46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

IGNOU extends Fresh Admission & Re-Registration up to 14th August, 2024

For Detailed

Indira Gandhi National Open University (IGNOU) has extended the last date for online admission to all Masters, Bachelors, PG Diploma, Diploma and Certificate programmes and online Re-registration of all Masters and Bachelors for the session July, 2024 session till 14th August, 2024. Dr. Bhanu Pratap Singh, Senior Regional Director of IGNOU Regional Center Chandigarh informed that interested applicants can apply through online link for admission to any Masters, Bachelors, PG Diploma, Diploma and Certificate programmes of their choice: https://ignouadmission.samarth.edu.in/ which is available on IGNOU website www.ignou.ac.in.

SC/ST students will be admitted without charging any fee in some of the Diploma/PG Diploma & Graduate Programmes and they will have to apply online and to upload all necessary documents for fee exemption. For further information regarding the courses on offer the applicants may see the IGNOU website (www.ignou.ac.in) or IGNOU Chandigarh’s website (www.rcchandigarh.ac.in and IGNOU Regional Center Chandigarh’s Facebook page https://www.facebook.com/RCCHD . 

Dr.  Bhanu Pratap Singh, Senior Regional Director of IGNOU Regional Centre Chandigarh informed that students should Re-registered to the subsequent year/semester till 14th August, 2024 for July, 2024 session to continue their study. For Re-registration process the candidate has to register himself/herself (if not registered) on the official website i.e. https://onlinerr.ignou.ac.in/ . Whereas those who have already registered can simply login with the id- password and fill up the registration and submit the requisite fees online. In case a learner faces any difficulty he/she can approach the RC Chandigarh office for support.  

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

राजकीय महाविद्यालय कालका में दो दिवसीय इंडक्शन एवं ओरिएंटेशन कार्यक्रम का सफल आयोजन

For Detailed

पंचकूला/कालका अगस्त 1:   राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या प्रोमिला मलिक के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देशन में दो दिवसीय इंडक्शन एवं ओरिएंटेशन कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया।
    कार्यक्रम के अंतर्गत तीनों संकाय कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के नव प्रवेशित छात्र-छात्राओं का स्वागत किया गया।
   प्राचार्या प्रोमिला मलिक ने विस्तार पूर्वक महाविद्यालय के सभी नियमों एवं नवीन शिक्षण प्रणाली के विषय में विद्यार्थियों को अवगत कराया, उन्होंने कहा की नई शिक्षा नीति का मुख्य उद्देश्य भारत में दी जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है जिससे कि भारत एक वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बन सके।
    उन्होंने विद्यार्थियों को अनुशासन को ध्यान में रखने और अपनी आंतरिक क्षमताओं का विकास करते हुए सार्थक जीवन की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया। प्रस्तुत कार्यक्रम में सभी कक्षाओं एवं संकायों के विद्यार्थियों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के विषय में अवगत कराया गया।  कार्यक्रम में ओरिएंटेशन लीडर प्रोफेसर डॉ मीनू ख्यालिया ने शैक्षणिक कैलेंडर, पाठ योजना और अभिभावक शिक्षक बैठक, यौन उत्पीड़न पर आंतरिक शिकायत समिति के बारे में विस्तृत जानकारी थी।
    कला संकाय के डीन प्रोफेसर डॉक्टर गुलशन, वाणिज्य संकाय के डीन प्रोफेसर डॉक्टर वीरेंदर अटवाल, विज्ञान संकाय के डीन प्रोफेसर डॉक्टर रामचंद ने अपने-अपने पाठ्यक्रमों के सीखने के परिणाम के विषय में जानकारी दी।
   कार्यक्रम में विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी बुलाया गया और उनके साथ भी परिचर्चा की गई। विभिन्न संकाय के सदस्यों ने विभिन्न पहलुओं जैसे परीक्षण और मूल्यांकन तंत्र, उपस्थिति और अनुशासन की आवश्यकता, महिला प्रकोष्ठ, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर रेड क्रॉस, खेलकूद संबंधी, प्लेसमेंट सेल, लाइब्रेरी, इको क्लब, स्कॉलरशिप कमेटी, कॉलेज टूर, सब्जेक्ट सोसाइटीज, बस पास, क्लब्स, मैगजीन, कॉलेज पोर्टल, वाई-फाई, स्मार्ट क्लासरूम, अर्न वाइल यू लर्न, विद्यार्थियों की उपस्थिति, मिड टर्म एग्जाम के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला टास्क फोर्स की आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

खसरा, जर्मन खसरा (मिजेल रूबैला) बीमारी को 2024 तक पूर्ण रूप से समाप्त करने का लक्ष्य

For Detailed

पंचकूला, 1 अगस्त :  अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता की अध्यक्षता में आज जिला सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में जिला टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डॉ.मीनू सासन, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव आर्य, डॉ. जगदीश गोयल के साथ-साथ सभी प्रवर चिकित्सा अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी, निजी अस्पताल के प्रतिनिधि, आंगनवाड़ी विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

स्वास्थय विभाग सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें
अतिरिक्त उपायुक्त ने निर्देश दिए कि खसरा, जर्मन खसरा (मिजैल रूबैला) दस्त जैसी बीमारी को पूर्ण रूप से समाप्त करने के लिए स्वास्थय विभाग सभी संबंधित विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों और आंगनवाॅडी वर्करों को निर्देश दिए कि वे बच्चों को दिन में कम से कम तीन बार हाथ धोने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हाथ धोने से ही अधिकतम संक्रामक रोगों से बचा जा सकता है।

डॉ.मीनू सासन (डीआईओ) ने बताया कि भारत सरकार द्वारा खसरा, जर्मन खसरा (मिजेल रूबैला) बीमारी को 2024 तक पूर्ण रूप से समाप्त करने का लक्ष्य  रखा गया है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग को जिले में खसरा, जर्मन खसरा (मिजेल रूबैला) पहली व दूसरी खुराक की उपलब्धि 95 प्रतिशत से अधिक रखना है।

1 अगस्त से विटामिन ए अभियान शुरू
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही बच्चों की आंखों की रोशनी के लिए और खसरा, निमोनिया से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 1 अगस्त, से जिला मे विटामिन ए अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत 9 माह से पाँच वर्ष तक के बच्चों को जिनकी विटामिन ए की खुराक बकाया है, उन्हें पिलाई जाएगी।

1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है
   स्वास्थ्य विभाग की ओर से माताओं  के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जा रहा है। इसमे प्रत्येक स्वास्थ्य इकाई पर दूध पिलाने वाली माताओ को दूध पिलाने के बारे मे जानकारी दी जाएगी।

एक जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान शुरू किया है
    बदलते मौसम को देखते हुए सरकार की ओर से स्वास्थ्य विभाग को डायरिया की रोकथाम के लिए निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत विभाग ने एक जुलाई से 31 अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान शुरू किया है। इसमें स्वास्थ्य इकाइयों के साथ-साथ पहली बार आंगनबाॅड़ियों में भी ओआरएस केंद्र बनाए गए है। यहां आने वाले बच्चों को दस्त और उल्टी के समय दिए जाने वाले प्राथमिक उपचार के बारे में बताया जा रहा है। साथ ही पांच वर्ष तक के बच्चों के अभिभावकों को डायरिया के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा अस्पताल में ओआरएस केंद्र बनाये गए है, जहां पर ओआरएस और जिंक की गोलियां भी वितरित की जाएंगी।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

आयुष्मान भारत स्कीम के तहत सरकारी कर्मचारी जिला के 7 प्राईवेट अस्पतालों में प्राप्त कर सकेंगे कैशलैस चिकित्सा सुविधा का लाभ- डा. विकास गुप्ता

कैशलेस स्कीम के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पताल को सर्च करने के लिए एक क्यूआर कोड भी किया गया है जारी

For Detailed

पंचकूला, 1 अगस्त- आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला में 7 प्राइवेट अस्पताल सरकारी कर्मचारियों को  कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान करेंगे।

 इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला में योजना के नोडल अधिकारी डाॅ. विकास गुप्ता ने बताया कि जिन सूचिबद्व अस्पतालों में कैशलेस चिकित्सा सुविधा का लाभ प्रदान किया जाएगा उसमें डाॅ. बक्शी गुप्ता आई केयर सेंटर, नेत्र आई अस्पताल, ओजस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, धवन अस्पताल, राफेलस अस्पताल, इन्स्टीच्यूट आॅफ रिप्रोडैक्शन एंड चाईल्ड केयरस और दृष्टि आई अस्पताल शामिल है।

उन्होने बताया कि कैशलेस स्कीम के अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पताल को सर्च करने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से एक क्यूआर कोड भी जारी किया गया है, जिससे किसी भी लाभार्थी को आपातकाल में अस्पताल आसानी से मिल सकेगा और वह इस स्कीम का लाभ उठा सकेगा ।

डाॅ. गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान भारत स्कीम की शुरुआत  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 मे की गयी थी, जिसके तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का सालाना उपचार सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में निशुल्क प्रदान किया जाता है। हरियाणा में भी यह स्कीम वर्तमान सरकार द्वारा शुरू की गयी है, जिसका विस्तार करते हुए हरियाणा सरकार ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को आयुष्मान भारत के तहत कैशलेस इलाज देना शुरू कर दिया है।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

थापली गांव में स्कूली बच्चों के लिए शुरू करेंगे रोडवेज बस: उपायुक्त

एसडीएम गांव खोखरा में मतदान केन्द्र के लिए दौरा कर नाॅर्म की करे जांच: डा. यश गर्ग

उपायुक्त ने समाधान शिविर में आमजन की 59 शिकायतों के संबन्धित अधिकारियों को दिए समाधान करने के निर्देश

For Detailed

पंचकूला, 1 अगस्त – उपायुक्त डा. यश गर्ग ने हरियाणा रोडवेज को गांव थापली में स्कूली बच्चों के लिए  बस सेवा शुरू करने के निर्देश दिए। थापली सरपंच सुनील कुमार ने शिकायत में बताया कि गांव में बस सेवा ना होने के कारण स्कूली बच्चों को आने-जाने में काफी दिक्कतें आ रही हैं। सरपंच की शिकायत  पर उपायुक्त ने समस्या का समाधान करवाने के निर्देश दिए।
   उपायुक्त डा. यश गर्ग आज लघु सचिवालय में आयोजित समाधान शिविर में आमजन की समस्याओं को सुन रहे थे। उपायुक्त ने संबन्धित अधिकारियों को शिविर में आई 59 शिकायतों का जल्दी समाधान करने के लिए निर्देश दिए।
    डा. यश गर्ग को थापली सरपंच ने बताया कि गांव में बिजली की तारें मकानों के उपर से निकल रही है। जिन्हें हादसा होने से पहले हटवाया जाए। साथ ही गांव में नदी के पुल पर प्लास्टिक के पाइप डालें जाएं ताकि पीने के पानी का समाधान हो सके। इसके अलावा गांव की नालियों, गलियों व रिटर्निंग वाल का निर्माण करवाने की गुहार लगाई। उपायुक्त ने संबन्धित अधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।
    उपायुक्त ने नगर परिषद कालका को पार्षद महेश शर्मा की शिकायत पर पीने के पानी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। पार्षद महेश शर्मा ने शिकायत में बताया कि अमरूत योजना के तहत पानी की पाइप लाइन बिछाई गई थी, लेकिन पीने के पानी की किल्लत ज्यों की त्यों है।  उन्होंने उपायुक्त को स्थाई समाधान करवाने की गुहार लगाई।
  लटकती तारों से बंद होती है बिजली सप्लाई
डा. यश गर्ग ने बिजली विभाग को गांव दमदमा में लटकती तारों की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कालका के वार्ड नंबर 13 पार्षद गुरमुख सिंह ने शिकायत में बताया कि दमदमा रोड पर हाई वोल्टेज की तारें नीचे लटक रही हैं। बरसात का मौसम बना हुआ है, जिससे हर समय हादसे की संभावना बनी हुई है। हल्की-सी हवा आने पर कई दिनों तक बिजली सप्लाई बंद रहती है।

खोखरा गांव में मतदान केन्द्र बनाए जाने की मांग
उपायुक्त ने एसडीएम को गांव खोखरा में दौरा कर मतदान केन्द्र के लिए नियमानुसार जगह की जांच करने के निर्देश दिए। गांव खोखरा के लोगों ने बताया कि उनके गांव का मतदान पहले गांव में था। अब दूसरे गांव नवां नगर में मतदान केन्द्र बनाया है। जहां पर ग्रामीण का वोट डालने जाना मुश्किल हो पाएगा।
   डा. यश गर्ग ने जिला राजस्व अधिकारी को भूमि का रिकाॅर्ड जांचने के निर्देश दिए। गुरमीत सिंह सैनी ने शिकायत में बताया कि उसका परिवार वर्ष 1958 से जिस जगह पर खेती कर रहा है उस जमीन की गिरदावरी उनके नाम है और कब्जा उनके पास है। पिछले दो वर्षों से मेरी फसल मेरा ब्योरा में पंजीकरण करवाते समय रिकाॅर्ड में सरकारी जमीन दिखाई जा रही है।

चोकी पर बस का ठहराव करवाने की मांग
उपायुक्त ने रोडवेज को निचली चोकी में बस स्टाॅपिज बनवाने के निर्देश दिए। निचली चोकी निवासी बनारसी दास ने बताया कि बस चालक ठहराव ना होने की बात कहकर  बसें नहीं रोकते। बुजुर्गों को वहां से जाने में दिक्कते होती हैं।
उपायुक्त ने नगर निगम आयुक्त को सोहन लाल की ठेकेदार से पेमेंट करवाने के निर्देश दिए। गांव कोटी निवासी सीमा देवी ने शिकायत में बताया कि उसके मकान की छत कच्ची है। सीमा ने उपायुक्त से छत को पक्का करवाने की गुहार लगाई। गांव जाली निवासी पृथ्वी सिंह ने बिजली का कनेक्शन दिलवाने की गुहार लगवाते हुए बताया कि उन्होंने  खेत में बिजली के लिए कनेक्शन का आवेदन किया था। अब तक उसको कनेक्शन नहीं मिला है।

पाॅल्यूशन सर्टिफिकेट के लिए पीपीपी बनाने की गुहार
डा. यश गर्ग को सुभाष अग्रवाल ने शिकायत में बताया कि उसकी गाड़ी का पाॅल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाने में दिक्कत आ रही है। पाॅल्यूशन केन्द्र संचालक गाड़ी की आरसी के साथ-साथ परिवार पहचान पत्र मांग रहे हैं। उन्होंने पाॅल्यूशन सर्टिफिकेट के लिए पीपीपी आईडी बनवाने की मांग की। दीपिका ने नए फेमिली आईडी बनवाने की मांग की। माया देवी ने अपने परिवार का पहचान पत्र अन्य सदस्यों से अलग करवाने की गुहार लगाई।

अंबेडकर आवास योजना के तहत सर्वे की मांग
उपायुक्त को ग्राम पंचायत खोलमोला ने शिकायत में बताया कि गांव में डंगा व रिटर्निंग वाल लगवाया जाए। ताकि बरसात में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। इसके अलावा गांव में डा. बीआर अंबेडकर आवास योजना के तहत दो-तीन परिवारों का सर्वे हो चुका है, जबकि अधिकतर ग्रामीणों का सर्वे अभी नहीं हुआ है। उपायुक्त ने पंचायत की समस्याओं की जांच के लिए अतिरिक्त उपायुक्त को निर्देश दिए।

आयुष्मान कार्ड, बीपीएल कार्ड बनवाने की लगाई गुहार
डा. यश गर्ग को सेक्टर-19 निवासी सोनिया ने बताया कि उसका बेटा बीमार है, उसका आयुष्मान कार्ड बनवाया जाए। सोहन लाल ने राशन कार्ड बनाने की अपील की। सेक्टर-17 राजीव काॅलोनी निवासी सुमेधा ने  विधवा पेंशन लगवाने की मांग की। राजकुमार ने अपनी बूढ़ापा पेंशन बनवाने की मांग की। यमीन खान ने परिवार पहचान पत्र की इनकम वेरीफिकेशन करवाने की मांग की। उर्मिला ने अपने बेटे की इनकम को दुरूस्त करने की गुहार लगाई। मीना ने अपने परिवार पहचान पत्र की आय ठीक करवाने की गुहार लगाई।

ये रहे मौजूद
इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सचिन गुप्ता, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, एसडीएम गौरव चौहान , नगराधीश विश्वनाथ, जिला राजस्व अधिकारी डा. कुलदीप सिंह, मेडिकल आॅफिसर डा. अरूण राठी, एएफएसओ बलजीत मलिक, निर्वाचन विभाग के नायब तहसीलदार अजय राठी समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

जिला बाल सरंक्षण यूनिट द्वारा खेल महोत्सव के अंतर्गत ‘बाल- क्रीडा’ का किया गया आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 1 अगस्त :  महिला एवं बाल विकास विभाग पंचकूला द्वारा बाल निकेतन बाल ग्रह सेक्टर- 2 में जिला बाल सरंक्षण  यूनिट द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सीमा रोहिला की अध्यक्षता में खेल महोत्सव के अंतर्गत बच्चों में खेल के प्रति रुझान को बढावा  देने के लिए ‘बाल- क्रीडा’ का आयोजन किया गया।

इस समारोह में बाल संस्थानों जैसे बाल निकेतन सेक्टर- 2, बाल सदन सेक्टर-12ए एवं आशियाना सेक्टर-16 में रह रहे 49 बच्चों ने विभिन्न खेल प्रतियोगितायों में बढ़ चढ़कर भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में 100 मीटर ट्रैक रेस, 400 मीटर ट्रैक, कैरम, लॉन्ग जम्प, हाई जम्प, बैडमिंटन, डार्ट्स थ्रोइंग रेस शामिल है। इन प्रतियोगिता में विजेताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 1500 रूपए, द्वितीय पुरस्कार 1000 रूपए  एवं तृतीय पुरस्कार 500 रूपए की राशि दी गई।

इस अवसर पर जिला बाल सरंक्षण अधिकारी निधि मालिक, प्रोटेक्शन अधिकारी भारती एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. सविता नेहरा सहित अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com