 तथा हरियाणा वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन द्वारा एक लाख 25 हजार 689 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

गायन में शिवांश व नृत्य में तेजस ने मारी बाजी

सिरसा, 20 मई।

जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा करवाई गई बच्चों की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं


             जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा 3 वर्ष से 14 वर्ष तक बच्चों की ऑनलाइन प्रतियोगिताएं गायन, नृत्य, निबंध लेखन, कविता, कहानी, मिमिक्री, खराब सामान से कलात्मक कृति बनाना, पेपर क्राफट तथा फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिताएं करवाई गई। इन प्रतियोगिताओ में 850 बच्चों ने भाग लिया।

For Detailed News-


              जिला बाल कल्याण अधिकारी पूनम नागपाल ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान परिषद द्वारा 8 मई से 15 मई तक बच्चों की ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया ताकि बच्चे घर बैठे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने बताया कि गायन प्रतियोगिता तीन समूहों में करवाई गई जिसमें 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए प्रथम समूह, 6 से 10 वर्ष तक के बच्चों के लिए द्वितीय समूह तथा 11 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए तृतीय समूह बनाया गया था। प्रथम समूह में शिवांश शर्मा प्रथम, नव्या सिंह द्वितीय तथा नायरा सेठी तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार द्वितीय समूह में प्रथम पुत्र सुरेश कुमार प्रथम, कृतिका बब्बर द्वितीय तथा अजय सिंह तृतीय स्थान पर रहे। तृतीय समूह में शकुंतला ने प्रथम, पलक कंबोज ने द्वितीय तथा कृति चुघ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

https://propertyliquid.com/


              नृत्य प्रतियोगिता तीन समूहों में करवाई गई जिसमें प्रथम समूह पर तेजस साहुवाला प्रथम, दिव्यांशी शर्मा द्वितीय तथा आर्यन सिंह तृतीय स्थान पर रही। द्वितीय समूह में सात्विक प्रथम, वेदांश नागपाल द्वितीय तथा पंथनि शर्मा तृतीय स्थान पर रही। साथ ही तृतीय समूह में डोरीन मेहता प्रथम, पलक कंबोज द्वितीय तथा समृद्धि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता के दो समूहों में करवाई गई जिसमें 6 से 10 वर्ष तक के बच्चों के लिए द्वितीय समूह तथा 11 से 14 वर्ष तक के बच्चों के लिए तृतीय समूह बनाया गया था। द्वितीय समूह में अकशिता अरोड़ा प्रथम, यशिका द्वितीय तथा अर्शी तृतीय स्थान पर रही। तृतीय समूह में प्रांजल प्रथम, नमन द्वितीय तथा मान्या उतरेजा तृतीय स्थान पर रही।


              कविता पाठ प्रतियोगिता के प्रथम समूह में नवरीत कौर प्रथम, सात्विक द्वितीय तथा पंथनि तृतीय स्थान पर रही। इसी प्रकार द्वितीय समूह में कृष्ठी प्रथम, अक्षिता अरोड़ा द्वितीय तथा ख्वाहिश कामरा तृतीय स्थान पर रही। निबंध प्रतियोगिता के द्वितीय समूह में अर्नव गुप्ता प्रथम, अक्षिता अरोड़ा द्वितीय तथा अनन्या तृतीय स्थान पर रही। इसके अलावा तृतीय समूह में कमलप्रीत ने प्रथम, प्रांजल ने द्वितीय तथा शोभा रानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कहानी प्रतियागिता के प्रथम समूह में पावनी ने प्रथम, शिवांश शर्मा ने द्वितीय तथा पंथनि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साथ ही  द्वितीय समूह में कृष्ठी ने प्रथम, शिवांशी ने द्वितीय तथा अभय सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।


              यूज आफ वेसट मैटीरियल प्रतियोगिता के तृतीय समूह में सिया ने प्रथम, दिव्या जैन ने द्वितीय तथा मिष्ठीï ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पेपर क्राफट वाई वेस्ट पेपर प्रतियोगिता के तृतीय समूह में मिष्ठी सुखिजा ने प्रथम, ईशा ने द्वितीय तथा अलिशा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। फैन्सी ड्रैस प्रतियोगिता के प्रथम समूह में सीरत बब्बर ने प्रथम, शिवांशी शर्मा ने द्वितीय तथा तृशा गोयल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मिमिक्री प्रतियोगिता के द्वितीय समूह में शाश्वत ने प्रथम, हरमन ने द्वितीय तथा महक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा तृतीय समूह में शगरीत कौर ने प्रथम, लावण्या ने द्वितीय तथा कात्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

सड़क पर कूड़ा-करकट डालने वालों के खिलाफ की जाएगी कार्रवाई: सचिव

सिरसा 20 मई।


नगर परिषद सचिव गुरशरण ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के फैलने से रोकने इसके बचाव के लिए स्वच्छता का होना बहुत ही जरूरी है। इसलिए अपने आस-पास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए जरूरी है कि दुकानदार अपनी दुकान से निकलने वाले कूड़ा-करकट के लिए डेस्टबीन रखें। इसके अलावा रेहड़ी वाले भी अपने साथ डस्टबीन रखें। यदि कोई दुकानदार सड़क पर इधर-उधर कूड़ा-करकट डालता पाया जाता है तो उसके खिलाफ हरियाणा नगरपालिका अधिनियम 1973 तथा एनजीटी द्वारा जारी निर्देशानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

For Detailed News-


सचिव ने बताया कि कोविड-19 की इस वैश्विक महामारी के दौर में साफ-सफाई की उपयोगिता और भी बढ़ जाती है। नगर परिषद साफ-सफाई को लेकर गंभीर है और इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नगर परिषद द्वारा घर-घर जाकर वाहनों के माध्यम से कूड़ा-करकट एकत्रित किया जा रहा है। इसके अलावा कूड़ा-करकट डालने के लिए स्थान भी निर्धारित किए गए हैं। देखने में आया है कि दुकानदार व रेहड़ी चालक कूड़ा-करकट को इधर-उधर सड़कों पर डाल देते हैं। उन्होंने बताया कि दुकानदार व रेहड़ी संचालक डेस्टबीन रखें और कूड़ा-करकट इन्हीं डस्टबीन में डालें। डेस्टबीन का कूड़ा-करकट नगर परिषद द्वारा निर्धारित स्थान पर डाला जाए। यदि कोई ऐसा नहीं करता है तो उनके खिलाफ हरियाणा नगर पालिका अधिनिरयम 1973 तथा एनजीटी के निर्देशानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

https://propertyliquid.com/


उन्होंने कहा कि सभी दुकानदार व रेहड़ी संचालक लॉकडाउन के नियमों का पालन करें। सोशल डिस्टेंसिंग का गंभीरतापूर्वक पालन किया जाए। दुकानदार मॉस्क अवश्य लगाए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की उल्लंघना करने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करते हुए चालान किया जाएंगे। 

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पशुधन के बचाव के लिए 32 टीमें गठित : उपायुक्त बिढ़ान

कृषि विभाग धान बीजाई मशीन पर देगा सब्सिडी : यादव

सिरसा 20 मई।

कृषि विभाग धान बीजाई मशीन पर देगा सब्सिडी : यादव

धान बीजाई मशीन सहित चार कृषि यंत्रों पर भी मिलेगा अनुदान, मशीन खरीद कर 30 जून तक विभागीय वेबसाइट पर बिल करना होगा अपलोड


विश्वभर में कोरोना महामारी के संकट का दौर चल रहा है। ऐसे में देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। लॉकडाउन के चलते प्रवासी श्रमिक मजदूर अपने-अपने घरों को प्रस्थान कर रहे हैं। श्रमिक/मजदूरों के अभाव में धान रोपाई का कार्य बाधित हो, इसके कृषि विभाग ने किसानों को धान बीजाई मशीन पर सब्सिडी देने का निर्णय लिया है। धान बीजाई मशीन के साथ ही अन्य चार और कृषि यंत्रों पर भी अनुदान दिया जाएगा। अनुदान का लाभ उठाने के लिए किसानों को विभागीय वैबसाइट पर अपना आवेदन करना होगा।

For Detailed News-


यह जानकारी सहायक कृषि अभियंता इंजीनियर डी.एस.यादव ने दी। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के बीच किसानों को मजदूरों के अभाव में धान की बीजाई में किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसके लिए कृषि विभाग सीधे धान बीजाई वाली मशीन पर अनुदान देगी। इसके साथ ही न्यूमेटिक प्लांटर(ट्रेक्टर चालित), मल्टी क्रोप प्लांटर(मक्का), पैडी ट्रांसप्लांटर (4 रो तक), पैडी ट्रांसप्लांटर (5 से 8 रो तक) पर भी अनुदान दिया जाएगा। उक्त स्कीम का लाभ लेने के लिए किसान को गत 4 वर्षों में इन मशीनों पर अनुदान नही लिया हुआ होना चाहिए तथा उसके नाम संबंधित जिले में रजिस्टर्ड ट्रेक्टर होना चाहिए।


किस मशीन पर कितना मिलेगा अनुदान :


  डी.एस.यादव ने बताया कि सीधी धान बिजाई (डी.एस.आर) मशीन पर अनुसुचित जाति, लघु एंव मध्यम किसान एंव महिला किसानो को मशीन की कीमत का 50 प्रतिशत या 20000 रूपये जो भी कम हो, सामान्य श्रेणी के किसानों को मशीन की कीमत का 40 प्रतिषत अथवा 16000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा। न्युमेटिक प्लांटर (ट्रेक्टर चालित) मषीन पर अनुसुचित जाति, लघु एंव मध्यम किसान एंव महिला किसानो को मशीन की कीमत का 50 प्रतिषत या 2,25,000 रूपये जो भी कम हो तथा सामान्य श्रेणी के किसानों को मशीन की कीमत का 40 प्रतिषत अथवा 1,80,000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा।
  इसी प्रकार मल्टी क्रोप प्लांटर (मक्का) पर अनुसुचित जाति, लघु एंव मध्यम किसान एंव महिला किसानो को मशीन की कीमत का 50 प्रतिशत या 40000 रूपये जो भी कम हो, सामान्य श्रेणी के किसानों को मशीन की कीमत का 40 प्रतिषत अथवा 32000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा। पैडी ट्रांसप्लांटर (4 रो तक) पर अनुसुचित जाति, लघु एंव मध्यम किसान एंव महिला किसानो को मशीन की कीमत का 50 प्रतिषत या 1,50,000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा। सामान्य श्रेणी के किसानों को उक्त मषीन की कीमत का 40 प्रतिशत अथवा 1,20,000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा।

https://propertyliquid.com/


पैडी ट्रांसप्लांटर (5 रो से 8 रो तक) पर अनुसुचित जाति, लघु एंव मध्यम किसान एंव महिला किसानो को मशीन की कीमत का 50 प्रतिशत या 5,00,000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान मिलेगा। सामान्य श्रेणी के किसानों को मशीन की कीमत का 40 प्रतिशत अथवा 4,00,000 रूपये जो भी कम होगा अनुदान स्वरूप मिलेगा।


ऐसे उठा सकते हैं स्कीम का लाभ :


  इंजीनियर यादव ने बताया कि किसानो को उक्त मशीने ऐसें निर्माताओं से खरीदनी होगी जो अपनी मशीन भारत सरकार से मान्यता प्राप्त परीक्षण संस्थानों से टेस्ट करवा चुके हैं। मशीन खरीद कर किसान को  विभागीय वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडोटएग्रीसीआरएमडोटकोम पर रजिस्टर्ड करके 30 जून 2020 तक उसका खरीद का बिल एवं ई-वे बिल उक्त विभागीय वेबसाईट पर ही अपलोड करना होगा। संबधिंत निर्माता द्वारा सत्यापित किए गए बिल ही अनुदान के लिए मान्य होगें। उन्होंने बताया कि मशीनों के भौतिक सत्यापन के दौरान पैनकार्ड, बैंक की कापी, आधार कार्ड, जिला में रजिस्टर्ड ट्रेक्टर की वैध आर.सी, पटवारी रिपोर्ट व सभी प्रकार के दस्तावेज चैक किए जाएगें। यदि दस्तावेज सही नही पाए गए तो किसान अनुदान का पात्र नही होगा तथा उसका बिल मान्य नही होगा।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!