46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

26 वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता का तीसरा दिन रहा हरियाणा के नाम

*दर्शक दीर्घा में समर्थक बढ़ा रहे है अपने – अपने राज्यों के खिलाड़ियों का हौंसला *

For Detailed

पंचकूला, 12 मार्च: 26वीं अखिल भारतीय वन खेल – कूद प्रतियोगिता में खिलाड़ियों और दर्शकों से स्टेडियम में रौनक और चहल – पहल देखने को मिल रही है। यही नहीं चंडीगढ़, पंचकूला, बरवाला और अंबाला भी खेलों के रंग में रंग हुआ है।इन शहरों में भिन्न – भिन्न राज्यों के खिलाड़ियों के बीच रोचक और कड़े मुकाबले चल रहे हैं। गौरतलब है कि पंचकूला के सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में पाँच दिवसीय अखिल भारतीय वन खेल-कूद प्रतियोगीता का आयोजन किया जा रहा है।आज इन खेलों का तीसरा दिन था। ताऊ देवीलाल स्टेडियम की विभिन्न दर्शक दीर्घाओं में खिलाड़ियों के समर्थक और विभिन्न राज्यों से आए खिलाड़ियों के साथियों द्वारा उन्हें तालियों और गीत गाकर चीयर किया जा रहा है। यह जोशीला नजारा देखते ही बनता है।


इस 26वीं अखिल भारतीय वन खेल-कूद प्रतियोगिता में कुल 42 टीम्स और दल भाग ले रहे हैं। खेलों में भाग लेने वाले क़रीब दो 2458खिलाड़ी विभिन्न राज्यों और संगठनों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसमें कर्नाटक से सबसे अधिक 202 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। छत्तीसगढ़ से 198 और मध्य प्रदेश से 196 खिलाड़ी प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। हरियाणा से 108 खिलाड़ी इस प्रतिस्पर्धा में भाग ले रहे हैं। इससे पहले भी दो बार हरियाणा इन खेलों की मेज़बानी कर चुका है। साल 2002 में फ़रीदाबाद और नवंबर 2013 में पंचकूला में ही इन खेलों का आयोजन किया गया था। इन खेलों में वन संस्थान, संगठन और विभागों के कर्मचारी और अफसर भाग ले रहे हैं।


इन राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की आयु सीमा को चार कैटेगोरीज़ में बाँटा गया है। इसके अलावा भारोत्तोलन और पॉवर लिफ़्टिंग खेलों में पुरुषों की दो कैटेगोरीज़ रखी गई हैं। इन राष्ट्रीय खेलों में विभिन्न कैटेगोरीज़ के मुताबिक़ पॉइंट्स दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। खेलों में गोल्ड मेडल जीतने पर पाँच पॉइंट, सिल्वर मेडल के लिए 3 पॉइंट, ब्रोंज के लिए 2 पॉइंट और चौथा स्थान पाने पर एक पॉइंट दिया जाता है। दूसरी ओर टीम गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने पर 10 पॉइंट, सिल्वर मेडल के लिए 6 सिल्वर और ब्रोंज के लिए 4 पॉइंट और चौथे स्थान के लिए 2 पॉइंट दिए जाते हैं। प्रतियोगिता में 14 भिन्न – भिन्न ट्रॉफीज प्रदान की जाएँगी। इनमें एक ओवरऑल, एक ओवरऑल रनर अप, विनर्स ट्रॉफ़ी के साथ साथ बेस्ट वेटरन, मार्च पास्ट ट्रॉफ़ी, क्विज़ और सांस्कृतिक कार्यक्रम ट्रॉफ़ी शामिल हैं।


जिन खेलों का आयोजन किया रहा है उनमें स्विमिंग, वेट लिफ़्टिंग, पॉवर लिफ़्टिंग, चेस, रैपिड चेस, कैरम, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, लॉन टेनिस, बिलियर्ड्स, स्नूकर, ब्रिज, गोल्फ, राइफल शूटिंग, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, टग ऑफ़ वॉर, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, एथलेटिक्स, आर्चरी, साइकिलिंग और कबड्डी शामिल हैं। उम्मीद की जा रही है की खिलाड़ियों का जोश और जज़्बा आने वाले दो दिनों में भी यूँ ही बरकरार रहेगा। जिसके बाद मंगलवार को 26वीं अखिल भारतीय वन्य खेल प्रतियोगिताओं का समापन होगा।

https://propertyliquid.com/