46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

15 दिसंबर तक चलेगा मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम : उपायुक्त प्रदीप कुमार

सिरसा, 19 नवंबर।


                  उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्दशानुसार एक जनवरी 2021 को आधार मानकर मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसके तहत मतदाता सूची के संबंध में 15 दिसंबर तक दावे व आपत्तियां प्राप्त किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान कोई भी पात्र व्यक्ति नये वोट बनवाने, कटवाने, वोट शुद्धि आदि के लिए अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर जमा करवा सकेंगे। इसी कड़ी में 28 व 29 नवंबर तथा 12 व 13 दिसंबर 2020 को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन विशेष तिथियों में बूथ लेवल अधिकारी प्रात: 9 से सायं 5 बजे तक अपने बूथ पर उपस्थित रहकर दावे व आपत्तियों के आवेदन प्राप्त करेंगे। दावे व आपत्तियों का निपटारा 5 जनवरी, 2021 तक किया जाएगा तथा 15 जनवरी 2021 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

For Detailed News-


                      उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप कुमार वीरवार को अपने कार्यालय में विशेष पुनरीक्षण मतदाता सूची को लेकर अधिकारियों व राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस दौरान उपायुक्त ने जहां अधिकारियों को मतदाता सूची व मतदान केंद्रों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए, वहीं इस कार्य में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की। बैठक में एसडीएम जयवीर यादव, एसडीएम दिलबाग सिंह, एसडीएम अश्वनी कुमार, चुनाव तहसीलदार हनुमानदास, कानूनगो बलवंत सिंह, सतपाल, हवासिंह, जगदीश चंद्र सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


                      उपायुक्त ने कहा कि 18 एवं 19 आयु वर्ग के युवा मतदाताओं के अधिक से अधिक वोट दर्ज किए जाएं ताकि कोई भी मतदाता ना छुटे।  विशेष रूप से महिलाओं के पंजीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने में वे अपना सहयोग करें और जल्द से जल्द अपने-अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें। कोई भी पात्र व्यक्ति अपना फार्म नंबर-6 भरकर निर्वाचक पंजीयन अधिकारी, ऑनलाइन पोर्टल एनवीएसपी एवं अपनी नजदीकी सीएससी पर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयोग की वेबसाईट पर उपलब्ध मोबाईल एप का भी प्रयोग किया जा सकता है। जानकारी के लिए नेशनल सर्विस सेंटर 1950 पर फोन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आवेदन पर आवेदक के हस्ताक्षर व फोटो जरूर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पारदर्शिता के लिए इस बार आवेदन फार्म बंडलों में ईक्_ïा करके नहीं लिए जाएंगे। अभियान के तहत नये मत या मत में शुद्घि के लिए हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं के आवेदन भरवाए जाएंगे। पंचायत राज अधिनियम के तहत होने वाले चुनाव भी अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची के अनुरूप ही होगा।

https://propertyliquid.com


28, 29 नवंबर तथा 12, 13 दिसंबर को चलेगा विशेष अभियान :
                      उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए 28, 29 नंवबर तथा 12, 13 दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। इन अभियान तिथियों के दिन बूथ लेवल अधिकारी संबंधित मतदान केंद्रों पर प्रात: 9 से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहकर नये वोट बनवाने, वोट कटवाने, वोट शुद्धि आदि के बारे में आवेदन प्राप्त करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने बूथों को इन तिथियों में निरीक्षण कर सुनिश्चित करेंगे कि सभी बीएलओ बूथ पर उपस्थित रहकर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं या नहीं।