147 बुजुर्ग एवं दिव्यांगों ने भरा 12डी फार्म, रिटर्निंग अधिकारी घर-घर जाकर डलवाएंगे वोट - डा. यश गर्ग

विज – पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

सिरसा, 27 दिसंबर।

विज - पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


           हरियाणा के गृह मंत्री एवं जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति के चेयरमैन अनिल विज ने कहा कि कष्टï निवारण समिति की बैठक में पीडि़त व्यक्ति निराश होकर न्याय की उम्मीद में आता है इसलिए पीडि़त व्यक्ति को इंंसाफ दिलवाना हम सबकी ड्यूटी है। सभी विभागों के अधिकारी बैठक में पूरे तथ्यों व जानकारी के साथ पहुंचे और अपने कार्य के प्रति पूरी ईमानदारी बरतें।

विज - पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


            गृह मंत्री अनिल विज शुक्रवार को स्थानीय पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान ऐलनाबाद के विधायक अभय चौटाला, उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मनदीप कौर, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, एसडीएम डबवाली डा. विनेश, एसडीएम ऐलनाबाद संयम गर्ग सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। अपने संबोधन में गृह मंत्री ने कहा कि भ्रष्टïाचार को खत्म करना व पीडि़त व्यक्ति को न्याय दिलाना प्रदेश सरकार का संकल्प है और इसमें किसी भी तरह की कोताही या लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। न्याय की उम्मीद लेकर आने वाले पीडि़तों को सरलता से न्याय मिले इसके लिए हर संभव प्रयास किए जाए। काम न करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को किसी भी कीमत पर माफी नहीं दी जाएगी। कष्टï निवारण समिति की बैठक में गृह मंत्री के समक्ष कुल 15 शिकायतें रखी गई जिनका मौके पर ही निपटान किया गया।

विज - पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।



            जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने ज्यादातर शिकायतों का मौके पर निपटान करते हुए कई अधिकारियों से जवाब तलब किए तथा फटकार लगाई। बैठक में जिला के गांव थिराज निवासी जीत सिंह की शिकायत पर कार्रवाही करते हुए गृह मंत्री ने पीडि़त पक्ष को सुनने के बाद निर्देश दिए कि गलियों के निर्माण के दौरान प्रयोग किए गए मेटीरियल की पुन: जांच करवाई जाए और श्री राम लैब से सैंपल चैक करवाए जाए। इसके अलावा सरपंच के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाए। इसी प्रकार गांव फेफाना निवासी लीलू राम द्वारा अपनी लड़की की दहेज हत्या मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाही न करने की शिकायत पर गृह मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को मामले की गंभीरता समझने की हिदायत देते हुए अस्पताल की सीसीटीवी फुटेज के साथ दौबारा जांच के आदेश दिए। पीडि़त पक्ष को आश्वासन देते हुए गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले की ईमानदारी से जांच की जाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। गांव नेजाडेला खुर्द निवासी प्रेमचंद की शिकायत पर कार्रवाही करते हुए गृह मंत्री ने सरपंच के खिलाफ गबन का केस तथा रिकवरी करवाने के आदेश दिए। बैठक में बरनाला रोड़ की बाटा कालोनी निवासी राजकुमारी की कॉलेज प्रशासन के खिलाफ वेतन व अनुभव प्रमाण पत्र में गड़बड़ी की शिकायत पर गृह मंत्री ने टेम्परिंग के दोषी अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज करवाने के आदेश दिए। इसी प्रकार रानियां के नकौड़ा बाजार निवासी संदीप सरदाना ने रानियां नगरपालिका पर सरकार की ओर से भेजी गई ग्रांट का दुरुपयोग करने के आरोप लगाए हैं, जिस पर गृह मंत्री ने स्टेट विजिलेंस से मामले की जांच करवाने व एक माह में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। गांव जमाल निवासी डुंगरमल आदि की शिकायत थी कि गांव के कई किसानों द्वारा अवैध पाइप डाल कर घग्घर के पानी की चोरी की जा रही है, जिस पर चेयरमैन ने एक कमेटी गठित कर मौके मुआयने का निरीक्षण करने के आदेश दिए।

विज - पंचायत भवन के सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।


               इस बैठक में जिलाध्यक्ष भाजपा यतिंद्र सिंह एडवोकेट, वरिष्ठï भाजपा नेता प्रदीप रातुसरिया, कष्टï निवारण समिति के सदस्य शीशपाल कंबोज, सतीश जग्गा, सुनील बामणिया, भाजपा नेता गुरदेव सिंह राही, बलवान जांगड़ा, रोहताश जांगड़ा, नक्षत्र सिंह, पार्षद सुमन शर्मा मौजूद थे।



            ये शिकायतें फाइल की गई


            बैठक में गांव ढाणी रामपुरा निवासी संदीप कुमार व गांव मोडियाखेड़ा निवासी लेखराज की पंचायत विभाग के खिलाफ, गांव जमाल निवासी डुंगरमल की सिचाई विभाग के खिलाफ, गांव दादू के ग्रामीणों की स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ, गांव नुहियांवाली निवासी राजेंद्र की जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के खिलाफ, गांव पन्नीवाला रुलदू निवासी मक्खन सिंह की दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के खिलाफ, गांव चौटाला निवासी सुरेंद्र कुमार की स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ तथा गांव ममेराकलां निवासी पतराम नाथ व बस्ती निवासियों की पंचायत विभाग के खिलाफ दी गई शिकायतों को जांच अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किए गए तथ्यों के आधार पर मामले को फाइल करने के आदेश दिए।

            मेरा ना अनिल विज है, किसी के साथ नाइंसाफी नहीं होने दूंगा


            सिरसा जिला में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्टï निवारण समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अपने चिर परिचित अंदाज में बैठक में उपस्थित पीडि़तों को विश्वास दिलाया कि मेरा नाम अनिल विज है और किसी के साथ नाइंसाफी नहीं होने दूंगा। उन्होंने कहा कि काम न करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को माफ नहीं किया जाएगा। भ्रष्टïाचार को जड़ से मिटाना और नागरिकों की समस्याओं का तुरंत समाधान करवाना ही प्रदेश सरकार का लक्ष्य है। सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। विशेषकर पुलिस विभाग के अधिकारियों को हिदायत देते हुए गृह मंत्री ने निर्देश दिए कि पुलिस अधिकारी पीडि़तों के दर्द व मजबूरी को समझते हुए ईमानदारी से काम करें। 


Watch This Video Till End….

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें!