बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 का अंतिम प्रकाशन 22 जनवरी 2024 को

-5 जनवरी 2024 तक ली जाएगी दावें व आपत्तियां

For Detailed

पंचकूला, 28 दिसंबर- भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2024 के स्थान पर 22 जनवरी 2024 को किया जाना है। इस संबंध में 5 जनवरी 2024 तक दावें व आपत्तियां ली जाएगी।

 
इस संबंध में जानकारी देते हुये उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सुशील सारवान ने बताया कि जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक होगी, वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है। मतदाता सूची में दर्ज प्रविष्टियों को शुद्ध करवाने व विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र पर नाम स्थानान्तरण भी करवाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि इसके लिए पात्र व्यक्ति को मतदाता सूची में नया नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म नंबर 6, अपात्र मतदाता का नाम मतदाता सूची से काटने के लिए फार्म नंबर 7 और मतदाता की बनी हुई वोट में शुद्धि करवाने, स्थान बदलवाने (विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत/विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से बाहर), डुप्लीकेट कार्ड निकलवाने के लिए आवेदन करने के लिए फार्म नंबर 8 भरना होगा।


उन्होंने बताया कि प्रत्येक दावें के साथ उसकी पुष्टी से संबंधित कागजात जैसे उम्र, रिहायश का प्रमाण व राशन कार्ड आदि की फोटोप्रतियां साथ लगाए।  ये सभी फार्म मतदान केंद्रों व संबंधित कार्यालयों पर निशुल्क उपलब्ध होंगे। उन्होंन कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर बीएलओ/कार्यालय निर्वाचक पंजीयन अधिकारी/सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारी या जिला निर्वाचन अधिकारी पंचकूला में जमा करवाकर अपना नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज व शुद्ध करवा सकता है।


उन्होंने जिला पंचकूला के अंर्तगत आने वाली दोनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वे अपना नाम मतदाता सूची में मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वैबसाईट www.ceoharyana.nic.in व किसी भी कार्य दिवस के दौरान जिला निर्वाचन कार्यालय में चैक कर सकते है। उन्होंने बताया कि यदि किसी मतदाता का नाम किसी कारणवंश मतदाता सूची से हटा दिया गया है और मतदाता अपने स्थान पर मौजूद है तो वह 5 जनवरी 2024 तक फार्म नंबर-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करवा सकता है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति आयोग द्वारा जारी की गई NVSP, VHA  ऐप के माध्यम से भी आॅनलाईन आवेदन कर सकता है।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

12 जनवरी को वाकोत्थान का आयोजन- सुशील सारवान

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर-          उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि आगामी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द के जन्म दिवस पर वाॅकोत्थान का आयोजन किया जाएगा।


उपायुक्त आज लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस वाॅकोत्थान में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए और विशेषकर युवाओं को शामिल कर स्वामी विवेकानन्द के संदेश का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए।


श्री सारवान ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने युवाओं, महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बेहतर कार्य किया। इसलिए इसमें युवाओं एवं महिलाओं की अधिक भागीदारी होनी चाहिए। इस दौरान आयोजित की जाने वाली वाॅकोत्थान का सही रूट प्लान बनाया जाए ताकि शहर के अधिक से अधिक नागरिकों को इसकी जानकारी मिल सके। शालीमार माॅल से आरम्भ होने वाली वाकोत्थान बस स्टैण्ड, सैक्टर 10, 11, 15 16, 17, 18 चैक  होते हुए सम्पन्न होगी। इसमें स्कूली बच्चों द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जाएगी।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

पंचकूला के विभिन्न गांवों की 30 सड़कें जल्द मंजूर – ज्ञानचंद गुप्ता

भगवानपुर स्कूल में अतिरिक्त शिक्षक की व्यवस्था करने के निर्देश

For Detailed



पंचकूला 28 दिसम्बर – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए जनता दरबार का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लोगों की व्यक्तिगत और सामूहिक समस्याओं का निवारण किया जा रहा है।


हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 6 स्थित फिल्ड होस्टल में दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने कहा कि पंचकूला हलके के विभिन्न गांवों की 30 सड़कों की डिमांड सरकार को भेजी गई है, जिनकी जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी। रतेवाली सड़क की वितीय स्वीकृति मिल चुकी है। इस पर अगले सप्ताह कार्य शुरू किया जाएगा।


विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष खेतपराली में बाढ के दौरान पुल टुटने तथा पुलिया पर रिटेनिंग वाल बनाने की मांग रखी गई। इस पर उन्होंने तुरंत प्रभाव से कार्य आरम्भ करने के निर्देश दिए। इसके अलावा भगवानपुर के स्कूल में शिक्षक के छुटटी पर जाने के बाद दूसरे शिक्षक की व्यवस्था करने को कहा ताकि बच्चों की पढाई बाधित न हो। उन्होंने खेतपराली में पर्याप्त बिजली सप्लाई करने के लिए ट्रांसफार्मर की क्षमता बढाने तथा दूधगढ से बिजली लाईन दुरूस्त करने और पंचकूला से चलने वाली बस का समय अढाई बजे करने के निर्देश दिए।


श्री गुप्ता ने कालोनीवासियों की मांग पर चण्डीमंदिर के पास चण्डी एन्कलेव व कोटा टाण्डा कालोनी को नियमित करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने एमडीसी सैक्टर 4 के मिडल स्कूल को अपग्रेड करने के लिए फिजिबलिटी जांच करने तथा सैक्टर 23 में कोई भी मंदिर न होने के कारण जगह मुहैया करवाने बारे भी आवश्यक कार्यवाई करने को कहा।


उन्होंने रैला सैक्टर 12ए में एचएसवीपी की भूमि पर किए गए अवैध कब्जे बारे आवश्यक कार्यवाही करने के लिए पुलिस, नगर निगम व एचएसवीपी की संयुक्त टीम का गठन कर समाधान निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर 55 से अधिक लोगों की व्यक्तिगत और सामुहिक समस्याएं सुनी।  
इस अवसर भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, एमसी नरेन्द्र लुबाना, जय कौशिक, हरेन्द्र मलिक, योगेन्द्र शर्मा, पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा सहित कई पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढना चाहिए- मूलचंद शर्मा

-राज्य युवा महोत्सव का दीप जलाकर किया शुभारम्भ

-युवाओं को नशे से गुरेज करना चाहिए

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर- हरियाणा के उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि युवाओं को हर क्षेत्र में हुनरमंद बनाने के लिए राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नए नए प्रशिक्षण शुरू किए है। इसलिए युवाओं को लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढना चाहिए ताकि सफलता उनके कदम चूमें।


उच्चतर शिक्षा मंत्री इन्द्रधनुष आॅडिटोरियम में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा आयोजित राज्य युवा महोत्सव के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश का युवा जो ठान लेता है उसे अवश्य ही पूरा करता है। सरकार ने युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए देश की पहली स्किल युनिवसिर्टी का गठन किया है। इसके अलावा नई शिक्षा नीति से युवा नौकरियां देने वाले ही बनेंगे।  
कौशल विकास मंत्री ने कहा कि सरकार ने स्वरोजगार के क्षेत्र में युवाओं के लिए ऋण का प्रावधान किया है ताकि युवा अपना कारोबार कर आत्मनिर्भर बन सकें। भारत युवाओं का देश है और आने वाला समय युवाओं के लिए स्वर्णिम है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ रहा है और 21वीं सदी का समय युवाओं का ही होगा। उन्हांेने कहा कि युवा ही सदैव इतिहास रचते है।


उच्चतर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरियाणा के युवा खेलों में अग्रणीय है और सेना में भी जनसंख्या के अनुपात में सबसे अधिक भर्ती होने का गौरव हासिल है। हर दसवंा नौजवान सेना में भर्ती होकर सीमाओं पर देश की रक्षा कर रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की प्रवृति से दूर रहकर संस्कारवान बनकर देश व समाज सेवा मंे आगे बढना चाहिए।
उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में जाति, धर्म और क्षेत्रवाद से उपर उठकर विकास कार्य करवाए हैं और युवाओं को बिना खर्ची पर्ची के मेरिट के आधार पर नौकरियां देने का कार्य किया है। इससे युवाओं का शिक्षा की ओर रूझान बढा है। हरियाणा में लिंगानुपात की स्थिति भी बेहतर हुई है। इस प्रकार प्रदेश में हर क्षेत्र में चहुंमुखी विकास हुआ है।
उच्चतर शिक्षा मंत्री ने कहा कि युवाओं को मार्केट की डिमांड अनुसार हर क्षेत्र में निपुण होना चाहिए ताकि नौकरियां स्वतः ही उनके घर द्वार पर आए। इसके लिए सरकार ने राज्य में बेहतरीन प्रयास किए है। युवाओं को इनका लाभ उठाना चाहिए।


कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक विवेक अग्रवाल ने कहा कि तीन दिन तक चलने वाले इस युवा कलाकारों के महाकुम्भ में खण्ड एवं जिलास्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले युवा ही भाग लें रहे है। इनमें गैर प्रतिस्पर्धी विधाएं, लोक नृत्य, लोक गायन, कहानी लेखन एवं पोस्टर मेकिंग, विषयगत प्रतियोगिताएं, व्याखान और फोटोग्राफी का भी आयोजन किया जा रहा है।


उन्होंने कहा कि इस राज्य उत्सव में अग्रणीय कलाकार 12 से 16 जनवरी तक नासिक में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के उत्सव में भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा युवाओं को स्किल करने के लिए बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। इसलिए हरियाणा में पहली बार इस वर्ष आईटीआई में 90 प्रतिशत सीटें भरी गई है।


उच्चतर शिक्षा मंत्री ने आयुष विभाग, हर छात्रवृति पोर्टल, कौशल से रोजगार मेरा हुनर मेरी पहचान, खेल आॅर्गन डोनेशन, विश्वकर्मा युनिवर्सिटी सहित कई विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर उपायुक्त सुशील सारवान, अतिरिक्त निदेशक संजीव शर्मा, सहायक निदेशक बलवंत, अनिल कौशिक सहित विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

शहरी क्षेत्र में संकल्प यात्रा का आगाज – सुशील सारवान

-29 दिसम्बर को सकेतड़ी से विधानसभा अध्यक्ष करेंगे शुभारम्भ

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर- विकसित भारत संकल्प यात्रा का 29 दिसम्बर से शहरी क्षेत्रों में आगाज होगा। इसके सफल संचालन के लिए कमेटी का गठन कर संयुक्त आयुक्त नगर निगम को ओवर आल इंचार्ज बनाया गया है।


उपायुक्त सुशील सारवान ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 29 दिसम्बर को प्रातः काल के समय मानव कालोनी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सकेतड़ी में शहरी क्षेत्र की विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारम्भ हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता करेंगे। इसी दिन सांयकाल के समय सामुदायिक केन्द्र एडीसी सैक्टर 6 भैंसा टिब्बा गांधी कालोनी में किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि 30 दिसम्बर को प्रातः काल के समय सामुदायिक केन्द्र सैक्टर 17 राजीव कालोनी तथा सांय काल के समय राजकीय प्राईमरी स्कूल बुढनपुर इंदिरा कालोनी में सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचेगी। इसी प्रकार एक जनवरी को राजकीय प्राईमरी स्कूल अभयपुर तथा सामुदायिक केन्द्र सेक्टर 12 ए रैला, रैली तथा 2 जनवरी को सामुदायिक केन्द्र फतेहपुर कुण्डी व सामुदायिक सेंटर सैक्टर 21 महोशपुर देवी नगर में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहंुचेगी।


उपायुक्त ने बताया कि 3 जनवरी को राजकीय प्राईमरी स्कूल चण्डी मंदिर बीड़ घग्गर, व खड़क मंगोली माजरी, 4 जनवरी को सामुदायिक केन्द्र सेक्टर 31 में नाडा चैकी, बडछती, 5 जनवरी को सामुदायिक केन्द्र मानक्या व राजकीय कन्या माध्यमिक विद्यालय रामगढ, 6 जनवरी को सामुदायिक केन्द्र जलोटा में नागल अलीपुर, तथा राजकीय उच्च विद्यालय बिल्ला में जसवंतगढ, भानू, 8 जनवरी को राजकीय प्राथमिक विद्यालय दबकोरी में बेहड, सामुदायिक केन्द्र मटावाला में कोट, मटावाला तथा 9 जनवरी को सामुदायिक केन्द्र नजदीक बस स्टैण्ड खटौली तथा सुन्दर्शनपुर और राजकीय मिडल स्कूल खंगेसरा टोका में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहंुचेगी। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर स्टाल लगाएगें और लोगों को लाभ दिलवाना सुनिश्चित करेंगे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

कष्ट निवारण समिति की 3 जनवरी को बैठक- सुशील सारवान

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर-          जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक का आयोजन 3 दिसम्बर को दोपहर बाद 3 बजे लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह सैक्टर 1 में किया जाएगा।


उपायुक्त सुशील सारवान ने इस संबंध मे जानकारी देते हुए बताया कि मासिक बैठक की अध्यक्षता सैनिक तथा अर्ध सैनिक कल्याण एवं सामजिक न्याय एवं अधिकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण और अंत्योदय मंत्री ओम प्रकाश यादव करेंगे। बैठक में रखे जाने वाले विवादों की सुनवाई कर मौके पर ही निपटारा सुनिश्चित करेंगे।

https://propertyliquid.com

बाल दिवस के उपलक्ष्य में करवाई  विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित

गुरूद्वारा सिख प्रबंधन वोटर लिस्ट की त्रुटियों के लिए 3 जनवरी तक मांगे दावे एवं आपतियां – निशा

For Detailed

पंचकूला 28 दिसम्बर-      रिर्टनिंग अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी कालका निशा ने बताया कि हरियाणा गुरूद्वारा सिख प्रबंधक समिति के चुनाव हेतू वोटर लिस्ट में आई त्रृटियों को दूर करने के लिए शहरी क्षेत्र व ग्रामीण क्षेत्रों के मतदाताओं से दावा फार्म 1, 2 व 3 आपति फार्म आमंत्रित किए जा रहे है। यह दावा एवं आपति फार्म 3 जनवरी 2024 तक सीधे जमा करवाए जा सकते है। इसके अलावा एसडीएम कालका की मेल आईडी पर भी सीधे भेजी जा सकते है।  


दावे एवं आपतियां 3 जनवरी तक ईमेल sdm.kalka/hry.nic.in पर भेजी जा सकती हैं। इसके अलावा नगर परिषद कार्यालय कालका के वार्ड 1 से 15 तक नगर परिषद कार्यालय में एमई दर्शन सिंह तथा वार्ड 16 से 31 तक नगर परिषद कार्यालय पिंजौर कार्यालय में एमई नगर परिषद कालका को दर्ज करवाई जा सकती है।


रिर्टनिंग अधिकारी एवं उपमण्डल अधिकारी कालका निशा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्रामीण क्षेत्र तहसील कालका क्षेत्र के संबंधित वोटर अपने क्षेत्र के पटवार खाने में संबंधित पटवारी तथा तहसील कालका क्षेत्र के सभी गांव के वोटर अपने क्षेत्र के ग्राम सचिव को खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी पिंजौर के कार्यालय में जमा करवा सकते है।

https://propertyliquid.com