46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

चुनाव आयोग ने चुनावी भागीदारी बढ़ाने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने, के लिए तैयार की विभिन्न आईसीटी एप्लीकेशन – डॉ. यश गर्ग

सक्षम एप दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) को वोट देने के लिए पंजीकरण करने, मतदान केंद्र की जानकारी लेने और अपना वोट डालने में करेगा मदद

For Detailed

पंचकूला, 24 अगस्त – उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने चुनावी भागीदारी बढ़ाने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावी प्रथाओं को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न आईसीटी एप्लीकेशन विकसित किए हैं। उन्होंने कहा कि इन एप्स में सुविधा कैंडिडेट ऐप, सी-विजिल, नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एप, सक्षम एप और वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) शामिल हैं।

डॉ. गर्ग ने कहा कि सुविधा कैंडिडेट एप चुनाव अवधि के दौरान नामांकन और अनुमति प्रक्रिया में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए ईसीआई द्वारा तैयार की गई एक मोबाइल एप्लिकेशन है। सुविधा कैंडिडेट एप का उपयोग करने के लिए उम्मीदवारों को एक अकाउंट बनाना होगा और अपनी क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करना होगा। लॉग इन करने के बाद उम्मीदवार अपने नामांकन और अनुमति की स्थिति देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप नागरिकों को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है, जबकि नो योर कैंडिडेट (केवाईसी) एप नागरिकों को चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के आपराधिक इतिहास के बारे में जानकारी देने में मदद करता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सक्षम एप दिव्यांग व्यक्तियों को वोट करने के लिए पंजीकरण करने, अपने मतदान केंद्र की जानकारी लेने और अपना वोट डालने में मदद करता है। इस एप में दृष्टिबाधित लोगों के लिए वॉयस असिस्टेंस, श्रवण बाधित लोगों के लिए टेक्स्ट-टू-स्पीच जैसी सुविधाएं शामिल हैं। साथ ही दिव्यांग व्यक्तियों को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के दौरान आने वाली किसी भी समस्या के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए भी सक्षम एप का प्रयोग किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि मतदाता हेल्पलाइन एप को नए मतदाताओं के पंजीकरण, मतदाता सूची में जनसांख्यिकीय विवरण में सुधार, मतदाता सूची में नाम ढूंढने और अन्य चुनाव संबंधी सेवाओं के लिए तैयार किया गया है।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

फसलों की स्पेशल वेरीफिकेशन और गिरदावरी का कार्य 31 अगस्त तक करें पूरा – डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने खरीफ फसल-2024 को लेकर अधिकारियों की बैठक की करी अध्यक्षता

For Detailed

पंचकूला, 24 अगस्त – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित खरीफ फसल-2024 को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करी। उपायुक्त ने फसल सम्बन्धित तैयारियों को लेकर अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि जिला में खरीफ की फसलों की खरीद को लेकर सभी तैयारियों को समय से पहले पूरी करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने अपनी समस्या या शिकायतों को दर्ज करवाया है, उनका का जल्द से जल्द समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने अपनी फसल का ब्योरा दर्ज करवाया है, उनके खेतों की स्पेशल वेरीफिकेशन का कार्य 31 अगस्त से पहले पूरा करके रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। साथ ही जिन किसानों ने अभी तक अपनी फसल सम्बन्धित ब्योरा दर्ज नहीं करवाया है उनका डाटा अपडेट करवाया जाए ताकि उन्हें फसल बेचते समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

डा. यश गर्ग ने कहा कि फसल की स्पेशल वेरीफिकेशन के साथ-साथ गिरदावरी का कार्य भी साथ-साथ किया जाना चाहिए। ऐसा करने से हमारा समय तो बचेगा ही साथ ही गिरदावरी का कार्य भी पूरा हो जाएगा। गिरदावारी करने के साथ ही उस डाटा को लाॅक भी किया जाए। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि गिरदावरी का कार्य भी 31 अगस्त तक पूरा करके 5 सितम्बर से पहले लाॅक करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बताया कि जिला का 60 हजार एकड़ रकबा खेती के लिए प्रयोग किया जाता है। खरीफ के सीजन में अधिकतर रकबा में धान फसल की मोटी किस्मों की रोपाई की जाती है। धान के अलावा मक्का, चरी, बाजरा की फसलें और सब्जियां उगाई जाती हैं। इन सभी फसलों को बेचने या अन्य सुविधाओं को लेकर किसानांे को कोई भी दिक्कत परेशानी नहीं होनी चाहिए।

इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, कृषि उप निदेशक डा. सुरेन्द्र यादव, तहसीलदार कालका विवेक गोयल, नायब तहसीलदार पंचकूला हरदेव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com