आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

सबसे पहले फ्रंटलाइनर को लगेगा कोरोना का टीका, पहले फेज में जिले के लगभग 5 हजार सात सौ स्वास्थ्य कर्मियों की सूची तैयार

पंचकुला, 11 दिसंबर- कोविड वेक्सीन आने से पहले सरकार के दिशा निर्देश पर उपायुक्त पंचकुला श्री मुकेश कुमार आहूजा ने स्वास्थ्य विभाग पंचकुला की तैयारियों की समीक्षा की तथा कोविड-19 से आमजनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर जिला टास्क फोर्स के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। इसके अलावा उपायुक्त ने कोल्ड चेन मैनेजमेंट, डाटा बेस संधारण, वैक्सीनेटर के डाटा बेस संधारण तथा अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों के संधारण की समीक्षा कर स्वास्थय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए । उपायुक्त ने बताया कि कोविद वैक्सीन को लेकर जरूरी कोल्ड चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन भंडारण, और वितरण से जुड़ीं तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और इसके भंडारण के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था भी की जा चुकी है, ताकि वैक्सीन को एक नियत तापमान पर संरक्षित रखा जा सके। कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिए सही व्यवस्था होने और कोल्ड स्टोरेज का कामकाज सुचारु होना महत्वपूर्ण है।

For Detailed News-


सिविल सर्जन पंचकुला डॉ जसजीत कौर ने बताया कि कोरोना का टीका लगाने और कोल्ड चेन की हैंडलिग और प्रबंधन के लिए कर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा और बताया की जिले में वैक्सीन भंडारण के लिए 16 कोल्ड चेन पॉइंट मोजूद है और इसके अतिरिक्त सैक्टर 20 पंचकुला की डिस्पेन्सरी में भी कोल्ड चैन पॉइंट स्थापित किया गया है । साथ ही आवश्यक व्यवस्था एवं उपकरण जैसे आईएलआर, डीप फ्रीजर, कोल्ड चेन हैंडलर, वैक्सीनेटर आदि की उपलब्धता के संबंध में विस्तार से बताया और सभी संबंधित कर्मचारियों को टीका और कोल्ड चेन हैंडलिग प्रबंधन में प्रशिक्षित किया जाएगा ।

https://propertyliquid.com


उपायुक्त ने बताया कि जिले में कोविड-19 की वैक्सीन लगाने के प्रथम चरण के अंतर्गत 128 (35 सरकारी व 93 निजी) अस्पतालों का डाटा प्राप्त हुआ है। जिनमे से 5086 स्वास्थय कर्मियों का डाटा कोविन पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है और बाकी का डाटा जल्द अपलोड किया जाएगा। इसके अंतर्गत 3371 सरकारी हैल्थ कर्मचारी शामिल है। इसके अलावा प्रथम चरण के अंतर्गत 2307 प्राइवेट स्वास्थ्य कर्मियों का भी डाटा प्राप्त हुआ है और इनमे से 2200 कर्मियों का डाटा अपलोड किया जा चुका है ।


बैठक में प्रशाशनिक अधिकारियों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग पंचकुला के जिला टिकाकरण अधिकारी डॉ मीनू सासन व चिकित्सा अधिकारी मौजूद रहे I