46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*Safaimitras marches ‘Tiranga Yatra’ through city streets*

For Detailed

*Chandigarh, August 13:-* Celebrating Inda’s 78th anniversary a massive ‘Tiranga Yatra’ with approximately 500 Safaimitras of Chandigarh city and officials of Municipal Corporation Chandigarh marched in city beautiful here today.

The ‘Tiranga’ rally led by MC Commissioner Ms. Anindita Mitra, IAS, started from Water Works, Sector 15 passed through various markets and culminated at Water Works sector 37. The rally was observed to foster Nationalism and love for the country. The initiative was marked as a part of the Government’s ‘Har Ghar Tiranga’ campaign.

Speaking on the occasion, the MC Commissioner said that this response of Safaimitras will inspire not only the working class but also the local citizens in their respective areas of working including sectors, villages and rehabilitation colonies. She urged citizens to share their photos along with the National flag on the official website dedicated to the campaign.

After the ‘Tiranga Yatra’ all the participants pledged under the theme ‘Har Ghar Tiranga’ campaign aimed to raise awareness of the Indian National Flag and increase the sense of Patriotism.

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*विधानसभा अध्यक्ष ने सार्थक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12 ए पंचकूला में अटल टिंकरिंग लैब, नवनिर्मित दो कमरों का किया उद्घाटन*

*लाखों युवाओं की शहादत की बदौलत ही आज हम खुली हवा में ले रहे सांस – श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि किसी भी देश को आगे बढ़ाने में वहां के युवाओं की अह्म भूमिका होती है और युवाओं को सही मार्ग दिखाना शिक्षकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने प्रधानमंत्री के आह्वान पर युवाओं से अपील करी कि वो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा मुहिम में शामिल होते हुए अपने घरों पर तिरंगा लगायें ।

  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सार्थक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12 ए पंचकूला में भारत सरकार की योजना के तहत जिला की पहली अटल टिंकरिंग लैब और नवनिर्मित दो कमरों का उद्घाटन किया। अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों को एआई, रोबोटिक साइंस सहित अन्य अत्याधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मौके पर ही एक छात्र ने एआई तकनीक से बनाए ड्रोन को उड़ाकर दिखाया।

    श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बाल वाटिका का निरीक्षण करते हुए वहां पर मौजूद पांच वर्ष तक के बच्चों के साथ बातचीत की और आर्ट गैलरी के निरीक्षण के दौरान 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी खुशहाल ने विधानसभा अध्यक्ष को अपने हाथों से बनाई श्री ज्ञानचंद गुप्ता की पेंटिंग भेंट की। विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल में आयोजित हर घर तिरंगा और संगोष्ठी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

   विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आजादी को पाने के लिए देश के लाखों युवाओं ने अपने प्राणों का बलिदान दिया है। उन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूम लिया। देश के लाखों युवाओं की शहादत की बदौलत ही आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमारा भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। इसके बाद कार्य करने के लिए संविधान का निर्माण किया गया। संविधान में हमें मौलिक अधिकार के साथ-साथ कर्तव्यों को भी दिया गया। हमें अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाना चाहिए।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज देश के लिए युवाओं को जीने की जरूरत है। हमारे लिए हमारा देश ही सर्वप्रथम होना चाहिए। हमारा राष्ट्र ही हमारे लिए आन-बान-शान है। उन्होंने कहा कि कुछ युवक स्कूल अवस्था में पथ से भटक जाते हैं और नशे की लत्त में पड़ जाते हैं। ऐसी समाज में कई तरह की बुराइयां फैली हुई है। इन बुराइयों को खत्म करने के लिए हमें सहयोग करना चाहिए। 

श्री गुप्ता ने छा़त्रों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि सभी संकल्प लें कि हम ना तो नशा करेंगे और ना ही अपने साथी को नशा करने देंगे। फिर भी कोई नहीं माने तो अपने शिक्षकों और उसके माता-पिता को सूचित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा करने वाले युवा मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। जो देश की बड़ी हानि से कम नहीं है। उन्होंने वीरों की शहादत को याद रखते हुए आगे बढ़ने का संदेश दिया।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, पिं्रसिपल पवन गुप्ता, एसएमएस प्रधान सतपाल गुप्ता, युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप यादव, युवराज कौशिक समेत स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*हरियाणा को मिली विकास परियोजनाओं की नायाब सौगात*

*मुख्यमंत्री ने प्रदेशभर में लगभग 3400 करोड़ रुपये की लागत की कुल 600 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास*

*मुख्यमंत्री ने टीजीटी-पंजाबी के 104 तथा ग्रुप-डी के 3878 अभ्यर्थियों को सौंपे नियुक्ति पत्र*

*मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना- विस्तार पोर्टल भी किया लॉन्च*

*बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों व गरीबों को मुफ्त दवाई, किसानों को टेल तक सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, यह है विकास का राजमार्ग – नायब सिंह सैनी*

For Detailed

पंचकूला , 13 अगस्त – हरियाणा में सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास के मूलमंत्र पर चलते हुए सभी क्षेत्रों का समान विकास सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को आज एक बार फिर विकास परियोजनाओं की नायाब सौगात दी है। मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने जिला पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे प्रदेश में लगभग 3400 करोड़ रुपये की लागत की कुल 600 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इनमें 1190 करोड़ रुपये की 220 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा 2210 करोड़ रुपये की लागत की 380 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने टीजीटी-पंजाबी के 104 तथा ग्रुप-डी के 3878 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे। मुख्यमंत्री ने सभी चयनित अभ्यर्थियों और उनके माता-पिता को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज इस युवा शक्ति ने मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरी पाने में सफलता प्राप्त की है।

*मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना-विस्तार पोर्टल किया लॉन्च*

समारोह के दौरान श्री नायब सिंह सैनी ने गांव के गरीब लोगों का अपने घर का सपना पूरा करने की दिशा में कदम उठाते हुए मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना- विस्तार पोर्टल भी लॉन्च किया। इस योजना के माध्यम से उन गरीब लोगों को जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें गांव के अंदर 100 गज के प्लॉट और महाग्राम के अंदर 50 गज के प्लॉट दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने लोगों को प्लॉट देने के नाम पर भेदभाव किया था, न ही उन्हें प्लॉट का कब्जा दिया, न कागज दिए और वे दर-दर की ठोकरें खा रहे थे। हमारी सरकार ने उन लोगों को प्लॉट का कब्जा देने का काम किया।

*अब तक कुल 24,221 करोड़ रुपये की लागत की 2891 परियोजनाओं का किया जा चुका उद्घाटन व शिलान्यास*

प्रदेश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आज से पहले भी इस प्रकार के ऑनलाइन माध्यम से परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के 9 कार्यक्रम किए जा चुके हैं। आज का यह कार्यक्रम 10वां कार्यक्रम है। इन सभी को मिलाकर अब तक कुल 24,221 करोड़ रुपये की लागत की 2891 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि आज की परियोजनाओं में सड़कें, जलघर, स्वास्थ्य संस्थाएँ, स्कूल, कॉलेज, बिजली घर, नहर, नाले और पुल इत्यादि शामिल हैं। ये परियोजनाएं प्रदेश में कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, परिवहन, शिक्षा व पर्यटन इत्यादि अनेक पहलुओं से जुड़ी हुई है, जिसका लाभ हरियाणा प्रदेश के लोगों को मिलने वाला है। ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास और सबका विश्वास के विजन को साकार करते हुए वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होंगी।

*बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों व गरीबों को मुफ्त दवाई, किसानों को टेल तक सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, यह है विकास का राजमार्ग*

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर को किसी भी देश और प्रदेश के विकास का पैमाना माना जाता है। मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर से लोगों के जीवन स्तर में बदलाव आता है। एक साथ इन परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास होना हमारी हर क्षेत्र में सम्मान विकास की सोच को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में समर्पित पहल से विकास की पंचधारा बह रही है। बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों व गरीबों को मुफ्त दवाई, किसानों को टेल तक सिंचाई और जन-जन की सुनवाई, यही विकास का राजमार्ग है।

*2014 से पहले हरियाणा में निराशा, अविश्वास, अवसाद और आक्रोश का माहौल था,  नौकरियों में क्षेत्रवाद, भाई-भतीजावाद का था बोलबाला*

मुख्यमंत्री ने वर्ष 2014 से पहले हरियाणा में निराशा, अविश्वास, अवसाद और आक्रोश का माहौल था। उस समय हरियाणा के अंदर नौकरियों में क्षेत्रवाद, भाई-भतीजावाद का बोलबाला था, जबकि हमारी सरकार में बिना पर्ची-बिना खर्ची के युवाओं को नौकरी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी, तब हमने सबसे पहला काम व्यवस्था परिवर्तन का किया। आज प्रशासन को चुस्त-दुरूस्त और संवेदनशील बनाया है। पिछले 10 वर्षों के अंदर हमारी सरकार के द्वारा किए गए कामों से आज लोगों में यह भावना पैदा हुई है कि सरकार उनकी है और वे सरकार के हैं।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि हमारी सरकार ने बिचौलियों की सभी दुकानें बंद करवा दी हैं, चाहे वो सरकारी नौकरियां दिलवाने में हों, लोगों के सरकारी कामकाज करवाने में हों। इस प्रकार का भ्रष्टाचार करने का काम 2014 से पहले होता था। पिछले 10 वर्षों के अंदर वर्तमान राज्य सरकार ने ऐसे बिचौलियों की दुकानदारी पर ताला लगाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार में किस प्रकार से भाई भतीजावाद, जात पात और क्षेत्रवाद जैसी अनियमितताओं की भरमार थी। लिखित परीक्षा एक दिखावा होती थी। इंटरव्यू के नाम के पर केवल अपने चहेतों को लाभ पहुंचाने का काम उनके द्वारा किया जाता था। उन्होंने कहा कि आज उन लोगों को इस बात की तकलीफ हो रही है कि बिना पर्ची- बिना खर्ची के गरीब परिवार में नौकरी क्यों मिल रही है।

*भर्ती रोको गैंग को अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने देंगे*

श्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि वर्ष 2014 से पहले युवाओं के लिए नौकरी प्राप्त करना असंभव होता था, परंतु हमने इस पीड़ा को समझा और पारदर्शी ढंग से नौकरियां देने का निर्णय किया। आज युवा नौकरी पाने के लिए किसी विधायक, किसी मंत्री, किसी नेता के चक्कर नहीं काटता, बल्कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर के चक्कर काटता हुआ दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गांव-गांव में लाइब्रेरी और ई-लाइब्रेरी खोलने का काम लगातार कर रही है। उन्होंने कहा कि भर्ती रोको गैंग जिस प्रकार से लगी हुई है और हम उनको अपने मंसूबों में कभी कामयाब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मैनपॉवर को कौशल युक्त और रोजगार सक्षम बनाने का काम निरंतर कर रही है।

*राज्य सरकार ने पर्ची-खर्ची का खेल खत्म करके पारदर्शी तरीके से लाखों युवाओं को दी नौकरी- ज्ञान चंद गुप्ता*

इस मौके पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि आज का दिन युवाओं के लिए बेहद खास दिन है, जो नौकरी के लिए इंतजार कर रहे थे। आज इन युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं, उन्हें बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि इन युवाओं को बिना पर्ची-बिना खर्ची के नौकरी मिली है। पहले नौकरियों में पर्ची-खर्ची का खेल चलता था, इस खेल को हमारी सरकार ने खत्म करके पारदर्शी तरीके से लाखों युवाओं को नौकरी देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग बेरोजगारी की बात करते हैं, आज वे लोग बेरोजगार हो गए हैं, जो दलाली करते थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में पैसे और सिफारिश से सरकारी नौकरी मिलने का कलंक था, आज इस कलंक को साफ करने का काम श्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में हरियाणा सरकार ने किया है।

*हरियाणा सरकार युवाओं को उनका हक देने के लिए कृत संकल्प- जेपी दलाल*

वित्त मंत्री श्री जेपी दलाल ने संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं को उनका हक देने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि किसी देश और प्रदेश की सही नींव रखी जाए और सही लोग भर्ती हों, तो देश प्रदेश सही मायने में आगे बढ़ता है। आज जिन्हें नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं, उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर यह मुकाम हासिल किया है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में पारदर्शी तरीके से सरकार ने 1.50 लाख युवाओं को नौकरी देने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि नायब सरकार ने ऐसा अनोखा काम किया है कि किसानों की सारी फसलें एमएसपी पर खरीदने का जो निर्णय लिया है, इससे विपक्षी पार्टियां एकदम से चुप हो गई हैं। आज चाहे हमारे पड़ोसी प्रदेश हिमचाल की बात हो जहाँ कांग्रेस की सरकार है, या पंजाब की बात हो, जहां आप पार्टी की सरकार है, कोई भी इस बात के लिए तैयार नहीं है कि वह एमएसपी पर किसान की फसल खरीदेंगे। इससे उनकी नीयत बिल्कुल स्पष्ट हो गई है कि वो किसान का भला नहीं चाहते थे। वे सिर्फ किसान को भड़काकर सत्ता हथियाना चाहते थे।

*किसान, जवान और खिलाड़ियों की वजह से हरियाणा देश में नंबर वन – सीमा त्रिखा*

शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को यह बात समझ आ गई है कि भर्ती रोको गैंग कौन है और वो क्या करती है। उन्होंने कहा कि विपक्ष के लोग बेरोजगारी की बात करते हैं, तो यह सही है, क्योंकि हमारी सरकार ने उन सब बिचौलियों को बेरोजगार करने का काम किया है, जो लेनदेन का काम करते थे। उन्होंने कहा कि हमारे किसान, जवान और खिलाड़ियों की वजह से हरियाणा देश में नंबर वन पर है और अब शिक्षा के जगत में भी नंबर एक बने, ऐसी कामना करती हूं।

इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री बिशम्बर बाल्मिकी, विधायक श्री राजेश नागर, श्री सत्यप्रकाश जरावता, श्री विनोद भयाना, पूर्व मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा व श्री ओम प्रकाश यादव, भाजपा नेत्री श्रीमती बंतो कटारिया, बीजेपी जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग, मानव संसाधन विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमार, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के आयुक्त एवं सचिव श्री मोहम्मद शाइन, सूचना, जन संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक श्री मंदीप सिंह बराड़, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग के महानिदेशक श्री जे गणेशन, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री आर एस ढिल्लों, मानव संसाधन विभाग के विशेष सचिव डॉ आदित्य दहिया, पंचकूला के उपायुक्त श्री यश गर्ग, पुलिस उपायुक्त हिमाद्री कौशिक, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया की अध्यक्षता मे 7वीं बैठक आयोजित* 

*महिला सशक्तिकरण और अधिकारों की रक्षा पर चर्चा*

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त : हरियाणा राज्य महिला आयोग की 7वीं बैठक आज हरियाणा कृषि उद्योग निगम लिमिटेड, सेक्टर-4, पंचकूला में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता आयोग की अध्यक्ष श्रीमती रेनू भाटिया ने की।

बैठक में विभिन्न एजेंडा पर चर्चा की गई, जिनमें अधिकारियों की नियुक्ति, कार्यालय भवन, नियम और विनियम, प्रशासनिक विभाग का समर्थन, फील्ड विजिट में सुरक्षा मुद्दे और पुलिस सहायता, खाते और विविध शामिल थे।

श्रीमती रेनू भाटिया ने कहा कि आयोग महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और उनके सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि आयोग विभिन्न मुद्दों पर काम कर रहा है और महिलाओं की समस्याओं का समाधान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

बैठक में विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें स्वास्थ्य, शिक्षा (उच्च), स्कूल शिक्षा, प्राथमिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, एचएएलएसए, पुलिस-प्रशासन और जनरल अधिवक्ता ए•जी• शामिल थे।

हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा और उनके सशक्तिकरण के लिए काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष की अगुवाई में निकाली गई भव्य तिंरगा यात्रा*

*हरियाणा के परिवहन मंत्री तिरंगा यात्रा में विशेष रूप से रहे उपस्थित*

*युवाओं और बच्चों ने देशभक्ति के गीतों के बीच हाथों में तिरंगा लिए शहर को तिरंगामई कर दिया*

*तिरंगा हमारी आन बान और शान – श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

*श्री गुप्ता ने पंचकूलावासियों से स्वतंत्रता दिवस पर अपने घरों पर तिरंगा लगाकर देश के मान और सम्मान को बढ़ाने का किया आह्वान*

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हर घर तिरंगा के आह्वान पर आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता की अगुवाई में पंचकूला में भव्य तिंरगा यात्रा निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में युवाओं, खिलाड़ियों, बच्चों और महिलाओं ने भाग लेकर प्रधानमंत्री की इस मुहिम में अपनी भागीदारी दर्ज की। हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री असीम गोयल ने तिरंगा यात्रा में विशेष रूप से उपस्थित रहकर प्रतिभागियों में देशभक्ति का जोश भरा। 

तिरंगा यात्रा शहीद भगत सिंह चैक सेक्टर-11, 15 पंचकूला से आरम्भ होकर शहीद मेजर संदीप सांखला चैक सेक्टर-2 पर संपन्न हुई। जहां पर श्री ज्ञानचंद गुप्ता और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मेजर संदीप सांखला शहीदी स्मारक पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 

इससे पहले श्री ज्ञानचंद गुप्ता और श्री असीम गोयल के नेतृत्व में तिरंगा यात्रा में भारी संख्या में उपस्थित युवाओं और बच्चों ने देशभक्ति के गीतों के बीच हाथों में तिरंगा लिए शहर को तिरंगामई कर दिया। युवाओं में देशभक्ति का जज्बा देखते ही बन रहा था। जहां बच्चों और युवाओं में भारी जोश था वहीं महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं। यात्रा के दौरान 50 फीट लम्बा तिरंगा लोगों के मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा जिसे युवाओं, बच्चों, महिलाओं ने पूरे सम्मान के साथ लहराया।

तिरंगा यात्रा के सेक्टर-2 स्थित शहीद मेजर संदीप सांखला चैक पहुंचने पर हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने तिरंगा यात्रा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यह यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर 11 अगस्त से 14 अगस्त तक पूरे देश में पूरे जोश और देशभक्ति की भावना के साथ निकाली जा रही है। इसी कड़ी में आज पंचकूला में तिरंगा यात्रा निकालकर देश को आजाद करवाने में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर योद्धाओं और क्रांतिकारियों को याद किया गया। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज उन बहादुर शहीदों को याद करने का दिन है, जिन्होंने देश का आजादी दिलवाने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चुम लिया। देश को आजाद करवाने के लिए असंख्या लोगों ने अपनी कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि उनके इस बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। श्री गुप्ता ने कहा कि वे आज उन वीर सैनिकों को भी नमन करते हैं जो माइनस 40 डिग्री तापमान और भीषण गर्मी में अपने जान की प्रवाह किए बिना देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं ताकि हम सब चैन की नींद सो सकें। मैं ऐसे सभी वीर सैनिकों को सैल्यूट करता हूं। 

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि तिरंगा हमारी आन बान और शान है और आने वाली 15 अगस्त को जब हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे होंगे उस दिन सभी अपने घरों पर तिरंगा लगाकर देश के मान और सम्मान को और बढ़ाने का काम करेंगे। 

महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी सीमा रोहिला और परियोजना अधिकारी आरू वशिष्ठ ने बताया कि रक्षा बंधन के पावन अवसर पर हरियाणा सरकार ने महिलाओं को विशेष तोहफा देते हुए प्रदेश की सभी आंगनवाडी वर्कर और हेल्पर को 1,111 रूपये देने का निर्णय लिया है।

इस मौके पर उपायुक्त डा. यश गर्ग, अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल, जिला खेल अधिकारी नील कमल, जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी राजन सिंगला, भाजपा जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, उपाध्यक्ष हरेन्द्र मलिक, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवीनगर, बरवाला मंडल अध्यक्ष गौतम राणा, जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष नरेन्द्र लुबाना, रंजिता मेहता, सुरेन्द्र मनचंदा, संजय गुर्जर, भाजपा प्रदेश के मीडिया सह प्रभारी नवीन सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सैक्टर- 20 में आढती एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में करी शिरकत

श्री गुप्ता ने आढती एसोसिएशन की मांगो को जल्द पूरा करवाने का दिया आश्वासन

पंचकूला बना शिक्षा का हब-ज्ञानचंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज सैक्टर- 20 स्थित अनाज मंडी में आढती एसोसिएशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होने आढती एसोसिएशन को उनके द्वारा दिए गए मंाग पत्र पर हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया।

श्री गुप्ता ने अपने संबोधन में बताया कि सरकार ने पंचकूला का विकास करने में कोई कसर नही छोडी है। पंचकूला में वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक 5000 करोड से भी ज्यादा के विकास कार्य हो चुके है। आज पंचकूला शिक्षा का हब बन गया है, नेशनल इंश्टीच्यूट आफ फैशन टेक्नोलॉजी , पालटैक्निकल कम मल्टीस्किल सैंटर, नए स्कूल, आईटीआई स्थापित हुए है । कल ही हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने 315 करोड रूपये की लागत से सेक्टर 32 में बनने वाली दो परियोजनाओं – शूटिंग रेंज व स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजिनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी का शिलान्यास किया है । शूटिंग रेंज के बन जाने से हरियाणा के खिलाडी दुनियाभर में मैडल जीतकर देश व प्रदेश का नाम अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने  का काम करेंगे।  उन्होंने कहा की 2014 से पहले पंचकूला में 7 या 8 घंटे बिजली की सप्लाई दी जाती थी आज प्रदेश सरकार ने 24 घंटे पंचकूला के शहरी ही नही ग्रामीण क्षेत्र में भी बिजली की सप्लाई सुचारू रूप से देने का कार्य किया है।

उन्होने बताया कि कझौली वाटर वर्क्स  से पंचकूला तक 25 किलोमीटर की पाईपलाईन बिछा कर पीने के पानी की सुविधा प्रदान की गई है और जिले में नई सड़कों के निर्माण के साथ-साथ   सडकों की रिकारपेटिंग करके लोगों को सुगम यातायात देने का कार्य किया है। उन्होंने बताया कि पहले सैक्टर- 6 नागरिक अस्पताल 100 बैड का हुआ करता था, लेकिन अब इसकी क्षमता बढकर 500 बैड की हो गई है और आधुनिक मशीनों से लैस यह अस्पताल मिनी पीजीआई की तरह काम कर रहा है। नागरिक अस्पताल में प्रतिदिन 4500 लोगों का ओपीडी के माध्यम से ईलाज किया जा रहा है।
   उन्होने बताया कि सरकार ने ‘‘हरियाणा एक हरियाणवी एक और  सबका साथ सबका विकास की भावना के साथ काम करते हुए प्रदेश का समान रूप से विकास किया है । हरियाणा के खिलाडियों ने मैडल जीतकर देश व हरियाणा का नाम अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है। आज हरियाणा की खेल नीती देश में नंबर वन पर है। ओलंपिक में गोल्ड मैडल जीतने वाले खिलाडी को 6 करोड रूप्ये, सिल्वर जीतने वाले खिलाडी को 4 करोड रूपये और ब्रांज मैडल जीतने वाले खिलाडी को ढाई करोड रूपये का राशि के साथ साथ नौकरियां भी प्रदान की जाती है।  दूसरे प्रदेशों के खिलाडी भी हरियाणा की तरफ से खेलने के लिए तत्पर रहते हैं।

श्री गुप्ता ने हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक मुकेश कुमार आहूजा से कहा  कि आढती एसोसिएशन द्वारा दिए गए मांग पत्र का एक सकारात्मक प्रपोजल बनाकर हरियाणा सरकार को भेजा जाए । वह मांगों को पूरा करवाने का हर संभव प्रयास करेंगे ।

इस अवसर पर आढती एसोसिएशन के प्रधान ओमप्रकाश सिंगला, ब्रज मोहन सिंगला, उद्योगपति अमित जिंदल, पाषर्द सुनित सिंगला, मार्केट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा, मंडल अध्यक्ष सिद्वार्थ राणा, युवराज कौशिक व वृष भान, सुभाष सिंगला, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के एक्सईन बिजेंद्र शर्मा सहित अनय गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com