46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*Chandigarh Smart City and Municipal Corporation are committed to provide every household of Manimajra,clean water supply at full pressure, 24×7*

*Sets up dedicated on site grievance redressal at Water Works Manimajra*

For Detailed

Chandigarh, August 6:- Aiming to facilitate a seamless and efficient transition of intermittent water supply to full pressure water supply, the area of Manimajra has been strategically divided into four distinct zones for final settings and connections to the new water supply network. This carefully planned approach allows for uninterrupted service delivery and minimizes disruptions to the residents of Manimajra.

The phased rollout of final settings and connections to new water supply system will commence as under:

7th to 12th August in areas comprising Shanti Nagar, Madiwala Town, Peepliwala Town, Bank Colony and Police Colony.

13th to 18th August in areas comprising Old Darshani Bagh, Samadhi gate area, Gobindpura, Churi market, Main Market and Old Ropar road

19th to 23rd August in areas comprising Subhash Nagar, Indira Colony, Motor Market, and Shivalik Enclave.

24th to 28th August , in areas comprising MHC, Duplex house, Rajiv Vihar and Uppal Marble Society

During these dates, citizens of Manimajra may experience erratic supply and low water pressure. 

A robust grievance redressal set up has been set up for registration of grievances. Citizens can call at helpline number 9503275281 or register their complaint on I’m Chandigarh App or directly at dedicated counter, set up at Water Works-III, Manimajra from 9.00 am to 5.00 pm.

A dedicated cell has been constituted to monitor the stabilization, on a daily basis.

Ms. Anindita Mitra, CEO, Chandigarh Smart City Ltd.-cum-Commissioner, MC, Chandigarh appealed to the citizens of Manimajra to cooperate with the field officers to ensure 24×7 water supply services in the area. She said that this pilot project aims to transform the existing intermittent water supply into a continuous and pressurized system and this strategic move will enhance water supply efficiency, reduce wastage, and ensure better water resource management.

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए), हरियाणा द्वारा सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभागों के साथ एक व्यापक कार्यशाला का किया आयोजन

क्यूएए राज्य सरकार के विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों द्वारा विकसित किए जा रहे बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की करेगा निगरानी

क्यूएए हरियाणा, भारत में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाला अपनी तरह का एक अनूठा प्राधिकरण है- श्री राजीव अरोड़ा

For Detailed

पंचकूला 6 अगस्त   गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण (क्यूएए), हरियाणा द्वारा आज यहां पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस सेक्टर- 1 में सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभागों के साथ एक व्यापक कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला का उद्देश्य गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के साथ इन विभागों में बेहतर प्रणालियों और सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देना था।

आज आयोजित कार्यशाला में सिंचाई, जलापूर्ति और सीवरेज विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

आने वाले सप्ताह में सड़कों, पुलों, भवन और बिजली (वितरण और संचरण) पर कार्यशालाओं की श्रृंखला आयोजित की जाएगी।

क्यूएए जल्द ही डीपीआर और डिजाइन सलाहकारों तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसियों की नियुक्ति के लिए निविदा जारी करेगा

कार्यशाला को संबोधित करते हुए क्यूएए के अध्यक्ष श्री राजीव अरोड़ा ने बताया कि क्यूएए राज्य सरकार के विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों द्वारा बनाए जा रहे बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता की निगरानी करेगा। क्यूएए जल्द ही डीपीआर और डिजाइन सलाहकारों तथा थर्ड पार्टी निरीक्षण एजेंसियों की नियुक्ति के लिए निविदा जारी करेगा। क्यूएए इन एजेंसियों को 3 साल की अवधि के लिए सूचीबद्ध करेगा। इसके बाद विभिन्न सरकारी विभाग इन सूचीबद्ध एजेंसियों को सीमित निविदाएं जारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे डीपीआर और डिजाइन तैयार करने में गुणवत्ता की उचित निगरानी के लिए सभी सरकारी विभागों के लिए एक केंद्रीकृत पैनल सुनिश्चित होगा। इसके अतिरिक्त, परीक्षण और विश्लेषण में उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशालाओं को सूचीबद्ध किया जाएगा। क्यूएए का उद्देश्य निर्माण क्षेत्र के भीतर गुणवत्ता नियंत्रण और आश्वासन से संबंधित विभिन्न तकनीकों के अनुसंधान और विकास के लिए ज्ञान केंद्र के रूप में कार्य करना भी है।

प्राधिकरण ने हरियाणा की परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रूप से रूपरेखा और रोडमैप स्थापित किया है

उन्होंने आगे बताया कि एक वर्ष से भी कम समय में, गुणवत्ता आश्वासन प्राधिकरण ने हरियाणा की परियोजनाओं में उच्च गुणवत्ता मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी रूप से रूपरेखा और रोडमैप तैयार किया है। यह सुनिश्चित करके कि इंजीनियरिंग परियोजनाएं उच्चतम गुणवत्ता मानकों का पालन कर सकती हैं, क्यूएए बेहतर परिणाम देने और सरकार द्वारा निर्धारित विकास लक्ष्यों को अधिक कुशलता से प्राप्त करने में मदद करेगा। क्यूएए और विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों का सहयोगात्मक प्रयास एक प्रगतिशील और समृद्ध हरियाणा के दृष्टिकोण को साकार करने में सहायक होगा। बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ, राज्य को उम्मीद है कि प्राधिकरण सभी विभागों में गुणवत्ता सुनिश्चित करेगा।

क्यूएए को विभिन्न विभागों के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों का समर्थन प्राप्त होगा

उन्होंने कहा कि जहां केंद्र सरकार के स्तर पर, भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) राष्ट्रीय मान्यता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, वहीं हरियाणा अपने व्यापक दृष्टिकोण के साथ उदाहरण पेश करने के लिए तैयार है। क्यूएए हरियाणा वास्तव में भारत में गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने वाला अपनी तरह का एक अनूठा प्राधिकरण है। यह हरियाणा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो बुनियादी ढांचे की गुणवत्ता में नए मानक स्थापित कर रहा है। क्यूएए को विभिन्न विभागों के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों का समर्थन प्राप्त होगा, फिर भी इसे सामाजिक प्रभाव पैदा करके बड़े पैमाने पर जनता को जोड़ने के लिए तंत्र भी विकसित करना होगा। अधिक हितधारकों को शामिल करके और सामाजिक प्रभाव पर ध्यान केंद्रित करके, क्यूएए यह सुनिश्चित कर सकता है कि बुनियादी ढांचा परियोजनाएं न केवल तकनीकी मानकों को पूरा करती हैं, बल्कि समुदाय में सकारात्मक योगदान भी देती हैं।

 यह कार्यशाला गुणवत्ता आश्वासन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है

उन्होंने आगे बताया कि क्यूएए की टीम ने सिंचाई, जल आपूर्ति और सीवरेज विभागों को कवर करते हुए कुछ परियोजनाओं का तकनीकी गुणवत्ता ऑडिट किया, जिसमें मुख्य रूप से गुणवत्ता, समय पर पूरा होने और परियोजना की लागत पर ध्यान केंद्रित किया गया। एक कदम आगे बढा़ते हुए क्यूएए के सलाहकारों ने जल आपूर्ति, सिंचाई और सीवरेज योजनाओं से संबंधित परियोजनाओं का निरीक्षण करने के लिए विकसित तकनीकी ऑडिट मापदंडों पर चर्चा की और पिछले परियोजना निरीक्षणों से टिप्पणियों पर भी प्रकाश डाला। यह कार्यशाला प्रमुख सार्वजनिक उपयोगिता क्षेत्रों में गुणवत्ता आश्वासन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो समुदाय को लाभान्वित करेगी।

क्यूएए द्वारा किए गए कई महत्वपूर्ण कार्र्योंं पर चर्चा की गई

कार्यशाला के दौरान क्यूएए द्वारा किए गए कई महत्वपूर्ण कार्यों पर चर्चा की गई, जिसमें विभागीय संचालन का मार्गदर्शन करने के लिए व्यापक गुणवत्ता ढांचे की स्थापना, मौजूदा साहित्य और सर्वोत्तम प्रथाओं के आसान संदर्भ के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का निर्माण और एजेंसियों के पैनल के लिए प्रस्तावों के लिए अनुरोध (आरएफपी) के साथ तीसरे पक्ष के निरीक्षण का कार्यान्वयन शामिल है।

कार्यशाला में क्यूसीआई, बीआईएस, हिपा, आईआईटी रुड़की और एनआईटी कुरुक्षेत्र जैसे संस्थानों के सहयोग से ठेकेदारों और विभागीय कर्मचारियों के लिए व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रमों की योजना पर भी प्रकाश डाला गया। सितंबर में शुरू होने वाले इन प्रशिक्षण सत्रों में जूनियर, मिड-लेवल और सीनियर इंजीनियर शामिल होंगे। कार्यकारी इंजीनियरों, ईआईसी से अनुरोध किया गया कि वे अपने-अपने विभागों के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करें।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा व्यक्तिगत कारोबार स्थापित करने के लिए महिलाओं को बैकों के माध्यम से 3 लाख रुपये तक की उपलब्ध करवाई जाती है ऋण सुविधा – उपायुक्त

18 से 60 वर्ष तक की महिलाएं उठा सकती हैं इस ऋण सुविधा का लाभ

For Detailed

पंचकूला, 6 अगस्त : हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा विधवा महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए व्यक्तिगत कारोबार स्थापित करने के लिए बैकों के माध्यम से 3 लाख रुपये तक के ऋण दिलवाने की योजना शुरू की गई है, जिसमें जिला पंचकूला के लिये 20 केसों का लक्ष्य रखा गया है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ यश गर्ग ने  बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जिन महिलाओं की वार्षिक आय 3 लाख रुपये तक तथा आयु 18 से 60 वर्ष है, वो इस योजना की पात्र होंगी।

    उन्होने बताया कि कुल ऋण का 10 प्रतिशत हिस्सा महिला को स्वंय वहन करना होगा तथा शेष राशि बैकों के माध्यम से दी जाएगी। बैंक ऋण के ऊपर लगे ब्याज की प्रतिपूर्ति हरियाणा महिला विकास निगम द्वारा सब्सिडी के रुप में अदा की जाएगी जिसकी अधिकतम सीमा 50,000 रुपये व अवधि 3 वर्ष जो भी पहले होगी।

   उपायुक्त ने बताया कि विभिन्न क्रियाकलापों के लिये जैसे कि बुटिक, सिलाई-कढ़ाई, आटो, ई-रिक्शा, मसाला/आचार इकाइयां / खाद्य प्रसंस्करण, कैरी बैग का निर्माण, बेकरी, रेडीमेंट्स गारमेंटस, कम्पयूटर जांच वक्र्स इत्यादि तथा अन्य किसी भी कार्य जिसको महिलाएं करने में सक्षम हो उन सभी कार्यो को ऋण देने से पूर्व ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी ताकि महिला को अपने कारेबार या लघु उद्योग स्थापित करने में कार्य कुशलता की कमी महसूस न हो।

   उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिये निगम के कार्यालय जिला प्रबन्धक हरियाणा महिला विकास निगम, कमरा न0 52, तीसरी मंजिल, नई बिल्डिग, मिनी सचिवालय सैक्टर-1 पंचकूला, फोन न0 0172-2585271  पर सम्पर्क कर सकते हैं।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त ने स्कूल के सामने शराब के ठेके को हटवाने की मांग पर संज्ञान लेते हुए ठेके को किसी और स्थान पर स्थापित करने के दिए निर्देश

उपायुक्त ने  समाधान शिविर में जिला के 85 लोगों की सुनी समस्याएं

उपायुक्त ने मल्लाह गांव की सोमवती देवी की उज्जवला योजना का लाभ न मिलने की मंाग पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी को मामले की जांच कर लाभ देने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 6 अगस्त:  उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में जिले के 85 लोगों की समस्याएं सुनी, कुछ समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया, बाकि समस्याओं का निदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के निर्देश दिए।

   उपायुक्त ने रामगढ की परमजीत कौर की स्कूल के सामने शराब के ठेके को हटवाने की मांग पर संज्ञान लेते हुए संबंधित विभाग को शाम तक मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने व शराब के ठेके को किसी और स्थान पर स्थापित करने के निर्देश दिए।  

उपायुक्त डाॅ. गर्ग ने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि समाधान शिविर में सभी अधिकारी जिला की जनता की समस्याओं के निदान के लिए एकत्रित हुए हैं। किसी भी अधिकारी, कर्मचारी द्वारा जिला के नागरिक से दुव्र्यवहार या पैसे मंागने की शिकायत मिलने पर उसके विरूद्व सख्त कारवाई अमल में लाई जाएगी।

उपायुक्त ने मल्लाह गांव की सोमवती देवी की उज्जवला योजना का लाभ न मिलने की मंाग पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी को मामले की जांच कर लाभ देने के निर्देश दिए।

श्री गर्ग ने भोज नग्गल के मोहन सिंह की भूमि कटाव को रोकने के लिए रिटेनिंग वाल बनाने की मंाग पर संबंधित विभाग को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने बरवाला के नरदेव की गांव सुखदर्शनपुर के खेतों में फैक्ट्री से कैमिकल युक्त पानी छोडे जाने से खडी फसल को नुकसान पहंुचने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए पोल्यूशन नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी व अन्य संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर चैक करने व कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

   उपायुक्त ने रामगढ गांव के भाव सिंह के घर के उपर से बिजली की तारें जाने पर संज्ञान लेते हुए बिजली विभाग के अधिकारी को तुरंत मौके का मुआयना कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

   श्री गर्ग ने भोज मटौर, थापली गांव के सुनील कुमार के पक्के नाले बनवाने की मंाग पर संज्ञान लेते हुए संबंधित विभाग को मौके का मुआयना कर शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

   उपायुक्त ने बताया कि  मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी ने जनता की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए प्रत्येक जिला में समाधान शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया है और मुख्यमंत्री स्वयं शिविर में लोगों की समस्याओं के समाधान और लंबित समस्याओं की मानिटरिंग कर रहे है। उन्होने सभी अधिकारियों को जिला के लोगों की  समस्याओं का  प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने के निर्देश दिए ।

उपायुक्त ने जिला के लोगों से अपील की कि जिन लोगों की फैमिली आईडी में आय अधिक है, और आय को अपनी फैमिली आईडी में कम करवाना चाहते है , वे अपनी आय का घोषणा पत्र जमा करवाएं ताकि कार्य जल्द से जल्द पूरे हो सके और वे सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सके।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, एसडीएम गौरव चौहान , नगराधीश विश्वनाथ, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, कष्ट निवारण कमेटी के सदस्य राजेंद्र नूनीवाल, सतपाल गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्लयूडी बीएंडआर, शिक्षा विभाग, खनन विभाग, वन विभाग, फूड एंड सप्लाई सहित संबंधित  विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com