46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला की 105 करोड़ से अधिक की तीन परियोजनाओं का विधिवत रूप से किया उदघाटन व शिलान्यास

-सेक्टर- 1 में 70 करोड़ रूपए की लागत से हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबीटैट सैंटर होगा स्थापित-गुप्ता

– यह बहुउद्ेशीय भवन स्टेट-आॅफ-आर्ट सुविधाओं से होगा सुसज्जित

-खटौली अलीपुर मार्ग (टांगरी नदी) पर उच्च स्तरीय पुल के निर्माण  से खटौली के लोगों की लगभग 50 वर्ष पुरानी मांग हुई पूरी-विधानसभा अध्यक्ष

For Detailed

पंचकूला, 6 जनवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पंचकूलावासियों को 105 करोड़ रूपए से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इसमें 15.64 करोड़ रूपए की लागत से खटौली अलीपुर मार्ग (टांगरी नदी) पर उच्च स्तरीय पुल का उदघाटन और 19.81 करोड़ रूपए की लागत से कौशल्या नदी पर सेतु व सड़क कार्य तथा 70 करोड़ रूपए की लागत से सेक्टर 1 में हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबीटैट सैंटर का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी जिलों के लिए 1882 करोड़ रूपए की लागत की 167 विकास परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास किया।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला सेक्टर 1 स्थित लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा इन तीनों परियोजनाओं का विधिवत रूप से उदघाटन व शिलान्यास किया। इस अवसर पर उपायुक्त श्री महावीर कौशिक और नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।

प्रदेश सरकार के अब तक के 8 साल के कार्यकाल में विकास को मिली नई गति
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूलावासियों को विकास परियोजनाओं की सौगात देने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के अब तक के 8 साल के कार्यकाल में विकास को एक नई गति मिली है और लाखों-करोड़ों रूपए के नये विकास कार्य जनता को समर्पित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पंचकूला में भी लगभग 5 हजार करोड़ रूपए के विकास कार्य हुए हैं और आज लगभग 105 करेाड़ रूपए के नये विकास कार्यों का उदघाटन व शिलान्यास हुआ जिससे पंचकूला के विकास को नई दिशा मिलेगी।

सेक्टर- 1 में एचएसवीपी द्वारा 70 करोड़ रूपए की लागत से बनाया जाएगा हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबीटैट सैंटर
श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला के सेक्टर 1 में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 70 करोड़ रूपए की लागत से हरियाणा अंतर्राष्ट्रीय हैबीटैट सैंटर का निर्माण किया जाएगा। यह बहुउद्ेशीय भवन स्टेट-आॅफ-आर्ट सुविधाओं से सुसज्जित होगा। इसमें 200 लोगों की श्रमता वाला आॅडिटोरियम के अलावा हैंडीक्राफट एंपोरियम, एंब्रोयड्ररी एण्ड विविंग स्टूडियो, मल्टी फंक्शनल हाॅल, आर्ट गैलरी, लांज कैफे, काॅफ्रंेस और मीटिंग हाॅल, मुख्य लाईब्रेरी, बच्चों के लिए लाईब्रेरी, ऐरोबिक रूम, योगा टैरेस, स्क्वैश कोर्ट, क्रिकेट नैट, स्वीमिंग पूल, जिमनेजियम इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह हैबीटैट सैंटर 2 साल में बन कर तैयार हो जाएगा।

खटौली अलीपुर मार्ग (टांगरी नदी) पर उच्च स्तरीय पुल के निर्माण से खटौली गांव, ओद्यौगिक क्षेत्र बरवाला और पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग से सीधा जुड़ा
उन्होंने कहा कि खटौली अलीपुर मार्ग (टांगरी नदी) पर उच्च स्तरीय पुल के उदघाटन से आज खटौली के लोगों की लगभग 50 वर्ष पुरानी मांग पूरी हुई है। पिछली सरकारों के कार्यकाल में इस पुल के निर्माण के लिए केवल वायदे ही किए गए। उन्होंने कहा कि वे मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करते हैं कि उन्होंने इस पुल का निर्माण करवा कर यहां के लोगों की वर्षों पुरानी मांग को पूरा किया है। इस पुल के बनने से खटौली गांव, ओद्यौगिक क्षेत्र बरवाला और पंचकूला-यमुनानगर राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 7) से सीधा जुड़ गया है जिससे लोगों को आवागमन की विशेष सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार कौशल्या नदी पर सेतु व सड़क कार्य (एनएच 5 से सर्कुलर रोड, सेक्टर 3, 4 और 5, पिंजौर कालका अर्बन कांपलैक्स के निर्माण कार्य) से डीएलएफ और आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को विशेष सुविधा मिलेगी।

सेक्टर 20-21 और 25-26 को जोड़ने के लिए लगभग 50 करोड़ रूपए की लागत से घग्गर नदी पर पुल का निर्माण किया जा रहा है
श्री गुप्ता ने कहा कि पंचकूला में आवश्यकता अनुसार नये पुलों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 20-21 और 25-26 को जोड़ने के लिए लगभग 50 करोड़ रूपए की लागत से घग्गर नदी पर पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस पुल का निर्माण होने के बाद पंचकूला ऐक्सटेंशन के लोगों को पंजाब और दिल्ली जाने के लिए पचंकूला और जीरकपुर नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सेक्टर 19 में आरओबी का निर्माण कार्य भी तेज गति से चल रहा है। पिछली सरकार द्वारा इस परियोजना को नोन फिजीबल घोषित कर दिया गया था परंतु हमने लोगों की सुविधा को देखते हुए इस पुल को बनाने का कार्य किया है। इसके अलावा सेक्टर 23 में लगभग 150 करोड़ रूपए की लागत से निफट का निर्माण किया गया और अब माता मनसा देवी मंदिर परिसर में लगभग 500 करोड़ रूपए की लागत से आयूष का एम्ज़ बनाया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि पंचकूला खेलों का हब बन कर उभरा है। सेक्टर 3 स्थित ताउ देवी लाल खेल स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए अंतरर्राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इस स्टेडियम में 4 हजार क्षमता का बहुउद्देशीय वातानुकूलित हाॅल उत्तर भारत का पहला ऐसा अत्याधुनिक हाॅल है। उन्होंने कहा कि ऐसे खिलाड़ी जो पंचकूला में रह कर ट्रेनिंग करना चाहते हैं उनके लिए 200 बैड की क्षमता का हाॅस्टर तैयार किया जा रहा है।
इससे पूर्व उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने अपने स्वागतीय भाषण में कहा कि यह तीनों परियोजनाएं पंचकूला के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होंगी। उन्होंने तीनों परियोजनाओं की विस्तार से जानकार दी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पंचकूलावासियों को करोड़ों रूपए की विकास परियोजनाओं की सौगात दी है।
इस अवसर पर एसडीएम ममता शर्मा, नगराधीश गौरव चैहान, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजन सिंगला, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता एनके पायल, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, गेल की पूर्व निदेशक बंतो कटारिया, बीजेपी जिला महामंत्री विरेन्द्र राणा, बरवाला मण्डल अध्यक्ष गौतम राणा, पार्षद हरेन्द्र मलिक, जय कौशिक, नरेन्द्र लुबाणा, सोनू बिरला, मार्किट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा व पार्टी के अन्य कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com