Training Programme on My Bharat Portal organized at PU

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने किया दो राजकीय स्कूलों में क्रिकेट प्रैक्टिस नैट का रिबन काटकर शुभारंभ

– स्वैच्छिक कोष से राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल सेक्टर-20 को भेंट की 20 लाख रुपये की राशि- गुप्ता
–स्कूल के बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के लिये श्री गुप्ता ने किया सम्मानित

For Detailed News-

पंचकूला, 8 सितंबर- राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल सेक्टर-20 में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला द्वारा बनाये गये क्रिकेट प्रैक्टिस नैट का रिबन काटकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने अपने स्वैच्छिक कोष से स्कूल को 20 लाख रुपये की राशि दान स्वरूप भेंट की।


इस अवसर पर उनके साथ पंचकूला नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।


श्री गुुप्ता ने कहा कि स्कूल के विद्यार्थी जो क्रिकेट में रूचि रखते है, उनको नैट प्रेक्टिस के लिये इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं है। अब ये बच्चें अपने स्कूल के प्रांगण में ही क्रिकेट की नैट प्रेक्टिस करके बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर स्वयं क्रिकेट नैट में खेलकर बच्चों की हौंसला हफजाई की। उन्होंने स्कूल के बच्चों को खेलों में राष्ट्रीय स्तर पर अच्छे प्रदर्शन के लिये पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।


उन्होंने कहा कि स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के पांच स्कूलों में क्रिकेट की प्रेक्टिस के लिये नैट लगाये जा रहे है। इस कड़ी में आज सेक्टर-20 राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल व राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-6 में क्रिकेट के अभ्यास के लिये नैट लगाया गया है।


श्री गुप्ता ने कहा कि राजकीय माॅडल संस्कृति स्कूल सेक्टर-20 की प्रिंसीपल रेणू गुप्ता ने सार्थक स्कूल के विकास में बहुत बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने संस्कृति स्कूल के बच्चों का राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में प्रदर्शन के लिये उनके सारे स्टाफ को बधाई दी। उनकी मेहनत से ही बच्चों ने प्रदेश में जिल का नाम रोशन किया है।

https://propertyliquid.com


उन्होंने कहा कि आज लोगों में सरकारी स्कूलों के प्रति उत्साह बढ़ा है। प्रदेश में बच्चों के माता पिता निजी स्कूलों को छोड़कर सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला करवा रहे है। सरकार स्कूलों में अच्छे अध्यापकों के साथ साथ विद्यार्थियों के लिये बेहतर इंफ्ररास्ट्रक्सर उपलब्ध करवा रही है। श्री गुप्ता ने कहा कि उन्होंने अपने स्वैच्छिक कोष से 50 लाख रुपये पंचकूला के सरकारी स्कूलों के विकास के लिये दिये थे, जिसका असर स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा हैं। उन्होंने स्कूलों के प्रिंसीपल्ज और आये हुये जिला शिक्षा अधिकारी से भी अपील की कि वे एलईडी के माध्यम से बच्चों को देश की आजादी के बारे में और देशभक्ति पर आधार फिल्म दिखायें ताकि उनमें देश प्रेम की भावना जागृत हो सके।  


इसके उपरांत हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-6 में क्रिकेट खिलाड़ियों के लिये स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला द्वारा बनाये गये क्रिकेट प्रैक्टिस नैट का भी रिबन काटकर शुभारंभ किया। यहां पर भी श्री गुप्ता ने स्वयं क्रिकेट खेलकर खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के चेयरमैन होने के नाते बताया कि ये सोसायटी पंचकूला के शहरी व गा्रमीण इलाकों में पिछले 15 सालों से बैडमिंटन, कबड्डी, खो-खो आदि खेल करवाती आ रही है और प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले खिलाड़ियों को 11 हजार व 5100 रुपये का पुरस्कार देकर जिले के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने का काम कर रही है। ये सोसायटी जिला के 15 पार्कोें में लोगों की मांग के अनुरूप बैडमिंटन नैट लगावाने जा रही है, जिससे सेक्टरों के लोगों को खासतौर से सीनियर सिटीजन को लाभ मिलेगा।


श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला जिला में खेलो इंडिया खेलो का आयोजन होने जा रहा है, जिसके तहत ताउ देवीलाल स्टेडियम में बैडमिंटन, हाॅकी, फुटबाल, बास्केटवाॅल की ग्राउंड का स्तर पहले से और भी बेहतर हो जायेगा। हरियाणा के खिलाड़ियों ने टोक्यिो ओलंपिक मे ंबेहतरीन प्रदर्शन किया है। हरियाणा सरकार ने मैडल लाने वाले खिलाड़ियों को 6 करोड़, 4 करोड़ व ढाई करोड़ रुपये की राशि और नौकरी के रूप में सम्मान देकर उभरते हुये खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहित करने का कार्य किया। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार आॅन लाईन पढ़ाई के लिये एक लाख बच्चों को टेबलैट मुहैया करवायेंगी, जिससे उनको आॅन लाईन पढाई में सुविधा मिलेगी।  


श्री गुप्ता ने सेक्टर-6 के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसीपल व स्टाफ को भी आश्वासन दिया कि स्कूल में जिन-जिन चीजों की आवश्यकता है, उन्हें पूरा किया जायेगा।


इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी उर्मिला देवी, जिला एलेमेंटरी शिक्षा अधिकारी निरूपमा कृष्ण, डीपीसी संध्या, स्पोर्टस प्रमोशन सोसायटी पंचकूला के प्रधान डीपी सोनी, संयुक्त सचिव डीपी सिंगल, वाईस प्रेजिडेंट एनडी शर्मा, जिला संगठन महामंत्री वीरेंद्र राणा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद जय कोशिक, हरेंद्र मलिक, सुनित सिंगला, नरेंद्र लुबाना, सोनू बिरला, चंडी माता मंदिर के मंडलाध्यक्ष संदीप यादव, बरवाला मंडलाध्यक्ष गौतम राणा, राकेश वाल्मिकी, सुरेश शर्मा, कई स्कूलों के प्रिंसीपल, अध्यापक सहित स्कूली विद्यार्थी उपस्थित थे।