46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा के सवास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने पंचकूला के नागरिक अस्पताल में आयोजित माॅक ड्रिल में कोविड-19 से निपटने के लिए किए गए प्रबंधों का लिया जायजा

-आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं और उपकरणों से संबंधित डाटा की ली जानकारी

-श्री अनिल विज ने अस्पताल में फ्लू कार्नर, आईसीयू, डैडिकेटिड कोविड वार्ड और पीएसए प्लांट्स का किया निरीक्षण

-लोगों को कोविड से घबराने की आवश्यकता नहीं, प्रदेश सरकार कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार-अनिल विज

For Detailed

पंचकूला, 27 दिसंबर- हरियाणा के गृह एवं सवास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित नागरिक अस्पताल में आयोजित माॅक ड्रिल में प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होने आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के अस्पतालों मंे कोविड से निपटने के लिए उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और उपकरणों के डाटा के बारे में जानकारी ली।


इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डाॅ. जी अनुपमा भी उपस्थित थी। इस मौके पर श्री अनिल विज ने अस्पताल में स्थापित फ्लू कार्नर, आईसीयू, डैडिकेटिड कोविड वार्ड और पीएसए प्लांट्स का भी निरीक्षण किया।


श्री विज ने कहा कि केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार आज पूरे देश में माॅक ड्रिल आयोजित की गई। इस माॅक ड्रिल को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य कोरोना से निपटने के लिए अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं और उपकरणों की जांच करना है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी ठीक ढंग से कार्य कर रहे हैं। श्री विज ने कहा कि उन्होंने आज पंचकूला स्थित सिविल अस्पताल में आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से पूरे प्रदेश में स्थित सभी अस्पतालों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे आरटीपीसीआर मशीन, पीएसए प्लांट, बैड, मैनपाॅवर इत्यादि की जानकारी ली।


उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड से घबराने की आवश्यकता नहीं है, प्रदेश सरकार द्वारा कोविड से निपटने के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। कोविड टैस्टिंग के लिए हर जिले में आरटीपीसीआर मशीनें उपलब्ध हैं। वर्तमान में प्रदेश के 22 जिलों में 26 आरटीपीसीआर मशीनें फंक्शनल हैं। इसके अलावा 50 बैड या इससे अधिक क्षमता वाले सभी अस्पतालों में पीएसए प्लांट स्थापित किए गए हैं। प्रदेश में इस समय 101 पीएसए प्लांट फंक्शनल हैं। प्रदेश में आॅक्सीजन की कोई कमी नहीं है। इसके लिए प्रयाप्त संख्या में आॅक्सीजन सिलेंडर और आॅक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि फिलहाल कोविड के कम मामले  सामने आ रहे हैं और यदि मामले बढते हैं तो सरकार कोविड के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।


इस अवसर पर श्री विज ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के 2023 के वार्षिक कैलंडर का अनावरण किया। इसके अलावा उन्होंने टीबी कैलंडर-2023, टीबी परिवेंटिव ट्रीटमेंट की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपीज़), टीबी चैंपीयन स्टोरीज़ और मासिक टीपीटी-कम-कम्युनिटी स्र्पोट बुलेटिन का भी लोकार्पण किया।


इस मौके पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक श्री प्रभजोत सिंह, महा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं सोनिया त्रिखा, महा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं (कार्यक्रम) डाॅ. उषा गुप्ता, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जेएस पुनिया, सिविल सर्जन पंचकूला राजीव कपूर, जिला सर्विलांस अधिकारी डाॅ. सुरेश भोंसले, डिप्टी सिविल सर्जन डाॅ. विकास गुप्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

s://propertyliquid.com