46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

NSS National Science Scheme Union Budget 2024-2025 for the Youth

Chandigarh August 2, 2024

For Detailed

The National Science Scheme (NSS)  hosted its  event con the Union Budget 2024-2025 for the youth under the able guidance of Dr.Parveen Goyal, Programme Coordinator, NSS, Dr.Sonia Sharma and Dr.Vandita kakkar programme officer, NSS to engage and educate the youth about the implications of national policies on scientific and educational advancements. The event took place on August 2,2024 and featured an array of informative discussions and activities from 48 participants.

Dr. Tilak Raj and Dr. Nitin Arora, distinguished science judges, provided valuable insights into the union budget, emphasizing its impact on the scientific community and youth development.

Chief Guest of the event, was presided over by Prof. Latika Sharma, Dean of Alumni Relations, and Guest of Honour Prof. SK Tripathi, Chairman of the Physics Department.

The winners of the declamation contest:

First Prize: Simranpreet, UILS

Second Prize: Purvi Arora, UIPS

Third Prize: Nikhil, UIET

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

उपायुक्त ने समाधान शिविर में श्रीमती महक का मौके पर ही राशन कार्ड बनवाकर इसकी प्रति उन्हें सौंपी

उपायुक्त ने जिला के 49 लोगों की सुनी समस्याएं

श्री गर्ग ने अमरनाथ की मथाना गांव में पुलिया बनाने की मंाग पर डीडीपीओ व वन विभाग को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने व मनरेगा के तहत जल्द ही पुलिया को बनाने के दिए निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 2 अगस्त: उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित समाधान शिविर में श्रीमती महक की समस्या का समाधान करते हुए  मौके पर ही राशन कार्ड बनवाकर इसकी प्रति उन्हें सौंपी। श्री गर्ग ने अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया और बाकि समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर निदान करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

उपायुक्त ने समाधान शिविर में जिला के 49 लोगों की समस्याएं सुनी। उन्होने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सैनी ने प्रदेश के लोगों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए सभी जिलों में समाधान शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया है और मुख्यमंत्री स्वयं शिविर में लोगों की समस्याओं के समाधान और लंबित समस्याओं की मानिटरिंग कर रहे है। उन्होने सभी अधिकारियों को  लोगों की समस्याओं का जल्द निदान करने के निर्देश दिए ।  

   उपायुक्त ने पंचकूला सैक्टर- 23 की भगवती देवी पत्नी रोहताश की एएसआई द्वारा कारवाई करने की एवज में 50 हजार रूपये की रिश्वत मंागने की शिकायत पर कडा संज्ञान लेते हुए पुलिस उपायुक्त को मामले की जांच कर सख्त कारवाई करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त डाॅ. गर्ग ने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि समाधान शिविर में सभी अधिकारी जिला की जनता की समस्याओं के निदान के लिए एकत्रित हुए हैं। किसी भी अधिकारी /कर्मचारी द्वारा जिला के नागरिक से दुव्र्यवहार या पैसे मंागने की शिकायत किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी और उसके विरूद्व सख्त कारवाई अमल में लाई जाएगी।

   उपायुक्त ने मोरनी ब्लाक के गांव बालग भोज के लेखराज की बारिश के कारण मकान गिरने की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारी को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने व प्रशासन की तरफ से मदद करने का आश्वासन दिया।

   श्री गर्ग ने मथाना गांव के अमरनाथ की पुलिया बनाने की मंाग पर डीडीपीओ व वन विभाग को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने व मनरेगा के तहत जल्द ही पुलिया को बनाने के निर्देश दिए।

   उपायुक्त ने घरेडा गांव की पंच सोनुपर की मांग पर संज्ञान लेते हुए शमशान घाट के रास्ते की निशानदेही करने के जिला राजस्व अधिकारी व कच्चे रास्ते को पक्का करने के डीडीपीओ को निर्देश दिए।

   उपायुक्त ने जिला के लोगों से अपील की कि जिन लोगों की फैमिली आईडी में आय अधिक है, और आय को अपनी फैमिली आईडी में कम करवाना है, वो अपनी आय का घोषणा पत्र जमा करवाएं ताकि कार्य जल्द से जल्द पूरे हो सके और वो सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सके।

इस मौके पर एसडीएम गौरव चौहान , सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, नगराधीश विश्वनाथ, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, जिला परिषद के पीओ चिराग मेहरा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पीडब्लयूडी बीएंडआर, शिक्षा विभाग, खनन विभाग, वन विभाग, फूड एंड सप्लाई सहित संबंधित  विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

बाल विवाह एक दंडनीय अपराध-उपायुक्त

18 वर्ष से कम उम्र की लड़की और 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह करना गैर जमानती अपराध

For Detailed

पंचकूला, 02 अगस्त:   उपायुक्त डाॅ. यश गर्ग ने बताया कि बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के अनुसार बाल विवाह एक दंडनीय अपराध है। इस अधिनियम के अंतर्गत 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की और 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह करना गैर जमानती अपराध है। ऐसा कोई भी व्यक्ति जो बाल विवाह करवाता है और उसको बढ़ावा देता है या उसकी सहायता करता है तो उसे 2 साल तक की  कैद और एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।
      उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के द्वारा यूट्यूब पर बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के धाराओं को सरल भाषा में समझाने के लिए वीडियो डाली गई है, जिनके लिंक भी जारी किए गए हैं।
    जिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी सोनिया अग्रवाल ने बताया कि उपायुक्त के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी , जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी व जिला बाल संरक्षण अधिकारी को इन वीडियोज के बारे में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए गए  है। उन्होंने बताया कि कुछ स्कूल एवं चाइल्ड केयर इंस्टीट्यूशंस में भी बाल विवाह रोकने के लिए वीडियो दिखाई जा रही है ।
डीपीओ सीमा रोहिला ने बताया कि आशा वर्कर और आंगनवाॅडी वर्करों द्वारा भी बाल विवाह कानूनन अपराध है, के  बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि बाल विवाह पर पूर्ण अंकुश लगाया जा सके।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

04 अगस्त को आयोजित होने वाली राहगिरी में बढ़चढ़कर भाग लें जिलावासी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष

इंनर सर्कल रोड़ सेक्टर-5 में आयोजित होने वाली राहगिरी में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह करेंगे मुख्यातिथि के रूप में शिरकत
राहगिरी में हर आयु वर्ग के लोग होंगे शामिल
स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के अलावा एंटरटेनमेंट संबंधी गतिविधियां भी होंगी आकर्षण का केन्द्र-ज्ञानचंद गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 02 अगस्त- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने लोगों से 4 अगस्त को इंनर सर्कल रोड़ सेक्टर-5 में आयोजित होने वाली राहगिरी में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लोग रविवार को होने वाली राहगिरी में अपने परिवार के सदस्यों के साथ पहुंचकर इसका भरपूर आनंद लें।  राहगिरी में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।
  उन्होंने जिलावासियों का आह्वान करते हुए कहा कि राहगिरी को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि राहगिरी लोगों को एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां वे विभिन्न गतिविधियों में भाग लेकर अपनी सप्ताहभर की थकान दूर कर सकते है। वे अपने परिचितों के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। यहां लोगों के मनोरंजन के साथ साथ स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।
   उन्होनंे बताया कि राहगीरी कार्यक्रम के दौरान, बच्चों और वयस्कों सहित सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग गतिविधि आयोजित की जाएगी, जिसमें साइकिलिंग, स्केटिंग, दौड़ और पैदल चलना जैसी विभिन्न शारीरिक गतिविधियों शामिल है। इसके अतिरिक्त, सामुदायिक गतिविधियां जैसे स्ट्रीट गेम्स, स्ट्रीट डांसिंग, नुक्कड़ नाटक (स्ट्रीट प्ले), फन जोन, योगा और अन्य कलात्मक गतिविधियां भी मुख्य आकर्षक का केन्द्र रहेंगी।
   कार्यक्रम में महिला बाजार, वीटा स्टाॅल, निरोगी शिविर, सीआरपी टेªनिंग, ताइक्वांडो, कबड्डी, जूडो, वुशू, रेसलिंग, बाॅक्सिंग, फुटबाल, हाॅकी, बास्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल, स्टोपो, गतका, आईटीबीपी का पीटी शो, जूड़ो शो जैसे कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। इन विविध गतिविधियों का उद्देश्य नागरिकांे को अपने समुदाय के साथ बातचीत करने, स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और उनकी कलात्मक प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।
    उन्होंने कहा कि राहगिरी में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के अलावा कई जानी मानी हस्तियां भाग लेने जा रही है। इस कार्यक्रम में समाज के हर आयु वर्ग बच्चों, युवा व बुजुर्गों सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने आमजन का आह्वान करते हुए कहा कि वे इस राहगिरी में बढ़चढ़ कर भाग लेते हुए इसे सफल बनाएं।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की वासो इकाई ने किया जल चौपाल  का आयोजन

For Detailed

पंचकूला अगस्त 2:  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन की तरफ से रायपुर रानी पंचायत में  जल चौपाल का आयोजन किया गया । जल चौपाल में जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन की जिला सलाहकार आरजू चौधरी व जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उप मंडल अभियंता श्री विनोद सैनी  मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
   इस चौपाल के आयोजन का उद्देश्य ग्राम स्तर पर लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करना था। गांव के लोगों को भविष्य के लिए जल संरक्षण के लिए प्रेरित करने के साथ साथ लोगों की पानी से संबंधित समस्याओं की भी सुना। इस जल चौपाल में लोगों ने पानी संबंधित अपनी शिकायतें भी बताई। जिनके समाधान के लिए विभाग के अधिकारियों ने आश्वासन दिया।
  नरेन्द्र मोदगिल बरवाला, ने जल संरक्षण के साथ साथ पानी की गुणवत्ता व पानी की शुद्धता के बारे में भी विस्तार से चर्चा की व पानी के उचित रखरखाव के बारे में भी जानकारी दी । ताकि वर्षा ऋतु के मौसम में होने वाली जल जनित बीमारियों से बचा जा सके। इसके साथ साथ स्वच्छ भारत मिशन के बारे बात की गई और  कहा गया कि भारत सरकार व हरियाणा सरकार द्वारा विशेष रूप से स्वच्छता प्रोग्राम चौबीस जुलाई से पन्द्रह अगस्त तक चलाया जा रहा है । जिसके तहत डायरिया व डेंगू संबंधित बीमारियों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इस प्रोग्राम में हर ग्राम पंचायत में स्वच्छता सम्बंधित कार्य किए जाएंगे व लोगो को जल संरक्षण व स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    इस अवसर पर कनिष्ठ अभियंता लाभ सिंह , बीआरसी पाल सिंह रायपुर रानी, सुभाष चन्द्र मोरनी,बीआरसी नरेन्द्र  मोदगिल बरवाला, अनिल कुमार खंड समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन रायपुररानी के साथ  गांव की सरपंच व जल एवं सीवरेज समिति के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित रहे।

https://propertyliquid.com