46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*State of Art Smart Meter Testing Lab set up at Water Works-III, for 24*7 Water Supply at Manimajra*

For Detailed

*Chandigarh, August 9:* In a significant step towards ensuring a smooth transition from intermittent to full-pressure water supply in Manimajra, a State of Art smart meter testing lab has been set up at Water Works-III, Manimajra.

This facility will address the concerns of residents regarding their smart water meters. Consumers who have registered complaints about their smart water meters can have them tested free of charge at the lab currently.

CEO Smart City and Commissioner Municipal Corporation Ms. Anindita Mitra said that the Smart City and Municipal Corporation are committed to sustainable water management through better monitoring and conservation.

She further highlighted that the smart meter testing lab will operate daily, testing meters from different areas of Manimajra to ensure they are functioning accurately. This initiative will improve the water supply management system in the area, providing residents with a more reliable and efficient service.

CSCL and MCC are reinforcing their commitment to enhancing water supply infrastructure and addressing the concerns of the citizens in Manimajra.

For more information or to register a complaint, residents of Manimajra are encouraged to contact the dedicated helpline numbers: 9503275821, 7901877747, and 7901877748.

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर ने फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का कार्य करने को लेकर सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की करी अध्यक्षता

सभी मतदान केद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी  10 और 11 अगस्त को मतदाताओं से दावे व आपत्तिया लेने के लिए रहेंगे उपस्थित

नए वोटर जिनकी उम्र 18 साल से अधिक, भी आनलाईन आवेदन कर मतदाता सूचि में हो सकेंगे शामिल

For Detailed

पंचकूला, 9 अगस्त  : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लघु सचिवालय के सभागर में आयुक्त अंबाला मंडल कम इलैक्ट्रोल रोल आबर्जवर श्रीमती गीता भारती ने आगामी विधानसभा चुनाव के मददेनजर जिला के दोनो विधानसभा क्षेत्र 01 कालका, 02 पंचकूला में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितिय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 का कार्य करने को लेकर सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों व निर्वाचन पंजीयन अधिकारियों, सहायक पंजीयन अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता की। श्रीमती भारती ने मतदाता केंद्र का निरीक्षण किया और सभी अधिकारियों व प्रतिनिधी को मतदाता सूचियों को अपडेट करने के दिशा- निर्देश दिए।
  इस अवसर पर उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. यश गर्ग भी उपस्थित रहे।
   अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि फोटो मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु अभियान जिला चुनाव कार्यालय द्वारा किया जाएगा। उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को अपील की चुनाव कार्यालय के साथ तालमेल कर जिले के मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनके परिवार से फार्म नंबर 7 भरवाएं ताकि उस मतदाता की नाम निर्वाचन सूचि से हटाया जा सके। उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए।
    अंबाला मंडल आयुक्त ने बताया कि प्रत्येक दावे के साथ उसकी पुष्टि से संबंधित कागजात जैसे उम्र, रिहायश का प्रमाण पत्र व राशन कार्ड आदि की फोटोप्रतियां साथ लगाएं।
    उन्होने बताया कि मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों को शुद्ध करवाने तथा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानांतरण भी करवाया जा सकता है। मतदाता सूची में नया नाम सम्मिलित करने हेतु फॉर्म नंबर 6 , अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से कटने के लिए फॉर्म नंबर 7, मतदाता की बनी हुई वोट में शुद्ध करवाने, स्थान बदलवाने व डुप्लीकेट कार्ड निकलवाने हेतु फॉर्म नंबर 8 जमा करवाया जा सकता है।
   उन्होंने जिला पंचकूला के अंतर्गत आने वाली दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट www.ceoharyana.nic.in व किसी भी कार्य दिवस के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर प्रत्येक कार्य दिवस व अतिरिक्त अवकाश वाले दिन भी फार्म प्राप्त कर सकते हैं। उन्होने बताया कि सभी मतदान केद्रों पर बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) 10 अगस्त शनिवार और 11 अगस्त रविवार को भी सभी मतदान केंद्रों पर दावे व आपत्तिया के लेने के लिए उपस्थित रहेंगे और आमजन को फार्म भरने में सहायता करेंगे। मतदाता सूचि के पुनीक्षण से सबंघित सभी प्रकार के फार्म  आम जनता के लिए मतदान केंद्र व संबंधित कार्यालय पर निशुल्क उपलब्ध होंगे।
    उन्होने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील कि वह अपने-अपने पार्टियों से संबंधित बूथों  पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करे तथा इन नियुक्तियों के उपरांत सूची जिला निर्वाचन कार्यालय पंचकूला या संबंधित निर्वाचन पंजीयन अधिकारी के कार्यालय में दें।
     भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्पलाइन एप (वीएचए) जारी की गई है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपना नाम मतदाता सूची में जोड़न, अपनी वोट कटवाने या वोट में शुद्धि करवाने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकता है यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है कोई भी व्यक्ति इस ऐप को प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर सकता है। उन्होने राजनीतिक दलों से अनुरोध किया  कि आयोग द्वारा जारी की गई इस ऐप का अपने बीएलए के माध्यम से प्रचार करवाएं ताकि आम जनता इसका उपयोग कर सके। निर्वाचन आयोग के हिदायत के अनुसार सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय, राज्य स्तर के राजनीतिक दलों को मतदाता सूची का एक पूर्ण सेट व  एक सी.डी निशुल्क प्रदान की गई है जिस पार्टी द्वारा फोटो युक्त मतदाता सूची का सेट प्राप्त नहीं किया गया है वह जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त कर लें ।
     उन्होंने कहा कि मतदाता सूची को त्रुटि रहित तैयार करने में प्रशासन का सहयोग करें इस संबंध में जो व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया है या किसी अन्य कारण से मतदाता सूची में  नाम दर्ज करवाने के लिए पात्र नहीं है उन सभी के बारे में लिखित अपने-अपने पार्टियों से संबंधित बूथांे पर नियुक्त बूथ लेवल एजेटों से सूचना संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी को अवश्य दें। ताकि अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से हटाएं जा सके।
   उन्होंने कहा की यदि किसी मतदाता का नाम किसी  कारणवश मतदाता सूची से हटा दिया गया है और मतदाता अपने स्थान पर मौजूद है तो वह 2 अगस्त से 16 अगस्त तक फॉर्म नंबर 6 भर कर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है वह अपना आधार नंबर फॉर्म 6बी के माध्यम से मतदाता सूची के साथ लिंक करें। सभी मतदाता ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म नंबर 6बी भरकर अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकते हैं। कोई भी मतदाता आयोग द्वारा जारी की गई एनवीएसपी और वीएचए ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन अपना आधार नंबर मतदाता सूची से लिंक कर सकता हैं।
    इस अवसर पर बीजेपी के जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, जनननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधी मोहन लाल, कांग्रेस, आईएनएलडी के प्रतिनिधी, कष्ट निवारण समिति के सदस्य राजेंद्र नुनीवाल और एसडीएम पंचकूला गौरव चौहान , एसडीएम कालका लक्षित सरीन, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, तहसीलदार विवेक गोयल, नायब तहसीलदार हरदेव सिंह उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

अतिरिक्त उपायुक्त ने गांव खेडी से हरियाली के कच्चे मार्ग के निर्माण व पुलिया बनाने की शिकायत पर संज्ञान लेने के दिए निर्देश

बीड़ घग्गर गांव में पानी की स्थाई व्यवस्था होने तक टैंकर भेजे जाएं – सचिन गुप्ता

अतिरिक्त उपायुक्त ने समाधान शिविर की करी अध्यक्षता

For Detailed

पंचकूला, 9 अगस्त : अतिरिक्त उपायुक्त श्री सचिन गुप्ता ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि गांव में पानी की स्थाई व्यवस्था होने तक टैंकर भेजे जाने सुनिश्चित किए जाएं। बीड़ घग्गर की महिलाओं ने शिकायत में बताया कि पिछले कुछ दिनों से पीने के पानी की सुचारू रूप से आपूर्ति नहीं हो रही  है। उन्हें पीने के पानी के लिए काफी दिक्कतें हो रही हैं।
    अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता ने लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर की अध्यक्षता की। उन्होंने शिकायतों के सम्बन्ध में अधिकारियों को जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए।
  श्री सचिन गुप्ता ने जिला पंचायत एवं विकास अधिकारी को ग्रामीणों की शिकायत पर संज्ञान लेने के लिए निर्देश दिए। ग्रामीणों ने बताया कि गांव खेडी से हरियाली मार्ग कच्चा है। उन्होंने इस मार्ग पर पुलिया का निर्माण और कच्चे रास्ते को पक्का करवाने की गुहार लगाई।
अतिरिक्त उपायुक्त ने नगर निगम के अधिकारियों को सेक्टर-25 के पार्क में कमियों को पूरा करने के निर्देश दिए। सेक्टर-25 पंचकूला के निवासियों ने शिकायत में बताया कि उनके पार्क में गेट नहीं है, जिस कारण से जानवर पार्क में घुसकर नुकसान कर रहे हैं। दूसरी शिकायत पर अतिरिक्त उपायुक्त ने बाहर खड़े होने वाली रेहड़ियों को हटवाने के निर्देश दिए। रेहड़ी फडी वालों ने शिकायत में बताया कि वेंडिंग जोन में अपनी दुकानों को चला रहे हैं। खाली प्लाटों में कुछ रेहड़ी वाले अपनी दुकानों को चला रहे हैं। जिस कारण उनका काम कम हो रहा है। ऐसे दुकानदारों को वेंडिंग जोन में शामिल किया जाए। अन्य मामले में सकतेडी निवासी प्रवीन कुमार व सेक्टर-27 निवासी लखबीर सिंह ने शिकायत में उसकी प्रोपर्टी आईडी ठीक करवाने की गुहार लगाई।
श्री सचिन गुप्ता ने सिंचाई विभाग को पानी की समस्या का हल करने के निर्देश दिए। सोमनाथ ने शिकायत में बताया कि रामगढ़ में लगाए गए टयूबवैल में ज्यादा हार्स पावर की मोटर डालकर सप्लाई शुरू करने की मांग की।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बीडीपीओ बरवाला को सुंदरपुर गांव में मौके का मुआयना कर अवैध कब्जे को छुड़वाने के निर्देश दिए। सुंदरपुर निवासी देवराज ने बताया कि गांव के तालाब की जगह पर अवैध कब्जा किया जा रहा है। अवैध कब्जा करने के बाद निर्माण कार्य शुरू किया गया है।
श्री सचिन गुप्ता ने एएससीओ को डंगा लगवाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत मल्लाह ने शिकायत में बताया कि उनके गांव में पीछे से लगातार पानी आ रहा है। इससे खेतों की मिट्टी बह रही है। घरों तक भी दिक्कत होनी शुरू हो गई है। दूसरे मामले में भोज राजपुरा निवासी अरविंद कुमार ने घर के पास रिटर्निंग वाल बनवाने की गुहार लगाई है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने वन विभाग को सड़क निर्माण के निर्देश दिए गए। शिकायत में रविन्द्र सिंह ने बताया कि बरसात के दौरान रास्ता चलने योग्य नहीं रहता। ऐसे में छोटे-छोटे बच्चे स्कूल भी नहीं जा पाते हैं।
श्री सचिन गुप्ता ने बिजली विभाग को बिजली सप्लाई सुचारू दी जाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत भोज कुदाना ने शिकायत में बताया कि एक ट्रांसफार्मर से 4 गांवों को बिजली सप्लाई दी जा रही है। ट्रांसफार्मर की दूरी कहीं से तीन किलोमीटर तो कहीं से दो किलोमीटर दूर है। दूरी ज्यादा होने के लिए बिजली सप्लाई काफी कम वोल्ट में पहुंच रही है।
समाधान शिविर में परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करवाने, प्रोपर्टी आईडी, बुढ़ापा पैंशन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, खेतों में पानी का टैंक बनवाने, डंगा लगवाने सहित कई प्रकर की शिकायतें आई। जिन्हें निपटाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस मौके पर जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान नगराधीश विश्वनाथ सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

प्रधाममंत्री के एक पेड मां के नाम अभियान को आगे बढ़ाते हुए शक्ति भवन परिसर, सेक्टर-6  में किया गया  पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन

एचवीपीएनएल के वरिष्ठ अधिकारियों ने पौधा रोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

For Detailed

पंचकूला, 9 अगस्त- : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए शुरू किए गए एक पेड मां के नाम अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज सेक्टर-6 स्थित शक्ति भवन परिसर में पौधा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

   इस अवसर पर उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव और हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम लिमिटिड (एचवीपीएनएल) के चेयरमैन श्री एके सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व एचवीपीएनएल के प्रबंध निदेशक डॉ . अमित कुमार अग्रवाल और एचपीजीसीएल के प्रबंध निदेशक और एचवीपीएनएल के निदेशक श्री मोहम्मद शाईन ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया और अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों को भी एक पेड मां के नाम लगाने के लिए प्रेरित किया।

इसके अलावा एचवीपीएनएल के निदेशक (वित्त) श्री रोहिताश कुमार बंसल, निदेशक (परियोजना) श्री मनमोहन माटा, निदेशक (तकनीकी) श्री मनोज कुमार वत्स, स्वतंत्र निदेशक श्री आलोक कृष्ण, श्री अतुल मुखी, श्री एके मिश्रा, श्रीमती मंजु कौशिक सहित बिजली निगम के अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी पौधा रोपण किया।

पौधे लगाने के साथ साथ उनका संरक्षण भी करें-श्री एके सिंह

उर्जा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एके सिंह ने उपस्थित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से आह्वान किया कि वे  कम से कम एक पौधा अवश्यक लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ साथ उनका संरक्षण करके ही सही मायने में एक पेड मां के नाम अभियान की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है।  

प्रधानमंत्री ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर की थी एक पेड मां के नाम अभियान की शुरूआत-डॉ अमित अग्रवाल

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव व एचवीपीएनएल के प्रबंध निदेशक डॉ . अमित कुमार अग्रवाल ने बताया कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक पेड मां के नाम से एक अनूठे अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने कहा था कि जितना सम्मान हम अपनी जन्म देने वाली मां को देते हैं, उतना ही सम्मान हमें हमारा पालन पोषण करने वाली धरती मां को भी देना होगा। अपनी मां के नाम पौधा लगाने से मां का तो सम्मान होगा ही, साथ ही धरती मां की भी रक्षा होगी।

हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में प्रदेश को हरा-भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृत संकल्पित

 डॉ . अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा सरकार भी प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन में प्रदेश को हरा-भरा बनाकर प्रदूषण मुक्त करने के लिए कृत संकल्पित है। इसी के तहत हरियाणा में भी एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत की गई है। उन्होंने यह आह्वान किया कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम एक पेड मां के नाम अवश्य लगाए।

प्रदेश में 16 अगस्त को चलाया जाएगा एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधा रोपण अभियान

उन्होंने बताया कि एक पेड मां के नाम अभियान के तहत प्रदेश में 16 अगस्त को एक दिवसीय राज्यव्यापी पौधा रोपण अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक जिले में कम से कम 2.50 लाख पौधे लगाए जाएंगे। उस दिन प्रदेश में एक साथ कुल 51 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।  उन्होनें बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम कैथल में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी मुख्यातिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

https://propertyliquid.com