*MCC organizes special workshop for students on World Paper Bag Day*

2024-25 में जिला की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी छह हजार महिला सदस्य बनेंगी लखपति दीदी – श्री ज्ञानचंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय लखपति दीदी महासम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में करी शिरकत

स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1500 महिलाएं सालाना कमा रही 1 लाख रूपये से अधिक की आय – श्री ज्ञानचंद गुप्ता

मातृशक्ति को सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार ने शुरू की लखपति दीदी योजना – विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed

पंचकूला, 6 मार्च – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में जिला की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी छह हजार महिला सदस्यों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वर्तमान में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 1500 महिलाएं सालाना 1 लाख रूपये से अधिक की आय अर्जित कर रही हैं।

    श्री गुप्ता आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पंचकूला के सेक्टर-5 के परेड ग्राउंड में आयोजित जिला स्तरीय लखपति दीदी महासम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में पश्चिमी बंगाल के बारासात से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और करनाल से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के सम्बोधन का लाइव प्रसारण किया गया।

   कार्यक्रम में जिला की पहली ड्रोन दीदी अम्बिका राणा ने ड्रोन उड़ाने का लाइव डैमो दिया। मोरनी निवासी अम्बिका राणा ने 15 दिनों तक गुरूग्राम के मानेसर में ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग ली है।

   श्री गुप्ता ने कहा कि मातृशक्ति को सशक्त बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लखपति दीदी योजना शुरू की गई। ड्रोन दीदी की योजना को भी लागू किया हुआ है। उन्होंने बताया कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि बहन-बेटियां सालभर में कम से कम एक लाख रूपये अवश्य कमाएं और अपने आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर परिवार का पालन-पोषण करने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।

    हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद उन्हें ड्रोन के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया करवाए जाने की योजना है। जो समय पर लौटने से ब्याज नहीं देना होगा। उन्होंने कहा कि ड्रोन के माध्यम से फसलों में दवा व खाद के छिड़काव के काम से महिलाएं अपनी आमदनी को बढ़ा सकती है। जब आमदनी शुरू होगी तो बहन-बेटियां खुद को गौरवांवित महसूस करेगी।

    हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारा समाज में मां दुर्गा के रूप में महिला शक्ति की पूजा सदियों से की जा रही है। माताओं, बहनों को शक्ति का अवतार कहा जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में  विशेष प्रयास करते हुए अनेक योजनाएं लागू की हैं।

     श्री गुप्ता ने कहा कि देश की 50 फीसदी आबादी महिलाओं की हैं। देश को आगे बढ़ाने में महिलाओं की भागीदारी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं बेहतर उत्पादों का निर्माण और व्यंजन तैयार कर उनकी बिक्री से अच्छी आमदनी ले रही हैं। कोई खाद्य पदार्थों का निर्माण कर,  तो कोई सिलाई-कढ़ाई और खिलौने बनाने के कामों से आमदनी ले रही हैं। ऐसे महिलाओं को विदेश में अपने सामान की बिक्री के लिए सरकार द्वारा आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है, ताकि विदेशों में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने प्रोडक्ट को बेच सकें और अच्छी आय अर्जित कर सकें। इसके अलावा सरकार द्वारा स्वयं सहायता समूहों को उनके उत्पादों के ब्रांड तैयार करने के लिए भी सहायता की जा रही है।
    इस मौके पर उपायुक्त सुशील सारवान, मेयर कुलभूषण गोयल, एसडीएम गौरव चौहान, सीईओ जिला परिषद गगनदीप सिंह, डीडीपीओ राजन सिंगला, बीजेपी जिलाध्यक्ष दीपक शर्मा, बीजेपी की प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, महिला प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष अनुराधा वर्मा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सुदेश बिडला के अलावा सोनू बिडला, जिला मीडिया प्रभारी नवीन गर्ग सहित भारी संख्या में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाए उपस्थित  रही।

https://propertyliquid.com