स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 848 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है।

उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया

पंचकूला/चंडीगढ़:

 उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया


उर्दू के महान शायर मिर्ज़ा ग़ालिब की 150 वीं पुण्यतिथि पर आज हरियाणा उर्दू अकादमी की ओर से राष्ट्रीय स्तर पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसे आज के महान शायर एवं विचारक डाॅ.शीन काफ़ निज़ाम, उत्तरप्रदेश उर्दू अकादमी के पूर्व अध्यक्ष जनाब नवाज़ देवबंदी, प्रख्यात नाटककार

डाॅ. आत्मजीत, पूर्व आई.ए.एस. जनाब आर.के.तनेजा, कद्दावर शायर श्री महेन्द्र प्रताप चांद, डाॅ. के.के.ऋषि, केन्द्रीय साहित्य अकादमी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री माधव कौशिक ने सम्बोधित किया।


संगोष्ठी की अध्यक्षता हरियाणा के डी.जी.पी. एवं चर्चित लेखक डाॅ. के.पी.सिंह ने की और विशिष्ट अतिथि के रूप में डाॅ. सोनिया खुल्लर ने शिरकत की।
इस अवसर पर अकादमी की ओर से प्रकाशित पुस्तिका मिर्ज़ा ग़ालिब और हरियाणा के महान शायर स्वर्गीय सुरेन्द्र पंडित सोज़ के काव्य संकल्प ‘ज़ख्म कोई हो’ का लोकार्पण किया गया।


जनाब शीन काफ़ निज़ाम ने अपने विद्वता पूर्ण शोध पत्र में ग़ालिब को महान कालजयी शायर बताते हुए अपने समय का महान सृजनकर्ता बताया। इस अवसर पर मौजूद अन्य चर्चित शायरों एवं लेखकों में विचारक एवं सूफ़ी विद्वान प्रो. हरबंस सिंह चर्चित कवयित्रि सुमेधा कटारिया, अंगेज़ी पत्रकार अजय भारद्वाज, इतिहासकार एम.एल.जुनेजा, शायर शम्स तबरेज़ी आदि शामिल थे।

शेर जो पढे़ गए

अभी तो हाथ ही काटे गये है सपनों के ज़मीं पे टूट के ख्वाबों के सर भी आयेंगे।

(माधव कौशिक)

ख़ता से बाज़ रहूं यह तो ठीक है, लेकिन दयारे-रहम, सुना है, ख़ता से आगे है।

(डाॅ. के.के.ऋषि)

चहता है मन, सजदे में, जोड कर-कर कर दूँ तुम्हारे समक्ष पूर्ण समर्पण

(सुमेधा कटारिया)

छीन गई जब ज़िन्दगी से दर्द की मीरास भी ‘चांद’! म्ुझ को अपनी महरूमी का अन्दाज़ा हुआ

(महेन्द्र प्रताप ‘चाँद’)

बाप और बेटा पहले आयें तो फिर पोता आता है आने की तरतीब है लेकिन जाने की तरतीब नहीं

(डाॅ. नवाज़ देवबंदी)

दरख़्तों पर सभी फल हैं सलामत परिंदा क्यूँ कोई ठहरा नहीं है (शीन काफ़ निज़ाम)

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में 848 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है।

जिला में गैर कृषि भूमि को चिह्निïत कर उसमें बॉयोगैस प्लांट व सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है।

सिरसा 16 फरवरी।

 जिला में गैर कृषि भूमि को चिह्निïत कर उसमें बॉयोगैस प्लांट व सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है।


                 जिला में गैर कृषि भूमि को चिह्निïत कर उसमें बॉयोगैस प्लांट सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। कार्य योजना के पूरा होने पर ईलाका वासियों को इसका लाभ मिलेगा।


                     यह बात आज सिरसा संसदीय क्षेत्र की सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल ने स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में एक प्रैस वार्ता को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सिरसा संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा गौशाला है इसलिए गोबर का सद्ïपयोग करने के लिए क्षेत्र में बायोगैस प्लांट लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार  द्वारा किसानों को सूक्ष्म सिंचाई करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म सिंचाई से पानी की बचत होती है तथा फसल को भी सही तरीके से पानी मिलता है। उन्होंने कहा कि हमारे देश की 70 प्रतिशत से अधिक जनसंख्या कृषि पर निर्भर करती है। इसको लेकर केंद्र सरकार द्वारा कृषि के लिए इस बार रिकॉर्ड तोड़ यानि 2 लाख 83 हजार करोड़ रूपये का बजट पास किया है। देश की जीडीपी को मजबूत बनाने में कृषि क्षेत्र का विशेष योगदान है। इस बजट से कृषि क्षेत्र में सिंचाई, जलापूर्ति, किसान कल्याण के कार्यों, स्वच्छता आदि कार्यों पर खर्च किया जाएगा। इससे पूर्व किसी भी सरकार ने इस स्तर का बजट नहीं पेश किया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा नई तकनीकी जानकारियों से किसानों को खेती के बारे में बताया जाएगा ताकि वे अपने आय को बढाने के साथ स्वयं को समृद्ध बना सके।


                     उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अटल सेवा किसान मजदूर कैंटीन खोले जा रही है जिसमें किसानो  व मजदूरों को 10 रूपये में भरपेट खाना मिलेगा। इस योजना में खाना बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को शामिल किया गया। अब तक प्रदेश में चार ऐसी केंटीन स्थापित की जा चुकी है। प्रदेश में कुल 20 कैटीन खोलने का लक्ष्य है जिसमें 30 हजार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को फायदा मिलेगा।


                     पत्रकार द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने बताया कि जल्द ही डबवाली रेलने स्टेशन पर जम्मूतवी ट्रेन का ठहराव होगा और इस बारे में वे गत दिनों केंद्रीय रेल मंत्री से भी मिल चुकी हैं और इस बारे उन्होंने भरोसा भी दिलाया है। ट्रेन के ठहराव से क्षेत्र व आस पास इलाके के पैसेंजरर्स का फायदा होगा। उन्होंने अन्य सवाल के जवाब में बताया कि जिला सिरसा के लिए मेडीकल कॉलेज खोलने की घोषणा हो चुकी है और जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरु करवा दिया जाएगा। निर्माण कार्य पूरा होने के पश्चात सिरसा क्षेत्र के बच्चों को मेडीकल की शिक्षा के लिए जिला से बाहर नहीं जाना पढेगा। उन्होंने सवालों का जवाब देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में हर चार माह के बाद दो हजार रूपये की राशि जमा की जाती है, जिससे किसान अपनी फसल जरुरत के हिसाब से बीज व अन्य कीट नाशक खरीद सकता है। केंद्र सरकार की यह योजना दर्शाती है कि भाजपा सरकार किसान हितैषी है और यह योजना किसानों की समृद्घि की ओर एक सकारात्मक कदम है। उन्होंने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार का लक्ष्य हर क्षेत्र में सकारात्मक विकास करना है। एक प्रश्र के जवाब में उन्होंने कहा कि जिला में खालों की मुरम्मत के लिए माननीय मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया है और इनकी मुरम्मत के लिए सांसद निधि कोष से ही भी हर संभव सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत जन कल्याण के कार्य कर रही है और सरकार के 100 दिन के कार्यकाल में ही बहुत सारे जनकल्याण के फैसले लिए गए हैं।


                     इस अवसर पर पूर्व विधायक मक्खल लाल सिंगला, पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा, रेणू शर्मा, नगर पार्षद सुमन शर्मा, नीरज बंसल, अमन चोपड़ा, भाजपा मीडिया प्रभारी कपिल सोनी, मंडल अध्यक्ष हनुमान कुंड्डïु, भूपेश मेहता, कृष्ण मेहता, भावना शर्मा मौजूद थे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!