46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय में वाणिज्य मेले का किया आयोजन

For Detailed News-

पंचकूला, 14 दिसंबर- श्रीमती अरुणा आसफ अली राजकीय महाविद्यालय के वाणिज्य विभाग द्वारा छात्रों में प्रबंधकीय कौशल विकसित करने के उद्देश्य से वाणिज्य  मेले का आयोजन किया।
मेले की शुरुआत कॉलेज की प्रिंसिपल श्रीमती प्रोमिला मलिक ने प्रेरक और प्रेरणादायक शब्दों से की। उन्होंने मेले के संचालन के लिए वाणिज्य और प्रबंधन विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि  अकादमिक ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक ज्ञान को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए ताकि सीखने को अधिक प्रभावी और प्रभावशाली बनाया जा सके।


विभागाध्यक्ष डॉ वीरेंद्र अटवाल ने कॉलेज में इस तरह के मेले के आयोजन के महत्व को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों से छात्र के व्यक्तित्व में वृद्धि होती है और प्रबंधन सिद्धांतों को छात्रों को अधिक समझ में आता है।


श्री जसपाल सिंह ने विद्यार्थियों को कॉमर्स मेले और इसके उद्देश्य के बारे में संबोधित किया। इस मेले में चैदह प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 10 दिसंबर को आयोजित कोलाज मेकिंग, कार्टूनिंग, शॉर्ट फिल्म मेकिंग, फोटोग्राफी, कॉन्ट्रोवर्शियल राइटिंग, रोल मेकिंग, बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।  लेख लेखन, कविता लेखन, समूह लोक संगीत, समूह लोक नृत्य, खेल स्टाल, फूड स्टॉल, रंगोली प्रतियोगिताएं 11दिसंबर को आयोजित की गई।  समूह नेतृत्व, समूह सामंजस्य, छात्रों के बीच समन्वय जैसी समूह गतिशीलता को आत्मसात करने के उद्देश्य से लगभग सभी प्रतियोगिताएं समूह आधार पर हुईं।

https://propertyliquid.com


इस आयोजन को सफल बनाने के लिए वाणिज्य के सभी संकाय सदस्यों ने पूरे उत्साह के साथ समन्वय स्थापित किया।  यहां एंटरप्रेन्योरशिप स्टॉल लगे थे, जिसमें पंचकूला जिले के इनक्यूबेटर सेंटर से स्टूडेंट्स अपने प्रोडक्ट्स लेकर आए थे। कॉमर्स मेले का आकर्षण फूड स्टॉल और गेम स्टॉल रहे। बीकॉम चा ट-वाले, मिस्टर सैंडविच और तीखा अंजाज तीन फूड स्टॉल थे, जिनका पूरी तरह से प्रबंधन छात्रों ने ही किया था। छात्र रचनात्मक खेल लेकर आए और कॉलेज के अन्य सभी छात्रों ने इन खेलों को खेलने में आनंद लिया। दूसरा आकर्षण समूह लोक नृत्य और समूह लोक गायन रहा। समूह समन्वय, समूह सामंजस्य और समूह नेतृत्व के आधार पर क्रमशः लोक नृत्य और लोक गायन प्रतियोगिता में लगभग चैदह और सात समूहों ने भाग लिया।


डॉ रागिनी द्वारा अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाने वाले सभी लोगों को धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया और आयोजन को सफल बनाया।