*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

सरकार का मुख्य ध्येय गरीबों के जीवन में उजियारा लाना -ओमप्रकाश देवी नगर

गांव की सरपंच मीना देवी और अन्य लोगो ने यात्रा का स्वागत किया

For Detailed

पंचकूला, 27 दिसंबर – शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर ने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना,  सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री उत्थान योजना के तहत लाखो लोगो ने विकसित भारत संकल्प यात्रा  के माध्यम से लाभ मिला है।

शिवालिक बोर्ड के उपाध्यक्ष आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान रायपुररानी खंड के गांव मंडपा   में नागरिकों को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने प्रधानमंत्री का लाइव संदेश भी सूना।



उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य ध्येय गरीब परिवारों के जीवन में उजियारा लाना है। इसलिए देश के हर गांव में विकसित भारत यात्रा का संचालन किया जा रहा है ताकि प्रत्येक परिवार सरकार की योजनाओं का आसानी से लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं और संसाधनों पर पहला हक गरीबों का है। गरीब परिवारों को इनका लाभ लेने के लिए आगे आना चाहिए और स्वयं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना चाहिए।

श्री देवीनगर ने जल जीवन मिशन और पंचायती राज संस्थाओं के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वालो को और बी पी एल, पीपीपी, पीएम वंदन योजना, बुढ़ापा पेंशन के लाभार्थियों को भी सम्मानित किया। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन भी किया और वहा मौजूद ग्रामीणों को 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प करवाया। गांव की सरपंच मीना देवी, जिला परिषद के सीईओ गगनदीप सिंह, बीडीपो ओ परमणंदन, बी डी सी चेयरमैन सतबीर राणा ने यात्रा का भव्य स्वागत किया।


समाजसेवी परदीप कुमार, डी ए ओ सतपाल कौशिक, अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष महबूब रमन, प्रदेश किसान मोर्चा के सदस्य धर्मपाल राणा, मंडल महामंत्री कुलदीप राणा, मंडल उपाध्यक्ष राजबीर सहित कई अधिकारी, पदाधिकारी एवम गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।
दोपहर बाद संकल्प यात्रा का गांव रता टीबा में सरपंच मनीष ने स्वागत किया और लोगो को सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

देश में 2 लाख नए पैक्स खोले जाएंगे -वीरेंद्र राणा

For Detailed

पंचकूला, 27 दिसंबर – भाजपा के जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा ने कहा कि केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजन के तहत 11 करोड़ से अधिक परिवारों को  लाभ मिला है। इसके अलावा 10 करोड़ महिलाओ को स्वयं सहायता समूहों से जोड़ कर 7.50 लाख करोड़ रुपए की आर्थिक मदद प्रदान की गई है।
भाजपा के जिला महामंत्री भोज मटौर मांधना में विकसित भारत संकल्प यात्रा के गांव में पहुंचने पर नागरिकों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पूर्व विधायक लतिका शर्मा, ए डी सी वर्षा खनगवाल, डी डीपीओ विशाल पराशर, बीडीपीओ अंकित कुमार,  सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारी, अधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
 उन्होंने प्रधानमंत्री का लाइव संदेश भी सुना।

जिला महामंत्री ने कहा कि सरकार ने नमो ड्रोन दीदी महा अभियान शुरू किया है। इसके माध्यम से देश की 2 करोड़ महिलाओ को जड़ा जायेगा ताकि उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जा सके। इस योजना से महिलाओ को पायलेट प्रशिक्षण देना शुरू कर  दिया गया है। जिससे महिलाओ में आत्मविश्वास आएगा और वे कृषि क्षेत्र में भी और अधिक योगदान दे सकेंगी। इसके साथ ही छोटे किसानों को समूह से जोड़कर एक जिला एक उत्पाद से बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि  2 लाख  नए पैक्स बनाए जायेंगे जिनके माध्यम से हर महिला और युवा को डेयरी विकास के साथ  सशक्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि लोकल फॉर वोकल भी बाल दिया जाएगा ताकि इसका संदेश हर गली और गांव में पहुंचे।

उन्होंने लोगो को 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प करवाया और वृद्धावस्था पेंशन, बीपीएल कार्ड, उज्जवला योजना के लाभ पात्रों को प्रमाण पत्र बांटे। इसके अलावा महिला एवम बाल विकास विभाग की और से नवजात बच्चों और गर्भवती महिलाओ तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली छात्राओं को भी प्रमाण पत्र वितरित किए।
लीगल सर्विसेज द्वारा कानूनी सहायता शिविर का आयोजन कर कानूनी जानकारी दी गई और स्वास्थ्य एवम आयुर्वेदिक कैंप लगाकर लोगो को स्वास्थ्य लाभ दिया गया। इसके अलावा कृषि, पशुपालन, आजीविका मिशन, जल जीवन मिशन के स्टॉल लगाए गए।
सांयकाल के समय गांव थापाली में संकल्प यात्रा का भव्य स्वागत किया और लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया सुनील कुमार सरपंच ने जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, पूर्व विधायक लतिका शर्मा ने शपथ दिलाई और प्रमाण पत्र वितरित किए।

इस अवसर पर सरपंच पंचपाल शर्मा, पंच गीता देवी सहित कई अधिकारी,  गणमान्य  नागरिक मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

राज्य युवा महोत्सव का आयोजन

For Detailed

पंचकूला, 27 दिसंबर – कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा  युवा सशक्तिकरण और उद्यमिता पर 28 से 30 दिसंबर 2023 तक इंद्रधनुष सभागार और पीडब्ल्यूडी सभागार हॉल, सेक्टर 1, पंचकुला में तीन दिवसीय “राज्य स्तरीय युवा महोत्सव” का आयोजन किया जाएगा।   28 दिसंबर को
 इसका उद्घाटन तकनीकी शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा करेंगे और समापन समारोह पर हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता शिरकत करेंगे।

इस राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में प्रतिभाशाली युवाओं को राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित किया जाएगा जिसमे लगभग 800 युवाओं भाग लेंगे।

राज्य स्तरीय  युवा महोत्सव में  15-29 वर्ष के युवाओं के लिए लोक नृत्य, लोक गीत, फोटोग्राफी, कहानी लेखन, पोस्टर मेकिंग डिक्लेमेशन, एक्सटेम्पोर जैसे विभिन्न आयोजनों होंगे जिसमे अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के लिए  एक मंच मिलेगा ।  युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा  विज्ञान और समाज के लिए विज्ञान के माध्यम से बाजरा उत्पादन”  विषय हरियाणा को अलॉट किया गया है, जिसमें सभी जिलों के प्रतिभागिओ को बाजरा आधारित भोजन उत्पादों को पकाने और बेकिंग में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसर मिलेगा। यह महोत्सव इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए यूट्यूब, फेसबुक जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जायेगा।

उत्सव का मुख्य आकर्षण हिमाचल प्रदेश पुलिस का ऑर्केस्ट्रा बैंड “हार्मनी ऑफ़ द पाइन्स” होगा जो इस उत्सव में  देश भक्ति के गीतो का प्रदर्शन करेंगे। इसमें एक अन्य आकर्षण हरियाणवी ड्रेस शो होगा जिसमें राज्य के युवा हरियाणा की पारंपरिक  पोशाक और विरासत का प्रदर्शन करेंगे।

https://propertyliquid.com

*MC Empowering Young Minds for a Cleaner, Healthier Future through Awareness Activities on International Day of Clean Air for Blue Skies*

*एसएचजी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतू नमो ड्रोन दीदी अभियान शुरू- सुशील सारवान*

*देशभर में 15 हजार ड्रोन करवाए जाएगें उपलब्ध*

For Detailed

पंचकूला 27 दिसम्बर- उपायुक्त सुशील सारवान ने कहा कि सरकार ने नमो ड्रोन दीदी अभियान चलाया है। इसके माध्यम से स्वयं सहायता समूहों को 15 हजार ड्रोन मुहैया करवाए जाएगें ताकि महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके।

उपायुक्त पिजोंर के गांव थापली में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना से महिलाओं का आत्मबल बढेगा और महिलाएं नवीनतम कृषि कार्यो में बढचढ कर भाग लेंगी। स्वयं सहायता समूहों को सशक्त करना सरकार का मुख्य ध्येय है। इससे सहकारिता के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगे और महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी तो वे देश व राष्ट्र के विकास में ओर अधिक भूमिका निभाएंगी।

उपायुक्त ने कहा कि सहकारिता क्षेत्र से युवाओं एवं महिलाओं को जोड़कर देश में नई क्रांति लाई जा सकती है। नमो ड्रोन दीदी महाअभियान की गूंज हर घर, गली और गांव में पहंुचेगी तो अभियान को नया आयाम मिलेगा और महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को इस अभियान से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का आह्वान किया।


उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के लिए अन्न भण्डारण क्षमता केा बढाने पर भी बल दे रही है। इससे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में भण्डार गह बनाए जाएगें। इससे देश में अनाज भी सुरक्षित रहेगा और किसानों को अपने नजदीक ही अन्न भण्डारण की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकार का बेहतर कार्यक्रम है। इससे निरन्तर लोग जुड़ते जा रहे है।

उपायुक्त ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी अवलोकन किया और वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, गैस कनेक्शन, बीपीएल कार्ड, आयुष्मान चिरायु कार्ड आदि लाभपात्र व्यक्तियों को प्रदान किए। इसके अलावा मौके पर ही गैस कनेक्शन तथा जल जीवन एवं पंचायती राज संस्थाओं के कार्यो में सराहनीय कार्य करने वालों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
इस अवसर पर जिला महामंत्री वीरेन्द्र राणा सरंपच पंचपाल शर्मा, पंच गीता देवी सहित कई ग्रामीण एवं पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

https://propertyliquid.com