Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

28 नवंबर को सुबह 10:30 बजे लघु सचिवालय पंचकूला में भूकंप आपदा पर की जाएगी  मॉक ड्रिल आयोजित

जिला प्रशासन और 7वीं बटालियन, नेशनल डिजास्टर रिंस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) भटिंडा के सहयोग से की जाएगी मॉक ड्रिल आयोजित

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने माॅक ड्रिल के आयोजन को लेकर बैठक की करी अध्यक्षता

माॅक ड्रिल में जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को आपदा के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए किया जाएगा जागरूक

For Detailed

पंचकूला, 21 नवंबर जिला प्रशासन और 7वीं बटालियन, नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) भटिंडा के सहयोग से 28 नवंबर को सुबह 10:30 बजे लघु सचिवालय पंचकूला सेक्टर 1 में भूकंप आपदा पर एक मॉक ड्रिल आयोजित की जाएगी।

उपायुक्त श्री सुशील सारवान ने आज लघु सचिवालय  के सभागार में माॅक ड्रिल के आयोजन को लेकर संबंधित विभागों और 7वीं बटालियन , एनडीआरएफ के अधिकरियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता की। उनहोने कहा कि मॉक ड्रिल को पूरे जोश के साथ आयोजित किया जाए।

उन्होने निर्देश दिए कि माॅक ड्रिल के दौरान पुलिस, फायर, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग और एनडीआरएफ के साथ साथ समाज सेवी संगठनों, एनजीओ और एनसीसी की भी भागीदारिता सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि लघु सचिवालय में लगे सायरन को सुबह और सांय नियमित तौर पर बजाया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह सही वर्किंग कंडीशन में है और किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोगों को सचेत करने के लिए सक्षम है।

बैठक में बताया गया कि जिला पंचकूला जोन 4 में आता है और यंहा भूकंप आने की  संभावना अधिक है। जिला प्रशासन और एनडीआरएफ के बीच आपसी सहयोग और तालमेल बनाए रखने के लिए माॅक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है ताकि जिला प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों को आपदा के दौरान किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जागरूक किया जा सके।

बैठक में बताया गया कि हरियाणा 7वीं बटालियन, एनडीआरएफ के अंतर्गत आता है जो भटिंडा में स्थित है। हरियाणा में 7वीं बटालियन एनडीआरएफ के दो क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र हैं, एक रोहतक और एक एचएमटी पिंजौर में। चूंकि जिला पंचकूला में एक क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र है, इसलिए आपदा के समय में एनडीआरएफ और जिला प्रशासन के बीच तालमेल अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपदा के समय महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले संबंधित विभागों की प्रतिक्रिया समय को कम करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मॉक ड्रिल आयोजित की जाती है। जिसमें पुलिस, फायर, स्वास्थ्य, होम गार्ड और नागरिक सुरक्षा, रेड क्रॉस, लोक निर्माण विभाग और एनडीआरएफ महत्वपूर्ण लाइन विभाग हैं।

इस अवसर पर सीटीएम राजेश पूनिया, डीआरओ डाॅ. कुलदीप सिंह, एसीपी
अरविदं कंबोज, आपदा प्रबंधन विभाग, पंचकूला के परियोजना अधिकारी सौरव धीमान , 7वीं बटालियन एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर अशित कुमार, लोक निर्माण विभाग  के  एसडीओ डीके राठी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

https://propertyliquid.com