46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा सरकार के अब तक के 8 साल के कार्यकाल से जनता पूर्ण रूप से संतुष्ट-मनोहर लाल

-एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीति दायित्व निभाते हुए समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए किया कार्य-मुख्यमंत्री

– प्रदेश में खोले गए 71 नये महाविद्यालय, 30 से अधिक महिला काॅलेज

-7 हजार प्रोफेसर और पीजीटी अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

For Detailed

पंचकूला, 18 फरवरी-​​​हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अपना राजनीति दायित्व निभाते हुए समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए कार्य किया है और प्रदेश की जनता वर्तमान सरकार के अब तक के 8 साल के कार्यकाल से पूर्ण रूप से संतुष्ट है।

​श्री मनोहर लाल ने यह बात आज सेक्टर 1 स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्राम ग्रह में आयोजित बदलाव के 8 साल कार्यक्रम में कही।

पिछले 8 वर्ष में व्यवस्था में सकारातमक बदलाव लाने का कार्य किया

​मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले 8 वर्ष में व्यवस्था में सकारातमक बदलाव लाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि जहां भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार किया गया है वहीं अंत्योदय के सिद्धांत पर कार्य करते हुए अंतिम पंक्ति में खड़े जरूरतमंद लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र की शुरूआत की गई है जिसमें परिवार को एक इकाई माना गया है। प्रदेश के 68 लाख परिवारों का डाटा सत्यापित किया जा चुका है और इसमें सबसे पहले निम्न आय वर्ग के परिवारों की पहचान कर उन्हें योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों की चिंता करते हुए बीपीएल परिवारों की आय सीमा को सालाना 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया है। इसके फलस्वरूप बीपीएल परिवारों की संख्या बढ़कर लगभग 29 लाख हो गई है और इन परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जाना है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में 6-18 वर्ष की एक अलग श्रेणी बनाई गई है जिसमें इस आयु वर्ग के एक-एक बच्चे को ट्रैक कर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे।

प्रदेश में खोले गए 71 नये महाविद्यालय, 30 से अधिक महिला काॅलेज

​मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बेटियों की उच्च शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश भर में 71 नये महाविद्यालय खोले गए हैं जिसमे 30 से अधिक महिला काॅलेज हैं। श्री मनोहर लाल ने कहा कि उनकी घोषणा के अनुरूप प्रत्येक 20 किलोमीटर के दायरे में महिला या कोएड काॅलेज खोले गए हैं ताकि हमारी बेटियों को 10 किलोमीटर से अधिक का सफर तय न करना पड़े। उन्होंने कहा कि केवल 8-10 स्थान ही बचे हैं जहां पर काॅलेज खोले जाने हैं और इसके लिए मैपिंग करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल और काॅलेजों में अध्यापकों की मांग को पूरा करने के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा 7 हजार प्रोफेसर और पीजीटी अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और इसे जल्द ही पूरा किया जाएगा।

सबका साथ-सबका विकास के ध्येय पर कार्य करते हुए पूरे प्रदेश का किया समान विकास

​श्री मनोहर लाल ने कहा कि पूर्वर्ती सरकारों में मुख्यमंत्रियों द्वारा विकास में भेदभाव किया जाता था और केवल अपने जिलों के विकास को ही प्राथमिकता दी जाती थी परंतु उन्होंने सबका साथ-सबका विकास के ध्येय पर कार्य करते हुए पूरे प्रदेश का समान विकास किया है।  इससे उपर उठ कर उन्होंने उन क्षेत्रों में अधिक विकास करवाया गया है जो किन्हीं कारणों से विकास के मामले में पिछड़ गए थे। केन्द्र सरकार द्वारा देश में 110 एस्पीरेशनल डिस्ट्रिक्ट घोषित किए गए थे जिनमें हरियाणा का नूंह जिला भी शामिल हैै। उन्होंने कहा कि आज नूंह में बाकी जिलों से अधिक विकास हुआ है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सार्वजनिक मंचों से प्रदेश सरकार द्वारा लागू योजनाओं की करी प्रशंसा

​मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कई सार्वजनिक मंचों से उनके द्वारा लागू योजनाओं की न केवल प्रशंसा की है बल्कि केन्द्र सरकार द्वारा उन्हें देश में लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को उनकी जमीन का मालिकाना हक देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू की गई लाल डोरा मुक्त योजना को केन्द्र सरकार ने स्वामित्व योजना के नाम से लागू किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने हरियाणा की परिवार पहचान पत्र योजना की भी सराहना की है और कहा है कि इस योजना को बाकी प्रदेशो में भी लागू किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने पीपीपी योजना को अपने प्रदेश में लागू करने की घोषणा की है।

​श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार के दूसरे कार्यकाल के आने वाले लगभग 2 वर्षों में वे सभी के सहयोग से प्रदेश को आगे बढाने के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की जनता उनका परिवार है और लोगों की सुख, शांति, समन्वय और भाईचारे को बनाए रखने के लिए वे निरंतर प्रयासरत रहेंगे।

​इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डाॅ. अमित कुमार अग्रवाल, अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खनगवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com