46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने मोरनी के गांव भूड़ी में आयोजित 10 दिवसीय ‘यूथप्रन्योर कैंप’ में किया युवाओं को संबोधित

– विभाग द्वारा खेलों को बढावा देने के साथ-साथ युवाओं के कौशल विकास के लिए उठाए जा रहे हैं अनेक कदम-संदीप सिंह
– कैंप के माध्यम से मोरनी क्षेत्र के युवाओं का कौशल विकास होगा जिससे वे  स्वरोजगार स्थापित कर आय अर्जित कर सकेंगे-खेल मंत्री

For Detailed News-

पंचकूला, 16 जनवरी- हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री सरदार संदीप सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा खेलों को बढावा देने के साथ-साथ युवाओं के कौशल विकास के लिए भी अनेक कदम उठाए जा रहे हैं ताकि योग्यता और रूचि के अनुसार उनको रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें और साथ ही स्वरोजगार स्थापित करने में मदद की जा सके।


सरदार संदीप सिंह आज खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा मोरनी के गांव भूड़ी में आयोजित किये जा रहे 10 दिवसीय ‘यूथप्रन्योर कैंप’ में युवाओं को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उद्यौग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेन्द्र कुमार और खेल एवं युवा मामले विभाग के निदेशक श्री पंकज नैन भी उपस्थित थे।


श्री संदीप सिंह ने  विभाग द्वारा चलाए जा रहे यूथप्रन्योर कैंप की सराहना करते हुए कहा कि कैंप में युवाओं को मोरनी के स्थानीय उत्पादों की मार्किटिंग के बारे में प्रशिक्षित करने के साथ-साथ होम स्टे स्थापित करने के लिए भी जानकारी दी जाएगी, जिससे वे न केवल आत्मनिर्भर बनेंगे बल्कि स्वरोजगार के माध्यम से आय अर्जित कर सकेंगे।


श्री संदीप सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि श्री मनोहर लाल ने 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर 52 नेशनल यूथ अवार्डीज़ को खेल विभाग में रोजगार देने की घोषणा की है। इसके साथ-साथ उन्होंने 10 हजार से अधिक आबादी के 125 गांवों में कमल क्लब बनाकर युवाओं को जोडऩे की भी एक अहम घोषणा की है।

https://propertyliquid.com


युवाओं से संवाद करते हुए खेल मंत्री ने कहा कि यदि युवाओं में आत्मविश्वास है तो उनके लिए जीवन में कुछ भी  असंभव नहीं है। उन्होंने स्वयं का उदाहरण देते हुए कहा कि वर्ष 2006 में रेल में सफ़र करते समय गलती से उन्हें गोली लग गयी  थी जिसके बाद डॉक्टरों ने कहा था कि वे अब कभी खेल नहीं पाएंगे, परंतु यह उनका खेल के प्रति जज्बे और आत्मविश्वास का ही परिणाम है कि वे न केवल फिर से भारत के लिए खेले बल्कि आज इस मुकाम तक भी पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि कठिनाई हर किसी के जीवन में आती है लेकिन युवा अपने आप को इतना मजबूत बनाएं कि कोई भी कठिनाई उन्हें अपनी मंजिल हासिल करने से रोक न सके। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वे आत्मविश्वास से अपने जीवन में आगे बढे और लक्ष्य को हासिल करें।


इस अवसर पर हरियाणा उद्यौग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री विजयेन्द्र कुमार ने कहा कि वे सिविल सर्विसेज़ में होने के साथ-साथ खेल से हमेशा जुड़े रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे बैडमिंटन के एक अच्छे खिलाड़ी रहे हैं। इसके अलावा वे ट्रैकिंग के लिए प्रत्येक सप्ताह मोरनी भी आते हैं। उन्होंने खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग द्वारा मोरनी में ‘यूथप्रन्योर कैंप’ के आयोजन की पहल की सराहना की और कहा कि यह कैंप युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभाएगा।


इससे पूर्व खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के निर्देशक श्री पंकज नैन ने अपने स्वागतीय भाषण में बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच है कि मोरनी का पहाड़ी इलाका न केवल विकसित हो बल्कि यहां के युवाओं की भी इसमें भागीदारी हो। इसी सोच को मूर्त रूप देने के उद्देश्य से मोरनी के युवाओं के लिए यह 10 दिवसीय ‘यूथप्रन्योर कैंप’ का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस कैंप के दौरान युवाओं को मोरनी में चल रही विभिन्न एडवेंचर स्पोर्टस गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।


उन्होंने बताया कि मोरनी के एक बड़े भाग में आर्गेनिक खेती की जाती है और यहां के युवाओं को स्थानीय उत्पादों की मार्किटिंग स्किल्स के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटक यहां के कुछ न कुछ आवश्य लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ कैंप के दौरान युवाओं को होमस्टे के बारे में भी प्रशिक्षित किया जाएगा।इसके लिए  होमस्टे ऑफ इंडिया द्वारा युवाओं को दो दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि युवा होमस्टे स्थापित कर स्वरोजगार के माध्यम से आय आर्जित कर सकें। उन्हांने बताया कि होमस्टे ऑफ इंडिया होमस्टे के  क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी एजंसी है।


इस अवसर पर वाईएसओ जोगिंदर कुमार, खेल विभाग की सीनियर सलाहकार पांखुड़ी गुप्ता और विभाग के अन्य संबंधित अधिकारी व कैंप में भाग ले रहे युवा भी उपस्थित थे।