Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

29 नवंबर से जिला में शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा,  जनवरी माह तक प्रत्येक गांव और वार्ड को करेगी कवर – उपायुक्त सुशील सारवान

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ घर द्वार पर ही लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ करवाया जाएगा उपलब्ध

आधार कार्ड, चिरायु कार्ड, प्रोपर्टी आईडी, पेंशन, परिवार पहचान पत्र की  त्रुटियों होगी दूर, मौके पर बनेगे नए कार्ड

आडियों-विजवल वैन के माध्यम से लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में किया जागरूक

प्रत्येक वैन एक दिन में दो गांव और देा वार्ड करेगी कवर

For Detailed

पंचकूला, 20 नवंबर उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जन जन को केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ उनके घर द्वार पर ही योजनाओं का लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उदेश्य हर गांव और शहर में शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को योेजनाओं का लाभ उपल्बध करवाना है।  
उन्होने कहा संबंधित विभागों और काॅमन सर्विस सैंटर द्वारा प्रत्येक गांव और वार्ड  में शिविर लगाए जाएंगे जंहा मौके पर ही लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

श्री सुशील सारवान आज लघु सचिवालय सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा के सफल आयोजन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर  रहे थे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त और विकसित भारत संकल्प यात्रा की जिला नोडल अधिकारी श्रीमती वर्षा खांगवाल भी उपस्थित थी।

यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के साथ साथ एनजीओं, संस्थाओं, ग्राम संरक्षकों और युवाओं की सक्रिय भागेदारी सुनिश्चित की जाए

इससे पूर्व मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने चंडीगढ से वीडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की और विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वहीं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ. अमित अग्रवाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की रूप रेखा के बारे में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि सभी जिलों में इस यात्रा को एक उत्सव के रूप में आयोजित किया जाए। उन्होने कहा कि यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों के साथ साथ एनजीओं, संस्थाओं, ग्राम संरक्षकों और युवाओं की सक्रिय भागेदारी सुनिश्चित की जाए।

जिला प्रशासन द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का रूट प्लान तैयार कर लिया गया है

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का रूट प्लान तैयार कर लिया गया हैं। उनहोने कहा कि पंचकूला जिला में 29 नवंबर से जनवरी माह तक चलनेे वाली  विकसित भारत संकल्प यात्रा जिला के प्रत्येक गंाव और वार्ड को कवर करेगी। इस दौरान केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाने वाली आॅडियो-विजवल वैन गाव और वार्डो में जाकर केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करेगी। एक वैन गामीण क्षेत्रों और एक वैन शहरी क्षेत्रों के लिए उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रत्येक वैन एक दिन में दो गांव और देा वार्ड कवर करेगी।

ऐसे लोग जो किसी कारणवश अब तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नही उठा पाए है उन्हे योजनाओं का लाभ दिया जाएगा

उपायुक्त ने बताया कि यात्रा में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी गांवों और वार्डो में हैल्थ चैकअप, आधार कार्ड, चिरायु कार्ड, प्रोपर्टी आईडी, पेंशन, परिवार पहचान पत्र इत्यादि बनवाने या त्रुटियों को दूर करने के लिए विशेष कैंप लगाये जाएंगे जहां संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मौके पर ही लाभार्थियों को पंजीकृत करके त्रुटियों को दूर किया जाएंगा और नये भी बनाये जाएंगे। उन्होने कहा कि प्रत्येक विभाग का नोडल अधिकारी संबधित बीडीपीओं से तालमेल स्थापित कर लाभाथिर्यो को इन शिविरों में लाना सुनिश्चित करेंगे ताकि ऐसे लोग जो किसी कारणवश अब तक केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ नही उठा पाए है उन्हे योजनाओं का लाभ दिया जा सके। उनहोने कहा कि यात्रा के दौरान जिला परिषद के सदस्यों, ब्लाक समिति चैयरमैन और सरपंचों की अधिक से अधिक भागेदारी सुनिश्चित की जाए।

प्रत्येक गांव और वार्ड में शिविर लगाकर एक ही छत के नीचे लोगों की परिवार पहचान पत्र, आधार और पैंशन संबंधी समस्याओं का निवारण होगा, बनेगे नए कार्ड

श्री सारवान ने बताया कि जिस दिन यात्रा संबंधित गांव या वार्ड में पंहुचेगी, उस दिन उस गांव और वार्ड के भारत सरकार व हरियाणा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों भी मौजूद रहेंगे, जो प्राप्त योजनाओं के लाभ के बारे में अपने अनुभव संाझा करेंगे ताकि अन्य लोग भी इन योजनाओं का लाभ उठा सके। इसके अलावा क्रिड, काॅमन सर्विस सैंटर, जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय, जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय द्वारा प्रत्येक गांव और वार्ड में शिविर लगाकर एक ही छत के नीचे लोगों की परिवार पहचान पत्र, आधार और पैंशन संबंधी समस्याओं का निवारण करने के साथ साथ मौेके पर ही योजना के नए कार्ड भी बनाए जाएंगे।

ये रहे बैठक में उपस्थित

इस अवसर पर एसडीएम ममता शर्मा, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त डा. रिचा राठी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला, कृषि एवं कल्याण विभाग के उप निदेशक सुरेंद्र यादव, डीआईओ सतपाल शर्मा, एडीआईओ आस्था, जिला कल्याण अधिकारी दीपीका, एलडीएम सुरेंद्र शर्मा, एचएसवीपी के कार्यकारी अभियंता एन के पायल, ट्रेफिक मैनेजर व्योम शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com