46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर, पंचकूला के विकास कार्यों की प्रगति की करी समीक्षा

-अधिकारियों को स्वयं फील्ड में जाकर अपनी देखरेख में कार्य को पूरा करवाने के दिये निर्देश


-अधिकारी तय समयसीमा में कार्यों को पूरा करवाने के साथ साथ गुणवत्ता पर भी दें विशेष ध्यान -गुप्ता

For Detailed News-

पंचकूला, 17 जनवरी- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जनहित में किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिये स्वयं फील्ड में जाये और अपनी देखरेख में कार्य को पूरा करवायें। उन्होंने कहा कि इसके साथ साथ अधिकारी विकास कार्यों में प्रयोग की जा रही सामग्री में गुणवत्ता भी सुनिश्चित करें।


श्री ज्ञानचंद गुप्ता आज सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।


श्री गुप्ता ने कहा कि यह मासिक बैठक पंचकूला के विकास कार्यों की समीक्षा के  लिये एक अहम बैठक हैं और अधिकारी अपने विभागों से संबंधित कार्यों के लिये जो भी समयसीमा यहां तय करते है, उसी के अनुसार कार्य को पूरा करें। बैठक में श्री गुप्ता ने विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की और अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। चंडीगढ़-अंबाला रेलवे लाईन पर निर्माणाधीन  रेलवे ओवरब्रिज की समीक्षा करते हुये श्री गुप्ता ने निर्देश दिये कि इस कार्य को हर हाल में 31 मार्च 2022 तक पूरा किया जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि आरओबी पर रेलवे की तरफ से लंबित पड़े कार्य में तेजी लाने के लिये रेलवे विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की जाये। इसके अलावा उन्होंने सेक्टर-19 में बन रहे अंडर पास का कार्य 15 फरवरी 2022 तक पूरा करने के निर्देश दिये।
श्री गुप्ता ने कहा कि नगर निगम द्वारा बनाये गये सभी बस क्यू शेल्टर पर लोगों की सुविधा के लिये बस समय-सारणी की व्यवस्था की जाये। उन्होनंे कहा कि शहर में निर्मित बस क्यू शेल्टर पर डिजिटल समय सारणी की शीघ्र व्यवस्था की जाये। इसके अलावा यात्रियों को रात के समय कोई असुविधा ना हो, इसके लिये सभी बस क्यू शेल्टर्स में बिजली की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और बस क्यू शेल्टर के आस पास के कच्चे एरिया को पक्का किया जाये। उन्होंने नगर निगम को निर्देश दिये कि लोगों की सुरक्षा की दृष्टि से सेक्टर-12 के पास गांव रैली में नाले के किनारे खड़ी एक पांच मंजिला भवन की स्थिति की किसी स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच करवाई जाये ताकि भविष्य में किसी प्रकार की दुर्घटना से बचा जा सके।

https://propertyliquid.com


अनाजमंडी सेक्टर-20 में अवैध तरीके से रेहड़ी फड़ी लगाने की शिकायत का संज्ञान लेते हुये श्री गुप्ता ने हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे कार्रवाही करते हुये इन अवैध तरीके से लगाई गई रेहड़ी फडियों को प्राथमिकता के आधार पर हटवाये और सुनिश्चित करें कि भविष्य में इस प्रकार का अतिक्रमण ना हो।


बैठक में बताया गया कि सिविल अस्पताल सेक्टर-6 में एमसीएच ब्लाॅक के निर्माण के लिये खुदाई का कार्य पूरा हो गया है और शीघ्र ही भवन का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जायेगा। इसके अलावा बरवाला में पीएचसी का निर्माण कार्य 97 प्रतिशत पूरा हो चुका है और यह भवन मार्च 2022 तक पूर्ण रूप से तैयार हो जायेगा। बैठक में बताया गया कि अमरूत योजना के अंतर्गत नगर निगम के 14 गांवों में 9 एसटीपी लगाये जाने हैं, जिसमें से 6 एसटीपी स्थापित कर दिये गये है और इनमें बिजली के कनैक्शन भी उपलब्ध करवा दिये गये हैं। इसके अलावा नगर निगम के अधीन आने वाले गांवों में 21 स्वागत द्वार लगाये जाने है, जिसमें 9 स्वागत द्वार लगाये जा चुके हैं और शेष द्वार लगाने का कार्य प्रगति पर है।


बैठक में श्री गुप्ता ने जिन दूसरे विभागों के विकास कार्यों की समीक्षा की, उनमें हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, हरियाणा रोडवेज, सिंचाई विभाग, शिक्षा, यूएचबीवीएन, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, वन विभाग, हाउसिंग बार्ड, एचएसआईआईडीसी इत्यादि शामिल है।


इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त श्री धर्मवीर सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक जगदीश शर्मा और जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी शंकर लाल गोयल, सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।