आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

सीबीएलयू में हुआ वेटलैंड संरक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम पर कार्यशाला का आयोजन

For Detailed News-

चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा पर्यावरण एवं क्लाइमेट चेंज निदेशालय हरियाणा के संयुक्त तत्वाधान में वेटलैंड सरंक्षण पर जागरूकता कार्यक्रम पर एक कार्यशाला विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित की गई।

इस कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.राजकुमार मित्तल के कुशल नेतृत्व और कुलसचिव डॉ जितेंद्र भारद्वाज के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य समाज कार्य विभाग के छात्रों को वैटलैंड और जल सरंक्षण पर जागरूकता व चेतना पैदा करना था। कार्यशाला के शुभारंभ में समाज कार्य के विभागाध्यक्ष प्रो.विकास कुमार ने मुख्य वक्ताओं को विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग द्वारा पूर्व में की गई शैक्षणिक गतिविधियों व वर्तमान में चलाए जा रहे  शैक्षणिक कार्यक्रमों के बारे में अवगत कराया। 

मुख्य वक्ता के तौर पर गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के एनवायरमेंट साइंस और इंजीनियरिंग विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ अनु गुप्ता और डॉ. संतोष भुक्कल ने समाज कार्य विभाग के छात्रों को वैटलैंड और जल सरंक्षण विषय पर संबोधित किया। पहले सत्र में डॉ संतोष भुक्ल ने छात्रों को वैटलैंड के महत्व पर बताया कि वैटलैंड जहां अनेकों जीव-जंतुओं और पशु-पक्षियों के जीवन का मुख्य ठिकाना है वहीं मनुष्य की आजीविका के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि वेटलैंड से हमें इमारती लकड़ी, खाद्य पदार्थ, औषधीय पौधे, पशुओं के लिए चारा, मनोरंजनात्मक गतिविधियां आदि सुविधाएं उपलब्ध होती है और वैटलैंड में विशेष किस्म के पौधे और जीव जंतु प्राकृतिक रूप में उस क्षेत्र को बहुत आकर्षक बनाते हैं।

https://propertyliquid.com

अतः वैटलैंड का सरंक्षण जैव विविधता को बढ़ावा देने के लिए बेहद जरूरी है। दूसरे सत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ अनु गुप्ता ने छात्रों को जल प्रदूषण और वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दों पर विचार सांझा किए। उन्होंने छात्रों को उनके स्तर पर वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक कदम जैसे पौधारोपण, सार्वजनिक वाहनों का उपयोग, सीएनजी वाहनों का उपयोग, विद्युत चालित वाहनों का उपयोग,पॉलिथीन मुक्त अभियान, ठोस कचरा प्रबंधन अभियान चलाने की अपील की।

उन्होंने पर्यावरण सरंक्षण की दिशा में समाज कार्यकर्ताओं की भूमिका के बारे में भी प्रतिभागियों को अवगत कराया। 

अंत में कार्यशाला के संयोजक व समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विकास कुमार ने मुख्य वक्ताओं को विश्वविद्यालय की तरफ से स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यशाला में सह संयोजक जितेंद्र कुमार, मूलराज, प्रियंका वेद, मोनिका मान के अलावा समाज कार्य विभाग के लगभग 50 छात्रों ने हिस्सा लिया।