मतदाता पहचान पत्र के साथ आधार नंबर जोड़ने की कार्यवाही शुरू, मतदाता सूचियों के नए फार्म भी हुए लागू

10 लाख रुपए की नकदी, 959 बोटल शराब की जब्त-डा.बलकार सिंह

पंचकूला 2 मई।

व्यापक स्तर पर लगभग सभी तैयारियां पूरी

लोकसभा आम चुनाव 2019 पंचकूला में 12 मई को शांतिपूवर्क ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए व्यापक स्तर पर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है, तथा जिला प्रशासन पुरी मुस्तैदी के साथ चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए तत्पर है।        

19355 नए मतदाताओ को जोड़ने का कार्य

यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. बलकार सिंह ने जिला सचिवालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जिला में स्वीप कार्यक्रम के तहत युद्धस्तर पर जागरूकता अभियान चलाकर 19355 नए मतदाताओ को जोड़ने का कार्य किया है। इस अभियान में रेजिडेंट वैल्फेयर एसोसिएशन, शिक्षण संस्थाओं का भी भरपूर सहयोग रहा। उन्होने कहा कि आयोग की हिदायतों अनुसार कुल जनसंख्या का 60 प्रतिशत मतदाताओं को जोडने का कार्य किया है। इस प्रकार जिला में मतदाता लिंगानुपात भी 880 से 884 तक पहंुच गया है। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के तहत युवा मतदाता 2531 से बढकर 6911 हो गए हैं जिनकी आयु लगभग 18 से 19 साल के बीच है।

युवा मतदाता 2531 से बढकर 6911 हुए

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार जिला में 1884 दिव्यांग मतदाताओं की पहचान की गई है। इन मतदाताओं को आवश्यक सुविधांए मुहैया करवाई जाएगी। जिला में ब्रेल भाषा पढने वाले केवल 2 मतदाता है तथा जिन बूथों पर अधिक दिव्यांग मतदाता होगें उन केन्द्रों पर बैंक व जिला रैडक्रास के सहयोग से  व्हीलचेयर का प्रबंध किया जा रहा है। इसके अलावा रैडक्रास सचिव के माध्यम से वोलिंटियर भी लगाए जा रहे हैं जो दिव्यांगों का वोट डलवाने में सहयोग करेगें।  

डा. सिंह ने कहा कि जिला में स्थापित 410 मतदान केन्द्रों में से 36 स्थानों पर 83 अतिसंवेदनशीन मतदान केन्द्र तथा 19 स्थानों पर 31 संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान करके ज्यादा से ज्यादा पुलिस फोर्स तैनात की जा रही है ताकि नागरिक बिना किसी भय, लोभ, प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने एवं निगरानी रखने के लिए 6 सहायक खर्च व्यय टीमों का गठन किया गया है। इसके अलावा 6 फ्लाईंग स्कवैड टीमें, 9 स्टेटिक सर्विलेंस टीमें, 6 वीडियो सर्विलेंस टीमें तथा 2 वीडियो वीव्यूंग टीमों का भी गठन किया गया है जो नियमित रूप से निगरानी का कार्य कर रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में 452 प्रजाईंिडंग आफिसर, 452 सहायक प्रजाईडिंग आफिसर, 904 पोलिंग आफिसर नियुक्त किए गए है। इसके अलावा 13 जोनल मैजिस्ट्रेट, 35 सैक्टर आफिसर, एवं 278 माईक्रो आब्जर्वर भी डयूटी में लगाए गए है। इन सभी अधिकारियों की पहली ट्रैनिंग करवाई जा चुकी है। अब इनकी 6 व 7 मई को विधानसभा क्षेत्र अनुसार बैच बनाकर दूसरी ट्रैनिंग करवाई जाएगी।

डा. सिंह ने बताया कि जिला में गठित टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों पर की गई नाकाबंदी के दौरान 10 लाख रुपए की नकदी, 959 बोटल शराब की जब्त की गई है। इसके अलावा एक लाख 88 हजार रुपए के अन्य मादक द्रव्य पदार्थ भी जब्त किए गए है। उन्होंने कहा कि सी विजल व एनजीएस पर आने वाली 107 शिकायतों का भी समय पर निपटारा सुनिश्चित किया गया है।  उन्होंने कहा कि जिला में 1426 शस्त्र लाईसेंस संबधित थानों में जमा करवाए जा चुके है। 

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि महिलाएं इच्छुक होंगी तो उनकी चुनाव में डयूटी लगाई जाएगी। इसके अलावा महिलाएं आगे आएंगी तो पूरा बूथ महिलाओं का बनाने का प्रयास किया जाएगा।  

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply