46 PU Faculty shines among “TOP 2% SCIENTISTS OF THE WORLD”

*विधानसभा अध्यक्ष ने सार्थक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12 ए पंचकूला में अटल टिंकरिंग लैब, नवनिर्मित दो कमरों का किया उद्घाटन*

*लाखों युवाओं की शहादत की बदौलत ही आज हम खुली हवा में ले रहे सांस – श्री ज्ञानचंद गुप्ता*

For Detailed

पंचकूला, 13 अगस्त – हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि किसी भी देश को आगे बढ़ाने में वहां के युवाओं की अह्म भूमिका होती है और युवाओं को सही मार्ग दिखाना शिक्षकों की जिम्मेदारी है। उन्होंने प्रधानमंत्री के आह्वान पर युवाओं से अपील करी कि वो स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर तिरंगा मुहिम में शामिल होते हुए अपने घरों पर तिरंगा लगायें ।

  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सार्थक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-12 ए पंचकूला में भारत सरकार की योजना के तहत जिला की पहली अटल टिंकरिंग लैब और नवनिर्मित दो कमरों का उद्घाटन किया। अटल टिंकरिंग लैब में विद्यार्थियों को एआई, रोबोटिक साइंस सहित अन्य अत्याधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। मौके पर ही एक छात्र ने एआई तकनीक से बनाए ड्रोन को उड़ाकर दिखाया।

    श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बाल वाटिका का निरीक्षण करते हुए वहां पर मौजूद पांच वर्ष तक के बच्चों के साथ बातचीत की और आर्ट गैलरी के निरीक्षण के दौरान 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी खुशहाल ने विधानसभा अध्यक्ष को अपने हाथों से बनाई श्री ज्ञानचंद गुप्ता की पेंटिंग भेंट की। विधानसभा अध्यक्ष ने स्कूल में आयोजित हर घर तिरंगा और संगोष्ठी कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

   विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आजादी को पाने के लिए देश के लाखों युवाओं ने अपने प्राणों का बलिदान दिया है। उन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए हंसते-हंसते फांसी के फंदे को चूम लिया। देश के लाखों युवाओं की शहादत की बदौलत ही आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि हमारा भारत 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ था। इसके बाद कार्य करने के लिए संविधान का निर्माण किया गया। संविधान में हमें मौलिक अधिकार के साथ-साथ कर्तव्यों को भी दिया गया। हमें अपने कर्तव्यों को बखूबी निभाना चाहिए।

श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज देश के लिए युवाओं को जीने की जरूरत है। हमारे लिए हमारा देश ही सर्वप्रथम होना चाहिए। हमारा राष्ट्र ही हमारे लिए आन-बान-शान है। उन्होंने कहा कि कुछ युवक स्कूल अवस्था में पथ से भटक जाते हैं और नशे की लत्त में पड़ जाते हैं। ऐसी समाज में कई तरह की बुराइयां फैली हुई है। इन बुराइयों को खत्म करने के लिए हमें सहयोग करना चाहिए। 

श्री गुप्ता ने छा़त्रों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि सभी संकल्प लें कि हम ना तो नशा करेंगे और ना ही अपने साथी को नशा करने देंगे। फिर भी कोई नहीं माने तो अपने शिक्षकों और उसके माता-पिता को सूचित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशा करने वाले युवा मानसिक रूप से कमजोर हो जाते हैं। जो देश की बड़ी हानि से कम नहीं है। उन्होंने वीरों की शहादत को याद रखते हुए आगे बढ़ने का संदेश दिया।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सतपाल कौशिक, पिं्रसिपल पवन गुप्ता, एसएमएस प्रधान सतपाल गुप्ता, युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप यादव, युवराज कौशिक समेत स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

https://propertyliquid.com