जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत निकाली गई साइकिल रैली

12 मई को जिला के 376203 मतदाता करेंगे मतदान-जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी- उपायुक्त

पंचकूला, 10 मई-

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 बलकार सिंह ने बताया कि 12 मई को जिला पंचकूला के 01 कालका व 02 पंचकूला विधानसभा क्षेत्रों के 376203 मतदाता मतदान करेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान का समय प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा। ऐसे मतदाता, जिनके पास फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र नहीं है, वे चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत 11 प्रकार के अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाकार मतदान कर सकेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान के लिये मतदाता का नाम मतदाता सूची में होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 11 मई को कालका विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर-14 तथा पंचकूला विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सेक्टर-1 से मतदान केंद्रों के लिये रवाना किया जायेगा। उल्लेखनीय हैं कि छठे चरण के मतदान में अंबाला आरक्षित लोकसभा क्षेत्र से 18 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है, जिसके कारण प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक की बजाय दो बैल्ट यूनिट प्रयोग की जायेगी। 

उन्होंने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या 171030 है, जिसमें 90700 पुरूष व 80318 महिला तथा 12 किन्नर (थर्ड जैंडर) मतदाता है। इसी प्रकार पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 205173 है, जिनमें 108926 पुरूष व 96240 महिला व 7 किन्नर (थर्ड जैंडर) मतदाता है। उन्होंने बताया कि जिला में 711 सर्विस वोटर है, जिनमें 660 सैनिक शामिल है। उन्होंने बताया कि मतदान के लिये जिला में 252 भवनों में 410 मतदान केंद्र स्थापित किये गये है। उन्होंने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र में 213 तथा पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में 197 मतदान केंद्र स्थापित किये गये है। मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय इत्यादि सुविधाओं के साथ साथ दिव्यांग मतदाताओं के लिये व्हीलचेयर और स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि कालका विधानसभा क्षेत्र में 21 अतिसंवेदनशील व 24 संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की गई है। इसी प्रकार पंचकूला में 62 अतिसंवेदनशील तथा 7 संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान करके ऐसे केंद्रों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 

उपायुक्त ने बताया कि मतदान करवाने के लिये 851 पीठासीन अधिकारी, 979 अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी, 1649 पोलिंग अधिकारी तैनात किये गये है। मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये 295 माइक्रो आब्जोर्वर ड्यूटी पर तैनात किये गये है। इसके अलावा 9 स्कवायड टीमें और 6 फ्लाईंग टीमें भी तैनात है। सुरक्षा की दृष्टि से जिला पुलिस के साथ साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा जोनल मैजिस्ट्रेट, सेक्टर सुपरवाईजर व पोलिंग पार्टियां भी निरंतर पूरे क्षेत्र पर नजर बनाये रखेगी। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिये मतदान केंद्रों पर पंहुच ताकि पंचकूला जिला मतदान प्रतिशत में अग्रणी जिला बन सके। 

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply