पंचकूला की तीनों मंडियों में 16590 मीट्रिक टन गेहूं व 636 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद

उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित बैठक की करी अध्यक्षता

– संबंधित विभागों को तय लक्षय के अनुसार जल संरक्षण की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर उन्हें जल शक्ति पोर्टल पर अपलोड करने के दिये निर्देश
– पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने के लिए वन विभाग द्वारा स्कूलों में 40 हजार और ग्राम पंचायतों में 70 हजार पौधे वितरित करने का रखा गया है लक्षय

For Detailed News

पंचकूला, 18 जुलाई- उपायुक्त श्री महावीर कौशिक ने आज जिला सचिवालय के सभागार में जल शक्ति अभियान के तहत आयोजित बैठक में संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वे तय लक्षय के अनुसार जल संरक्षण की विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर उन्हें जल शक्ति पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।


उपायुक्त ने कहा कि आने वाली पीढियों के लिए जल संरक्षण अति आवश्यक है और पानी को व्यर्थ होने से रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है।


उन्होंने सिंचाई, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू संरक्षण विभागों को तय समय सीमा में वर्षा जल संचयन संरचना, रूफ टोप वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर तथा पौंड टैंक का निर्माण करने के निर्देश दिये ताकि बरसात के पानी का संचय कर विभिन्न गतिविधियों के पानी का उपयोग किया जा सके।


उन्होंने निर्देश दिये कि विद्यार्थियों को जल शक्ति अभियान से जोड़ने के लिए स्कूलों में वाॅल पेंटिंग और स्लोगन राईटिंग प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएं। इसके अलावा खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग पंचकूला द्वारा मिनी मैराथन का आयोजन किया जाए जिसमें पंचकूला के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा बागवानी विभाग को किसानों को फसल विविधिकरण और सूक्ष्म सिंचाई की ओर प्रेरित करने के लिए जागरूकता शिविरों और सैमीनारों का आयोजन करने के निर्देश। उन्होंने कहा कि जिला में पर्यावरण एवं जल संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए नेहरू युवा केन्द्र के स्वंयसेवकों द्वारा जिला में तरू यात्रा और प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाए।


बैठक में बताया गया कि पर्यावरण संरक्षण को बढावा देने के लिए वन विभाग द्वारा स्कूलों में 40 हजार पौधे वितरित करने का लक्षय रखा गया है जिसमें से 13600 पौधे वितरित किए जा चुके हैं। इस अभियान के तहत स्कूलों में पौधे लगाने के साथ-साथ बच्चों को अपने घरों और आस-पास पौधे लगाने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा 70 हजार पौधे ग्राम पंचायतों में वितरित किए जा रहे हैं ताकि ग्रामीण आंचल को हरा-भरा रखा जा सके।

ttps://propertyliquid.com/


बैठक में जिला परिषद के अतिरिक्त कार्यकारी पुलकित मलहोतरा, कृषि विभाग के उप निदेशक सुरेन्द्र सिंह यादव, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गौरव जैन, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता अनुराग गोयल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अभियंता अमित राठी, जिला नगर एवं योजनाकार गुंजन, डिप्टी डीईओ अंजु ग्रोवर सहित अन्य विभागों के संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।