मेरी कक्षा- मेरा गौरव अभियान के से नामांकन अभियान को मिलगा और बल- संध्या मलिक

मंडल आयुक्त एवं रोल आबजर्वर, अम्बाला मंडल ने जिला के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के साथ फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य को लेकर आयोजित प्रथम बैठक की करी अध्यक्षता

-विभिन्न राजनीतिक दलों से बीएलए की सूची जल्दी से जल्दी तैयार करने की करी अपील
-भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जाएगा।

For Detailed

पंचकूला, 21 नवंबर- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा के लिए अम्बाला मंडल की आयुक्त एवं रोल आॅबजर्वर श्रीमती रेनु एस फुलिया ने आज लघु सचिवालय के सभागार में जिला पंचकूला के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों के साथ आयोजित प्रथम बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों से अनुरोध किया कि अपने बीएलए की सूची जल्दी से जल्दी तैयार करके जिला चुनाव कार्यालय को दें ताकि पंचकूला व कालका विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची को स्वच्छ व त्रुटिरहित तैयार किया जा सके।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार हरियाणा राज्य की 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिये फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष पुनरीक्षण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्य का मुख्य उद्देश्य फोटोयुक्त मतदाता सूचीयों को त्रुटी रहित तैयार करना है और 01-01-2023 को नये वोटरों जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है उन वोटरों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना है। अशुद्धि को शुद्ध करना, अपात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाना है। उन्होंने बताया कि नये मतदाता वोट बनवाने हेतु फार्म नंबर 6 अप्रवासी भारतीयों के नाम फार्म नंबर 6क, वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर 7, वोटर कार्ड में किसी प्रकार की अशुद्धि को ठीक करवाने के लिए फार्म नंबर 8 को भरकर ठीक करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त ड्राफट मतदाता सूचियों के लिए दावे तथा आपत्तियां दर्ज करवाने के लिए अपने संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी कार्यालय में या मतदान केन्द्र के लिए नियुक्त किए गए बीएलओ के कार्यालय में चलाए जा रहे विशेष अभियान के अंतर्गत 3 व 4 दिसंबर को जाकर दर्ज करवा सकते हैं।
उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील की कि अपने बीएलए की नियुक्ति तैयार करके जिला निर्वाचन कार्यालय को दें ताकि आपके द्वारा नियुक्त बीएलए मतदान अधिकारियों के साथ बैठकर मतदाता सूची को त्रुटिरहित तैयार करने में अपना सहयोग दे सके। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची 2023 का अंतिम प्रकाशन 5.01.2023 को किया जाएगा।
इस अवसर पर एसडीएम एवं ईआरओ ऋचा राठी, एसडीएम एवं ईआरओ रूचि सिंह बेदी, नगराधीश कम उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव चैहान, चुनाव विभाग के नायब तहसीलदार प्रदीप कुमार व श्री कुलदीप सिंह, निर्वाचन कानूनगो, जननायक जनता पार्टी से ईश्वर सिंहमार, सीपीआईएम से एमसी बसीहा, बीजेपी के प्रतिनिधि एसपी गुप्ता मौजूद थे।

ps://propertyliquid.com/