147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हिन्दुस्तान स्काउटस एंड गाइडस के 5 दिवसीय कैंप के समापन समारोह में पहुचे स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता

युवाओं से अनुशासन, धैर्य, टीमवर्क के साथ कार्य करने का किया आह्वान

2,01,000 रुपये देने की करी घोषणा

For Detailed

पंचकूला, 22 जून- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने आज हिन्दुस्तान स्काउटस एंड गाइड हरियाणा के मोरनी स्थित भूरी गांव मंे आयोजित कैंप के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से हिन्दुस्तान स्काउटस एंड गाइड हरियाणा को 2,01,000 रुपये देने की घोषणा भी की। 

कैंप के आयोजकों को बधाई देते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि इस कैंप में आए सभी बच्चे अनुशासन, धैर्य, टीमवर्क और साहसिक कार्य करने की प्रेरणा लेकर जाएंगे और इसे अपने जीवन में इसे मूर्त रूप प्रदान करेंगे। 

विधानसभा अध्यक्ष ने उपस्थित बच्चों व हिन्दुस्तान स्काउटस एंड गाइडस के पदाधिकारियों को सबंोधित करते हुए कहा कि ऐसे कैंप के आयोजनों से आत्मबल मजबूत होता है। जिस प्रकार से आज नशा एक भयंकर समस्या बन कर उभरा है जो युवाओं को अपनी चपेट में ले रहा है। हम मिलकर इस समस्या को मिटाने के लिए प्रयास करंे ताकि आने वाली पीढी को नशे से बचा पाए। 

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं में देश प्रेम, समर्पण और देश के प्रति मर मिटने का जज्बा पैदा होता है। साथ ही युवा अनुशासन का पालन भी सीखते हैं। कल मनाए गए 9वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का जिक्र करते हुए उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने यूनेस्को में प्रस्ताव रखा था जिसको पूरे विश्व में 193 देशों ने स्वीकार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पूरे विश्व में भारत का मान सम्मान बढ़ा है और इसमें कोई संदेह नहीं कि भारत एक बार फिर विश्व गुरु बनने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। 

इससे पहले हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा के स्टेट प्रेसिडेंट व पूर्व शिक्षा मंत्री श्री रामविलास शर्मा ने कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए कहा कि पंडित मदन मोहन मालवीय ने यह ज्योति जलाई थी। तब से लेकर आज तक यह संस्था लगातार देश सेवा के लिए कार्य कर रही है। 

श्री ज्ञान चंद गुप्ता ने हिन्दुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स के कैडेटस व अन्य को पुरस्कृत भी किया। 

इस अवसर पर हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड हरियाणा के स्टेट सेक्रेट्री नवीन जयहिंद सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

https://propertyliquid.com/