46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने साकेत अस्पताल का औचक निरीक्षण कर वहां उपलब्ध सभी चिकित्सा सुविधाओं का लिया जायजा

For Detailed News-

– मरीजों से अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी
– मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा शुरू करने के दिये निर्देश
— मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये धन की कमी आड़े नहीं दी जायेगी-राज्यपाल

पंचकूला, 17 अगस्त- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने  कहा कि आमजन को हड्डी, जोड़ फिजियोथैरेपी से सम्बन्धित बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पंचकूला के मदर टैरेसा साकेत ओर्थोपडिक अस्पताल में सभी तरह की ढांचागत सुविधाओं को अपग्रेड किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीज स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें।


हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने  आज साकेत अस्पताल का औचक निरीक्षण किया व यहां उपलब्ध सभी चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। इसके अलावा उन्होंने मरीजों से अस्पताल में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी भी ली। इस अवसर पर राज्यपाल के साथ उनके सचिव श्री अतुल द्विवेदी भी उपस्थित थे।


श्री बंडारू दत्तात्रेय ने अस्पताल के पदाधिकारियों को मरीजों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पहले से ही पंजीकरण करवाकर मरीज बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ तो उठा ही सकेंगे साथ ही उनके समय की भी बचत होगी। इसके साथ-साथ उन्होंने साकेत अस्पताल प्रशासन द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए सांय 3 से 5 बजे तक ओ.पी.डी. का समय निश्चित कर उनकी स्वास्थ्य सुविधओं से सम्बन्धित जांच करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल द्वारा महिलाओं व बच्चों की ओ.पी.डी. पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिये।


अस्पताल में सर्जरी ओ.पी.डी. व फिजियोथैरेपी से सम्बन्धित सुविधाओं के विस्तार पर बल देते हुए राज्यपाल ने अस्पताल में मरीजों के बैठने की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये ताकि अस्पताल में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। साथ ही उन्होंने अस्पताल में फिजियोथैरेपिस्ट की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में चल रहे ओपरेशन थियेटर, लैबोरेटरी व एक्स-रे रूम का विस्तार की भी आवश्यकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा मरीज ओपरेशन सुविधाओं का लाभ उठा सके।


श्री दत्तात्रेय ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि अस्पताल में आने वाले सभी गरीब वर्ग के लोगों का मुफ्त ईलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र मरीजों को निशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाये। उन्होंने आश्वस्त किया कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये धन की कमी आड़े नहीं दी जायेगी। राज्यपाल ने कहा कि साकेत ओर्थोपडिक अस्पताल का स्तर बढ़ाने में सरकार के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं व समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने अस्पताल पदाधिकारियों से कहा कि वे इसके लिये आर्थिक रूप से समृद्ध व सक्षम लोगों को भी संस्था के साथ जोड़े।

https://propertyliquid.com


 उन्होंने कहा कि साकेत अस्पताल व फिजियोथैरेपी काॅलेज में सभी तरह की ढांचागत सुविधाएं बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से भी बात करेंगे। साकेत अस्पताल अपने आप में पहचान है और इस पहचान को और अधिक बढ़ाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।


 श्री दत्तात्रेय ने साकेत अस्पताल का निरीक्षण करने उपरान्त अस्पताल के सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से बातचीत कर उनकी समस्याएं भी सुनी और उनका समाधान करने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से बजट व अन्य सुविधाएं बढ़ाने से सम्बन्धित बातचीत भी की। उन्होंने अस्पताल परिसर में विशेष रूप से सफाई व हरियाली की व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए भी पदाधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल प्रशासन केन्द्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ उठाकर जरूरतमंद मरीजों को लाभान्वित करें।


श्री दत्तात्रेय ने कहा कि अस्पताल में डाॅक्टर हर जरूरतमंद का बेहतर ईलाज सुनिश्चित करें। उन्होंने ओपीडी बढ़ाने के साथ-साथ इंडोर में दाखिला बढ़ाने की भी बात कही।


अस्पताल की निदेशिका डाॅ. अपराजिता सौन्ध ने बताया कि अस्पताल में प्रतिवर्ष 900 से 1000 तक ओपरेशन किए जा रहे हैं। इसके साथ-साथ प्रतिदिन लगभग 150 लागों को एक्स-रे की सुविधा और 50 लोगों को फिजियोथैरेपी की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अस्पताल द्वारा सप्ताह में औसतन 16 मरीजों के ओपरेशन किए जा रहे हैं। उन्होंने पहले से चल रही सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने का आश्वासन भी दिया।


इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा भी उपस्थित थे।