आदर्श आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार और अन्य चुनाव संबंधी सामग्री पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों (एसएसटी ) का गठन- जिला निर्वाचन अधिकारी

शहर को ओर सुन्दर बनाने पर दिया जाएगा बल-उपायुक्त

पंचकूला 21 अगस्त- उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने कहा कि नगर निगम की ओर से घर घर कूड़ा एकत्र करने, सूखा व गीला कूड़ा अलग अलग करने एवं बल्क वेस्ट जनरेटर पर विशेष बल दिया जाएगा ताकि पंचकूला को स्वच्छता के मामले में ओर अधिक सुन्दर एवं स्वच्छ बनाया जा सके। इसके अलावा पर्यावरण की दृष्टि से भी ओर अधिक ध्यान देकर वातावरण को भी दूषित होने से बचाया जाएगा।

For Detailed News-


उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में नगर निगम, पर्यावरण एवं स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े हुए अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आगामी माह में सेनीटेशन को लेकर वेबीनार का आयोजन किया जाएगा। इसके माध्यम से रेजिडेंस वैल्फेयर एसोसिएशन एवं सीनियर सिटीजन को स्वच्छता बारे अवगत करवाया जाएगा ताकि इस स्वच्छता अभियान से जुडकर सक्रिय योगदान दे सके।

https://propertyliquid.com/


उपायुक्त ने अलग भण्डारण, एकत्र एवं ट्रांसपोर्टेशन के निर्माण एवं उसे खत्म करना सुनिश्चित करने के लिए किए जा रहे कार्यो की विस्तार से समीक्षा की। निगम के अधिकारियों ने बैठक में अवगत करवाया कि वार्ड 20 के बिला गांव में भूमि की पहचान कर ली गई है। इसके लो एरिया में कूडे़ को अलग करके खाद बनाने आदि की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।


उपायुक्त ने प्लास्टिक वेस्ट के प्रतिबंध को लेकर भी अधिकारियों से विस्तार से जानकारी लेते हुए बताया कि अब तक शहर की विभिन्न दूकानों पर प्लास्टिक को लेकर 655 चालान कर उनसे चार लाख 26 हजार 400 रुपए की जुर्माना राशि वसूली गई। उन्होंने बताया कि शहर में 100 मीटर की दूरी पर 300 स्थानों पर छोटे डस्टबिन लगाए गए हैेैै। इसके अलावा कूड़ा एकत्र करने के डस्टबिन भी शहर के अधिकांश क्षेत्र में स्थापित किए गए है। इसके अलावा 126 अधिक गंदगी वाले क्षेत्रों में लगाए गए गारबेज की व्हाटसअप के माध्यम से मोनिटरिंग की जा रही है।


श्री आहूजा ने बताया कि शहरी के सैक्टर 12 व औद्योगिक क्षेत्र फेज-1 में सहित 2 कम्पोजिंग युनिट लगाए गए है। औद्योगिक क्षेत्र के प्लांट को अपग्रेड किया जा रहा है जिसे आगामी माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा गांव जटवाडत्र में भी गीले कूड़े का बायोमेथेनेशन प्लांट लगाया जा रहा है। इसके अलावा एमडीसी में मैटिरियाल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर लगाया गया है। उन्हांेने बताया कि सैक्टर 21 में एक एमआरएफ होर्टिकल्चर वेस्ट सैटअप किया जा रहा है। पिंजौर व कालका में कम्पोजिंग व सेनीटेशन प्लांट स्थापित किए जा रहे है जिन कार्य जोरों से चल रहा है। पिंजौर में लगने वाले प्लांट को अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा तथा कालका में आगामी माह में चालू हो जाएगा।


बैठक में निगम के कार्यकारी अधिकारी जरनैल सिंह, पर्यावरण अधिकारी वीरेन्द्र पूनिया, सहायक संजय खन्ना सहित स्वच्छता अभियान से जुडे हुए अधिकारी मौजूद रहे।