46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक

चुनाव को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने में प्रशासन का सहयोग करने का किया आह्वान

एक उम्मीदवार कर सकेगा प्रति विधानसभा क्षेत्र 40 लाख रुपये चुनाव खर्च

निर्धारित स्थानों पर उम्मीद्वारों द्वारा जनसभा/रैलियों के आयोजन के लिए रिट्रर्निंग अधिकारियों से लेनी होगी अनुमति-डाॅ. यश गर्ग

For Detailed

पंचकूला, 22 अगस्त:   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। उन्होंने राजनैतिक दलों से हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदातयतों की  दृढता से पालना करते हुए चुनाव को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने में प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान किया।

उपायुक्त ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा में विधानसभा चुनावों की घोषणा के उपरांत जिला में आदर्श चुनाव आचार संहित लागू है और सभी राजनैतिक दल इसकी पालना सुनिश्चित करे।

नामांकन स्थल से 100 मीटर की परिधि में केवल तीन वाहनों को होगी अनुमति
उन्होंने बताया कि कालका और पंचकूला में एसडीएम कार्यालयों में नामांकन दाखिल किया जाएगा। नामांकन वाले दिन नामांकन स्थल से 100 मीटर की परिधि में केवल तीन गाड़ियों और कार्यालय में उम्मीदवार सहित पांच लोगों को उपस्थित रहने की अनुमति होगी। इसके अलावा पोलिंग बूथ पर उम्मीदवार के साथ उसके इलैक्शन एजेंट और पोलिंग एजेंट को प्रवेश करने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि एक उम्मीदवार प्रति विधानसभा क्षेत्र 40 लाख रुपये चुनाव खर्च कर सकेगा।

राजनैतिक दल/उम्मीद्वार किसी भी सरकारी एवं अर्ध-सरकारी रैस्ट हाऊस/बंग्ले का प्रयोग चुनाव की बैठक के लिये नहीं कर सकेंगे
 उन्होंने बताया कि चुनाव के लिए जिला पंचकूला की दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों नामतः 01-कालका व 02-पंचकूला में जनसभा/रैली करने के लिये स्थान निश्चित कर दिये गये है। इन निर्धारित स्थानों पर उम्मीद्वारों द्वारा जनसभा/रैलियों का आयोजन सम्बंधित रिट्रर्निंग अधिकारियों की अनुमति के उपरान्त किया जायेगा। इसके अलावा किसी भी राजनैतिक दल/उम्मीद्वार द्वारा चुनाव के दौरान किसी भी स्कूल, कॉलेज स्थल अथवा धार्मिक स्थल का प्रयोग रैली व अन्य चुनाव सम्बंधित प्रचार-प्रसार हेतू नहीं किया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसी भी राजनैतिक दल/उम्मीद्वार द्वारा किसी भी सरकारी एवं अर्ध-सरकारी रैस्ट हाऊस/बंग्ले का प्रयोग चुनाव की बैठक के लिये नहीं किया जायेगा।

सभी उम्मीद्वारों द्वारा चुनाव से सम्बंधित किये जाने वाले खर्च का लेखा अलग से रखना होगा
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कोई भी राजनैतिक दल/उम्मीद्वार चुनाव के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी/रिट्रर्निंग अधिकारी/अधिकृत अथॉरिटी की अनुमति से ही चुनाव प्रचार के लिये वाहन का प्रयोग कर सकेगा। सभी उम्मीद्वारों द्वारा चुनाव से सम्बंधित किये जाने वाले खर्च का लेखा अलग से रखना होगा तथा इससे सम्बंधित अलग से बैंक में खाता भी खुलवाना होगा। उम्मीद्वारों द्वास चुनाव के दौरान किये गये खर्चे की तीन बार इन्सपेक्शन करवाई जायेगी, जिसकी तिथि एक्सपेंडिचर आॅब्जर्वर द्वारा निर्धारित की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राजनैतिक दल अपने-2 बी०एल०ए० की नियुक्ति अवश्य करें और उनके नाम व नंबर की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय से सांझा करें।

निर्वाचन सामग्री पर छपवाई की मात्रा व छापने वाली प्रिन्टींग प्रेस का पूरा पता देना अनिवार्य
डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि चुनाव लड रहे सभी उम्मीद्वारों द्वारा छपवाई व इस्तेमाल की जाने वाली निर्वाचन सामग्री पर छपवाई की मात्रा व छापने वाली प्रिन्टींग प्रेस का पूरा पता छपवाई गई निर्वाचन सामग्री पर दर्शाया जायेगा तथा इसका विवरण चुनाव कार्यालय द्वारा गठित इलैक्शन एक्सपेंडिचर माॅनिटरिंग टीम को उपलब्ध करवाया जायेगा। चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीद्वारों द्वारा स्थानीय बाजार से टैन्ट व अन्य सामान किराये पर लेने हेतू जिला प्रशासन द्वारा दरें निर्धारित की गई है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी उम्मीद्वारों द्वारा चुनाव के दौरान सभी प्रकार की अनुमतियों के लिये ऑन लाईन आवेदन किया जाना है। चुनाव से सम्बंधित सभी प्रकार की प्रमिशन ऑनलाईन सुविधा ऐप के माध्यम से प्रदान की जायेगी। विधानसभा आम चुनाव 2024 के लिये चुनाव खर्च की निगरानी हेतू वीडियो सर्विलाॅन्स टीम, वीडियो व्यूईंग टीम, अकाउंटिंग टीम, एक्सपेंडिचर माॅनिटरिंग कंट्रोल रूम, फ्लाईंग स्कवाॅर्ड और स्टेटिक्स सर्विलाॅन्स टीम का गठन कर दिया गया है।

शिकायत व अन्य जानकारी के लिए जिला सचिवालय की नई बिल्डिंग के कमरा नंबर-6 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया
उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान गतिविधियों/शिकायत व अन्य जानकारी के लिए प्रशासन द्वारा जिला सचिवालय की नई बिल्डिंग के कमरा नंबर-6 में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसके अलावा कंट्रोल रूम नम्बर 1950 भी जारी किया गया है।  उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर राजनैतिक दलों द्वारा प्रिंट मिडिया व इलैक्ट्रोनिक्स मिडिया द्वारा किये जाने वाले खर्च का आंकलन डीएवीपी द्वारा निर्धारित दरों के अनुरूप किया जायेगा। इसके अलावा राजनीतिक विज्ञापनो के प्रमाणीकरण पेड न्यूज की शिकायतों/मुद्दों की जांच आरपी अधिनियम के तहत मीडिया से संबंधित नियमों को लागू करने के लिए जिला पंचकूला में चुनाव से सम्बंधित मीडिया सर्टीफिकेशन माॅनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है। अभियर्थीयों द्वारा चुनाव से सम्बधित प्रचार में प्रयोग की जाने वाली प्रिंट मिडिया च इलैक्ट्रोनिक्स निडिया के माध्यम से प्रचार सामग्री का सत्यापन इस कमेटी से करवाना अनिवार्य है।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदातयतों के अनुसार 02 सितम्बर 2024 तक मतदाता सूची में नये मतदाताओं के नाम सम्मिलित किये जायेगें।

इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, एसडीएम कालका राजेश पूनिया, विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में बीजेपी से राजेंद्र नोनिवाल, जेजेपी जिलाध्यक्ष ओपी सिहाग, राजेश कुमार, ईश्वर सिंगमार, आम आदमी पार्टी सेे सुरेंद्र राठी और साहिब दीन और कांग्रेस पार्टी से दीपांशु बंसल उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

स्वीप नोडल अधिकारी ने सेक्टर आॅफिसरों को वूलनेरेबिलिटी मैपिंग कर जल्द रिपोर्ट भिजवाने के दिए निर्देश

कालका विधानसभा के 225 पोलिंग बूथों पर 24 और पंचकूला के 230 पोलिंग बूथों पर 19 सेक्टर ऑफिसर किये नियुक्त

सेक्टर ऑफिसर मतदान से पहले, मतदान के दौरान तथा मतदान के उपरांत की डयूटी का करे निवर्हन – सचिन गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 22 अगस्त – अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप के नोडल आॅफिसर श्री सचिन गुप्ता ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित विधानसभा आम चुनाव-2024 के लिए नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की वूलनेरेबिलिटी मैपिंग का कार्य जल्द पूर्ण कर अपनी रिपोर्ट भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि चुनाव संबंधित आगे की कार्य योजना तैयार की जा सके।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिला को 43 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इसमें 01-कालका विधानसभा के 225 मतदान केन्द्रों को 24 सेक्टरों में और 02-पंचकूला विधानसभा के 230 मतदान केन्द्रों को 19 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर आॅफिसर नियुक्त किया गया। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव को हर हाल में निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाया जाएगा। इसके लिए चुनाव से जुड़े अधिकारी निष्ठा और ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करें। सभी सेक्टर अधिकारी अपने क्षेत्र की विजिट अवश्य करें ताकि क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति से अच्छी तरह से वाकिफ हो सके। साथ ही अपने-अपने बूथों की फिजिकल वेरिफिकेशन कर बिजली, पानी, रैंप आदि की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करें।

स्वीप नोडल आॅफिसर ने कहा कि अपने संबंधित बूथों पर किसी प्रकार को विवाद न बनने दें और कोई भी प्रभावशाली व्यक्ति मतदाता को किसी भी तरह से प्रभावित न कर सके। उन्होंने कहा कि सेक्टर ऑफिसर और पुलिस सेक्टर ऑफिसर मतदान से पहले, मतदान के दौरान तथा मतदान के उपरांत जो डयूटी उन्हें सौंपी गई है, उसका बारीकी से निवर्हन करें। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित सेक्टर ऑफिसर अपने-अपने मतदान केन्द्रों का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। मतदान केंद्रों के आसपास गणमान्य व प्रबुद्ध लोगों से बातचीत करें ताकि चुनाव शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो। वहां पर बीएलओ से संपर्क स्थापित करें। यदि कहीं पर कोई कमी है तो सम्बन्धित विभाग के संज्ञान में लेकर उसे दुरूस्त करवाना सुनिश्चित करेंगे।

श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान से पहले पोलिंग पार्टियां लगाई गई हैं और जो सेक्टर आॅफिसर के अधीन आती हैं, वे चुनाव सम्बन्धित सामग्री के साथ डिस्पैच सेंटर से ले जाना सुनिश्चित करेंगे और जो उनकी डयूटी है, उस बारे भी उन्हें अवगत करवाना सुनिश्चित करेंगे। इसी तरह मतदान वाले दिन समय अनुसार मोक पोल करवाना सुनिश्चित करें और उसके बाद मतदान की प्रक्रिया शुरू करवाएंगे। सेक्टर ऑफिसर मतदान वाले दिन सेक्टर ऑफिसर को स्पेयर ईवीएम मशीन उपलब्ध करवाई जाएंगी ताकि यदि कहीं पर ईवीएम मशीन, वीपीपैट, बैल्ट यूनिट खराब होती है तो उसे तुरंत बदला जा सके। जहां पर भी कोई मशीन खराब होती है, उसकी सूचना चुनाव कार्यालय में बनाये गए कंट्रोल रूम में देनी होगी।
बैठक में पंचकूला एसडीएम एवं विधानसभा आरओ गौरव चौहान , कालका एसडीएम एवं विधानसभा आरओ राजेश पुनिया, चुनाव नायब तहसीलदार अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सिंह समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

विधानसभा चुनावों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए स्वीप के तहत अधिक से अधिक गतिविधियों का हो आयोजन-डाॅ यश गर्ग

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा चुनाव-2024 को लेकर नोडल अधिकारियों की ली बैठक

– भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों की, की जाए अक्षरशः पालना-डाॅ यश गर्ग

-जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस को जिला की सीमा पर नाके लगाकर अवैध शराब व नकदी पर विशेष निगरानी रखने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 22 अगस्त:   उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. यश गर्ग ने जिला में विधानसभा चुनावों में अधिक से अधिक लोगों विशेषकर युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत अधिक से अधिक गतिविधियों का आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही स्वीप की एक बेहतर कार्य योजना तैयार की जाए।

उपायुक्त डाॅ यश गर्ग आज जिला सचिवालय के सभागार में विधानसभा चुनाव-2024 के आयोजन को लेकर नोडल अधिकारियों की आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता और पुलिस उपायुक्त हिमांद्री कौशिक भी उपस्थित रहे।

अधिक से अधिक संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करके लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करने में अपना योगदान दें
डाॅ यश गर्ग ने कहा कि स्वीप गतिविधियों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए ताकि चुनावों में अधिक से अधिक संख्या में मतदाता अपने मत का प्रयोग करके लोकतंत्र को और अधिक मजबूत करने में अपना योगदान दें। जिला में कालका और पंचकूला विधानसभा सीटों के लिए 1 अक्तूबर को मतदान होगा और 4 अक्तूबर को मतगणना होगी। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव एक अहम चुनाव है और इसमें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित की जाए।

सभी नाकों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाए
जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस विभाग को जिला की सीमा पर नाके लगाकर अवैध शराब व नकदी पर विशेष निगरानी रखने और इन गतिविधियों में संलप्ति लोगों के खिलाफ कार्रवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी नाकों पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाए ताकि इस तरह की अवैध गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को जल्द से जल्द व्लनरेब्लिटि मैपिंग का कार्य पूर्ण करने के भी निर्देश दिए।

नामांकन के स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाए
डाॅ. यश गर्ग ने कहा कि विधानसभा चुनावों के दौरान जिला में दोनों विधानसभाओं- कालका और पंचकूला में प्रत्याशी नामांकन करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि 5 सितंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 12 सितंबर तक प्रत्याशी चुनाव के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके मद्देनजर संबंधित अधिकारी अपनी -अपनी विधानसभाओं में 1 सितंबर तक सभी तैयारियां पूर्ण कर लें। नामांकन के स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए और पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाए। नामांकन वाले दिन ही सभी दस्तावेजों को अच्छी तरह से चैक किया जाए और यदि कोई त्रुटि पाई जाती है तो उसी दिन संबंधित प्रत्याशी से उसे दुरूस्त करवाया जाए। नामांकन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी।

शुद्ध मतदाता सूची का प्रकाशन सुनिश्चित करे अधिकारी
अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने बताया कि 27 अगस्त को विधानसभा आम चुनाव के लिए मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। इसके लिए प्राप्त दावें और आपत्तियों का निपटान 26 अगस्त तक किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि एक शुद्ध मतदाता सूची का प्रकाशन हो, इसके लिए संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें कि कोई पात्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित ना रहे और अपात्र मतदाता सूची में शामिल ना हो।

 ये रहे उपस्थिति
इस अवसर पर पंचकूला के एसडीएम गौरव चैहान, एसडीएम कालका राजेश पुनिया, डीडीपीओ राजेश सिंगला, डीईटीसी एक्साईज आरके चैधरी, डीईटीसी सेल्स हनीश गुप्ता, जिला राजस्व अधिकारी डाॅ कुलदीप, बीडीपीओ कालका विनय प्रताप, नायब तहसीलदार पंचकूला हरदेव, जिला चुनाव कार्यालय से नायब तहसीलदार अजय राठी, कानूनगो कुलदीप सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*MC Commissioner inaugurates toilet block in market at sector 46*

For Detailed

*Chandigarh, August 22:-*  MC Commissioner Ms. Anindita Mitra, IAS on Thursday inaugurated a toilet block in the Market of Sector 46 B here today in the presence of Sh. Gurpreet Singh Gabbi, area councilor, office bearers and members of the area Market welfare Association and Market committee of sector 46.

Re constructed at a cost of ₹10.61 lakh in the market, the toilet block has facilities for children and transgender also besides provision of sanitary pads and sanitary incinerator in the ladies toilet blocks for scientific disposal of sanitary pads.

Speaking on the occasion, the Commissioner said all toilet blocks in markets and parks were Geotagged and could be located through Google Maps. She said that QR codes have been provided at each block and can be scanned to report any problem, such as sewerage blockage, water leakage and missing taps.

The Commissioner said under the Swachh Bharat Mission and following the parameters of Water Plus, all the old toilet blocks are being revamped/re-constructed by adding more facilities and modern plumbing accessories.

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर ने जिला निर्वाचन अधिकारी, डिप्टी डीईओ, निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की करी अध्यक्षता

आयुक्त अंबाला ने सभी पंजीयन अधिकारियों को मतदाता सूचियों को अपडेट करने के बारे में दिए दिशा- निर्देश 

श्रीमती भारती ने जिला निर्वाचन अधिकारी को मतदाता सूची अपनी निगरानी में चैक करवाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 22 अगस्त भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लघु सचिवालय के सभागर में आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर श्रीमती गीता भारती ने आगामी विधानसभा चुनाव के मददेनजर जिला के दोनो विधानसभा क्षेत्र 0.1 कालका, 0.2 पंचकूला में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितिय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का कार्य करने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी, डिप्टी डीईओ, निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। श्रीमती भारती ने सभी पंजीयन अधिकारियों को मतदाता सूचियों को अपडेट करने के बारे में दिशा- निर्देश दिए। 

इस अवसर पर उपायुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग भी उपस्थित रहे। 

आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर श्रीमती गीता भारती ने 2 अगस्त 2024 से 16 अगस्त 2024 तक प्राप्त सभी मतदाता सूचि के सभी प्रकार के फार्मो का निरिक्षण किया और सभी निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों को इसका जल्द ही कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होने जिला निर्वाचन अधिकारी को मतदाता सूची का कार्य अपनी निगरानी में करवाने के निर्देश दिए। 

श्रीमती भारती ने जिलावासियों से अपील की जो व्यक्ति 1 जुलाई 2024 को 18 वर्ष का हो गया है, वो अपना वोटर कार्ड 2 सितंबर 2024 तक अपने नजदीकी बीएलओ या निर्वाचन आयोग की ऐप से ऑनलाइन बनवा सकता है। श्रीमती भारती ने बताया कि जिला पंचकुला की दोनो विधानसभा क्षेत्र से संबंधित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 अगस्त 2024 को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दोनो एसडीएम कम ईआरओ को करने के निर्देश दिए। अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि प्रत्येक दावे के साथ उसकी पुष्टि से संबंधित कागजात जैसे उम्र, रिहायश का प्रमाण पत्र व राशन कार्ड आदि की फोटोप्रतियां साथ अवश्य लगाएं। 

अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि फोटो मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु अभियान जिला चुनाव कार्यालय द्वारा किया जाएगा। उन्होने निर्देश दिए कि जिले के मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवार से फार्म नंबर 7 भरवाएं ताकि उस मतदाता का नाम निर्वाचन सूचि से हटाया जा सके। 

उन्होने बताया कि मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों को शुद्ध करवाने तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानांतरण भी करवाया जा सकता है। मतदाता सूची में नया नाम सम्मिलित करने हेतु फॉर्म नंबर 6 , अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से कटने के लिए फॉर्म नंबर 7, मतदाता की बनी हुई वोट में शुद्ध करवाने, स्थान बदलवाने व डुप्लीकेट कार्ड निकलवाने हेतु फॉर्म नंबर 8 जमा करवाया जा सकता है। 

उन्होंने जिला पंचकूला के अंतर्गत आने वाली दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट www.ceoharyana.nic.in व किसी भी कार्य दिवस के दौरान सभी मतदान कें्रद्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस व अतिरिक्त अवकाश वाले दिन भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने बताया कि सभी मतदान केद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) भी सभी मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहेंगे और आमजन को फार्म भरने में सहायता करेंगे। मतदाता सूचि के पुनीक्षण से सबंघित सभी प्रकार के फार्म आम जनता के लिए मतदान केंद्र व संबंधित कार्यालय पर निशुल्क उपलब्ध होंगे। 

 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) जारी की गई है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जोड़न,े अपनी वोट कटवाने या वोट में शुद्धि करवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है कोई भी व्यक्ति इस ऐप को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकता है। 

यदि किसी मतदाता का नाम किसी कारणवश मतदाता सूची से हटा दिया गया है और मतदाता अपने स्थान पर मौजूद है तो वह फॉर्म नंबर 6 भर कर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है वह अपना आधार नंबर फॉर्म 6बी के माध्यम से मतदाता सूची के साथ लिंक करें। सभी मतदाता ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म नंबर 6बी भरकर अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकते हैं। कोई भी मतदाता आयोग द्वारा जारी की गई एनवीएसपी और वीएचए ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकता हैं।

इस अवसर पर डिप्टी डीईओ कम नगराधीश विश्वनाथ, ईआरओ कम एसडीएम पंचकूला गौरव चैहान, ईआरओ कम एसडीएम कालका राजेश पूनिया, एईआरओ जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, एईआरओ कम तहसीलदार विवेक गोयल, चुनाव कार्यालय अधिकारी अजय राठी, चुनाव कानूनगो कुलदीप सिंह उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com