147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता है

For Detailed News-

पंचकूला, 14 अप्रैल- स्वास्थय विभाग पंचकुला की सिविल सर्जन डॉ जसजीत कौर ने जानकारी देते हुए बताया की केंद्र सरकार की महत्वाकांशी योजना आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 अप्रैल 2018 को जांगलाए बीजापुर छतीसगढ़ से हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र खोल कर की थी इसलिए 14 अप्रैल को पूरे देश में हेल्थ एंड वेलनेस दिवस के रूप में मनाया जाता हैए और आज ही के दिन योजना की तीसरी वर्षगांठ पर जिले में विकसित किए गए हेल्थ एंड वेलनेस केन्द्रों पर चिकित्सा अधिकारियों और कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की मौजूदगी में सरपंचो द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस दिवस मनाया गया और आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस पोस्टर का विमोचन किया गया और बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर प्राइमरी इलाज के लिए उप स्वास्थ्य केंद्र यसब सेंटरद्ध तथा पीएचसी यप्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रद्ध की दशा बदल रही है । इन्हें अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के नाम से जाना जा रहा है । नए कलर में यह सेंटर नजर आने लगे हैं।


वर्तमान में जिले में 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र यमोरनीए नानकपुरए ओल्ड पंचकुलाए पिंजौरए सूरजपुरए कोट बरवाला एंड हंगोलाद्धए 18 सब सेंटर यकरनपुरए मढ़ावालाए रामगढ़ए खेतपरालीए जलौलीए प्यारेवालाए गनौलीए समलेहड़ीए टिपराए बसोलांए चिकनए मल्लाहए भोरियाँए नाडासाहिबए खटौलीए भरेलीए मौलीए ककराली व 1 यूपीएचसी कालका को मिलाकर कुल 27 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए गए है इन उप केन्द्रों की जरूरी मुरम्मत कार्यों व अन्य कार्यों पर केंद्र सरकार द्वारा लगभग एक करोड़ रुपेय से ऊपर का खर्च वहन किया गया है । हेल्थ वेलनेस सेंटर शुरू होने के बाद ग्रामीणों को गांव स्तर पर ही चिकित्सा सुविधा मिलने लगी है । मरीजों को क्रोनिक बीमारियों के चलते बार.बार जिला अस्पताल आने की जरूरत नहीं है जरूरत के अनुसार उनको दवा और परामर्श दिया जाता है ।

https://propertyliquid.com


उन्होने ने बताया की हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में खास बात यह है कि इन हैल्थ हेल्थ एंड वेलनेस सब सेंटरों पर राष्ट्रिय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति कि गई है जो की बीएएमएस स्तर के चिकित्सक हैए पहले इन केन्द्रों पर केवल एमपीएचडबल्यू वर्कर ही कार्यरत थे और अभी तक इन केंद्रों में जच्चा.बच्चा स्वास्थ्य देखभाल और संचारी बीमारियों का इलाज ही होता था । बीएएमएस स्तर के चिकित्सक आने से यहाँ पर ग्रामीणों को मातृत्व स्वास्थ्यए शिशु स्वास्थ्यए टीकाकरणए किशोर स्वास्थ्यए फैमिली प्लानिंगए संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचारए गैर संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचारए ओरल हेल्थए मेंटल हेल्थए योगा और एक्सरसाइजए काउंसलिंगए स्कूल हेल्थ एजुकेशनए आपातकालीन चिकित्सा जैसी सुविधाएं ग्राम स्तर पर ही मिल सकेगी । इसके अलावा हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटरों पर मरीजों को निशुल्क दवाइयों से लेकर 13 तरह के लैब टेस्ट तक की सुविधा मुहैया होंगी ।


इसके साथ ही इन केन्द्रों पर आने वाले गंभीर मरीजों को अगर और विशेषज्ञ चिकित्सकों के परामर्श की आवश्यकता होगी तो ड्यूटीरत सीएचओ सिविल अस्पतालध्पीजीआई चंडीगढ़ में तैनात विशेषज्ञ चिकित्सक से ई.संजीवनी टेलीकन्सल्टेशन के माध्यम से ऑनलाइन जुड़कर गांव में ही मरीज को हर संभव उपचार दिलवा रहे है । इसके अतिरिक्त वेलनेस सेंटर में तैनात स्टाफ अपने क्षेत्र क्षेत्र के परिवारों का फैमिली फोल्डर तैयार करेगा । फैमिली फोल्डर बनाने का काम आशा कार्यकर्ता करेंगे । इसके अलावा 30 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का सीबैक फार्म भरवाया जाएगा । फैमिली फोल्डर में सभी परिवारों के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी अपडेट करनी होगीए और तीस साल से अधिक उम्र के लोगों के बीपीए डायबिटीज व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की निरूशुल्क जांच की जाएगी और जरूरत के अनुसार उनको दवा और परामर्श दिया जाएगा। ।


कुल मिलाकर स्वस्थ रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं खाएं इसकी जानकारी के साथ ही रोगों से बचाव को लेकर इन सेंटर के माध्यम से जानकारी दी जाएगी । वेलनेस सेंटर का मूल उद्देश्य लोगों को बीमार हाने से बचाना है। इसमें योगा अपनाकर एवं जीवन शैली में बदलाव करके रोगों की रोकथाम करना है। इसमें रोग के होने से पहले ही उसके बचाव के उपाय करना है ।