147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने प्रथम पंचकूला पुस्तक मेले के समापन अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में करी शिरकत

-हर वर्ष लगने चाहिये इसी तरह पुस्तक मेले-गुप्ता

-युवाओं को पुस्तक मेलो के माध्यम से मिलती है सकारात्मक उर्जा व ज्ञान-गुप्ता

For Detailed

पंचकूला, 20 दिसंबर- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से हरियाणा बिजली वितरण निगमों व उदॅू अकादमी के सहयोग से आज प्रथम पंचकूला पुस्तक मेले के समापन अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।


इस अवसर पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक श्री अजीत बाला जी जोशी भी उपस्थित थे।
श्री गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि मनुष्य स्वाभिक तौर से हमेशा ज्ञान प्राप्त करने की जिज्ञासा रखता है। इस जिज्ञासा को पूरा करने का श्रेष्ठ माध्यम किताबें है। वास्तव में असली ज्ञान की प्राप्ति विभिन्न प्रकार की पुस्तकें पढ़ने से ही होती है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक पुस्तकें श्रीमतदभागवत गीता, रामचरित मानस, रामायण, माखनलाल चतुर्वेदी, सुभद्रा देवी चैहान, स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरूषों की पुस्तकें पढ़ने से ज्ञान एवं इतिहास से संबंधित विरासत का पता लगती है। उन्होंने कहा कि अनेक कवियों व कवयित्री सुभद्रा कुमारी चैहान व झांसी की रानी ने अपनी लेखनी के माध्यम से भारतीय स्वतंत्रता सग्राम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
उन्होंने कहा कि हमारी युवा पीढ़ी को जिन शहीदों ने भरी जवानी में देश के लिये अपनी शहादत देकर हमें आजादी दी है उन शहीदों की जीवनी व उन पर आधारित किताबें भी पढ़नी चाहिये। उन्होंने बताया कि ऐसे हजारों शहीद, जिन्होंने 18 से 23 वर्ष की उम्र में देश को आजाद करवाने के लिये हस्ते-हस्ते फांसी के फंदे का चुम लिया और हमें आजादी की हवा में संास लेने का सुनहरा अवसर भी प्रदान किया। उन्होंने कहा कि देश की स्वाधीनता के 75 वर्ष मनाते हुये हमसब भारतीयों को इसी तरह शक्ति का संचय करना है, जिससे हम अपनी मात्र भूमि को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिये प्रेरणा ग्रहण कर सके।
श्री गुप्ता ने कहा कि इस तरह के पुस्तक मेले पंचकूला में हर वर्ष आयोजित किये जाने चाहिये ताकि इन मेलों के माध्यम से युवाओं को हमारी विरासत और भारत के इतिहास को बारीकी से जानने का अवसर प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि सात दिवसीय पुस्तक मेले से पंचकूलावासियों ने सकारात्मक उर्जा के साथ साथ ज्ञान भी प्राप्त किया है।  
हरियाणा बिजली निगम के चेयरमैन श्री पीके दास ने कहा कि राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की रचनाओं ने पंचकूलावासियों को सामाजिक व सांस्कृतिक परिवेश का बहुमूल्य ज्ञान देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि साहित्य, रचना, संगीत, नाटक और विधा सभी के मिश्रण से संस्कृति का उदय होता है। उन्होंने बताया कि भविष्य में वे इस तरह के पुस्तक मेले को एक व्यापक रूप देंगे ताकि युवाओं को ज्यादा  से ज्यादा साहित्य एवं विरासत की जानकारी मिल सके। उन्होंने युवाओं से अपील की कि वे देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत हो, जिससे समाज व देश के हित में कार्य किया जा सके।  
इस अवसर पर रश्मिरथी नाटक के माध्यम से महाभारत के युग को बड़े ही मार्मिक ढंग से कलाकारों ने पेश किया और वहां मौजूद दर्शकों की तालिया बटौरी।
इस अवसर पर प्रदेश युवामोर्चा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, बीजेपी के पूर्व जिला प्रधान व करनाल प्रभारी दीपक शर्मा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेंद्र मलिक, सोनिया सूद तथा बिजली निगमों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com