46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के सम्मान में आयोजित हो रहे मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम- सीईओ

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त-            आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत जिला में 90 ग्रामपंचायतों में शिलाफलकम बनाये गये। शेष ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम बनाये जा रहे है।


‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान के तहत जिला के चारों खंडों के 70 गांवों में 100 विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये। 85 ग्राम पंचायतों में शिलापलकम बनाये गये, शेष पर कार्य जारी है,  7640 पौधारोपण किये गये, 103 वाटिकायें बनाई गई और 2000 लोगों ने संकल्प लिया।  


        जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गगनदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राष्ट्रभक्ति की भावना को जागृत करने वाले कार्यक्रम शुरू किए हैं। जिला में आज 9 अगस्त से राष्ट्रव्यापी ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान की शुरुआत हो रही है। अभियान के तहत 14 अगस्त तक जिला के सभी गांवों की मिट्टी एकत्रित की जाएगी और नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के समीप बनने वाली ‘अमृत वाटिका’ के लिए भेजी जाएगी।


उन्होंने कहा कि अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। इसके तहत वीर शहीदों और सेनानियों की याद में देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायतों में वीर सेनानियों की याद में एक स्मारक का निर्माण होगा, जिसे शिलाफलकम नाम दिया गया है। इस पर उस क्षेत्र के सभी शहीदों और सेनानियों के नाम दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे वीर शहीदों ने इस देश को आजाद करवाने में अपने प्राणों तक की आहुति दी है। हमारा फर्ज है कि हम भारत की शान को दुनिया में कायम रखें। ऐसा तभी संभव है, जब हम अपनी पावन माटी के प्रति समर्पित भाव रखेंगे।

https://propertyliquid.com