46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने सैक्टर 15 के कन्या विद्यालय में किया पौधारोपण

पौधे लगाओ मानव जीवन को खुशहाल बनाओ-गुप्ता

पौधे लगाना व उनका पोषण करना स्वच्छ पर्यावरण के लिए जरूरी

युवाओं से जीवन में एक पौधा लगाने  की करी अपील 

For Detailed

पंचकूला, 17 जुलाई-       हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज माॅडल संस्कृति गल्र्ज सीनियर सैंकेडरी स्कूल सैक्टर -15 में विजन सोसाईटी पंचकुला और नगर निगम द्वारा आयोजित वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत पौधरोपण का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री गुप्ता ने विद्याालय के प्रांगण में दस अलग-अलग किस्मांे के पौधे भी लगाए। 

इस अवसर पर पंचकूला के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, नगर निगम कमिश्नर सचिन गुप्ता और अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खांगवाल भी उपस्थित थी।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम में स्कूल के बच्चियों को संबोधित करते हुए कहा कि पौधे लगाओ मानव जीवन को खुशहाल बनाओ, उन्होने कहा कि पंचकूला को स्वच्छ, सुंदर और हरा भरा बनाना है तो हर व्यक्ति को जीवन में एक पौधा जरूर लगाना है। श्री गुप्ता ने स्कूल के बच्चों और अन्य उपस्थित लोगों को पौधे लगाना और उनकी सुरक्षा व पोषण करने की शपथ दिलवाई। उनहोने युवाओं से पंचकूला को हरा भरा बनाने के लिए पौधा रोपण कार्यक्रम में बढ-चढकर भाग लेने की अपील की। 

पंचकूला विजन सोसाईटी के चीफ पैर्टन व विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि नगर निगम का हर वार्ड में एक हजार पौधे लगाने, व  उनकी देखभाल का लक्ष्य है। श्री गुप्ता ने आगे कहा कि पैाधे लगाना व उनका पोषण करना पुन्य का कार्य है। हर व्यक्ति का कर्तव्य है प्रकृति से जो लिया है उसे जरूर एक अंश के रूप में वापिस लौटांए अर्थात एक पौधा लगाकर पर्यावरण को साफ सुथरा रखने में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें। श्री गुप्ता ने बताया कि कोरोना काल में आक्सीजन की कमी आने से मानव जीवन काफी प्रभावित हुआ। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल प्रयासों से आक्सीजन को वायु मार्ग, रेल मार्ग व अन्य साधनों से हर राज्य की जनता के लिए सुलभ बनाया गया। पेड आक्सीजन पैदा करने का एक बडा साधन हैं परंतु आज लोग अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए पेडों को काटकर पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे है। 

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने माॅडल संस्कृति गल्र्ज सीनियर सैंकेडरी स्कूल सैक्टर -15 की लडकियों से पेड लगाओ पेड बचाओं और पेडों से क्या क्या लाभ होता है पर प्रश्न किए। इन प्रश्नों के उत्तर में दसवीं कक्षा की सान्या ने कहा कि पेडों से आक्सीजन, फल फूल प्राप्त होते हैंै। ग्यारवीं कक्षा की सुनैना ने बताया कि पेडों से हमें शुद्व हवा मिलती है। नौवी कक्षा की रिया ने बताया कि पेड बाढ को रोकने में लाभदायक हैं। बारहवीं कक्षा की शिवानी ने बताया कि पेड हमें छाया देते हैं और पर्यावरण को शुद्व करने में लाभदायक होते हैं। ग्यारवीं कक्षा की प्रीती ने बताया की पेडो से हमें लकडी प्राप्त होती है  जिससे फर्नीचर तैयार किया जाता है और कागज बनता है। नौवी कक्षा की गुंजन ने बताया कि वृक्षों पर पक्षी अपना घर बनाते हैं और पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करते हैं।

श्री गुप्ता ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में बेटी बचाओ बेटी पढाओ आंदोलन की शुरूआत की थी। उस समय हरियाणा में सेक्स रैशो 1000 लडकों पर 837 लडकिया थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में पूरे प्रदेश में जनजागरण अभियान चलाया गया और लोगों को जागरूक किया गया कि बेटिया ही माता पिता की ज्यादा सेवा करती हैं और बेटी के शिक्षित होने पर वो दो कुलों को रोशन करती है। पहला जंहा उसने जन्म लिया और दूसरा जंहा उसकी शादी हुई।

इससे पूर्व हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल की बच्चियों द्वारा पेड लगाओं पर्यावरण बचाओं, व नशा मुक्त पंचकूला बनाने पर लगाई गई प्रर्दशनी का अवलोकन किया व उसकी सराहना की।

जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक ने बताया कि शिक्षा विभाग पंचकूला का जिले में सत्तर हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है और इसका शुभारंभ आज हम हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के मार्गदर्शन में कर रहे हैं। उन्होने बताया कि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के प्रयासों से ही माॅडल संस्कृति गल्र्ज सीनियर सैंकेडरी स्कूल सैक्टर- 15 एवं माॅडल संस्कृति गल्र्ज सीनियर सैंकेडरी स्कूल बरवाला को प्रधानमंत्री श्री योजना के तहत विशेष दर्जा प्राप्त हुआ है। इसके अंतर्गत इन स्कूलों में निजी स्कूलों के लेवल की सीबीएसई व आधुनिक शिक्षा, वोकेशनल कोर्सिज, खेल व प्रौफेशनल कोर्सिज को लाना और सुदृढ  आधारभूत ढंाचा तैयार करके ेबेटियों की शिक्षा के स्तर को और बेहतर किया जाएगा। उन्होने बताया कि जिला शिक्षा विभाग का उदेश्य सत्तर हजार पौधे लगाना व उनका पोषण करके उसको पेड बनाना है और इसका शुभारंभ आज हम हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष के मार्गदर्शन में कर रहे हैं। 

इस अवसर पर विजन सोसाईटी पंचकूला के कनविनर एवं पूर्व डीसी पंचकूला विवेक अत्रे ने पेडो के फायदे के बारें में विस्तार से सभी को जानकारी दी और बताया कि पेड मानव जीवन में मुख्य भूमिका निभाते है और हमें आसपास के वातावरण को स्वच्छ एवं हरा भरा रखने के लिए स्वयं पौधा रोपण करना चाहिए और दूसरों को भी पौधारोपण के लिए जागरूक करना चाहिए।

इस  अवसर पर स्थानीय पार्षद जय कौशिक, विजन सोसाईटी पंचकूला के महासचिव डीपी सिंघल, वित सचिव डीपी सोनी, सदस्य डीएस चीमा, सुनैनी शर्मा, रेणू खन्ना, सतजुल स्कूल के एमडी कृत सराय, कैप्टन राजेश त्रेहान, जिला मौलिक अधिकारी संध्या चिकारा, डीपीसी कुलभूषण शर्मा, डाईट प्रिंसिपल महासिंह, स्कूल की प्रिंसिपल बलविंद्र कौर, कम्पयूटर टीचर र्कीति, अध्यापिका मीना, बायोलाजीे की अध्यापिका निशा तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

https://propertyliquid.com