PU declared results

Special Lectures on Constitution Day

Chandigarh February 4, 2020

 The Constitution Day was celebrated in the University Institute of Legal Studies, Panjab University in collaboration with NSS. Co-ordinator, NSS Dr. Anupam Bahri welcomed Prof. Rattan Singh, Director, UILS and Dr. Shruti Bedi, Associate
Professor (Law), UILS to deliver special lectures on the series of Constitution Day.
       

While speaking on the constitution morality, Prof. Rattan Singh highlighted the importance of constitution. Preamble is the fundamental principle of all the laws from where they take support and spirit. To provide social and economic justice in the contemporary state of affairs, it is paramount to read, recite and execute the spirit of preamble of constitution, which provides secularism, socialism, social morality and ensure justice.


        While speaking on the significance of the constitution, Dr.  Shruti Bedi highlighted values of the fundamental duties under the constitution. She pointed out that these are not mere fundamental duties, but the ground realities which every
citizen should follow in the course of his life in the civilized society.

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

PU declared results

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में बैठक हुई।

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में बैठक हुई।

प्ंाचकूला 4 फरवरी। स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा को लेकर लघु सचिवालय के सभागार में कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में जिला पंचकूला स्वच्छता अभियान के तहत अभियान शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों को प्लास्टिक मुक्त एवं स्वच्छ करने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। 

बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, सफाई अभियान से जुड़े स्वैच्छिक कार्यकर्ता, खण्ड समन्वयक एवं नेहरू युवा केन्द्र के पदाधिकारियों के अलावा नगर निगम के अधिकारी,, डीडीएम के अधिकारियों ने भाग लिया। 

स्वच्छता मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि स्वच्छता अभियान को प्रभावी ढंग से चलाने के लिए इसे जन आन्दोलन का रूप दें ताकि जिले को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाया जा सके। इस अभियान के साथ सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के अलावा रैजिडेंट वैल्फेयर के प्रतिनिधियों को भी जोड़ा जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस मुहिम से जुडकर जिले ही नही प्रदेश को भी स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भूमिका निभा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में 11 पदाधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। इसमें समाजसेवी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा एनजीओ को शामिल किया जाए। इन पदाधिकारियों की पाक्षिक बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें विस्तार से स्वच्छता को लेकर विचार विमर्श किया जाएगा। 

उन्होंने जिले में चल रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की ओर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वच्छता अभियान के लिए ओर विस्तृत कार्य करने की जरूरत है ताकि जिले के गांवों और कस्बों को स्वच्छ बनाकर लोगों को गंदगी से होने वाली बीमारियों से निजात दिलवाई जा सके। उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के पदाधिकारी ग्रामीण स्तर  पर जाकर लोगों को जागरूक कर स्वच्छता भारत मिशन से जोड़ने में अहम योगदान निभा सकते है। 

PU declared results

भवन विद्यालय में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के सौजन्य से आयोजित उत्कृष्ट खिलाड़ी सम्मान समारोह

पंचकूला 4 फरवरी। हरियाणा के खेल एवं युवा मामले के मंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि युवाओं को मोबाईल, जंकफूड एवं कम आयु में वाहन चलाने से गुरेज करना चाहिए। इसके अलावा युवा नशे की बुराई से भी बचें तभी वे जीवन मंे वांछित मुकाम हासिल कर सकते है। खेलों की संस्कृति को विकसित करने के लिए युवाओं को इस तरह के व्यसनों से दूर रहना अनिवार्य है।  


खेल मंत्री स्थानीय भवन विद्यालय में स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के सौजन्य से आयोजित उत्कृष्ट खिलाड़ी सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस समारोह की अध्यक्षता हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने की।   उन्होंने पंचकूला के लगभग  50 खिलाडि़यो  को 4 लाख रुपए की नकद राशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा प्रतिभा को निखारने वाले प्रशिक्षक एवं खेल गतिविधियों में अग्रणी बुजुर्गो को भी सोसायटी की ओर से सम्मानित किया गया। श्री सिंह ने कहा कि सरकार के बेटी बचाओ बेटी पढाओ नारे के साथ साथ बेटियों की खेलों में भी रूचि पैदा करें ताकि वे खेलों में आगे बढकर अभिभावकों के साथ प्रदेश व देश का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि बेटियों को सुरक्षित माहौल मिले। इसके लिए लड़कियों की खेल टीम के साथ महिला खेल प्रशिक्षक तैनात किए जाएगें ताकि वे बेझिझक प्रशिक्षण कर सकें ओर अपनी समस्याओं को निसंकोच उनके समक्ष रख सकें।


खेल मंत्री ने कहा कि युवाओं की पहचान उनके अभिभावकों एवं वंश के नाम से पहचान न हो, बल्कि युवाओं के कारण उनके अभिभावकों की पहचान हो, ऐसा कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर जिला स्तर पर लडकों की अपेक्षा लड़कियां भी अधिक मैडल लेकर आएं। इसके लिए सरकार की ओर से हर सम्भव प्रयास किए जाएगें। युवाओं के लिए जिला स्तर पर टूर्नामेंट भी आयोजित किए जाएगें।


उन्होंने कहा कि युवाओं को सफलता हासिल करने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और कठोर परिश्रम से आगे बढना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में कभी समझौता नहीं किया जा सकता क्योंकि खेलों में सदैव नम्बर वन आने की ही होड़ लगी होती है। उन्होंने कहा कि सोसायटी खिलाडियों को प्रोत्साहित करने का सराहनीय कार्य कर रही है। इससे समाज के प्रतिभावान युवाओं को आगे बढने के अवसर मिलते है। उन्होंने अपने ऐच्छिक कोष से 2 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।


  स्पोटर्स प्रमोशन सोसायटी के अध्यक्ष एवं हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि अश्वनी गुप्ता की याद में गठित स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी ग्रामीण क्षेत्र में छिपी हुई प्रतिभाओं को निखारने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि खेलों से जीवन में अनुशासन, टीम की भावना एवं मिलजुल कर कार्य करने की प्रेरणा मिलती है और हम सामुहिक रूप से लक्ष्य को हासिल करने की ओर बढते है।


उन्होंने कहा कि युवा नशे की बुराई से बचकर अपनी सकारात्मक ऊर्जा का प्रयोग खेलों में लगाए तो वह राष्ट्र के प्रति भी कृतज्ञ रहेगा ओर शरीर से भी  तंदरूस्त रहेगा। उन्होंने कहा कि सोसायटी का मुख्य ध्येय ही युवाओं को खेलों के प्रति आकर्षित करना और सामाजिक बुराईयों से बचाना है। उन्हांेंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों मेें आयोजित कबडडी प्रतियोगिताओं से युवाओं में बड़ा साहस बढा है और बढचढ कर भाग ले रहे है।


अर्जुन अवार्डी बबीता ने कहा कि अभिभावकों को अपनी बेटियों को आगे बढने के लिए प्रेरित करना चाहिए तथा उन्हें कमजोर न बनाकर सशक्त बनाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि महिलाओं को सही अवसर मिलें तो वे अपने देश का नाम विश्व स्तर पर रोशन कर सकती है। खिलाडियों को जीत से अंहकार एवं हार से कभी निराश नहीं होना चाहिए।  


 सीईओ दिलीप तिवारी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्पोर्टस प्रमोसन सोसायटी जितने भी आयोजन करेेगी उनका निशुल्क प्रचार प्रसार किया जाएगा। उन्होंने सोसायटी के कार्यो की सराहना की और उन्हें बधाई दी। सोसायटी के प्रधान डी पी सोनी, महासचिव एन डी शर्मा ने भी समारोह में अपने विचार रखे। इस मौके पर जिला भाजपा प्रधान दीपक शर्मा, महासचिव हरेन्द्र मलिक, वीरेन्द्र मेहता, डी के राणा, प्राचार्य गुलशन कौर सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे।


Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

PU declared results

Workshop on e-waste and circular economy organised at MCC

Chandigarh, February 4:- A Capacity Building Training Programme was organized by Association of Professional Social Workers and Development Practitioners (APSWDP) Chandigarh on “E-Waste and Circular Economy” here today in partnership with Municipal Corporation, Chandigarh under Swachh Bharat Mission and DAY National Urban Livelihood Mission.

Ms. Dea Andrea Wehrli from E[co]work Association and Empa, Switzerland, an Environmentalist and E-Waste Recycling Expert took the session. During the session, she emphasized on the solutions by the way of identifying informal waste sector,enabling them by the way of building their capacities and transforming them into formal micro entrepreneurs. Adopting sustainable social inclusive business models is the need of the hour, she added.

The awareness programme was attended by 78 officials and staff of Municipal Corporation along with participation from civil society and youth organizations from the city.

Sh. Shailender Singh, Chief Engineer, Vivek Trivedi, SDO, Dr Sumit Arora, Hitesh Gulati from APSWDP were present.

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!

PU declared results

शहर थाना प्रभारी ने पार्षदों से नशे के खिलाफ मांगा सहयोग

शहर थाना प्रभारी ने पार्षदों से नशे के खिलाफ मांगा सहयोग

सिरसा। नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत शहर थाना प्रभारी राजकुमार ने आज शहर थाना सिरसा में पार्षदों की बैठक ली। थाना प्रभारी राजकुमार ने कहा कि नशे पर रोक लगाने को लेकर क्षेत्र में नशे के खिलाफ मुहिम शुरू की है। नशा एक गंभीर समस्या बन चुका है, इसलिए लोगों को जागरूक करके युवाओं को इस चिट्टे की बीमारी से बचाना होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस अपने स्तर पर नशे पर अंकुश लगाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। यदि क्षेत्र के लोग व पार्षद पुलिस का सहयोग करें तो नशे की बीमारी को जल्द समाप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समय रहते यदि इसे कंट्रोल न किया गया तो आने वाले समय में हमारी युवा पीढ़ी को नशे की दलदल में धंसने से रोक नहीं पाएंगे। इसलिए अब भी समय है कि हम एकजुट होकर नशे की रोकथाम के लिए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि नशा तस्करों की सूचना बेहिचक पुलिस को दे। पुलिस द्वारा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान हाजिर सभी पार्षदों ने शहर थाना प्रभारी को आश्वासत किया कि पुलिस की इस मुहिम में बढ़चढ़कर सहयोग करेंगे।

Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!