147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

स्वास्थ्य कर्मचारियों और सामान्य जनता के लिए जिला में दो गैर-संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग शिविर किये गये आयोजित

-शिविरों का उद्देश्य स्वास्थ्य कर्मचारियों और समुदाय के सदस्यों के बीच जागरूकता बढ़ाना

For Detailed

पंचकूला, 20 जुलाई- स्वास्थ्य कर्मचारियों और सामान्य जनता के लिए जिला में दो गैर-संचारी रोग (एनसीडी) स्क्रीनिंग शिविर आयोजित किए गए। शिविरों का उद्देश्य स्वास्थ्य कर्मचारियों और समुदाय के सदस्यों के बीच जागरूकता बढ़ाना और मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों और कैंसर जैसे सामान्य एनसीडी को रोकना था।


इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार  और उप सिविल सर्जन (एनसीडी) डॉ. शिवानी हुडा भी उपस्थित थी।


सिविल सर्जन डॉ. मुक्ता कुमार  ने बताया कि पहला शिविर सेक्टर-2 में एनएचएम हरियाणा मुख्यालय में आयोजित किया गया। यह शिविर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत एक राज्य विशिष्ट नवाचार – ’फिट हेल्थ स्टाफ’ पहल के हिस्से के रूप में, एनएचएम के तहत काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए किया गया। इस शिविर में लगभग 110 स्वास्थ्य अधिकारियों की जांच की गई।  


उन्होंने बताया कि दूसरा शिविर शहरी स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (यूएचडब्ल्यूसी) सेक्टर-28 में आयोजित किया गया। शिविर में सेक्टर 28 और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को गैर-संचारी रोग संबंधित सेवाएं दी गईं। इस अवसर पर 100 से अधिक लोगों ने स्क्रीनिंग सेवाओं का लाभ उठाया और एनसीडी की रोकथाम और प्रबंधन पर स्वास्थ्य शिक्षा और परामर्श प्राप्त किया।


जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ. शिल्पा सिंह और चिकित्सा अधिकारी (एनसीडी) डॉ. शाक्षी जैन ने जिला एनसीडी सेल टीम के साथ शिविरों के आयोजन में मदद की और लाभार्थियों को मौके पर ही परामर्श प्रदान किया। जिला एनसीडी सेल द्वारा एनसीडी जागरूकता और स्वस्थ जीवन शैली प्रथाओं पर पैम्फलेट और ब्रोशर भी वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि ’फिट हेल्थ स्टाफ’ एनएचएम हरियाणा द्वारा अपने स्टाफ सदस्यों के स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई एक अनूठी पहल है। इस पहल का उद्देश्य सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों की सामान्य एनसीडी के लिए स्क्रीनिंग करना और उन्हें उचित उपचार और अनुवर्ती कार्रवाई प्रदान करना है। यह पहल स्वास्थ्य कर्मचारियों को शराब और तंबाकू बंद करने के साथ-साथ नियमित व्यायाम, संतुलित आहार और तनाव प्रबंधन जैसी स्वस्थ आदतें अपनाने के लिए भी प्रोत्साहित करती है।


चिकित्सा अधिकारी (एनसीडी) डॉ. शाक्षी जैन ने बताया कि एनसीडी स्क्रीनिंग शिविर एनएचएम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यान्वित गैर संचारी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपी-एनसीडी) का हिस्सा हैं। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के विभिन्न स्तरों पर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों और कैंसर (जैसे स्तन, गर्भाशय और मौखिक कैंसर) जैसे सामान्य एनसीडी के लिए स्क्रीनिंग, निदान, उपचार और अनुवर्ती सेवाएं प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम एनसीडी की रोकथाम और नियंत्रण पर व्यापक जागरूकता और व्यवहार परिवर्तन संचार बनाने पर भी केंद्रित है।

https://propertyliquid.com